ekterya.com

एक फ्रेंच बुलडॉग में श्वसन समस्याओं का इलाज कैसे करें

अपने फ्लैट चेहरे और बल्ले के कानों के साथ, फ्रेंच बुलडॉग निश्चित रूप से एक अजीब रूप है। इसका सपाट चेहरा यह एक बचकाना उपस्थिति देता है, दुर्भाग्य से, यह भी श्वास संबंधी समस्याओं का कारण बनता है, विशेष रूप से श्वसन पथ के ब्रेकियोसेफेलिक सिंड्रोम नामक एक विकृति। कुछ ऐसी रणनीतियों हैं जो आप घर पर समस्या का इलाज करने के लिए अभ्यास कर सकते हैं - हालांकि, कई मामलों में सुधारात्मक सर्जरी आवश्यक हो सकती है।

चरणों

भाग 1

श्वसन समस्याओं के लक्षणों की पहचान करें
फ्रांसीसी बुलडॉग में ट्रीट साइड ब्रेसिड स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
साँस लेने के दौरान शोरों पर ध्यान दें। कई स्नैक्स और खर्राटे लेते हुए कि फ्रांसीसी बुलडॉग कुत्ते के मालिकों को बहुत कम अनुमान लगाया जाता है, वास्तव में पालतू जानवरों की सांस लेने में कठिनाई होती है। इन संकेतों में भारी पेंटिंग, आराम पर भी शामिल है, और जब खर्राटों को सो रहा है तो खर्राटे लेते हैं। एक कुत्ता जो आसानी से साँस ले सकता है बहुत शोर नहीं करना चाहिए।
  • अगर ऐसा लगता है कि आपके कुत्ते को साँस लेने में कठिनाई हो रही है, खासकर यदि आपने बहुत प्रयोग नहीं किया है, यह सामान्य नहीं है और एक पशुचिकित्सा द्वारा जांच की जानी चाहिए
  • श्वसन समस्याओं के साथ कुत्ते को भी घुटने लग सकती है जब वह बेहद उत्साहित होती हैं और इसके अलावा, गर्म होने पर व्यायाम करने में समस्या हो सकती है।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग में ट्रीट साइड ब्रेसिड स्टेप्स 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    सतर्क रहें कसरत करते समय, कुत्ते की श्वास की आवाज अधिक अतिरंजित और हताश हो सकती है कुत्ते भी बहुत लार कर सकते हैं और साँस लेने और निगलने में समय नहीं ले सकते।
  • यह एक स्पष्ट संकेत है कि आपके कुत्ते को ब्रेक की आवश्यकता है। आप इसे नहीं लेना चाह सकते हैं - हालांकि, आपका श्वास ठीक होने तक तक ब्रेक लेना आपकी नौकरी है।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग में ट्रीट साइड ब्रेसिड स्टेप्स 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    ऑक्सीजन की कमी के संकेत के लिए देखो चरम मामलों में, कुत्ते को अपने रक्त को ऑक्सीजन करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकता है। यह आपके मसूड़ों और जीभ को नीले रंग की बारी होगी।
  • यह ज्ञात है कि कुल पतन और चेतना की हानि एक फ्रेंच बुलडॉग की विशेषताओं हैं, जब इसे पर्याप्त व्यायाम मिलता है और ऑक्सीजन का अभाव होता है, विशेष रूप से गर्म मौसम में इस स्थिति से बचने के लिए, गर्म दिनों में अपने फ्रेंच बुलडॉग कुत्ते को ज्यादा व्यायाम न करें या अगर आपको पता है कि आपके पास पहले से ही श्वास लेने में परेशानी है
  • यदि आप इन लक्षणों को देखते हैं, तो आपको तुरंत अपने कुत्ते को एक पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए। एक पशुचिकित्सा अपने पालतू जानवरों को आपातकालीन ऑक्सीजन दे सकता है
  • फ्रांसीसी बुलडॉग में ट्रीट साइड ब्रेसिड स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    4
    श्वसन समस्याओं को समझें। उपचार को समझने के लिए, फ्रांसीसी बुलडॉग का सामना करने की समस्या को समझना उपयोगी है। एक फ्लैट चेहरे की विशेषता को प्राप्त करने के लिए चयनात्मक प्रजनन ने शारीरिक समस्याओं पैदा की हैं जो इन कुत्तों में साँस लेने में मुश्किल होती हैं।
  • इन समस्याओं में से कई नाक में बोनी गुहा के कम आकार के कारण होते हैं, जबकि मुलायम ऊतक संरचनाएं, जैसे जीभ और नरम तालू, एक ही आकार में रहते हैं। फ्रांसीसी बुलडॉग के मामले में, इसका मतलब है कि उसकी जीभ और नरम तालू बहुत सी जगह ले लेते हैं और सचमुच उसे दबदबा देते हैं। इसके अलावा, अन्य शारीरिक समस्याएं भी हैं
  • फ्रांसीसी बुलडोग कुत्ते के पास नाक के अनुच्छेद हैं जो अनगिनत संकीर्ण हैं। इससे आपके नाक के माध्यम से हवा को चूसना मुश्किल हो जाता है। यह एक कारण है कि इस नस्ल के कुत्तों को बहुत मुंह के कारण श्वास लेने की आवश्यकता होती है।
  • जीभ एक ही समय में नाक के रूप में सिकुड़ नहीं हुई थी, इस तरह, एक बड़ी जीभ को एक छोटे स्थान में फिट किया जाना था यह मुंह में जगह लेता है और गले के पीछे को अवरुद्ध करता है।
  • भाग 2

