ekterya.com

साँप काटने को रोकने के लिए

अधिकांश सांप मनुष्य को डरते हैं और उनके साथ सीधे संपर्क में आने के बजाय भागने के लिए पसंद करते हैं। हालांकि, यदि आप सांप को डराते हैं या यदि वह बच नहीं जाता है, तो आपको काटने से रोकने के लिए तैयार रहना होगा। यदि आप अपने क्षेत्र में सांपों के बारे में सीखते हैं, सुरक्षात्मक कपड़े पहनते हैं और पता है कि सांप को छिपाने के लिए कौन से क्षेत्र हैं, तो आप सबसे सर्पबिट्स को रोक सकते हैं।

चरणों

विधि 1

बाहरी गतिविधियां करते समय स्वयं को सुरक्षित रखें
स्टेप स्टेप काटने वाली छवि का शीर्षक चरण 1
1
इस क्षेत्र में देशी सांपों के बारे में जानें। भले ही आप एक नई जगह पर जा रहे हों या यदि आप अपने खुद के पिछवाड़े में रहें, तो आपको इस क्षेत्र के मूल सांपों को पता होना चाहिए। यह ज़रूरी होगा कि आप अपने पास रहते हुए जहरीली और गैर विषैले सांपों के बारे में जानें, और उन्हें कैसे अलग करना है एक नए क्षेत्र में एक आउटडोर साहसिक कार्य के लिए जाने से पहले, जानें कि उस क्षेत्र में साँप कौन सा देशी हैं।
  • फिर भी, जब यह सच है कि आप सभी साँप काटने से बचना चाहिए, आपको दोनों प्रकार के काटने, जहरीले और गैर विषैले से निपटने के दौरान तात्कालिकता के स्तरों के बीच के अंतरों को जानना होगा।
  • कुछ सांप (जैसे प्रवाल साँप और राजा नागिन) बहुत समान दिखते हैं। दोनों समान क्षेत्रों में रहते हैं, लेकिन केवल प्रवाल सांप जहरीली है यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसे सांपों को भेद कर सकते हैं जो समान दिखते हैं, खासकर यदि कोई जहरीला होता है
  • स्टेप स्नैप काटने वाली स्टेप स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    ऐसे क्षेत्रों में प्रवेश न करें जहां लंबा घास और झाड़ियां हैं सड़कों पर या स्पष्ट क्षेत्रों में रहने की कोशिश करें जहां आप देख सकते हैं कि आप कहां कदम रखते हैं। यदि आपको लंबा घास या झाड़ियों के माध्यम से जाना है, तो एक कदम उठाने से पहले क्षेत्र की जांच करने के लिए एक लंबी छड़ी का उपयोग करें। सांप अपने शिकारियों से बचाने के लिए प्राकृतिक छलावरण (जैसे लंबा घास और ब्रश) का इस्तेमाल करते हैं, अत्यधिक तापमान और शिकार शिकार से बचने के लिए। सांपों के लिए सड़कें कम छुपती हैं, इसलिए स्पष्ट रूप से चिह्नित मार्गों पर रहने के लिए बेहतर है।
  • छवि को रोकें सर्प काटने के उपाय चरण 3
    3
    दरार या छेद में अपना हाथ या पैर मत डालें सांप अंधेरे स्थानों में गड़गड़ाहट करते हैं, जैसे गिरते पेड़ों में छेद या चट्टानों के बीच छुपा स्थानों में। ध्यान से पहले कदम या अपने हाथ कहीं कहीं रखकर देखो। आपको ऐसा करना चाहिए, खासकर यदि आप चट्टानों पर चढ़ने या गुफाओं का पता लगाने के लिए जा रहे हैं। यदि आप किसी दरार में चलाते हैं, तो इसे से बचने के लिए सबसे अच्छा है यदि आपको परिवेश की जांच करने की आवश्यकता है, तो क्षेत्र को महसूस करने के लिए एक लंबी छड़ी का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि यह खाली है।
  • सांप छेद खोदते नहीं हैं, लेकिन अन्य जानवरों द्वारा किए गए छेद में छुपाएं। इसलिए, क्या लगता है कि एक धारीदार गिलहरी या छत से खोदले छेद में वास्तव में एक सांप हो सकता है
  • छवि को रोकने के लिए सर्प काटने के उपाय चरण 4
    4
    ध्यान रखें कि साँप पेड़ों पर चढ़ सकते हैं सावधान रहें जब आप कम शाखाओं के नीचे चलते हैं या एक पेड़ पर चढ़ते हैं, क्योंकि शाखा के साथ साँप को भ्रमित करना आसान है। साँप पेड़ों के माध्यम से घूम सकते हैं और सिर की ऊंचाई पर लटका सकते हैं। हर समय जल्दी से सोचने के लिए सबसे अच्छा है और ध्यान रखें कि सांप लगभग कहीं भी छिपा सकते हैं।
  • छवि को रोकें सर्प काटने के उपाय चरण 5
    5
    जब आप प्रकृति में होते हैं तो सुरक्षात्मक वस्त्र पहनें मजबूत जूते और लंबी पैंट पहनें नंगे पैर या पैदल चलने वाले क्षेत्रों में कभी भी न चलें जहां आप स्पष्ट रूप से नहीं देख सकते हैं कि आप कहां कदम उठाते हैं।
  • जब घास वाले क्षेत्रों में चलते हैं, तो आपको काटने से बचने के लिए बंद पैर के जूते पहनना चाहिए। यह कम संभावना है कि साँप की मोटी सामग्री (चमड़े की तरह) के छल्ले, कैनवास जैसी पतली सामग्री के विपरीत,
  • बागी लंबे पैंट तंग पैंट से बेहतर हैं। इस तरह, यह कम संभावना होगी कि साँप के नुकीले आपकी त्वचा तक पहुंच जाएंगे यदि यह आप को काटता है
  • छिपाना साँप काटने वाली छवि का शीर्षक चरण 6
    6
    संभावित सांप निवास स्थान पर शिविर न करें। बड़ी चड्डी, चट्टानी क्षेत्रों या लंबा घास के पास शिविर न करें। कई साँप रात्रि होते हैं, इसलिए आपको रात के दौरान ज्यादा सावधान रहना होगा। जब भी संभव हो, अपने तम्बू को बंद करें और एक पॉट पर सोएं, क्योंकि वे आपको उठाए गए सतह पर काटने की संभावना कम होंगे। एक शौचालय या पोर्टेबल शौचालय का उपयोग करने के लिए रात में बाहर जाने से पहले अपने जूते और स्टोर मंजिल के अंदर की जांच करने के लिए टॉर्चलाइट का उपयोग करें।
  • उन्हें इस्तेमाल करने से पहले कपड़े, जूते, और सोने की थैलियों को बाहर निकालें, ताकि आप प्रत्येक छिपे साँप को निकालें।
  • स्टेप स्टेप काटने वाली स्टेप 7 का शीर्षक चित्र



