ekterya.com

कैसे एक कुत्ते का विश्वास कमाने के लिए

कुत्तों का समाजीकरण मनुष्य की तुलना में अलग है। जब कुत्तों को मिलते हैं, तो वे एक दूसरे से हमारे अलग तरीके से स्वागत करते हैं। अगर आप पहली बार नहीं बल्कि मानव की तुलना में कुत्ते भाषा का प्रयोग, द्वारा उनका भरोसा जीतने करना होगा के लिए एक कुत्ते के साथ सौदा करने जा रहे हैं। आप एक नया पिल्ला या कुत्ते का विश्वास जीतने की कोशिश करने जा रहे हैं, तो आप भी जानवर एक दोस्त और एक मालिक है, बजाय एक खतरे के रूप पर विचार करने की अनुमति देने के लिए कुछ तकनीकों का उपयोग करना होगा।

चरणों

विधि 1
एक कुत्ते को आप पर भरोसा करना शुरू करें

इमेज का शीर्षक है, एक कुत्ता खरीदें`s Trust Step 1

Video: द्रौपदी ने क्यों दिया कुत्तो को श्राप || Why Draupadi Cursed To Dogs

1
जब आप पहली बार कुत्ते को मिलते हैं तो शांत रहें। यदि आप पहली बार अपने नए कुत्ते के साथ बातचीत करने के लिए जा रहे हैं या आप एक कुत्ता है कि कभी आपने देखा के साथ क्या करने जा रहे हैं अगर हैं, तो प्रलोभन उसके पास उत्साहित से बचें। इसके बजाय, जब आप उससे मिलते हैं, तो एक शांत और सुगम ऊर्जा प्रोजेक्ट करें। शांति से कार्य करें और कुत्ते को सूक्ष्म तरीके से बधाएं।
  • उत्साहित अभिनय कुत्ते को उत्तेजित कर सकते हैं और आक्रामक ग्रीटिंग को उत्तेजित कर सकते हैं, जैसे आप पर कूद या भौंकने इससे कुत्ते से लड़ने या भागने के लिए वृत्ति को भी ट्रिगर किया जा सकता है, क्योंकि ऊर्जा के साथ आने वाले किसी अजनबी से खतरा लग सकता है।
  • Video: Do You Know? : रात में कुत्ते ऊपर मुँह करके क्यों रोते है??.....

    इमेज का शीर्षक है, एक कुत्ता खरीदें`s Trust Step 2
    2
    अपनी दूरी रखो अपने स्वामी के पास पहुंचने से कुत्ते की जगह का सम्मान करें। कुत्ते को नज़रअंदाज़ करें और इसके करीब रहने से बचें। आपके और कुत्ते के बीच कम से कम 1.2 मीटर (4 फीट) की दूरी होनी चाहिए। इससे आपको स्वामी को कुत्ते के साथ बातचीत करने की अनुमति देने का समय मिलेगा।
  • इमेज का शीर्षक है, एक कुत्ता खरीदें`s Trust Step 3
    3
    कुत्ते की ऊंचाई तक कम मालिक से पूछें कि क्या आप कुत्ते से बातचीत कर सकते हैं। अगर वह हां कहता है, तो कुत्ते को पक्ष से संपर्क करें, सामने से कभी नहीं। पशु के करीब घुटने, उसके जैसा एक ही दिशा का सामना करना पड़ रहा है यह कुत्ते को दिखाएगा कि आप अपनी निजी जगह पर कब्जा कर रहे हैं, लेकिन आप इसका सामना नहीं करना चाहते हैं।
  • आँख से संपर्क न करें और मुट्ठी बनाने के लिए अपना हाथ निचोड़ें।
  • इमेज का शीर्षक है, एक कुत्ता खरीदें`s Trust Step 4
    4
    कुत्ते को आप के पास जाने दें कुत्ते के हाथ को हटाने की बजाए, इसे सूँघने से प्रतिक्रिया दें यदि आप शांत रहें, तो आप अपनी छाती के सामने को सुखी कर सकते हैं। ऊपर से अज्ञात कुत्ते को स्पर्श न करें या अपने सिर को पॅट करें।
  • यदि कुत्ते ने अपना हाथ उठा लिया है, तो इसका मतलब है कि उसने आपको स्वीकार कर लिया है लेकिन अगर आप अपने सिर को दूर करते हैं या ध्यान नहीं देते हैं, तो आप इंटरैक्ट करने में रुचि नहीं रखते। इसे व्यक्तिगत रूप से लेने से बचें - इसके बदले, मालिक के साथ फिर से बातचीत करें और फिर से फिर से प्रयास करें जब आप कुत्ते को फिर से देखते हैं
  • इमेज का शीर्षक है, एक कुत्ता खरीदें`s Trust Step 5
    5
    एक इलाज का उपयोग करें आप अपने नए मालिक के रूप में आप पर भरोसा करने के लिए एक कुत्ते को बनाने की कोशिश करने के लिए जा रहे हैं, क्या आप दृष्टिकोण और अपने हाथ से एक का इलाज लेने के लिए कुत्ते की अनुमति देकर इस प्रक्रिया में व्यवहार करता है शामिल कर सकते हैं। जब आप इसे लेते हैं, तो "अच्छा कुत्ता" कहो। बाद में कुछ सत्रों अपने हाथ से इलाज लेने के लिए, कुत्ते कैंडी लेने से पहले अपने हाथ छू सकता है। जब आप यह कर शुरू करते हैं, आप अपने सीने की और अपनी ठोड़ी के नीचे सामने हाथ फेरना की कोशिश करेंगे।
  • कुत्ता संभावना है कि तुम पर भरोसा हासिल विश्वास समय लग सकता है, और आप इसे खोजने या शांति से अधिक बार कोशिश करते हैं, अधिक से अधिक। कैंडी का उपयोग करने और पालतू कुत्ते की प्रक्रिया में inching, उसे डराने नहीं। एक बार है कि आप उसे पालतू की सुविधा देता है, तो आप कुत्ते और आप के बीच विश्वास विकसित करने के लिए शुरू कर दिया है।
  • विधि 2
    आज्ञाकारिता प्रशिक्षण को नियोजित करें

