ekterya.com

साँप कैसे बढ़ाएं

सांता अंटार्कटिका को छोड़कर दुनिया के सभी महाद्वीपों में पाए जाने वाले एक प्रकार का सरीसृप हैं। यदि आप अपने बगीचे में या किसी सार्वजनिक स्थान (किसी भी जगह पर जहां लोगों को खतरे से अवगत कराया जा सकता है) में साँप देख लेते हैं, तो तत्काल एक पशु नियंत्रण केंद्र को बुलाओ और इसे पकड़ने की कोशिश न करें या उसके पास न जाएं। यदि आप साँप की पहचान कर सकते हैं, और यदि आपके पास अनुभव को जोड़ना है, तो आप इसे अनुसंधान या स्थानांतरण के उद्देश्यों के लिए कैप्चर करने में सक्षम हो सकते हैं। आपको केवल साँप को पर्याप्त सावधानी के साथ ही बढ़ाया जाना चाहिए और इसके बारे में एक मजबूत ज्ञान साँप की पहचान करें

तो आप कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि यह जहरीला नहीं है. इसके अलावा, आपको साँप को नुकसान पहुंचाने के लिए सावधान रहना होगा, क्योंकि यह छेड़छाड़ बहुत तनावपूर्ण हो सकता है। कुछ जगहों पर इसे सर्प के साथ हस्तक्षेप करना अवैध है, जिसमें कैप्चरिंग या मैनिपुलेटिंग शामिल है, इसलिए किसी भी जंगली जानवर को हेरफेर करने से पहले स्थानीय पशु संरक्षण कानूनों की जांच करना सुनिश्चित करें।

चरणों

विधि 1
हाथ से एक सांप उठाएं

एक साँप चरण 1 उठाओ
1
सुनिश्चित करें कि यह जहरीला नहीं है आपको किसी भी परिस्थिति में जहरीली सांप को बढ़ाने का प्रयास नहीं करना चाहिए। हालांकि, अगर आप पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि सांप जहरीला नहीं है, तो यह आपके हाथ से पकड़ने के लिए सुरक्षित हो सकता है।
  • यदि आप 100% निश्चितता के साथ इसकी पहचान नहीं कर सकते हैं, तो किसी भी साँप को हेरफेर करने की कोशिश न करें।
  • एक साँप चरण 2 उठाओ
    2
    मोटी दस्ताने का उपयोग करें यदि आपने एक साँप लेने का फैसला किया है जिसे आपने पुष्टि की है कि वह जहरीली नहीं है, तो आपको एक मोटी जोड़ी के दस्ताने का उपयोग करना चाहिए (मजबूत उद्यान दस्ताने पर्याप्त हो सकते हैं)। सिर्फ इसलिए कि एक साँप को मारना नहीं होगा इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने आप को एक दर्दनाक काटने का जोखिम उठाना चाहिए।
  • यहां तक ​​कि एक गैर विषैले सांप से काट भी खतरनाक हो सकता है। सभी साँपों में उनके मुंह में बैटरियां होती हैं, और यदि कोई आपको काटता है, तो ये बैक्टीरिया आपकी त्वचा में घुसना कर सकते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
  • एक साँप कदम 3 उठाओ शीर्षक छवि
    3
    सर्प को विचलित करें जैसा कि आप सांप के पास जाते हैं, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए विचलित करना होगा कि वह चारों ओर घूमने और आप पर हमला नहीं करता। साँप को उस हाथ से दूर करने की कोशिश करें जिससे आप लंबे, मोटी वस्तु, जैसे लंबी ट्री की एक शाखा, लकड़ी की छड़ी या आग पोकर के साथ पहुंचने के लिए उपयोग करेंगे।
  • उपकरण को जमीनी स्तर पर रखें और साँप के सिर के पास रखें। यह साँप को विचलित करना चाहिए, क्योंकि यह सोचना होगा कि यह ऑब्जेक्ट एक संभावित खतरा है।
  • एक साँप कदम 4 उठाओ शीर्षक छवि
    4
    सांप लिफ्ट अपने दूसरे हाथ का उपयोग (जो, फिर से, दस्ताने के साथ संरक्षित किया जाना चाहिए), साँप की पूंछ को पकड़ो और इसे जल्दी से उठाएं जब तक तुम्हारी पकड़ सुरक्षित नहीं है, तब तक आपको ज़मीन पर सर्प के अधिकांश भाग को रखना चाहिए। फिर, आप साँप के शरीर के सामने वाले हिस्से को उठाने के लिए लंबी वस्तु का उपयोग कर सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक पुरानी शर्ट, एक तौलिया या सांप पर पतली कंबल फेंक कपड़ा इकट्ठा करने और धीरे धीरे इसे करते हैं एक pillowcase में (कपड़े) के साथ कर सकते हैं। फिर, आप साँप को लोगों से दूर एक सुरक्षित क्षेत्र में स्थानांतरित कर सकते हैं। हालांकि, यह विधि अधिक खतरनाक है क्योंकि आप नहीं जानते कि सांप का सिर कहां है, और यह आपको वेब के माध्यम से काट सकता है।
  • यदि आप एक तकिया का उपयोग करने जा रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह साँप तल पर है, धीरे-धीरे इसे खोलें। यदि आपको साँप को नीचे रखना चाहिए, तो खोलने को गुंजाइए या कवच के शीर्ष को घुमा दें ताकि सर्प आसानी से बच सकें।
  • विधि 2
    सर्प हुक या चिमटी का उपयोग करें

