ekterya.com

यह कैसे पता चलेगा कि क्या आपके कुत्ते को मिरगी का दौरा पड़ना है

बस इंसानों की तरह, कुत्तों को मिर्गी का दौरा पड़ सकता है कई चीजें हैं जो दौरे का कारण बन सकती हैं (जैसे कि मस्तिष्क ट्यूमर, उच्च बुखार या न्यूरोलॉजिकल स्थितियां) - हालांकि, अगर कोई कारण नहीं पाया जाता है, तो पशुचिकित्सक यह निदान करेंगे कि आपका पालतू मिर्गी है। मिर्गी का निदान करने से पहले आपका पशुचिकित्सा अन्य बीमारियों से बाहर निकलेगा I यदि आपके कुत्ते की मिर्गी है, तो आपके पूरे जीवन में आपके पास केवल एक जब्ती हो सकती है या आप दोहराए जाने वाले दौरे के कारण अपने जीवन को खतरा बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1

मिरगी के दौरे या अन्य शर्तों के बीच अंतर
छवि बताएं कि आपका कुत्ते कबूतर है

Video: मिर्गी की बीमारी के लिए सबसे सस्ता इलाज

1
जब्ती के पहले चरण को पहचानें यदि आपने कभी कुत्ते को कभी नहीं देखा है, तो यह एक भयानक अनुभव हो सकता है। अगर आपके कुत्ते को जब्ती होती है, तो यह तीन उल्लेखनीय चरणों में आ जाएगी: आभा, क्षीण और वसूली प्रत्येक चरण में विशिष्ट लक्षण हैं जो आसानी से देखने योग्य होते हैं यदि आप बारीकी से देखते हैं पहले चरण (आभा) में आप देख सकते हैं कि आपका कुत्ता:
  • वह डर लगता है, चकित हो रहा है या परेशान है;
  • आप से ध्यान या सांत्वना चाहते हैं;
  • एक स्थान से दूसरे स्थान पर चलता है, शिकायत करता है या छुपाता है;
  • लार।
  • छवि बताएं कि आपका कुत्ते कबूतर है
    2
    जब्ती के लक्षणों के लिए बने रहें जब्ती के दौरान, आपके कुत्ते को मस्तिष्क में विद्युत गतिविधि का असामान्य और अनियंत्रित विस्फोट का अनुभव होगा। आमतौर पर, यह 30 सेकंड से 2 मिनट तक चलेगा - हालांकि, यदि आपको अपने कुत्ते को कुछ नहीं करना पड़ता है, तो यह अधिक लग सकता है आप एक जब्ती के दौरान शांति से उससे बात कर सकते हैं, लेकिन जब तक वह खतरनाक जगह में गिर न जाए, उदाहरण के लिए, पानी में उसे छूने से बचें। यदि आपके कुत्ते को जब्ती है, तो आप यह देख सकते हैं कि:
  • वह पक्ष और कठोर हो जाता है;
  • चक्कर लगातार या उसके अंग को हिंसक रूप से स्थानांतरित करता है;
  • लार;
  • कर्कश या गायन;
  • यह पेशाब और ख़राब करता है
  • छवि बताएं कि आपका कुत्ते कबूतर है
    3
    पुनर्प्राप्ति चरण ढूंढें और नोट्स ले लो आपका कुत्ता जब्ती से तुरंत ठीक हो सकता है या इसे सुधारने में कुछ समय लग सकता है। इस चरण के दौरान, आप निपुण बिना घूमते हैं, एक ओर से दूसरे तक चल सकते हैं या सर्कल में घूम सकते हैं। वह भी भ्रमित, घबराए हुए, भ्रमित या अंधे दिखाई पड़ सकता है। तुम भी अधिक भूख और प्यास हो सकता है इस बिंदु पर और हर बार जब आप एक जब्ती देखते हैं, तो लिख लें कि यह कितनी देर तक रहता है और आपको पहले, उसके बाद और बाद में जो लक्षण दिखाई देते हैं
  • यह जानकारी यह देखने के लिए पशु चिकित्सक निदान को सहायता कर सकती है कि क्या आपके पालतू पशु प्राथमिक या द्वितीयक जब्ती विकार है
  • छवि बताएं कि आपका कुत्ते कबूतर है
    4
    दौरे और बेहोशी के बीच अंतर। बरामदगी के कुछ लक्षण भी अन्य शर्तों के लक्षण हैं सबसे अधिक गलत लक्षणों में से एक यह है कि आपके पास संकोचन है यदि आपके कुत्ते को सिंकोप्स है, तो उनका रक्तचाप तेजी से घट जाएगा, जिसके कारण उसे अस्थायी तौर पर चेतना खोना होगा। इस मामले में, बेहोशी एक जब्ती का लक्षण नहीं होगा, लेकिन एनीमिया या श्वसन समस्याओं के कारण हो सकता है। अन्य मतभेदों में शामिल हैं:
  • आंखें। आंखें एक जब्ती के दौरान फैली हुई हैं, लेकिन एक संकोच में नहीं।
  • हार्ट रेट और तापमान। एक संकोचन के दौरान वे सामान्य हो सकते हैं, लेकिन एक जब्ती के दौरान बढ़ेंगे
  • मुंह या जीभ एक संकोचन (जब्ती में नहीं) के दौरान, ऑक्सीजन कम हो जाने के बाद मुंह या जीभ नीले रंग से चालू हो जाएंगे।
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि क्या आपके कुत्ते को एपिलेप्टीक सेजर्स है चरण 5
    5
    निर्धारित करें कि क्या आपके कुत्ते को जब्ती या बुरा सपना है आप देख सकते हैं कि आपके कुत्ते को सोने के दौरान छाल शुरू होता है और आपको डर है कि उन्हें जब्ती है आसानी से पता है कि क्या यह जब्ती या बुरा सपना है, उसे उठाने की कोशिश करो अगर यह सिर्फ एक सपना है, तो आपका कुत्ता जगाएगा - हालांकि, आप उसे जब्त नहीं कर सकते, अगर उसे जब्ती हो
  • यदि आपको लगता है कि सोते समय आपके कुत्ते को जब्ती हुई है, तो वहां गलती का संकेत हो सकता है देखें कि क्या उन्होंने मूत्र और शौच किया है या यदि वह संकेत हैं जो वह हिंसक रूप से चले गए यह चिपचिपा हो सकता है। यह बरामदगी के सभी लक्षण हैं, एक बुरा सपना नहीं
  • भाग 2

