ekterya.com

बिल्लियों में नेत्रश्लेष्मलाशोथ का इलाज कैसे करें

नेत्रश्लेष्मलाशोथ ने कंजाक्तिवा की सूजन है, जो आंख की आंतरिक गुलाबी झिल्ली है। यह बिल्लियों में सबसे आम आंख की समस्या है क्या अधिक है, उनमें से ज्यादातर अपने जीवन के किसी बिंदु पर नेत्रश्लेष्मलाशोथ से ग्रस्त होंगे। यदि आपकी बिल्ली इस बीमारी से ग्रस्त है, तो यह संभावना है कि उसकी आँखें बुरी स्थिति में हैं और बहुत परेशानी पैदा होती है। तुरंत कार्रवाई करें ताकि आपकी बिल्ली को उपचार प्राप्त हो सके, जिससे उसे बेहतर महसूस करना शुरू हो।

चरणों

भाग 1

नेत्रश्लेष्मलाशोथ के कारण का इलाज
बिल्लियों में टेंट कोन्जक्टिवैटिस नाम वाली छवि चरण 1
1
नेत्रश्लेष्मलाशोथ के कारण की पहचान बिल्ली के समान नेत्रश्लेष्मलाशोथ को संक्रामक या गैर-दोषपूर्ण रूप में वर्गीकृत किया गया है। नेत्रश्लेष्मलाशोथ के संक्रामक कारणों में वायरस (जैसे हर्पीस वायरस या बिल्ली के समान कैसीवियरस), बैक्टीरिया और कवक शामिल हैं। गैर-संक्रामक कारणों में हमारे पास बाहरी वस्तुएं (जैसे धूल), हवा और एलर्जी द्वारा भेजे गए रसायन हैं।
  • सबसे आम संक्रामक कारण बिल्ली के समान दाद वायरस हैं क्लैमाइडिया फेलीस और बिल्ली के समान मायकोप्लास्मा क्लैमाडिया और माइकोप्लाज्मा जीवाणु के प्रकार हैं
  • यदि आप अपनी बिल्ली को पशुचिकित्सक के पास लेते हैं, तो आप अपने नेत्रश्लेष्मलाशोथ के कारण की पहचान कर सकते हैं। यदि गैर-संक्रामक एजेंट कारण नहीं हैं, तो पशुचिकित्सक संक्रामक एजेंट की पहचान करने के लिए विभिन्न नैदानिक ​​परीक्षण करेंगे।
  • कैट स्टेप 2 में ट्रीट नेचुंबीक्टिवैटिस नाम वाला इमेज
    2
    पशुचिकित्सा के साथ उपचार के विकल्प पर चर्चा करें जब पशुचिकित्सक ने नेत्रश्लेष्मलाशोथ के कारण की खोज की है, तो वह विभिन्न उपचार विकल्पों की सिफारिश करेगा, और उन्हें उनसे चर्चा करनी चाहिए। सामान्य नेत्रश्लेष्मलाशोथ (किसी विशिष्ट कारण के बिना) के मामले में, उपचार में आमतौर पर एंटीबायोटिक और एंटी-इन्फ्लैमेटरीज (जैसे हाइड्रोकार्टेसोन) होते हैं, जो प्रभावित आंखों पर लागू किया जाएगा।
  • बिल्ली के समान दाद वायरस के कारण नेत्रश्लेष्मलाशोथ के मामले में, उपचार में एंटीवायरल और सामयिक एंटीबायोटिक, और मौखिक इंटरफेरॉन अल्फा (जो वायरस को प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को दबा देता है) को शामिल करता है।
  • सामान्य या दाद वायरस के नेत्रश्लेष्मलाशोथ के लिए सामयिक एंटीबायोटिक दवाओं के जीवाणु संक्रमण का इलाज होता है, जब वायरल संक्रमण के बाद प्रतिरक्षा प्रणाली प्रभावित होती है।
  • जीवाणु नेत्रश्लेष्मलाशोथ के मामले में, सामयिक एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन किया जाएगा। क्लैमाइडियल संक्रमण के लिए टेट्रासाइक्लिन प्रभावी होगा
  • यदि कोई बाहरी शरीर आपकी बिल्ली की आंखों में फंस जाता है, तो पशुचिकित्सक को इसे हटाने के लिए सर्जरी करनी पड़ सकती है।
  • सामयिक आँख उपचार बूंदों और मलहम के रूप में उपलब्ध हैं।
  • बिल्लियों में टेंट कोन्जांटाविटाइटीस शीर्षक वाली छवि चरण 3

