ekterya.com

कैसे अपने कुत्ते को अधिक मिलनसार बनाने के लिए

अपने कुत्ते को सामाजिक बनाना महत्वपूर्ण है यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वह आरामदायक महसूस करता है और अन्य जानवरों और लोगों की उपस्थिति में अच्छी तरह से व्यवहार करता है। अपने कुत्ते को अपनी जवानी में समाजीकरण की प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए और समूचेकरण के सबक को संरक्षित करने के लिए, अपने पूरे जीवन में सामंजस्य करना जारी रखना चाहिए। ऐसे कई तरीके हैं जिसमें आप अपने कुत्ते को सामाजिक बनाना कर सकते हैं, जैसे लोगों को अपने घर में आमंत्रित करना, हर दिन अपने कुत्ते को चलाना और आज्ञाकारी प्रशिक्षण कक्षाओं में उनका नामांकन करना।

चरणों

विधि 1
पिल्ला का सामूहीकरण करें

Socialize Your Dog चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने कुत्ते को नए लोगों और 3 से 12 सप्ताह की उम्र के अनुभवों से अवगत कराएं। इन उम्र के बीच की पिल्ले नए अनुभवों के प्रति अधिक ग्रहणशील हैं। इस चरण में, आपको अपने पिल्चर को जितना संभव हो (जो सुरक्षित हैं) जैसे कई नए अनुभवों के संपर्क में रखना चाहिए, जैसे अन्य पालतू जानवरों और जानवरों के साथ मिलकर, और विभिन्न आयु और आकार के लोगों को, ड्राइविंग, सड़क पर , आदि। चीजों की एक छोटी सूची जिसे आप अपने पिल्चर को दिखाएंगे, इसमें निम्नलिखित शामिल होंगे:
  • विविध लिंग, आकार, उम्र और जातीय मूल के अज्ञात व्यक्ति। लोगों को पालतू करने के लिए तैयार होना चाहिए और अपने पिल्ला को सकारात्मक तरीके से पकड़ना चाहिए। इसके अलावा, आपके पिल्ला को टोपी, जैकेट और जूते पहनने वाले लोगों से अवगत होना चाहिए।
  • बच्चे। अगर आपके घर में कोई बच्चा नहीं है, तो अपने पिल्ला को एक पार्क में ले जाएं जहां बच्चों को खेलना है (लेकिन सुनिश्चित करें कि उसे कुत्तों को उस पार्क में लाने की इजाजत है)। पिल्ला को बच्चों के खेलने को सुनना और सुनो।
  • अन्य जानवरों या पालतू जानवर यदि आपके पास कोई अन्य पालतू जानवर नहीं है, तो एक मित्र से पूछें कि वह एक बिल्ली या अन्य पालतू जानवर है जिससे आप अपने पिल्ला को इन जानवरों के सामने ला सकते हैं। पिल्ले को पालतू के साथ खेलने न दें - इसके बजाय, उसे अपने पक्ष में आसानी से महसूस करें, जबकि अन्य पालतू उसकी बात करता है
  • विभिन्न गतिविधियों को लेकर लोग आपका पिल्ला उन लोगों से अवगत होना चाहिए जो स्केट्स, व्हीलचेयर और कैन का इस्तेमाल करते हैं - और व्यायाम कर रहे हैं, जॉगिंग और चल रहे हैं
  • चलने और बैठने के लिए कई सतहें अपने पिल्ला को कीचड़, फिसलन सतह, कालीन, टाइल, धातु (जैसे चिकित्सक की परीक्षा तालिका), बजरी, पुलों, गंदगी, और दृढ़ लकड़ी फर्श पर चलने और बैठने की अनुमति दें।
  • शोर। वैक्यूम क्लीनर, प्रशंसकों, सूखने वाले, घंटियां, चिल्लाते और गायन करने के कारण कुछ पिल्ले डरे हुए हो सकते हैं, अगर आप उन्हें इन ध्वनियों से अवगत नहीं कराते हैं
  • सफर। विशेष रूप से एक कार में, इसलिए पशुचिकित्सा और पालतू हेयरड्रेसर के साथ नियुक्तियों के कारण इतना तनाव नहीं होगा।
  • अजीब बातें कुछ पिल्ले अजीब चीजों (जैसे प्लास्टिक बैग, छतरियों, जलरोधक जैकेट, या बेबी कारों) से भयभीत हो सकते हैं यदि वे अपनी जवानी में उनसे संपर्क नहीं करते हैं
  • Image Your Social Level Your Dog चरण 2