    मिर्गी स्राव का निदान और उपचार
    इमेज शीर्षक से बताएं कि आपका कुत्ते कब्रिस्तानिक जब्ती है 6



    1
    जानें कि आपको किस तरह की चिकित्सा देखभाल मिलनी चाहिए यदि आप जब्ती को देखते हैं, तो एक परीक्षा के लिए नियुक्ति का समय निर्धारित करने के लिए पशुचिकित्सा को कॉल करें। हालांकि, यदि आपके कुत्ते ने निरंतर बरामदगी (स्थिति एपिलेप्टीकस) को दोहराया है जो कि बंद नहीं हो, तो अपने कुत्ते के लिए आपातकालीन चिकित्सा की तलाश करें। ये निरंतर दौरे आप को मार सकते हैं यदि आप इसे तुरंत इलाज नहीं करते हैं।
    • कोई भी जब्ती 5 मिनट से अधिक समय तक रहता है, कुत्ते के जीवन को खतरे में डाल सकती है। यदि आप देख रहे हैं कि आपके पालतू जानवर इस प्रकार की जब्ती का अनुभव भी करते हैं, तो उसे तुरंत उपचार के लिए एक आपातकालीन पशु चिकित्सा क्लिनिक में ले जाएं।
  • छवि बताएं कि क्या आपके कुत्ते को एपिलेप्टीक बरामदियां चरण 7 हैं
    2
    उन्हें अपने कुत्ते की जांच करें यदि आपके कुत्ते को एक हल्के जब्ती मिली है, तो उसे एक मेडिकल जांच के लिए ले जाइए। पशुचिकित्सक इसे अच्छी तरह से समीक्षा करेंगे और आपके मेडिकल इतिहास के बारे में पूछेंगे - यह आपको सिर की चोट, कान के संक्रमण, दांत की समस्याओं या विषाक्त पदार्थों के संपर्क के बारे में भी सवाल पूछेगा। पशुचिकित्सा भी जांच लेगा कि क्या आपके कुत्ते के सभी टीके हैं और यदि यह हाल ही में बीमार हो सौभाग्य से, अधिकांश जब्ती विकार प्रक्रिया के प्रारंभिक दौर में गंभीर नहीं हैं।
  • आपके कुत्ते में भी कई परीक्षण होंगे (सिर, छाती और पेट के एक्स-रे, असामान्यताएं या ट्यूमर के लिए जांच), रक्त परीक्षण, मधुमेह, यकृत या गुर्दा की समस्याओं का पता लगाने और संक्रमण या अन्य का पता लगाने के लिए एक पेशाब मूत्र में असामान्यताएं
  • छवि बताएं कि आपका कुत्ते कबूतर है
    3
    प्राथमिक और माध्यमिक मिर्गी के बीच अंतर। यदि पशुचिकित्सक ने निदान किया है कि आपके कुत्ते को माध्यमिक मिर्गी है, तो इसका मतलब है कि कुछ न्यूरोलॉजिकल हालत (जैसे कि स्ट्रोक, संक्रमण या मस्तिष्क ट्यूमर) क्या है जो जब्ती का कारण बनता है और इसका इलाज किया जाना चाहिए। हालांकि, यदि आप निदान करते हैं कि आपके प्राथमिक मिर्गी (एक आनुवंशिक विकार जो कम उम्र में शुरू हो सकता है) है, तो आपको अपने कुत्ते का इलाज करना होगा कि यह देखने के लिए कि क्या दौरा महीने में एक से अधिक बार होता है। प्रत्येक जब्ती मस्तिष्क क्षति हो सकती है, जो गंभीरता और बरामदगी की संख्या में वृद्धि होगी।
  • सौभाग्य से, कई उपचार के विकल्प उपलब्ध हैं (एंटीपैलीप्टीक ड्रग्स) जो आपके पशुचिकित्सा आपके साथ चर्चा कर सकते हैं आम तौर पर आपको उन्हें अपने पूरे जीवन के लिए अपने कुत्ते को देना होगा।
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि आपका कुत्ते कब्रिस्तानिक जब्ती है 9