    इमेज का शीर्षक है, एक कुत्ता खरीदें`s Trust Step 6
    1
    सभी लोगों को पहचानें, कुत्ते को डर लगता है और उन्हें उनके साथ बातचीत करते हैं। अक्सर, कुत्तों को शर्मीली हो सकती है या डर दिखती है जब वे कुछ लोगों के करीब होते हैं, जैसे पुरुषों या घर में कोई विशिष्ट व्यक्ति। यदि आपका कुत्ता किसी विशेष व्यक्ति के पास भय और अविश्वास दिखाता है, तो विचार करें कि इसका कारण क्या हो सकता है। शायद यह व्यक्ति एक खतरनाक व्यवहार को दिखाता है, जैसे बहुत ज्यादा शोर करना, कुत्ते से बात करते हुए या आक्रामक तरीके से खेलना
    • कुत्ते को घर में एक पसंदीदा व्यक्ति भी हो सकता है, या "सुरक्षित" व्यक्ति जिसे वह पसंद करते हैं। वह सुरक्षित व्यक्ति के पास जा सकता है जब वह डरता है कि वह कमरे में प्रवेश करती है। यह महत्वपूर्ण है कि कुत्ते उस व्यक्ति के साथ सुरक्षित रूप से भरोसा करना और उससे बातचीत करना सीखता है जो उसे डरता है। उसे उस व्यक्ति के द्वारा सीखो जिसे वह उसे खाने से डरते हैं, उसके चारों ओर चलते हैं और उसके साथ आज्ञाकारी प्रशिक्षण करते हैं। इससे कुत्ते को इस व्यक्ति के साथ सकारात्मक चीजों को सहयोग करने में मदद मिलेगी और समय के साथ इसे भरोसा आता है।
    • यदि आप कुत्ते के सुरक्षित व्यक्ति हैं, तो इसे छिपाने या आप के पास जाने पर इसे अनदेखा करने का प्रयास करें। उस व्यक्ति से डराने के लिए उसे प्रोत्साहित करें जिससे वह डरता है, इसलिए वह समझता है कि उसे उस पर भरोसा करना सीखना होगा। बदले में, यह कुत्ते को सुरक्षित व्यक्ति के अतिरिक्त, अन्य लोगों पर भरोसा करने में मदद करेगा।
    • इस खतरनाक व्यक्ति को कुत्ते के साथ पहली मुठभेड़ के लिए इस्तेमाल तकनीक का उपयोग करना चाहिए, और जानवर के साथ आत्मविश्वास विकसित करना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको शांत करना चाहिए, आँख से संपर्क न करना, आपको कुत्ते को गंध देना चाहिए और जानवर को उसके साथ बातचीत करने के लिए इलाज का उपयोग करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक है, एक कुत्ता खरीदें`s Trust Step 7

    Video: इनसे ज़्यादा समझदार कुत्ते नहीं देखे होंगे कहीं | दुनिया में सबसे अनुशासित कुत्तों