    2
    एक्सपोजर सत्रों में आरामदायक महसूस करने के लिए अपने पिल्ला की मदद करें। ध्यान रखें कि आपका पिल्ला नई और अजीब चीज़ों के रूप में सब कुछ पर विचार करेगा आपको अपने पिल्लू को एक शांत और आरामदायक तरीके से नई चीजों को जानने का ध्यान रखना चाहिए, जिससे वह हमारी दुनिया को सफलतापूर्वक उपयोग करने में मदद करेगी। अपने पिल्ला को आराम करने के लिए कुछ समय लें और उसे अच्छे व्यवहार के लिए इनाम दें, जिससे उसे व्यवहार करता है।
  • इन एक्सपोजर सत्रों को संक्षेप में होना चाहिए, इसलिए आप अपने पिल्ला को डूबा नहीं करेंगे
  • सोशल चिल्डम इज़ डॉग चरण 3
    3
    जितना संभव हो उतना समझदार रहें जब आप अपने कुत्ते को एक नया अनुभव पेश करते हैं। आपके पिल्ला कुछ अनुभवों के कारण डूब गए और डर गए। अधिक महत्व न दें या अपने पिल्ला को शांत करने की कोशिश न करें, क्योंकि यह ध्यान और भयभीत प्रतिक्रिया के बीच एक संघ स्थापित कर सकता है। उन्हें जो उसे डरा देता है उससे उसे दूर करने के बजाय, एक शांत जगह पर जाना और उसे अपने पसंदीदा खिलौनों के साथ खेलना या बस उसके पास बैठकर जब तक वह शांत न हों। जब आप शांत हो जाते हैं, तो आप इन अनुभवों को बहुत कम करके पेश कर सकते हैं, इसलिए आपके पास नई स्थिति के अनुकूल होने का समय होगा।
  • यदि आप स्थिति को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं (जैसे, यदि भीड़ भरपूर और शोर है), तो पिल्ला घर ले जाना सबसे अच्छा है। यदि यह कुछ कम शोर है, तो अपने पिल्ला से दूर बैठकर उसको दूर रखने की कोशिश करें और उसे इसे देखिए।
  • Socialize Your Dog चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    याद रखें कि आपका पिल्ला कम उम्र के अनुभवों के लिए कम ग्रहणशील होगा। 12 सप्ताह की उम्र के बाद, जब आपका पिल्ला लगभग 18 सप्ताह का हो, तो वह नए अनुभवों के प्रति कम ग्रहण करना शुरू कर देंगे और अधिक सतर्क रहेगा। यह परिवर्तन सामान्य है और पिल्ला अपने आप को खतरे से बचाने के लिए सीखने की अनुमति देता है, क्योंकि यह अब अपनी मां की सुरक्षा पर निर्भर नहीं करेगा।
  • Video: सपना चौधरी की फीस जानकर आप भी रह जाऐंगे हैरान, इतना महँगा है डांस | SAPNA CHAUDHARY DANCE FEES

    Socialize Your Dog चरण 5 शीर्षक छवि
    5
    एक सामाजिकीकरण कक्षा में अपने पिल्ला नामांकित करें सामुदायिक केंद्र, पशु चिकित्सा क्लिनिक और बड़े पालतू जानवरों के स्टोर समाजीकरण वर्ग प्रदान करते हैं। इन कक्षाओं में, पिल्ले कई अनुभवों को जानते हैं, जैसे अन्य पिल्लों, लोगों और कुत्तों के साथ, और विभिन्न परिदृश्य, ध्वनियां, गंध और उपकरण जानना पिल्ले अपने पट्टा के बिना हो सकते हैं और बाद के उत्तरार्ध के अन्य पिल्लों और मालिकों के साथ मुकाबला कर सकते हैं। यह आपके लिए अन्य लोगों और अन्य कुत्तों से मिलना उपयोगी होगा। इसके अलावा, जब अन्य पिल्लों के साथ खेलते हैं, तब वे नाजुक होना सीखते हैं, जब उनकी थूथन का उपयोग करते हैं।
  • सामाजीकरण वर्ग आमतौर पर बुनियादी आज्ञाकारिता सबक में शामिल हैं नेता के अनुसार, कुछ कक्षाएं यातायात, निर्माण और कई अन्य जैसे ध्वनि प्रस्तुत करने के लिए सीडी या अन्य तरीकों का उपयोग कर सकती हैं, जो इन शोरों को उनके डरावनी प्रतिक्रिया को कम करने में उपयोगी होगी।
  • विधि 2
    वयस्क कुत्ते को सामाजिक बनाना

