ekterya.com

कैसे अपने कुत्ते को अन्य लोगों को काटने बंद करने के लिए

संयुक्त राज्य अमेरिका में अमेरिका में, कुत्ते के काटने के 4.5 मिलियन से अधिक मामले प्रत्येक वर्ष उठते हैं, और उनमें से 20% संक्रमण का विकास करते हैं। एक कुत्ते जो निबब्ल्स या काटने के लिए गंभीर समस्या की तरह प्रतीत नहीं हो सकता है - हालांकि, यह एक खतरनाक कुत्ते होगा यदि आपके पास एक कुत्ते है जो काटता है, तो वे आपको अपने कुत्ते की चोटों की लागत को सहन कर सकते हैं। इसके अलावा, वे आपको अपराध के साथ आरोप लगा सकते हैं यदि आपका कुत्ता व्यक्ति को मारता है सौभाग्य से, आप कई कुत्तों को काटते हुए रोकने के लिए अपने कुत्ते को पढ़ाने के लिए ले जा सकते हैं और इस प्रकार एक अच्छा कुत्ते नागरिक बन जाते हैं। प्रशिक्षण में धैर्य और समय की आवश्यकता होगी, लेकिन आप अपने प्रशिक्षित कुत्ते के साथ खुश रहेंगे और वह आपके परिवार के एक महान सदस्य बनेंगे।

चरणों

भाग 1
अपने कुत्ते के काटने के कारणों को पहचानें

स्टेप आपका डॉग टू टाइटिंग अन्य लोगों के चरण 1

Video: Khadge के कुत्ते वाले बयान पर Modi का तंज, कहा हम कुत्ते वाली परंपरा में नहीं पले

1
यह चंचल लोगों से आक्रामक काटने को अलग करता है। ज्यादातर कुत्तों और पिल्ले खेलने के लिए कुतरन या काटने, जो सामान्य है यदि यह मामला है, तो आपके चंचल कुत्ते का एक आराम शरीर होगा और तनाव या आक्रामक नहीं होगा। अगर यह नाइबल्स या काटता है, तो यह दांत नहीं दिखाएगा या मजबूत काटने देगा। हालांकि, आपके कुत्ते का काटने आक्रामक हो सकता है यदि उसका शरीर कठोर हो, दांतों को दिखाता है और जल्दी से और जबरदस्त रूप से काटता है।
  • अपने शरीर की भाषा के अलावा, अपने कुत्ते का रवैया देखिए। ऐसा लगता है कि आपके पास पहले से ही एक स्पष्ट धारणा है कि क्या आपका कुत्ता दुखी है और वह बुरी तरह से व्यवहार करता है, या वह सिर्फ खेल रहा है या नहीं।
  • स्टेप आपका डॉग टू टाइटिंग अन्य लोगों के चरण 2
    2
    अपने कुत्ते के काटने के कारणों को पहचानें कुत्ते किसी भी समय काटने नहीं करते। इसके बजाय, वे स्थिति या भावना के प्रति प्रतिक्रिया के रूप में ऐसा करते हैं। आपको अपने कुत्ते की शरीर की भाषा के बारे में ध्यान देना होगा ताकि उसे काटने का कारण पता हो। यह जरूरी है कि आप इसे पहचान लें, क्योंकि आपको अपने कुत्ते को किसी अन्य तरीके से निपटना होगा यदि वह काटने के लिए या हमला करने के लिए काटता है ऐसा होने की संभावना है कि आपका कुत्ते निम्नलिखित कारणों से काटता है:
  • भूख
  • डर लगता है या धमकी दी
  • अपना बचाव करें या अपने क्षेत्र की रक्षा करें-
  • रोग या दर्द-
  • खेल के दौरान भावनाओं की अधिकता
  • स्टॉप डॉग डॉग टू टाइटिंग बिटिंग अन्य लोक चरण 3

    Video: कुत्ते के हमले से बचने के 5 सबसे आसान तरीके ( काटने के बाद क्या करे ) How to Survive a Dog Attack

