ekterya.com

कैसे एक budgie के लिंग को निर्धारित करने के लिए

बुड्जी अद्भुत और प्यारे पालतू जानवर हो सकते हैं। वे एक प्यारा trill और सुंदर रंग है, साथ ही बहुत सामाजिक जीव होने के रूप में होते हैं हालांकि, अधिकांश प्रजातियों के लिए जो पालतू जानवर हैं, उन्हें सेक्स द्वारा पहचाना नहीं जा सकता है। यदि आप बुग्स खरीदने में रुचि रखते हैं, लेकिन उन्हें पुन: उत्पन्न नहीं करना चाहते हैं, तो उन्हें एक ही पिंजरे में डालने से पहले अपने सेक्स का पता लगाना महत्वपूर्ण है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप जितने उम्मीद की उम्मीद करते हैं उससे अधिक पक्षियों के साथ समाप्त हो सकता है

चरणों

भाग 1
शारीरिक परीक्षाओं के साथ सेक्स निर्धारित करें

एक प्रेमबर्ड चरण 1 के लिंग का निर्धारण करें

Video: कैसे आसानी से 1 मिनट में बजी का उम्र और सेक्स टू टेल

1
अपने पैरिटेट की शारीरिक जांच करें यदि आप बस एक बुगजी के सेक्स के बारे में उत्सुक हैं, और आप एक गलती करने की संभावना के साथ सहज हैं, तो एक शारीरिक परीक्षा आपको कुछ सुराग दे सकती है। उदाहरण के लिए, श्रोणि की हड्डियों के बीच की दूरी को महसूस करना सेक्स निर्धारित करने में मदद कर सकता है।
  • महिला पैरकेट्स ने पेल्विक क्षेत्र में अधिक चौड़ाई के लिए अंडे को जन्म देने में सक्षम हो। इसका अर्थ है कि आप कई पैराकेट्स के पैल्विक हड्डियों की चौड़ाई की तुलना करके पुरुष की एक महिला निर्धारित कर सकते हैं।
  • अपने कम से कम प्रभावी हाथ से पक्षी पकड़ो ताकि यह चेहरा हो और उसका सिर आपसे दूर हो। इंडेक्स और आपके हाथों की मध्यम उंगलियों के साथ, पक्षियों के पैल्विक क्षेत्र को धीरे से स्पर्श करें आप पंख और त्वचा के माध्यम से श्रोणि की हड्डियों को महसूस करने में सक्षम होना चाहिए।
  • फिर, तुलना करें कि पक्षियों की मस्तिष्क की हड्डियों को दूसरों की तुलना में कैसे महसूस होता है यह एकमात्र तरीका है जिससे आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कौन से अधिक व्यापक हैं।
  • एक लवबर्ड चरण 2 के लिंग का निर्धारण करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: कैसे पालतू budgies के लिंग को बताएँ करने के लिए

    2
    रक्त परीक्षण करें एक पैराकूट के लिंग को खोजने के लिए सबसे अच्छा और सबसे निर्णायक तरीका है रक्त परीक्षण करना। आपके पैराकीट के डीएनए की जांच एक प्रयोगशाला में की जाएगी और आपके पास पैराकीट के लिंग के बारे में निर्णायक जवाब होगा।
  • ऐसी ऑनलाइन सेवाएं हैं जो आपके पक्षी के डीएनए का मूल्यांकन करेंगे। कंपनी आपको एक संग्रह किट भेजती है, आप उनके निर्देशों का पालन करने के बाद उन्हें वापस कर देंगे, और फिर वे आपको परिणाम भेज देंगे।
  • छवि का शीर्षक, एक लवबर्ड के लिंग का निर्धारण चरण 3
    3
    सर्जरी से अपने पक्षी के लिंग की जांच करें इस प्रक्रिया के साथ, आपका पक्षी संवेदनाहट होगा, आपके पेट में एक छोटी सी चीरा बनाई जाएगी और पशु चिकित्सक आपके प्रजनन अंगों का निरीक्षण करेंगे। यह एक आक्रामक प्रक्रिया है जो पालतू पक्षियों के लिए अनुशंसित नहीं है। इसके बजाय, पक्षी प्रजनक मुख्य रूप से इसका इस्तेमाल करते हैं
  • सर्जरी के जरिए सेक्स का निर्धारण आमतौर पर डीएनए के माध्यम से सेक्स करने के लिए सस्ता होता है, लेकिन इसके खिलाफ इसके कई और अधिक अंक होते हैं, जैसे कि आपके पक्षी रोग या मरने से पीड़ित होने का खतरा।
  • एक बार पक्षी का लिंग सर्जरी से निर्धारित होता है, एक टैटू आमतौर पर इसे पुरुष या महिला के रूप में स्थायी रूप से चिह्नित करने के लिए बनाया जाता है।