    छवि का शीर्षक आपका कुत्ता चरणबद्ध करें चरण 6
    1
    किसी पशु व्यवहार विशेषज्ञ या एक पशुचिकित्सा पर जाएं यदि आपके पास एक पिल्ला या एक कुत्ता है जिसमें एक पिल्ला है, तो उसे खराब समाजीकरण दिया गया है, तो आपको उसके साथ एक स्वीकार्य कानिन नागरिक बनाने के लिए काम करना चाहिए। अक्सर, वयस्क कुत्तों को खराब सोशल्यमेटिव किया जाता है यदि उन्हें "कुत्ते खेतों" (जो कि पिल्लों के लिए खराब समाजीकरण है) पर प्रजनन कुत्तों के रूप में पैदा किया गया है या यदि उन्हें जन्म से अन्य कुत्तों से दूर रखा गया है।
    • यदि आप वयस्क कुत्ते को सामूहीकरण करने का प्रयास करेंगे, तो आपको सबसे पहले पशु व्यवहार विशेषज्ञ या एक पशुचिकित्सा से परामर्श करना चाहिए, जिसे कुत्ता समाजीकरण में प्रशिक्षित किया गया है। ऐसा लगता है कि आपके इलाके में एक मानवीय संगठन है जिसमें उसके कर्मचारियों के पास पशु व्यवहार विशेषज्ञ है, या पशु चिकित्सा विशेषज्ञों को प्रशिक्षित करने वाले एक पशु चिकित्सा चिकित्सा स्कूल है।
    • अपने कुत्ते को अपने दम पर संगठित करने की कोशिश न करें, अगर यह किसी अन्य कुत्ते के साथ आक्रामक तरीके से काटने या व्यवहार करने की प्रवृत्ति को दर्शाता है। इस मामले में, एक पेशेवर से संपर्क करें यह समझना बेहतर है कि आपको अपने कुत्ते के साथ मदद की ज़रूरत है, बल्कि इसे किसी अन्य जानवर, या किसी अन्य व्यक्ति द्वारा घायल, विकृत या मारने की अनुमति देने के बजाय।
    • अपने कुत्ते को सामूहीकरण करने का प्रयास न करें, जब तक कि आप इसे हर समय शारीरिक स्तर पर पूरी तरह से नियंत्रित न करें। यदि आप ऐसा करने के लिए तैयार नहीं हैं या नहीं, तो उसे सामूहीकरण करने की कोशिश न करें।
  • Socialize Your Dog चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    एक थूथन और एक halter रखकर अपने कुत्ते को नियंत्रित। एक कुत्ते या एक व्यक्ति को काटने से रोकने के लिए अपने कुत्ते पर एक थूथन और हेलटर (या नरम पट्टा) रखो। थूथन में आपके कुत्ते के थूथन को कवर किया जाएगा और हेड कॉलर को थूथन से जोड़ा जाएगा ताकि इसे बेहतर ढंग से नियंत्रित किया जा सके। सिर कॉलर थूथन के आसपास और पशु के कान के पीछे रखा जाएगा। यह थोड़ा दबाव डालेगा और आपको कुत्ते को सूक्ष्म तरीके से नियंत्रित करने की अनुमति देगा।
  • आप एक नायलॉन के बजाय एक ईख थूथन प्राप्त कर सकते हैं। रीड थूथन कुत्ते को पैंट की अनुमति देगा, जो कि कुत्ते शांत रहने का तरीका है। इसके अलावा, अगर आप इस प्रकार के थूथन का उपयोग करते हैं, तो आप पानी पी सकते हैं।
  • अपने कुत्ते को घर के अंदर थूथन और हेलटर के उपयोग के लिए उपयोग करें, इससे पहले कि इन मदों का उपयोग कर इसे हटा दें। आपके द्वारा खरीदे गए हेलटर में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • इसके अलावा, आप अपने कुत्ते पर दोहन लगा सकते हैं, जिसे आप अपने पालतू जानवरों को नियंत्रित करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Image Your Dog Step 8
    3
    अपने दोस्त को अपने कुत्ते को जानने में मदद करने के लिए कहें दोनों कुत्तों को अपने पट्टियां होने चाहिए और लगभग 3 मीटर (10 फीट) में एक दूसरे से दूर रहना चाहिए, इसलिए प्रस्तुति को पूरा करने के लिए दो लोगों के लिए आवश्यक होगा। आपको अपने कुत्ते को केवल एक ही कुत्ते को बनाने का प्रयास करना चाहिए, जो अन्य कुत्तों के अनुकूल है और यह उसके मालिक के नियंत्रण में है, जिसे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए।
  • Image Your Dog Step 9
    4
    प्रस्तुति को पूरा करने के लिए एक तटस्थ स्थान चुनें। कुत्ते को अपने घर या अपने पिछवाड़े में मिलने की कोशिश मत करो। ये स्थान आपके कुत्ते का क्षेत्र हैं और अगर यह वहां है तो यह आक्रामक रूप से व्यवहार करने की अधिक संभावना है। एक तटस्थ स्थान चुनें, जैसे मित्र के पिछवाड़े (दूसरे कुत्ते के मालिक नहीं) या पास के एक कुत्ता पार्क