    2
    कुत्ते को बुनियादी आज्ञाओं को सिखाओ अपने कुत्ते के आज्ञाकारी प्रशिक्षण को कुछ आसान करना शुरू करें, उसे "बैठे", "शांत" और "आओ" जैसे बुनियादी आज्ञाएं पढ़ना। अपने आसन और शरीर के संकेतों को अनुकूलित करें ताकि आपके कुत्ते आपकी शारीरिक भाषा को पढ़ सकें और आपके आदेशों का जवाब दे सकें।
  • अगर घर में कोई व्यक्ति है जो कुत्ते को डरता है, तो उसे कुत्ते के साथ आज्ञाकारी प्रशिक्षण देना है।
  • जब आप अपने कुत्ते को कोई आदेश देते हैं तो हमेशा रोकें जब आप आदेश देते हैं तो बैठने या बैठने की आदत को अपनाना न करें, क्योंकि आपका कुत्ते केवल उसी स्थिति में होने पर ही जवाब देना सीखता है।
  • अपने कुत्ते को आदेश को कैंडी के रूप में सिग्नल के रूप में पहचान लें। यदि आप अपने जेब में अपने व्यवहार को बनाए रखने जा रहे हैं, तो जब आप एक ऑर्डर देते हैं, तो आपको अपने हाथों को बंद रखना चाहिए। इसके अलावा, जब आप ट्रेन करते हैं, तब आपके हाथ में माल की सामान या सामान नहीं है। यह आपके कुत्ते को आपके आदेश का जवाब देने के लिए सिखाना होगा, न कि आपके द्वारा देखे गए व्यवहार।
  • अपने कुत्ते को अपने घर के विभिन्न कमरों में बुनियादी आदेशों में प्रशिक्षित करें और जब वे चलना चाहते हैं यह आपको सिखाएगा कि आपको सभी क्षेत्रों में ऑर्डर का पालन करना होगा, केवल एक कमरे या घर के एक क्षेत्र में नहीं।
  • जब आप अपने कुत्ते के आदेशों को पढ़ते हैं तो घर और यार्ड में अलग-अलग कमरों में जा रहे हैं। एक स्थिर नियमित कसरत बनाए रखने और कई अलग अलग वातावरण और स्थितियों में आदेश का पालन करने में जानने के लिए, अपने दैनिक सैर के दौरान अपने कुत्ते आदेशों दे।
  • इमेज का शीर्षक है, एक कुत्ता खरीदें`s Trust Step 8