    3
    अपने कुत्ते के मूड पर ध्यान दें यदि आप अपनी शारीरिक भाषा देखते हैं तो आप अपने कुत्ते के मूड की पहचान कर सकते हैं। यदि आपको पता है कि आपके कुत्ते को क्या लगता है, तो यह उचित रूप से प्रतिक्रिया करने और भविष्य में काटने से बचने के लिए उपयोगी होगा। देखें कि क्या आपका कुत्ते काटने और निम्नलिखित तरीकों से दिखता है:
  • आराम से: आपके कुत्ते को शांत मुद्रा होगा, उसके चेहरे की मांसपेशियों को आराम मिलेगा और उनकी थूथन खुली होगी। आपका कान एक प्राकृतिक स्थिति में होगा (आपकी नस्ल के आधार पर उठाया या गिरा दिया जाए) या थोड़ा आगे अगर आप सतर्क हो यह अपनी पूंछ को हल कर सकता है या इसे एक प्राकृतिक स्थिति में रख सकता है, और इसके फर चिकनी हो जाएगा
  • आक्रामक: उसके कान और पूंछ को उठाया जाएगा, और वह धीरे-धीरे धीरे-धीरे एक तरफ से दूसरी तरफ झंकार सकता है आपकी मांसपेशियों को तंग हो जाएगा और आपके फर आपकी पीठ पर होगा। यह आपके दांतों को दिखाएगा और आप पर ध्यान देगी या जो भी आप परेशान करेंगे वह ध्यान रखें कि आपको अपनी आंखों को पार नहीं करना चाहिए, आपको धीरे धीरे वापस जाना चाहिए और उन दोनों के बीच एक बाधा रखनी चाहिए (जैसे एक कुर्सी, दरवाजा या बैकपैक)।
  • डर: आपका कुत्ता अपने कानों को कम कर देगा, उसका शरीर तनावग्रस्त हो जाएगा और इसकी पूंछ उसके पैरों के बीच टक जाएगी। यह आपको काटने की संभावना है, क्योंकि आपको लगता है कि आप एक भयावह स्थिति से बच नहीं पाएंगे।
  • भाग 2
    आक्रामक काटने बंद करो

    छवि स्टैप डॉग डॉग टू टाइटिंग अन्य लोक चरण 4
    1
    अपने कुत्ते को नियंत्रण और निगरानी करें आपको अपने कुत्ते को तुरंत नियंत्रित करना होगा यदि यह आक्रामक है या यहां तक ​​कि अगर कोई स्पष्ट कारण नहीं है, एक दोहन, एक थूथन या हेलटर रखकर फिर से काटने से बचें अपने कुत्ते को घर पर छोड़ने की अनुमति न दें, उसे पकड़ने के लिए जिम्मेदार वयस्क की कंपनी के बिना और उसके पट्टा के बिना।
    • आपको कभी भी कुत्ते को नहीं छोड़ना चाहिए जो बच्चों के साथ अकेले काटा जाता है इसके अलावा, अपने कुत्ते को घर के आसपास के बच्चों के पास नहीं होना चाहिए, जब तक कि यह काटने से रोकना न हो।
  • Video: How to Stop Dogs Chewing and Biting!

    अन्य लोगों को काटते हुए स्टॉप डॉग से शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    एक पशुचिकित्सा अपने कुत्ते की जांच करें। अपने कुत्ते का नियंत्रण पाने के बाद, आपको परीक्षा के लिए पशु चिकित्सक ले जाना होगा और उसके व्यवहार की जांच करना होगा। पशु चिकित्सक है कि अपने कुत्ते को एक बीमारी (एक फैल या उससे अधिक की वजह से इस तरह के मस्तिष्क के रूप में शिथिलता) है लगता है या (गठिया या चोट की वजह से) दर्द से पीड़ित हो सकता। यदि पशुचिकित्सक मनोदशा और काटने के कारणों की पहचान करता है, तो मैं आपको ऐसे उपचार की सिफारिश कर सकता हूं जो आपको काटने से रोक सकता है।
  • यदि काटने के लिए कोई चिकित्सा कारण नहीं है, तो यह निर्धारित करने के लिए कि क्या कुत्ते डर से बुरी तरह से व्यवहार कर सकता है या आपकी संपत्ति की सुरक्षा कर सकता है, पशुचिकित्सा के साथ परामर्श करें।
  • स्टॉप डॉग डॉग टू टाइटिंग अन्य लोगों का चरण 6
    3
    अपने कुत्ते के लिए एक पेशेवर ट्रेनर खोजें यह संभव है कि पशुचिकित्सा पशु व्यवहार में एक विशेषज्ञ के लिए आपको सुझाएगा। विशेषज्ञ अपने कुत्ते के साथ काम करने के लिए सुनिश्चित करें कि वह अच्छी तरह से प्रशिक्षित है। एक पेशेवर कोच के साथ काम करना महत्वपूर्ण है यदि किसी व्यक्ति को चोट लग गई है, क्योंकि यह सबसे अधिक संभावना है कि आप ऐसे व्यवहार को ठीक नहीं कर सकते हैं जो उसे बिना मदद के काटते हैं।
  • यह सुनिश्चित कर लें कि आपके साथ काम करने वाला पेशेवर आक्रामक जानवरों के इलाज के लिए एक प्रमाणीकरण है। एक मान्यताप्राप्त पशु व्यवहार विशेषज्ञ (सीएएबी या एसीएएएबी), पशु व्यवहार में विशेषज्ञ पशु चिकित्सक (यूएस में एसीवीबी स्नातक) या एक मान्यता प्राप्त पेशेवर कुत्ता ट्रेनर (सीपीडीटी, अपने परिसर में अंग्रेजी में) अपने इलाके में
  • भाग 3
    चंचल काटने या डर बंद करो