    Video: संक्रमित नेत्र के साथ बिल्ली? सर्वश्रेष्ठ 3 समग्र उपचार

    3
    घर पर अपनी बिल्ली अलग। यदि आपके घर में आपके पास कई बिल्लियों हैं, तो आपको अलग करना होगा, जो उपचार प्राप्त कर रहा है। संक्रामक नेत्रश्लेष्मलाशोथ बिल्लियों के बीच आसानी से फैल सकता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका कोई अन्य संक्रमण नहीं करता है
  • उपचार अवधि के दौरान अपनी बिल्ली को अलग रखें।
  • बिल्लियों में टेंट कोन्जाक्टिवैटिस शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    चेक ड्रॉप o अपने पालतू जानवरों की प्रभावित आंखों के लिए आंखों के लिए मलम आंखों की बूंदों को मलहमों की तुलना में अधिक आसानी से प्रशासित किया जा सकता है, लेकिन उन्हें अक्सर (3 से 6 बार दिन) लागू किया जाना चाहिए। आँखों के लिए मलहम कम बार लागू हो सकते हैं, लेकिन उन्हें प्रशासन करना अधिक कठिन होता है। यदि आप निश्चित रूप से अपनी बिल्ली की आंखों के लिए दवाओं का संचालन करने के तरीके के बारे में नहीं जानते हैं, पशुचिकित्सा छोड़ने से पहले पशु चिकित्सक आपको तकनीक सिखाता है।
  • पशुचिकित्सा बूंदों की संख्या निर्धारित करेगा (यदि लागू हो) और आवृत्ति जिसके साथ आप उपचार का प्रबंधन करेंगे।
  • आंखों की बूंदों या मलहम लगाने से पहले, आपको शायद साफ कपास के एक टुकड़े और एक विशेष सफाई समाधान के साथ आंखों के पास डिस्चार्ज निकालने की आवश्यकता होगी। पशुचिकित्सा आंखों के लिए एक विशेष सफाई समाधान सुझाएगा।
  • नेत्र बूँदें ओकुलर की सतह पर तेजी से फैलेगी, इसलिए उन्हें लागू करने के बाद आपको आँखों को रगड़ना पड़ेगा।
  • मरहम के मामले में, आपको आंखों पर थोड़ा सा आवेदन करना होगा। यह मोटी है, इसलिए आपको पलक को बंद करना होगा और इसे सावधानीपूर्वक मालिश करना होगा ताकि आंखों में मरहम फैल जा सके।
  • बिल्लियों में टेंट कोन्जक्टिवैटिस नाम वाली छवि चरण 5
    5
    उपचार की पूरी खुराक पूरी करें। हो सकता है कि आपकी बिल्ली की आँखें कुछ दिनों में बेहतर दिखती हैं- हालांकि, आपको नहीं करना चाहिए इलाज बंद करो संक्रामक नेत्रश्लेष्मलाशोथ के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप प्रारंभिक चरण में उपचार बंद कर देते हैं, तो यह संभव है कि संक्रामक एजेंट को पूरी तरह से समाप्त नहीं किया जाएगा, और यह एक आवर्तक संक्रमण का कारण हो सकता है।
  • आमतौर पर, नेत्रश्लेष्मलाशोथ से पूरी तरह से ठीक एक बिल्ली की आँखें पाने के लिए लगभग 1 या 2 सप्ताह लगते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपकी बिल्ली की आँखें कुछ दिनों के बाद बेहतर दिखती हैं, यदि आप उन्हें एक हफ्ते या उससे अधिक समय तक का इलाज करते हैं, तो यह सुनिश्चित करेगा कि वे पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे।
  • आपको अपनी बिल्ली को 3 सप्ताह तक का इलाज करना पड़ सकता है
  • बिल्लियों में टेंट कोन्जाक्टिवैटिस शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    वायरल नेत्रश्लेष्मलाशोथ के उपचार की चुनौतियों के बारे में जानें बिल्ली के समान वायरल नेत्रश्लेष्मलाशोथ के लिए उपचार हैं - हालांकि, कोई इलाज नहीं है इससे इस प्रकार के नेत्रश्लेष्मलाशोथ के लिए उपचार बहुत निराशाजनक और मुश्किल हो सकता है इसके अलावा, सामयिक एंटीवायरल उपचार अक्सर बहुत महंगा होते हैं और इसे बार-बार प्रशासित किया जाना चाहिए। यदि आपकी बिल्ली वायरल नेत्रश्लेष्मलाशोथ से ग्रस्त है, तो आपको अपने जीवन में इस बीमारी को नियंत्रित करने के लिए तैयार करना चाहिए, एक अल्पकालिक इलाज की तलाश के बजाय।
  • भाग 2