    3
    अच्छा व्यवहार का इनाम, लेकिन व्यवहार को अनुनय के साधन के रूप में उपयोग न करें पुरस्कार या कैंडी का अत्यधिक उपयोग न करें, क्योंकि वे अनुनय के साधन बन सकते हैं इसे अपने कुत्ते को नहीं देकर उसे प्रेरित करने के लिए रोकें, जब वह समझता है कि वह क्या है कि आप उससे पूछें
  • उदाहरण के लिए, अपने कुत्ते को "बैठो" सिखाना और फिर अपने आदेश को पूरा करने के लिए 2 या 3 सेकंड प्रतीक्षा करें। कैंडी को अपनी जेब में रखें और अपना हाथ इसे से बाहर रखें, इसलिए आपका कुत्ता यह नहीं देखता है कि इससे पहले उसे लगता है कि आप उसे इलाज के लिए देख रहे हैं। जब उन्हें लगता है, अपनी जेब में अपना हाथ रखो और उसे इलाज दें यह आपको मौखिक आदेश का पालन करने के लिए सिखाना होगा और सिर्फ व्यवहारों से प्रेरित नहीं होगा।
  • इमेज का शीर्षक है, एक कुत्ता खरीदें`s Trust Step 9
    4
    दंड से बचें जो बल का उपयोग करते हैं जबकि वहाँ बल के प्रयोग कुत्तों को प्रशिक्षित करने पर बहस है, पशुओं के व्यवहार विशेषज्ञों संकेत मिलता है कि सजा के लिए बल प्रयोग को डराने या अपने कुत्ते के घाव हो सकता है। इससे आपके पालतू जानवरों में अधिक अविश्वास और आक्रमण उत्पन्न हो सकता है। एक बेहतर दीर्घकालिक समाधान अपने कुत्ते का विश्वास जीतने के लिए सूक्ष्म तरीकों पर ध्यान देने के साथ एक सकारात्मक आधारित प्रशिक्षण पुरस्कार उपयोग करने के लिए, है।
  • बुनियादी आज्ञाकारिता प्रशिक्षण के दौरान सूक्ष्म बातचीत और सकारात्मक सुदृढीकरण के माध्यम से अपने कुत्ते का आत्मविश्वास प्राप्त करके प्रारंभ करें फिर आप मौखिक प्रशंसा के साथ अच्छे व्यवहार को प्रोत्साहित करके अपने पालतू जानवर के विश्वास को विकसित करना शुरू कर सकते हैं।
  • यदि कुत्ता कुछ गलत करता है या किसी आदेश का पालन नहीं करता है, तो एक स्पष्ट लेकिन सूक्ष्म "नहीं" कहें आप कुत्ते को भी अनदेखा कर सकते हैं और बाद में आदेश को पुनः बनाए रख सकते हैं। चोट से बचें, चिल्ला या अपने कुत्ते को डांटते हुए, या इसे ठीक करने के लिए पट्टा खींच।
  • उदाहरण के लिए, पलटने को खींचने के बजाय जब वह पैदल चलने के दौरान घबराहट शुरू होता है, तो वह अपने भौंकने की उपेक्षा करता है। फिर आप के लिए अपना ध्यान पुनर्निर्देशित करने के लिए एक आदेश का उपयोग करें जब कुत्ते भौंकने बंद हो जाती हैं, तो उसकी प्रशंसा करें और उसे अपने शांत व्यवहार के लिए एक पुरस्कार दें। यह आपको यह समझने के लिए सिखाना होगा कि नसों के लिए भौंकने से डर की भावनाओं का कोई प्रभावी प्रतिक्रिया नहीं है। इसके बजाय, वह अपने डर को खुश करने के लिए आप को देखना सीखेंगे
  • इमेज का शीर्षक है, एक कुत्ता खरीदें`s Trust Step 10
    5
    एक आज्ञाकारिता और प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में अपने कुत्ते को नामांकित करें। जब आपके कुत्ते को बुनियादी आज्ञाकारिता आज्ञाओं से परिचित होने लगता है, तो वह औपचारिक आज्ञाकारिता और प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए तैयार हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कुत्ते के साथ कुछ पेशेवर प्रशिक्षण में दाखिला लेने से पहले विश्वास बनाए रखें, क्योंकि इससे वह अन्य कोच और कुत्तों के साथ आत्मविश्वास और भय के बिना बातचीत कर सकता है।
  • विधि 3
    कुत्ते के साथ दैनिक बातचीत करें

    इमेज का शीर्षक है, एक कुत्ता खरीदें`s Trust Step 11
    1
    अपने कुत्ते को अपने साथ ले लो जब आप कामों को चलाने के लिए बाहर जाते हैं अपने कुत्ते को दूसरों के साथ संदिग्ध लग रहा है या दूसरों के बारे में डरपोक में कार्य करता है, तो अन्य लोगों को, जब भी संभव से घिरा हुआ जा रहा करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए प्रयास करें। यह पैर पर दुकान या चल रहा है काम करने के लिए आप के साथ अपने कुत्ते को लेने के लिए आवश्यकता हो सकती है। अपने कुत्ते को सभी संभव लोगों और कुत्तों को पेश करने का प्रयास करें यह अपने कुत्ते को मेलजोल और आप कुछ नियंत्रण देने के लिए शुरू होता है कर देगा, क्योंकि आप एक पट्टा है और आप को बंद कर देंगे।
    • सुनिश्चित करें कि जब आपका कुत्ते एक व्यक्ति के साथ संपर्क करता है, तो वे इसे गैर-आक्रामक तरीके से व्यवहार करते हैं सुनिश्चित करें कि आपके प्रत्येक संपर्क पर नियंत्रण है, इसलिए आपका कुत्ता डरे नहीं है या आपको धमकी दी जाती है।
    • आपको किसी अन्य व्यक्ति या कुत्ते के साथ बातचीत करने के लिए अपने कुत्ते को कभी भी बल नहीं देना चाहिए। कुत्ते को व्यक्ति को गंध दें और अगर उसे असुविधाजनक या उदासीन दिखता हो तो उसे या किसी अन्य कुत्ते को कभी न आना चाहिए।
  • Video: जब कुत्ते को कचरे में मिला ये बच्चा, मुंह में दबाकर.......