    4
    सामान्यीकृत और फोकल बरामदगी के बीच अंतर। मस्तिष्क के एक छोटे से हिस्से में मस्तिष्क की गतिविधि में वृद्धि के कारण सामान्य मस्तिष्क में होने वाली घटनाओं के कारण आम तौर पर बरामदगी बची हुई है। फ़ोकल बरामदगी सामान्यीकृत दौरे के रूप में नाटकीय नहीं हैं एकमात्र संकेत दूरी में घूर सकता है, काल्पनिक चीजों या अन्य अजीब व्यवहार पर छाल हो सकता है।
  • सामान्यीकृत जब्ती एक कुत्ते मिर्गी की अधिक विशिष्ट है और जब्ती प्रक्रिया के विशिष्ट चरणों हैं।
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि आपका कुत्ते कब्रिस्तानिक जब्ती है 10 कदम
    5
    अपने कुत्ते को एंटी-मिर्लीस्टीक दवाएं दें एक बार जब आप अपने कुत्ते के लिए एक उपचार योजना के बारे में पशुचिकित्सा से परामर्श लेंगे, तो निर्धारित खुराक और अनुसूची का पालन करें। सामान्य उपचार विकल्पों में शामिल हैं:
  • Phenobarbital। यह दवा मस्तिष्क में जब्ती गतिविधि को दबा देती है और मिर्गी के लिए सबसे सामान्य इलाज विकल्प है। अपने कुत्ते के भोजन को देखिए, क्योंकि वह दवा लेते समय अधिक भूख या प्यास लग सकता है आपके जिगर को भी लगातार परीक्षण की आवश्यकता होगी क्योंकि यह यकृत समारोह को प्रभावित कर सकता है।
  • पोटेशियम ब्रोमाइड यदि आपके कुत्ते को phenobarbital लेते समय यकृत की समस्या है, तो आपको पोटेशियम ब्रोमाइड निर्धारित किया जाएगा। मस्तिष्क में जब्ती गतिविधि भी कम हो जाती है।
  • Gabapentin। यह एंटीपिलेप्टीक दवा फोकल (आंशिक) दौरे को नियंत्रित करने में मदद करता है सामान्यीकृत दौरे को नियंत्रित करने के लिए यह "पूरक" दवा के रूप में भी उपयोगी है
  • डायजेपाम। इस दवा में एंटीकॉल्लेसन्ट इफेक्ट्स हैं लेकिन यह एक शामक है इस कारण से, मिर्गी को नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसके बजाय, इसका उपयोग तब किया जाता है जब एक कुत्ते को इस दौरान ब्रेक के बिना निरंतर दौरे का सामना करना पड़ता।
  • छवि बताएं कि आपका कुत्ते कब्रिस्तानिक जब्ती है I
    6
    अपने कुत्ते को देखें आपको खाने की आदतों का पालन करना होगा, पीने के लिए और दवा लेने के दौरान अपने कुत्ते के बाथरूम में जाना होगा। आपके पालतू जानवर को सामान्य स्वास्थ्य की जांच करने के लिए पशुचिकित्सा के अक्सर दौरे की भी आवश्यकता होगी, जो कि विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर दवाओं को उसे जब्त के रूप में संभव के रूप में मुक्त रखने के लिए जोड़ा जाता है। दवा के साइड इफेक्ट हल्के (कभी-कभी उल्टी, खाने और पीने की बेहतरी की इच्छा), और गंभीर (यकृत क्षति, अग्नाशयशोथ) से हो सकती है।
  • आपके कुत्ते को कुछ दुष्प्रभाव का अनुभव होगा - हालांकि, बिना उपचार के, मिर्गी की प्रगति और गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com