    आवर्तक नेत्रश्लेष्मलाशोथ को नियंत्रित करें


    बिल्लियों में टेंट कोन्जांटाविटाइटीज शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    अपने बिल्ली के तनाव के स्तर को कम करें वायरल नेत्रश्लेष्मलाशोथ का कोई इलाज नहीं है, इसलिए यह प्रारंभिक उपचार के बाद फिर से उभर सकता है। ये प्रकोप आमतौर पर तनाव के कारण होता है इसलिए, आपको अपने बिल्ली के वातावरण से संभावित तनावों को पहचानना और खत्म करना होगा। उदाहरण के लिए, यथासंभव अपने दैनिक दिनचर्या स्थिर रखें।
    • यदि आपके पास कई बिल्लियों हैं, तो सुनिश्चित करें कि प्रत्येक के पास अपनी "आपूर्ति" (उनके भोजन और पानी के कटोरे, उनके खिलौने और उनके सैंडबॉक्स) हैं, ताकि आप उन दोनों के बीच उत्पन्न होने वाली उत्पीड़न और झगड़े को कम कर सकें।
    • इसके अलावा, शायद आपकी बिल्ली को ऊब होने पर जोर दिया जाता है। बहुत सारे खिलौने लाओ और उन्हें अक्सर बदल दें। एक बिल्ली के कब्जे और मनोरंजन में पहेली-प्रकार के खिलौने बहुत उपयोगी होते हैं
  • Video: नेत्र समस्याएं: गुलाबी नेत्र घर उपाय