  • Socialize Your Dog चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने कुत्ते को अपने दोस्त के बारे में जानते हो अपने दोस्त के पास चलो, अपने कुत्ते के साथ अपनी तरफ से और उसकी पट्टा का उपयोग करें कुत्तों को बहुत करीब नहीं होने दें खड़े हो जाओ, ताकि आपका मित्र और आप उनमें से हैं यदि आपका कुत्ते बढ़ता है, तो बारी और चले जाओ। अपने कुत्ते को दूसरे कुत्ते की दिशा में इंगित पीठ के साथ बैठना चाहिए, जब तक कि यह शांत न हो जाए। एक बार जब वह शांत हो जाता है, तो उसे कम आवाज में "अच्छा लड़का" कहकर इनाम मिलता है।
  • यह संभावना है कि आपको इस प्रक्रिया को कुछ दिनों या सप्ताह दोहराना होगा, जो कुत्ते पर निर्भर करेगा।
  • इस प्रक्रिया के दौरान, दोनों कुत्तों को उनके पट्टियों पर होना चाहिए और उन्हें एक दूसरे से दूर रखना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपका मित्र अपने कुत्ते को एक पट्टा पर रखता है और लगभग 3 मीटर (10 फीट) की दूरी पर आपसे शुरुआत में और आक्रामक प्रतिक्रियाओं के बाद खड़ा है। यदि आवश्यक हो, तो दूरी बढ़ाएं
  • Image Your Social Step 11
    6
    अपने कुत्ते के व्यवहार पर ध्यान दें दोनों कुत्तों पर ध्यान दें कि वे क्या करते हैं जब वे उन्हें पेश करते हैं, लेकिन अपने कुत्ते पर अधिक ध्यान दें। यदि आप देखते हैं कि आपका कुत्ता आराम से और खुश दिखता है, तो आप इसे करीब ला सकते हैं, जब तक कि आपके दोस्त का कुत्ता भी आराम और खुश दिखाई देता है। यदि एक या दोनों कुत्ते आक्रामकता के लक्षण दिखाते हैं (शो दांत, घुरघुराना या तनावपूर्ण आसन), तो आपको उन्हें आगे बढ़ाना होगा।
  • चंचल मुंह के रूप में चिन्हों की पहचान करें (सामने के पैर को हटा दें और सिर और कंधे को झुकाएं) और आराम से मुद्रा। इन संकेतों से संकेत मिलता है कि आपका कुत्ता आक्रामक तरीके से अभिनय करने के बजाए खेलना चाहता है।
  • Video: Nassim Haramein 2015 - The Connected Universe