    7
    सावधान रहें जब आप तैरते हैं, झीलों या नदियों में पानी या मछली के माध्यम से चलना, विशेष रूप से मूसलधार बारिश के बाद। पानी के साँप जहरीले होते हैं और यदि आपको काटने से पीड़ित हो तो आपको तुरंत मदद की आवश्यकता हो सकती है इस क्षेत्र के आधार पर, पानी के सांप नहीं हो सकते हैं या नहीं। मूसलधार बारिश के बाद, उनके निवास में बाढ़ के कारण साँप पानी में होने की अधिक संभावना है। इसके अलावा, मूसलधार बारिश के कारण साँप बाहर जाने के कारण, क्योंकि उनके पसंदीदा छुपा स्थानों को बाढ़ आ सकता है।
  • गंदे पानी में तैरना या उन में जो वनस्पति है, क्योंकि वे पानी के सांपों के पसंदीदा छिपाने वाले स्थान हैं।
  • विधि 2

    घर पर सांप काटने रोकें
    स्टेप साँप काटने वाली छवि का शीर्षक चरण 8
    1
    अपने यार्ड और आसन्न संपत्ति काटकर रखें। झाड़ियों को काट लें और सर्प को रोकने के लिए झाड़ियों को हटा दें और उन्हें अपने घर के पास रहने के लिए शुरू से रोक दें। प्रकृति के अनुसार, सांप लंबा घास और झाड़ियों में छिपाते हैं। यदि आप घास को कम रखते हैं, तो आप अपने यार्ड में छिपने वाले सांप की संभावना कम कर सकते हैं।
  • 2
    बच्चों को सांपों के बारे में सूचित करें बच्चों को यह जानना चाहिए कि सांप खतरनाक हो सकते हैं और उन्हें उनसे बचना चाहिए। यदि आपके पास घर में बच्चे हैं, तो उन्हें अपने क्षेत्र में रहने वाले विभिन्न प्रकार के सांपों को सिखाना और वे खतरा पैदा कर सकते हैं। उन्हें निरुत्साहित करें ताकि वे कभी भी खेलने या पकड़ने की कोशिश न करें।
  • अपने बच्चों को उन क्षेत्रों में खेलने से रोकें जहां सांप छिप सकते हैं उन्हें हतोत्साहित करें ताकि वे आस-पास के खाली जगहों पर न जाएं, जहां लंबा घास और झाड़ियां हैं।
  • 3