    बिल्लियों में टेंट कोन्जेक्टिवैटिस शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    मौखिक लाइसिन के साथ अपने बिल्ली के आहार को पूरक करें पुन: उत्पन्न करने के लिए, दाद वायरस को अमीनो एसिड कहा जाता है जिसे आर्गिनिन कहा जाता है। हालांकि, अगर एमिनो एसिड लाइसिन मौजूद है, तो वायरस आर्गिनिन के बजाय लाइसिन को भस्म कर देगा, जिससे इसे पुन: प्रजनन से रोक दिया जाएगा। पशुचिकित्सा आपकी बिल्ली के लिए एक विशिष्ट मौखिक लाइसिन पूरक की सिफारिश कर सकता है
  • लैसिन को बिल्ली के समान दाद वायरस के नेत्रश्लेष्मलाशोथ के उपचार में आजीवन नियंत्रण विकल्प के रूप में भस्म किया जा सकता है।
  • बिल्लियों में तेंदुए कांजाक्टिवैटिस शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    अपनी बिल्ली vaccinating के विकल्प पर विचार करें दाद वायरस के कारण नेत्रश्लेष्मलाशोथ के प्रकोप की गंभीरता को एक ओकुलर वैक्सीन से कम किया जा सकता है (इंजेक्शन नहीं) यह टीका प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करेगी और अपनी बिल्ली को प्रकोप बेहतर बर्ताव करेगी। इन टीकों का उपयोग करने के विकल्प के बारे में पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
  • कैट्स स्टेप 10 में ट्रीट नेचुंबीक्टिवैटिस नाम वाला इमेज
    4
    एलर्जी के लिए आपके बिल्ली के जोखिम को कम करें यदि आपकी बिल्ली की एलर्जी ने नेत्रश्लेष्मलाशोथ का कारण बना है, तो आपको जितना संभव हो सके एलर्जी के कारण आपके जोखिम को कम करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप धूल से एलर्जी हो, तो आपको अपने घर को अधिक बार वैक्यूम करना होगा। यदि यह एक आउटडोर बिल्ली है, तो आपको घर के भीतर और बाहर के वातावरण में एलर्जी से दूर रखना पड़ सकता है, जैसे पराग।
  • यदि आप कुछ घर के क्लीनर का उपयोग करते समय अपनी बिल्ली की आंखों को परेशान कर लेते हैं, तो उसे उस क्षेत्र से दूर रखें जहां आप सफाई कर रहे हैं।
  • बिल्लियों में टेंट कोन्जांटाविटाइटीस नाम वाली छवि स्टेप 11
    5
    प्रकोप के संकेतों को पहचानें यदि आपकी बिल्ली की आँखें सूजन और लाल लगती हैं, और आप देखते हैं कि वे रंग डिस्चार्ज (जैसे, हरा या पीला) जारी करते हैं, तो आपकी बिल्ली को नेत्रश्लेष्मलाशोथ का प्रकोप भुगतना पड़ सकता है। ये प्रकोप भी अन्य लक्षणों को प्रस्तुत करते हैं, जैसे कि आँसू के उत्पादन में बढ़ोतरी, उभरे हुए रोशनी के प्रति संवेदनशीलता और संवेदनशीलता। यदि आपकी बिल्ली एक प्रकोप से ग्रस्त है, तो उसे नियंत्रित करने के लिए आपको सबसे प्रभावी तरीका दिखाने के लिए पशुचिकित्सा से संपर्क करें
  • युक्तियाँ

    • सभी बिल्लियों को नेत्रश्लेष्मलाशोथ से पीड़ित होने की संभावना है।
    • युवा बिल्लियों में नेत्रश्लेष्मलाशोथ अधिक आम है, खासकर उन जो तनावपूर्ण वातावरण में रहते हैं (जैसे कि बिल्ली प्रजनन, आश्रयों या बाहर)
    • सामयिक दवाओं के अतिरिक्त, यदि आपकी नेत्रश्लेष्मलाशोथ के संक्रमण गंभीर है तो आपकी बिल्ली को मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है।
    • नेत्रश्लेष्मलाशोथ अपने दम पर चंगा कर सकते हैं हालांकि, अगर आपकी बिल्ली की आंखों को छुट्टी दे दी जाती है और बहुत सी परेशानी पैदा होती है, तो आपको परीक्षा और उपचार के लिए पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए।
    • नेत्रश्लेष्मलाशोथ से पीड़ित कई बिल्लियां इस रोग की प्रतिरक्षा विकसित करती हैं और प्रकोपों ​​से ग्रस्त नहीं होती हैं।

    चेतावनी

    • नेत्रश्लेष्मलाशोथ के साथ छोटे बिल्ली के बच्चे भी ऊपरी श्वसन संक्रमण हो सकते हैं, जो उन्हें बहुत बीमार बना सकते हैं।
    • यदि आपकी बिल्ली कॉर्निया पर अल्सर है, तो अपने नेत्रश्लेष्मलाशोथ का इलाज हाइड्रोकार्टेसोन के साथ नहीं करते, क्योंकि यह अल्सर की चिकित्सा को बढ़ा सकता है या इससे भी बढ़ सकता है
    • वायरल नेत्रश्लेष्मलाशोथ का इलाज तनावपूर्ण हो सकता है, जिससे आपकी बिल्ली को प्रकोप के विकास की संभावना अधिक हो सकती है।
    और पढ़ें ... (30)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com