    Image Your Socialize Your Dog Step 12
    7
    अपने कुत्ते को विचलित कर दें और उसे सभी तनाव शांत करने के लिए व्यवहार करें। यदि आपका कुत्ता आक्रामक तरीके से व्यवहार करना शुरू करता है, तो कुत्तों को अलग करके प्रस्तुति को रोकें और उनको इलाज के द्वारा विचलित होने के कारण। आवाज के सुखदायक टोन का उपयोग करके अपने कुत्ते से बात करें और उसे आश्वस्त करने का प्रयास करें अगर कुत्तों में से एक आक्रामक दिखता है, तो उन्हें एक-दूसरे के करीब नहीं होने दें
  • यदि पहला प्रयास एक या दोनों कुत्तों के हिस्से पर आक्रामक व्यवहार हो गया है, तो उन्हें आगे ले जाएं और उन्हें पेश करने के लिए पुनः प्रयास करें।
  • यदि आपका कुत्ता 15 मिनट के लिए एक और कुत्ते को पेश करने की कोशिश करने के बाद एक सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दिखाता है, तो रोको और एक और दिन फिर से प्रयास करें। अपने कुत्ते को दूसरे कुत्ते को सकारात्मक प्रतिक्रिया देने से पहले आपको इसे कई बार करना पड़ सकता है
  • Image Your Socialize Your Dog Step 13
    8
    यदि आपके कुत्ते का आक्रामक आक्रामकता दिखाया गया है या कुछ समय बाद इसमें सुधार नहीं हुआ है तो आपको एक पेशेवर से संपर्क करना चाहिए। यदि आपका कुत्ता किसी अन्य कुत्ते को कई बार पेश करने का प्रयास करने के बाद स्वीकृति का कोई संकेत नहीं दिखाता है या यदि यह गहन आक्रामकता (एक-दूसरे पर फेंकने, उबाल करना, भौंकने इत्यादि) से आपको किसी पशु व्यवहार विशेषज्ञ या प्रमाणित पेशेवर कुत्ते ट्रेनर से संपर्क करना चाहिए। )।
  • विधि 3
    समाजीकरण प्रक्रिया के साथ जारी रखें

    Socialize Your Dog चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: Week 10, continued