    एक साँप कदम 5 उठाओ शीर्षक छवि
    1
    पुष्टि करें कि यह जहरीली नहीं है कोई बात नहीं कि आप सांप को उठाने की कोशिश क्यों करते हैं, आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह जहरीली नहीं है एक जहरीला सांप जल्दी से हमला कर सकता है, और यदि आप एक पेशेवर नहीं हैं, तो आप खतरनाक काट का शिकार हो सकते हैं।
  • एक साँप कदम 6 उठाओ छवि शीर्षक
    2
    हाथ में अपना उपकरण रखें चाहे आप साँप हुक या साँप क्लिप का इस्तेमाल करते हैं, आपके पास साँप तक पहुंचने से पहले उपकरण तैयार होना चाहिए। इसके अलावा, आपके पास एक अस्थायी कंटेनर तैयार होना चाहिए और उसके पास होना चाहिए ताकि आप इसे पकड़ कर एक बार सांप को धीरे-धीरे अंदर रख सकें।
  • कुछ साँप तेजी से आगे बढ़ते हैं और हुक पर कुछ सेकंड से ज्यादा नहीं रहेंगे। यदि आप साँप को सुरक्षित रूप से नहीं पकड़ सकते हैं और इसे अस्थायी कंटेनर में धीरे-धीरे जमा कर सकते हैं, तो आप चिमटी का उपयोग करने या इसे पेशेवर के लिए छोड़ सकते हैं।
  • यदि आप परिवहन कंटेनर के रूप में एक बरकरार pillowcase का उपयोग कर आराम महसूस करते हैं, यह पर्याप्त होना चाहिए साँप सड़क पर है या बहुत बड़ा है या एक pillowcase में यह बनाए रखने के लिए आक्रामक है, तो आप कुछ एक ट्रैश खाली कचरे के रूप में मजबूत उपयोग करने के लिए चाहते हो सकता है।
  • साँप क्लिप का उपयोग करते समय सावधानी बरतें इन उपकरणों को एक अनुभवहीन व्यक्ति के लिए हेरफेर करने में काफी मुश्किल हो सकती है, और साँप को घायल या मार सकता है।
  • Video: सांपों को पकड़ने वाली स्नेक दीदी Kisi Bhi Saap ko leti Hai Pakad ..