    घर पर साँस लेने की समस्याओं का ख्याल रखना
    फ्रांसीसी बुलडॉग में ट्रीट साइड ब्रेसिग के शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    1
    गर्मी में होने से अपने फ्रेंच बुलडॉग कुत्ते को रोकें ध्यान रखें कि एक फ्रांसीसी बुलडॉग कुत्ते को अन्य नस्लों से अधिक श्वास लेने में कठिनाई होगी, जब वह गर्म हो, क्योंकि वह पहले से ही सांस के लिए हंस कर देगा यह गर्म है जब कुत्ते को शांत रखने और दिन की गर्मी में कसरत से बचने के लिए आवश्यक है।
    • सुनिश्चित करें कि आपके फ्रेंच बुलडॉग कुत्ते को हमेशा छाया की पहुंच है। आपको इसे पूर्ण सूर्य में कभी नहीं छोड़ना चाहिए इसे सूरज में बंधे रखना जल्दी से ज़्यादा गरम कर सकता है, भले ही आप व्यायाम नहीं कर रहे हों
    • यदि आप जानते हैं कि यह दिन के दौरान गर्म होगा, तो अपने कुत्ते को एक वातानुकूलित स्थान में रखने पर विचार करें।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग्स में कदम साँस लेने की समस्याओं का शीर्षक चित्र 6
    2
    जब वह व्यायाम करता है तो अपने कुत्ते को विराम दें। जब वे चलने के लिए जाते हैं, तो अपने कुत्ते को बंद करो और आराम करो। यदि आपकी श्वास अतिरंजित हो, श्रमसाध्य या तेजी से मुश्किल हो, तुरंत बंद करो और इसे शांत करने की अनुमति दें
  • आप एक कुत्ते को ताज़ा कर सकते हैं जो उसे पीने के लिए पानी देकर और उसके शरीर पर पानी डालने से बहुत परेशान है। बस सुनिश्चित करें कि पानी बहुत ठंडा नहीं है इसे जमे हुए नहीं होना चाहिए, लेकिन केवल थोड़ी सी ठंड तो यह कुत्ते की व्यवस्था को हिला नहीं करता।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग्स में कदम श्वास संबंधी समस्याओं का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    3



    कुत्ते को हाइड्रेटेड रखें। हमेशा चलने पर बहुत सारे पानी ले लो, खासकर अगर यह गर्म बाहर है सुनिश्चित करें कि आप अपने कुत्ते को अक्सर रोकने और पीने के लिए अनुमति देते हैं।
  • कुत्ते को पानी पीने की इजाजत देने से इसे शांत रखने में मदद मिलेगी।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग्स में कदम साँस लेने की समस्याओं का शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    4
    जब आप अपने फ्रेंच बुलडॉग कुत्ते के साथ चलते हैं तो कॉलर के बजाय दोहन का उपयोग करें एक कॉलर आपके कुत्ते के श्वास को बहुत अधिक सीमित करेगा, खासकर अगर उसे अपने पट्टा पर खींचना पसंद है इसके बजाय, एक दोहन का उपयोग करें जो कुत्ते के गले से कोई संपर्क नहीं है।
  • सुनिश्चित करें कि आप सही आकार का दोहन करें और इसे समायोजित करें अपने कुत्ते को पैकेजिंग निर्देशों का पालन करें ताकि दोहन बहुत ढीले या बहुत तंग न हो।
  • भाग 3

    सर्जरी के साथ श्वसन समस्याओं का इलाज
    फ्रांसीसी बुलडॉग्स में कदम श्वास संबंधी समस्याओं का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    1