    दूसरों को अपने घर में अक्सर आमंत्रित करें यदि आप अपने कुत्ते को मिलनसार बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको उन्हें नए लोगों और जानवरों को पेश करना होगा। यदि आप अपने कुत्ते को अक्सर विभिन्न प्रकार के लोगों और जानवरों को बेनकाब करने का आश्वासन देते हैं, तो यह आपके लिए काम करने के लिए उपयोगी होगा जो इसे मिलनसार बनाने के लिए किया गया है। आप कुछ लोगों या वस्तुओं से संबंधित अपने डर पर काबू पाने में मदद करने के लिए लगातार समाजीकरण का उपयोग कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके कुत्ते को दाढ़ी से पुरुषों का डर है, तो कुछ दाढ़ी वाले लोगों को रात के खाने के लिए जाने का निमंत्रण दें एक बार जब आपका कुत्ता अपनी उपस्थिति के आदी हो गया है, तो उसे कुछ व्यवहार करें। यह आपके कुत्ते को दाढ़ी वाले पुरुषों की उपस्थिति में अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए उपयोगी होगा।
  • Socialize Your Dog चरण 15 छवि का शीर्षक
    2
    अपने कुत्ते को अक्सर चलना अपने कुत्ते को चलना एक महान तरीका है जिससे उसे सामाजिक बनाने और नए परिदृश्य और ध्वनियों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हर दिन अपने आस-पड़ोस के आसपास थोड़ी सी पैदल चलें इसे हर दिन अलग-अलग रास्तों से ले लो, इस तरह आप नए परिदृश्य और ध्वनियों के संपर्क में होंगे
  • पार्क में एक शांत पीठ का पता लगाएं और अपने कुत्ते को परिदृश्य का पालन करें और आस पास आवाज़ सुनें।
  • Image Your Socialize Your Dog चरण 16
    3
    यदि आपका कुत्ता काटता है, तो उस पर एक थूथन लगाओ यदि आपका कुत्ता आक्रामक रूप से व्यवहार करता है और उसे काटने की संभावना है, तो जब भी वह नए लोगों या जानवरों की उपस्थिति में है, आपको थूथन करना चाहिए। यह उसे किसी अन्य जानवर या किसी व्यक्ति को गंभीर रूप से घायल या मारने से रोकने के लिए उपयोगी होगा। Muzzles भी महान प्रशिक्षण उपकरण हैं, क्योंकि वे अपने कुत्ते को कम जोखिम वाले नए लोगों और जानवरों से मिलने की अनुमति देते हैं।
  • Image Your Social Level Your Dog चरण 17
    4
    यदि आपके कुत्ते के व्यवहार में सुधार नहीं होता है, तो सहायता के लिए पूछें ऐसा लगता है कि कुछ कुत्तों ने समाजीकरण प्रयासों के लिए पर्याप्त रूप से प्रतिक्रिया नहीं दी है। अगर आपका कुत्ता निरंतर समाजीकरण प्रयासों के साथ सुधार नहीं दिखाता है, तो एक पशु व्यवहार विशेषज्ञ या प्रमाणित पेशेवर कुत्ता ट्रेनर की सहायता के लिए पूछें। यदि आप नहीं जानते कि कहां देखें, तो अपने पशुचिकित्सा से पूछें कि वह आपको एक को संदर्भित करे।
  • चुनें कि क्या आप किसी समूह या व्यक्तिगत प्रशिक्षण में अपने कुत्ते को नामांकित करेंगे। निरंतर आज्ञाकारिता प्रशिक्षण आपके कुत्ते को अन्य जानवरों और लोगों की उपस्थिति में ठीक से व्यवहार करने का एक शानदार तरीका है। यदि आप अपने कुत्ते को आज्ञाकारिता वर्गों को समूह में लेते हैं, तो यह आपके लिए नए जानवरों और लोगों से मिलना भी उपयोगी हो सकता है - हालांकि, कई कुत्ता प्रशिक्षकों ने भी व्यक्तिगत सत्र प्रस्तुत किए हैं।
  • युक्तियाँ

    • फेरोमोन के साथ उत्पादों का उपयोग करें जो कुत्तों को शांत करते हैं, जो आपकी नई पिल्ला और अपने पुराने कुत्ते को शांत महसूस करने की अनुमति देगा। यह दिखाया गया है कि ये फेरोमोन कुत्ते द्वारा तनाव और चिंता को बहुत कम करते हैं। आप पालतू स्टोर्स और इंटरनेट पर इन फेरोमोन के साथ हार और अन्य उत्पादों को खरीद सकते हैं।
    • अन्य कुत्तों को भुलाने के लिए अपने कुत्ते को दंडित न करें इससे उन्हें अन्य कुत्तों को सज़ा के साथ सहयोग करने के लिए सीखने का मौका मिल सकता है, जिससे उन्हें उनके प्रति और अधिक नाराज महसूस हो सकता है।

    Video: The UGLY SIDE of Ajijic, Mexico

    चेतावनी

    • अपने कुत्ते को नए लोगों को पेश करते समय बहुत सावधान रहें। यदि आप लोगों के साथ होने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, तो आप उन पर छाल की संभावना है या उन्हें काटने की कोशिश भी कर सकते हैं इसे हर समय देखें
    • अपने कुत्ते को अन्य कुत्तों के साथ सामूहीकरण करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने अपना टीका प्राप्त कर लिया है। अमेरिकी पशु चिकित्सा संघ एसोसिएशन आपके कुत्ते के साथ अन्य कुत्तों (घर के बाहर) के साथ सामूहीकरण शुरू करने का सुझाव देते हैं, जब आप टीके के पहले समूह को प्राप्त कर सकते हैं, जो 7 या 8 सप्ताह की उम्र में दिया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com