    छिपी हुई अन्य छवियों के लिए स्टॉप डॉग डॉग से शीर्षक चित्र
    1
    अपने भययोग्य कुत्ते को संवेदनशीलता खो दें आप उसे डराता है, लेकिन कम तीव्र संस्करणों में अपने कुत्ते को बेनकाब कर सकते हैं। स्थिति की तीव्रता थोड़ा कम करके बढ़ती है, जिससे आपको लगता है कि आपको क्या डराता है। आपको उन्हें बढ़ाने से पहले थोड़े जोखिम के समय का उपयोग करना चाहिए अपने कुत्ते को प्रत्येक नए एक्सपोजर के साथ सहज महसूस करना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके कुत्ते को टोपी के साथ पुरुषों का डर है, तो उन्हें अपने यार्ड में खिड़की या गिलास के दरवाज़े के माध्यम से देखने दें (आपको एक मित्र की सहायता की आवश्यकता हो)। व्यक्ति को बस बैठना और पढ़ें जैसे सरल काम करना चाहिए कुछ दिनों के लिए इसे एक पंक्ति में करो और आदमी को करीब और करीब ले आओ।
  • स्टेप डॉग डॉग टू टाइटिंग बिटिंग अन्य लोक चरण 8
    2
    अपने कुत्ते को अपने भय का सामना करने दो। आप अपने कुत्ते को डरने के लिए कितना भी मदद करना चाहते हैं, आपको उन्हें अपने दम पर ऐसा करना होगा। उसे गले लगाओ या उसे आराम न करें जब तक आप इसकी संवेदनशीलता खो देते हैं अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए आप अपने कुत्ते को इनाम देने के लिए आसपास के व्यवहार कर सकते हैं। इसके अलावा, इसे अपने पट्टा पर रखना चाहिए यदि यह खराब ढंग से प्रतिक्रिया करता है और आपको इसे नियंत्रित करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका कुत्ता पुरुषों को टोपी से डरता है, लेकिन एक को देखने के लिए भाग नहीं आता है, तो आदमी को ध्यान से अपने कुत्ते की दिशा में कुछ कैंडी फेंक दो। इससे उसे पता चल जाएगा कि आदमी कोई खतरा नहीं है समय के साथ, अपने कुत्ते को आदमी को स्वीकार करना चाहिए और यहां तक ​​कि यह एक ही कमरे में प्रवेश कर सकता है जिसमें पशु है। तब मनुष्य अपने हाथ से अपने कुत्ते को व्यवहार कर सकता है
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप डॉग डॉग टू द बिटींग अन्य लोगों के चरण 9
    3
    काटने को बाधित करने के लिए अपने कुत्ते को सिखाना यदि आपके पिल्ला या कुत्ते को खेलते समय कुतरना या काटने लगते हैं, तो यह ऊंचे स्वर की चीख का उत्सर्जन करता है। इसी समय, अपना हाथ ढीला छोड़ दें और खेल को रोक दें। यह आपके कुत्ते को डरा देगा और वह अपने हाथ चबाने बंद कर देना चाहिए। तुरंत अपने कुत्ते को इनाम दें यदि वह वापस जाता है और फिर से खेलना शुरू करता है हर बार जब आप छींटे या काट लें, तो आप ध्यान की कमी के साथ काटने के लिए सहयोग करते हैं।
  • अधिकांश कुत्तों पिल्ले अवस्था में काटने के बावजूद सीखते हैं, जब उनके भाई-बहनों के साथ खेलते हैं। अगर एक पिल्ला एक दूसरे को बहुत ज्यादा ताकत के साथ काटता है, तो कुत्ते का कत्ल करना एक बड़ी चीख़ से निकलती है जिससे दूसरे को डरना होगा। यह आपको एक अच्छा कुत्ते नागरिक होने के लिए सिखाना होगा।
  • स्टेप डॉग डॉग टू टाइटिंग बिटिंग अन्य लोक चरण 10
    4
    अपने कुत्ते को नियंत्रित करें उसे मूल आदेश सिखाना आप उस व्यवहार को समाप्त कर सकते हैं जो आपके कुत्ते को काटता है यदि आप उन्हें "बैठक""झूठ बोल रही है""अब तक"और"देखना"। हर दिन अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करें जब तक कि आप इन कमांडों के स्वामी न हों सत्र को 10 मिनट की 2 प्रशिक्षण अवधि में विभाजित करें और केवल आराम से अपने कुत्ते के साथ काम करें। आप इन आदेशों का उपयोग अपने कुत्ते को नियंत्रित करने के लिए कर सकते हैं यदि वह कभी पट्टा के बिना होता है और बुरी तरह से व्यवहार करना शुरू करता है
  • सुसंगत रहें जब आप आदेश सिखाते हैं और सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करते हैं, जैसे प्रशंसा और पुरस्कार कभी भी अपने कुत्ते को दंडित या हिट नहीं करें, क्योंकि यह केवल नकारात्मक व्यवहार को मजबूत करेगा और आपको डर देगा।
  • एक शांत वातावरण (घर में एक फर्श यार्ड या चुप कमरे) में अभ्यास करें और धैर्य रखें। यदि आप ध्यान देते हैं कि वे ट्रेन नहीं कर सकते, तो अपने कुत्ते को आज्ञाकारी कक्षाओं में दाखिला करें।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को काटने से स्टॉप डॉग डॉग चरण 11
    5
    अपने कुत्ते को बहुत व्यायाम और उत्तेजना दें अपने कुत्ते को दिन के दौरान 3 या 4 लंबी पैदल दूरी पर लेने की कोशिश करें। यह आपके कुत्ते को बाहर कर देगा और उसे विचलित और थका हुआ होने का अवसर देगा। आप इसे उत्तेजित भी कर सकते हैं, खासकर यदि आप दिन के दौरान दूर हो गए हैं। ऐसा करने के लिए, उसे प्रतिरोधी रबर के खिलौने दें, जो कैंडी या भोजन का निष्कासन करें, और आप क्रोकेट्स या मूंगफली के मक्खन से भर सकते हैं। कुत्ते कुछ समय बिताना खिलौने को काटने के लिए खर्च करेगा, जो आपके लिए ऊर्जा खर्च करने के लिए भी उपयोगी होगा।
  • यदि आप दिन के दौरान पैदल चलने के लिए अपने कुत्ते को नहीं ले सकते, तो आप एक कुत्ता वॉकर को किराए पर ले सकते हैं या अपने पालतू जानवर को एक कुत्ता डेकेयर में ले सकते हैं। यदि आप चलते हैं या डेकेयर सेंटर में रहते हैं, तो यह आपको मानसिक रूप से नए स्थानों, गंध और ध्वनियों के साथ उत्तेजित करेगा।
  • स्टेप ऑफ डॉग टू टाइटिंग अन्य लोगों का चरण 12