    Video: फ्रेंच बुलडॉग | कुत्तों 101

    अपने कुत्ते की सांस लेने के बारे में जानें वायुमार्ग के ब्रेकोइसेफेलिक सिंड्रोम होने के कारण, नाक की हड्डी का गुहा शारीरिक रूप से छोटा होता है, लेकिन नरम तालू जो गले से नाक के पीछे अलग करता है उसी आकार को बनाए रखता है। यह एक पर्दा होने जैसा है जो एक खिड़की में रखा जाना बहुत लंबा है। जैसे-जैसे कुत्ता साँस लेता है, दबाव में परिवर्तन श्वासनली के प्रवेश द्वार के खिलाफ नरम तालू को चूसने और इसे अवरुद्ध करता है।
    • इससे फ्रांसीसी बुलडॉग कुत्ते को सांस लेने के दौरान दम घुटने और दबाने का कारण बनता है।
    • लेरिंजल सेक्केल्स भी श्वास को प्रभावित करते हैं। वे ऊतक टॉन्स्यूज के समान होते हैं जो गले के अंदर होते हैं। संरचनात्मक परिवर्तनों द्वारा बनाई गई हवा के दबाव में होने वाले बदलावों में श्वासनली के रास्ते में लेरिन्जियल सेक्चुस को चूसने का प्रभाव पड़ता है और इस प्रकार उन्हें अवरुद्ध करता है।
    • इसके अलावा, एक हाइपोप्लास्टिक ट्रेकिआ श्वास को प्रभावित करता है एक फ्रेंच बुलडॉग कुत्ते का ट्रेकिआ एक सामान्य ट्रेकिआ से ज्यादा संकरा हो सकता है। यह एयरफ्लो और अधिक से अधिक श्वास समस्याओं के लिए अधिक प्रतिरोध पैदा करता है।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग्स में कदम श्वास संबंधी समस्याओं का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2
    एक पशुचिकित्सा से बात करें यह कुत्ते की सांस की समस्याओं का निदान कर सकता है और आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि क्या आप सर्जरी के विचार के लिए खुले हैं। अपने पालतू जानवर की सांस लेने में कितना बुरा है और यदि आप इसे शल्यचिकित्सा में बदलने के लिए तैयार हैं, तो इसका मूल्यांकन करें। कुछ कुत्तों को उनकी गुणवत्ता की गुणवत्ता में सुधार के लिए सुधारात्मक सर्जरी की आवश्यकता के संदर्भ में पर्याप्त साँस लेने में कठिनाई होती है।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप पशुचिकित्सा से बात करते हैं कि आप अपने कुत्ते को सर्जरी के लिए प्रस्तुत करना चाहिए या नहीं।
  • दुर्भाग्य से, कुछ समस्याएं, जैसे हाइपोप्लास्टिक ट्रेची और बड़ी जीभ, सर्जरी के साथ समाप्त नहीं की जा सकती।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग में ट्रीट साइड ब्रेसिग के शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 11
    3
    नाक थैली सर्जरी पर विचार करें सामान्य संज्ञाहरण के तहत, पशुचिकित्सा नाक के बाहरी किनारे से मांस का एक त्रिभुज में कटौती करता है यह हवा के माध्यम से पार करने के लिए एक बड़ा अंतर पैदा करेगा।
  • नाक को चौड़ा करने का प्रभाव कुत्ते के नाक से सांस लेना आसान बनाता है।
  • फ्रांसीसी बुलडोग्स में 12 वीं शताब्दी के इलाज में श्वास संबंधी समस्याएं
    4
    नरम तालू को निकालने के विकल्प के बारे में बात करें। संज्ञाहरण के तहत, सर्जन गले के पीछे अतिरिक्त ऊतक की मात्रा का मूल्यांकन करता है। इस प्रकार, वह नरम तालु का पिछला भाग कट जाएगा।
  • इसका उद्देश्य एक पर्याप्त राशि को निकालने के लिए है ताकि ट्रेसीआ के उद्घाटन के असंतुलन में कोई ऊतक नहीं उभरा।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग्स 13 में इलाज श्वास संबंधी समस्याएं शीर्षक वाली छवि

    Video: फ्रेंच bulldogs चोरी !?

    5
    लेरिंजल सेक्ल्यूल्स को निकालने पर विचार करें पशुचिकित्सा लैरिन्गल सेक्लुस को हटाने का विकल्प चुन सकता है यह सर्जरी गले के पीछे पूरी जगह से दो अवरोधों को निकालती है, जो हवा को पारित करने के लिए अधिक स्थान की अनुमति देता है।
  • चेतावनी

    • अंत में, इस अद्भुत नस्ल का स्वास्थ्य और कल्याण अपने मानक को बदलने पर निर्भर करता है ताकि लोग लंबे नाक को स्वीकार कर सकें और बहुत सपाट चेहरे के साथ कुत्तों को चुनने की प्रवृत्ति को बदल दें।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com