    एक साँप चरण 7 उठाओ
    3



    सांप लिफ्ट यदि आप एक हुक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सांप के शरीर के नीचे इसे ध्यान से स्लाइड करें। यदि आप चिमटी का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप उनके साथ साँप को आसानी से पकड़ सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस उपकरण का इस्तेमाल करते हैं, आपको अपनी सुरक्षा के साथ-साथ सांप के लिए तुरंत और सावधानी से आगे बढ़ना होगा।
  • यदि यह एक छोटा सा साँप है, तो उसे अपने शरीर के बीच के चारों ओर उठाएं या कम करें यदि यह एक बड़ा साँप है, तो उसके शरीर के लगभग 1/3 आकार सिर से सिर उठाएं।
  • आपको गर्दन से साँप को कभी भी नहीं पकड़ना चाहिए, क्योंकि इससे गंभीर चोट लग सकती है और सांप को लड़ने और काटने के लिए संभव है।
  • एक साँप कदम 8 उठाओ छवि शीर्षक

    Video: साँप की पत्नी बनकर इस औरत ने साँप का कर डाला ये हाल | Snake Woman Shocking Act

    4
    साँप को ले जाएं या इसमें रखें यदि आप साँप को थोड़ी दूरी पर ले जाने की कोशिश करते हैं, तो आप इसे अपने इच्छित स्थान पर रख सकते हैं। अन्यथा, आपको एक कंटेनर में सांप को परिवहन या व्यावसायिक पशु नियंत्रण स्टाफ के आने के लिए आने के लिए आने चाहिए।
  • यदि यह एक छोटा सा साँप है, तो एक बरकरार pillowcase पर्याप्त हो सकता है। अन्यथा, एक गहरी बाल्टी या बेहतर अभी तक का उपयोग करें, एक मोटी, खाली कचरा कर सकते हैं।
  • Video: snakes away from your home, saap ko ghar se bhagane ke upay, saap ko bhagane ke tarike, सांप का आना

    विधि 3
    उत्तरी अमेरिकी जहरीले सांपों को पहचानें

    एक साँप कदम 9 उठाओ छवि शीर्षक
    1
    एक रैटलस्नेक को पहचानें रैटलस्नेक को पहचानना आसान है सभी विषैले सांपों में एक खड़खड़ नहीं है, लेकिन उत्तरी अमेरिका में सबसे आम प्रकार के जहरीले सांपों में से एक, रैटलस्नेक्स में, यह विशिष्ट विशेषता है। एक रैटलस्नेक आम तौर पर आपको चेतावनी देगा जब आप इसकी पूंछ को आगे बढ़कर बंद कर देंगे, ठेठ खड़खड़ ध्वनि का उत्पादन करेंगे।
    • उत्तरी अमेरिका भर में रैटलस्नेक के लगभग एक दर्जन से भिन्न प्रजातियां हैं। जानें कि किस प्रजाति में देश के भौगोलिक क्षेत्र में निवास किया जाएगा, आप उन प्रजातियों के विकल्पों को विभाजित करने में सहायता करेंगे, जिनके साथ आप सौदा करेंगे।
    • रैटलस्नेक के पास त्रिकोण के आकार का सिर भी है, जो उन्हें काफी पहचानने योग्य बना सकता है।
    • प्रजातियों और इसके पर्यावरण के आधार पर, पूरी तरह से विकसित हुए रैटलस्नेक 30 सेंटीमीटर (1 फीट) से 2.40 मी (8 फीट) लंबाई में भिन्न हो सकते हैं।
    • रैटलस्नेक्स जंगलों, घास के मैदान, दलदल, रेगिस्तान में रह सकते हैं, और पानी के शरीर के माध्यम से भी तैर सकते हैं।
  • एक साँप चरण 10 उठाओ
    2
    एक पानी मोकासिन साँप की पहचान करें मोक्कासिन साँप (जिसे पानी मोकासिन साँप भी कहा जाता है) उत्तर अमेरिका में एकमात्र जहरीले पानी के साँप है। हालांकि, वे अर्द्ध-जलजल हैं, जिसका अर्थ है कि वे जलीय और स्थलीय निवासों की आवश्यकता के अनुसार निवास कर सकते हैं। एक मोकासिन सांप की सबसे विशिष्ट विशेषताएं उसके सिर और मुंह हैं सिर अवरुद्ध और त्रिकोणीय है, और मुंह (आप इसे खुले देखना चाहिए) अंदर पर एक सफेद रंग है कई मोकासिन सांपों में भी विशिष्ट सफेद "मुखौटा" जैसे कि रैकून होते हैं, और उनकी आंखों में एक अण्डाकार आकार होता है।
  • मोकासिन सांप कई रंगों में भिन्न हो सकते हैं, तांबे या भूरे रंग से काले से हरे तक। इसका रंगना ठोस, दाग या अलग-अलग बैंड में हो सकता है।
  • मोकासिन साँप की मूल श्रृंखला दक्षिण-पूर्वी संयुक्त राज्य तक सीमित है।
  • एक साँप कदम 11 उठाओ छवि शीर्षक
    3
    कॉपरहार्ड साँप को पहचानें कॉपर के नेतृत्व वाले सांप लॉबस्टर सांप के समान दिखते हैं, लेकिन उनके रंग उज्ज्वल होते हैं। कई तांबे के नेतृत्व वाले साँपों में जला हुआ तांबा से एक उज्ज्वल नारंगी रंग का रंग होता है, लेकिन कुछ चांदी, गुलाबी या आड़ू रंग के होते हैं।
  • कॉपरहेड साँप के त्रिकोणीय सिर होते हैं, जबकि मकई साँप, जो समान दिखते हैं, अधिक अंडाकार सिर हैं।
  • एक साँप चरण 12 उठाओ
    4
    एक प्रवाल साँप को पहचानें कोरल सांप कोबर्स परिवार से हैं आम तौर पर उनके पास लंबे और पतला शरीर है, और उनके सिर बड़े पैमाने पर चिह्नित होते हैं। उत्तरी अमेरिका में पाए जाने वाले प्रवाल साँप की दो प्रजातियां हैं: पूर्वी प्रवाल साँप और पश्चिमी प्रवाल साँप।
  • पश्चिमी प्रवाल साँप के विभिन्न रंगों के साथ एक रंग पैटर्न होता है: काला पर सफेद पर लाल, जो उसके शरीर के साथ चलता है।
  • प्राच्य प्रवाल साँप के समान रंगाई है, केवल इसका पैटर्न काला पर पीले रंग का लाल है।
  • युक्तियाँ