    इमेज का शीर्षक है, एक कुत्ता खरीदें`s Trust Step 12
    2
    अपने दैनिक पैरों के दौरान नियंत्रित और शांत दिखता है। जब आप अपने कुत्ते पर चलते हैं, तो परेशान न करें या चिंता न करें, क्योंकि वह वही कर सकता है पैदल चलने के दौरान आराम रखें और अपने कुत्ते को आप के पास रखें।
  • अपने कुत्ते को दूसरों पर भौंकने से रोकने या उनके साथ आक्रामक रूप से कार्य करने के लिए मूल आज्ञाकारिता प्रशिक्षण का उपयोग करें। अपने कुत्ते की पट्टा खींचने से बचें या उसके पास तनाव का सामना करें। यदि किसी व्यक्ति ने आप या आपके कुत्ते को पैदल के दौरान बहुत तेजी से या बहुत करीब पहुंचाया है, तो सुझाव दें कि व्यक्ति वापस कदम रखता है कृपया कहें: "कृपया भागो, धन्यवाद। मैं अपने कुत्ते के साथ कुछ समस्याओं पर काम कर रहा हूं।"
  • हमेशा अपने कुत्ते को इनाम दें, अगर वह चलने पर अच्छा व्यवहार दिखाता है और उसके लिए आदेश या पता देने के लिए आवाज के एक शांत स्वर का उपयोग करता है। यदि आपका कुत्ता दूसरों के सामने डर या अविश्वास दिखाता है, तो उसे लुभाने या आराम न करें बस उसे जारी रखने के लिए निर्देश दें और अपने डर के स्रोत से दूर चले जाएं उसे लाड़ या आराम दिलाकर उसे दिखाएगा कि वह आपका ध्यान प्राप्त कर सकता है अगर वह डरे हुए या दुखद काम करता है, और यह उसके भयभीत व्यवहार को मजबूत कर सकता है
  • इमेज का शीर्षक है, एक कुत्ता खरीदें`s Trust Step 13
    3
    अपने कुत्ते को अक्सर प्यार करो एक निरंतर सफाई अनुसूची के साथ अपने कुत्ते को व्यक्तिगत ध्यान दें और देखभाल करें आप अपने कुत्ते को सोने से पहले हर रात आधे घंटे के लिए ब्रश कर सकते हैं, या काम करने जाने से पहले सुबह में एक अच्छा समय के लिए अपने पेट को रगड़ कर सकते हैं। अपने कुत्ते को प्यार करके ब्रश करके उसे लाड़ कर दिखाएं - इस तरह वह आपको सकारात्मक दृष्टिकोण और स्वीकृति के स्रोत के रूप में विचार करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक है, एक कुत्ता खरीदें`s Trust Step 14
    4
    ऐसे गेम खेलते हैं जो विरोधाभासी नहीं हैं। गेम और अपने कुत्ते के बीच भरोसा बनाने के लिए गेम का उपयोग करें, जो खेल नहीं खतरा हैं या आक्रामक नहीं हैं। यह एक पकड़ने वाला खेल हो सकता है, जिसमें आप फर्श पर रेंगने शुरू करते हैं और अपने कुत्ते को ऐसा करने में रुचि रखते हैं। फिर अपने कुत्ते को कमरे के आसपास का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें। यह एक प्रकार का सूक्ष्म गेम है जो आपके कुत्ते को भी आपका पालन करने के लिए सिखाएगा और मार्गदर्शन के लिए आप की ओर मुड़ता है।
  • फिर आप छुपा कर खेल को बदल सकते हैं, जिसमें आप अपने कुत्ते को "महसूस" करने के लिए कहेंगे और फिर कमरे के आंशिक रूप से दिखाई देने वाले क्षेत्र में छिपाएंगे। फिर आप अपने कुत्ते को "जाने" के लिए कह सकते हैं और उन्हें उस स्थान पर जाना होगा और आपको ढूंढना होगा।
  • इमेज का शीर्षक है, एक कुत्ता खरीदें`s Trust Step 15
    5
    एक कुत्ते के खेल समूह में शामिल हों अपने कुत्ते के साथ कुछ गेम के साथ मज़ेदार होने के बाद और वह मूल आज्ञाकारिता के आदेशों से परिचित होने लगता है, उसे एक कुत्ते के खेल समूह में शामिल होने या अन्य कुत्तों के साथ तिथियों को खेलने के लिए सामूहीकरण करना होता है। अपने क्षेत्र में कुत्ते के समूहों के समूहों को देखें या कुत्ते पार्क में अन्य मालिकों से बात करें, यह जानने के लिए कि क्या आप किसी गेम की तारीख का प्रबंध कर सकते हैं, खासकर यदि आपके कुत्ते को एक विशेष कुत्ते के पास आरामदायक लगता है
  • अपने कुत्ते को सामाजिक बनाना, उसे दूसरे लोगों और अन्य कुत्तों के शांति से बंद करने के लिए सिखाना होगा, और उसे दिखाएं कि अजनबियों पर उसका विश्वास कैसे विकसित किया जाए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com