    Video: कुत्ते खंबे व टायर पर पेशाब क्यों करते हैं

    6
    अपने कुत्ते का ध्यान पुनर्निर्देशित करें रीडायरेक्ट एक उपयोगी व्यवहार है जिसे विभिन्न अवांछित व्यवहारों से बचने के लिए सीखा जा सकता है। यदि आप देखते हैं कि आपका कुत्ता कुतरना या काटने के लिए शुरू होता है, तो आपका ध्यान किसी और अधिक वांछनीय, जैसे एक खिलौना, एक इलाज या एक गतिविधि के लिए पुनर्निर्देशित करें उदाहरण के लिए, यदि आपका कुत्ते नाइबलिंग को शुरू होता है, तो टग-ऑफ-युद्ध खेलते हैं। वे काटने के बारे में सोचना रोकने के लिए ऑब्जेक्ट लाने के लिए भी खेल सकते हैं।
  • आक्रामकता द्वारा काटने वाले कुत्ते को पुनर्निर्देशित करने का प्रयास न करें। यह केवल आक्रामकता को पुनर्निर्देशित करेगा, जो अप्रत्याशित और खतरनाक हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप यह निर्धारित नहीं कर सकते कि आपका कुत्ते आक्रामकता या खेलने के लिए काटता है, तो एक पेशेवर कुत्ता ट्रेनर या पशु व्यवहार विशेषज्ञ से परामर्श करें
    • यदि आपके पिल्ला या कुत्ते को परेशान महसूस होता है, जब वे उससे ज्यादा परेशान करते हैं या चोटों का खतरा महसूस करते हैं (खुद की रक्षा करते हैं), तो आप उसे स्वयं को प्रशिक्षित कर सकते हैं जब तक कि कोई भी चोट नहीं उठा रहा है
    • आप अपने कुत्ते को स्वादिष्ट छोटी चीज़ों के साथ इनाम कर सकते हैं, जैसे पनीर के छोटे टुकड़े या पके हुए चिकन

    चेतावनी

    • छोटे बच्चों को अकेले पिल्ले या कुत्ते के साथ मत छोड़ो बच्चे हमेशा काटने के उच्च जोखिम में रहते हैं, विशेष रूप से चेहरे पर - ये काटने बड़े निशान छोड़ सकते हैं
    • बच्चों या वयस्कों को कुत्तों को परेशान करने की अनुमति न दें यदि वे एक कुत्ते को परेशान करते हैं, तो वह खुद को बचाने की जरूरत महसूस कर सकता है, अगर वह कुतरन या काट सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com