    • उस सर्प के प्रकार को पहचानने की कोशिश करें जो आप इसे से निपटने की कोशिश कर रहे हैं।
    • यह हमेशा सांप को विचलित करता है यहां तक ​​कि अगर यह जहरीला नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसके काटने से कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।
    • यदि आप साँप के प्रकार के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप से निपटने के लिए जा रहे हैं, या यदि आपको लगता है कि आप सांप को सुरक्षित रूप से पकड़ या संभाल नहीं सकते, तो एक विशेषज्ञ को बुलाएं। आप एक फोन बुक या ऑनलाइन में अपनी स्थानीय पशु नियंत्रण एजेंसी की संख्या पा सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप या किसी को सांप काट लिया गया है, तो साँप के रंग, आकार और आकार को याद करने का प्रयास करें। यदि संभव हो, तो उसे कैमरे या सेल फोन के साथ एक तस्वीर लें। दिल के स्तर के नीचे शांत रहने, बैठने या नीचे झुकने की कोशिश करें, और इसे एक साफ, सूखी पट्टी के साथ कवर करें। फिर, तत्काल चिकित्सा की तलाश करें, क्योंकि समय सीमित हो सकता है
    • सभी सांप काटने में सक्षम हैं, क्योंकि वे सभी मांसाहारी हैं। एक जहरीली साँप से काटने वाला घातक हो सकता है यदि आप साँप को ठीक से नहीं पहचान सकते, या यदि आपको नहीं लगता कि आप इसे सुरक्षित रूप से संभाल सकते हैं, तो इसे हर कीमत पर कर लें।
    • यदि आप एक साँप उठाते हैं, या तो अपने हाथ से या एक उपकरण का उपयोग करते हुए, तो आप घबरा सकते हैं। जब ऐसा होता है, तो यह मोड़ या जल्दी से बारी और आप पर हमला करने की कोशिश कर सकते हैं। किसी भी तरह, आपको हमेशा सतर्कता से आगे बढ़ना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • साँपों के लिए जहरीली सांप या विशेषज्ञ के लिए एक गाइड
    • मोटी दस्ताने
    • साँप संदंश या सांप हुक
    • सांप को परिवहन के लिए एक कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com