  • भाग 2
    सामान्य सेक्स गलतियों से बचें

    एक लव बर्ड चरण 4 के लिंग का निर्धारण करें
    1
    निर्धारित करें कि आपके पास पार्केट्स की एक नस्ल है जो अद्वितीय यौन विशेषताओं है। ज्यादातर पैराक्यूट एक दृश्य परीक्षा के आधार पर लिंग निर्धारित नहीं किया जा सकता है। वास्तव में, पालतू जानवरों के सबसे सामान्य प्रकार, ऑस्ट्रेलियाई पार्कीट, को डीएनए परीक्षण से गुजरना पड़ता है ताकि वे वास्तव में अपने लिंग का निर्धारण कर सकें।
    • कुछ लोगों का मानना ​​है कि महिला पैराकैट आमतौर पर पुरुषों की तुलना में कम होते हैं यह केवल पैराकैट्स की कुछ नस्लों में दिखाई देता है
    • कुछ लोग यह भी दावा करते हैं कि मादा पैराकैट्स के पैर पुरुष के मुकाबले ज्यादा अलग हैं। इस धारणा के साथ ऐसा करना होगा कि एक महिला का श्रोणि पुरुष के से अधिक व्यापक है। हालांकि, यह प्रजातियों पर निर्भर करता है।
    • कई अन्य प्रकार के पक्षियों के विपरीत, अधिकांश प्रकार के पैराकिट रंग उनके लिंग के आधार पर अलग नहीं होते हैं। हालांकि, कुछ अपवाद हैं, जैसे कि मेडागास्कर की बागी नर मेडागास्कर बग्गी अपने सिर पर ग्रे है, जबकि महिला ठोस हरे हैं।
  • एक प्रेमबर्ड के लिंग का निर्धारण शीर्षक चरण 5
    2
    कागज को कुचलने और अपने पक्षी के लिंग के साथ घोंसले के निर्माण के व्यवहार पर भरोसा मत करो। सामान्य तौर पर, जब पैराकैट संभोग करने में रुचि रखते हैं, वे कागज को फाड़ देते हैं, चाहे वे महिला हों या नारी हों यह सभी प्रजातियों में सच है, जैसे ऑस्ट्रेलियाई पैराकैकेट और फिशर, उदाहरण के लिए, जो अपने यौन संबंधों की परवाह किए बिना एक ही व्यवहार प्रदर्शित करते हैं।
  • जबकि कुछ लोग तर्क देते हैं कि महिलाएं फाड़ने में बेहतर हैं, और यह उनके कौशल और सटीकता से साबित हो सकती है, यह लिंग निर्धारित करने के लिए एक मुश्किल उपाय लगता है।
  • कुछ लोगों का सुझाव है कि पक्षियों ने अपनी पूंछ पंखों के बीच कागज डाल दिया है, शायद महिलाएं हैं
  • एक प्रेमबर्ड चरण 6 के लिंग का निर्धारण करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    यह मत मानो कि एक साथ दो पैराकैकेट नर और मादा हैं। यदि पैराकूट जोड़े में रखा जाता है, तो वे एक गहन बंधन बनाने के लिए करते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि पक्षियों का लिंग क्या है एक साथ पैरकर्ट एक इकाई बन जाएंगे। यह भी ज्ञात है कि एक ही लिंग के गहन बंधन वाले जोड़ों ने घोंसले का निर्माण करने के लिए मिलकर काम किया है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com