    Video: सांप के काटने का इलाज जरूर जानें, पता नहीं कब आपके काम आ जाए...

    आँगन के लिए संग्रहीत सामग्री को संभालने में सावधान रहें जब आप सड़क पर ढेर से लकड़ी इकट्ठा करते हैं या जब आप झाड़ियों या लकड़ी का ख्याल रखते हैं तब लागू करें। खुद को बचाने के लिए जूते और दस्ताने का भी उपयोग करें सांप ठंडे, अंधेरे क्षेत्रों में शरण लेना पसंद करते हैं, जैसे लकड़ी के ढेर और निकट शेड। इन क्षेत्रों पर अपने हाथ बिछाने से पहले, उन्हें जांचने के लिए एक लंबी छड़ी का उपयोग करें। इससे आपकी उपस्थिति में हर साँप को अपनी उपस्थिति को सचेत किया जाएगा, और आप का सामना करने के बजाय भागने का प्रयास करने की संभावना है।
  • सूखा की स्थिति के दौरान गर्मियों में बहुत सावधान रहें। सांप अपने बगीचे, पूल या एयर कंडीशनिंग यूनिट के नीचे नली के पास पानी की तलाश करना पसंद करते हैं।
  • स्टेप स्टेप काटने वाली छवि का शीर्षक चरण 9
    4

    Video: खेत घर और बगीचे से सांप हमेशा रहेगा दूर लगाये ये पौधा | सांप को भगाने वाला पौधा | सर्पगंधा

    यदि आपके पास साँप है तो कार्रवाई करें, ताकि आप काट लेंगे। यदि आपके पास पालतू जानवर के रूप में साँप है, तो आपको एक जिम्मेदार मालिक होना होगा। यह संभव नहीं है कि आपके पास एक पालतू जानवर के रूप में एक जहरीले साँप है, लेकिन आप को अब भी काटा जाना चाहिए। सर्प हुक का उपयोग करें और अपने हाथों का उपयोग करने के बजाय अपने पालतू जानवरों में हेरफेर करें। ज्यादातर काटना खिला समय के दौरान होता है, इसलिए इस प्रक्रिया के दौरान अधिक सावधान रहना महत्वपूर्ण है।
  • पालतू जानवर के रूप में एक नरम साँप चुनें मकई के सांप और शाही अजगर का काटने का विरोध करने के लिए एक प्रतिष्ठा है
  • एक शिकार को छूने के बाद अपने साँप को हेरफेर न करें, जबकि गंध आपके हाथों में रहता है।
  • छवि को रोकें सर्प काटने वाली स्टेप 10
    5
    अगर आपको कभी सांप का सामना करना पड़ता है तो बहुत सावधान रहें यदि आपको लगता है कि सांप मर चुका है तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए। साँप जो हाल ही में मृत्यु हो गए हैं अभी भी पलटा ले जा सकते हैं और यहां तक ​​कि काटने भी। इसी तरह, एक सांप मृत लग सकता है, लेकिन यह बहुत ही अभी भी झूठ बोल रहा है, जबकि यह सूर्य से अवगत कराया जाता है साँप को हेरफेर करने की कभी कोशिश न करें इसी तरह, कई विशेषज्ञों ने सर्प को मारने की कोशिश नहीं की। यदि आप अपनी संपत्ति पर सांप देखते हैं और उसे जहरीला मानते हैं, तो स्थान याद रखें और पशु नियंत्रण कर्मचारी को कॉल करें। बच्चों और पालतू जानवरों को इस क्षेत्र से बाहर रखें जब तक कि कर्मचारी जाकर सांप को हटाने की कोशिश न करे, अगर वह अभी भी इस क्षेत्र में है।
  • अधिकांश सांप, क्षेत्र से बचने और यदि आप उन्हें या उनके आवास को पार करते हैं तो संपर्क से बचने का प्रयास करेंगे। यदि आप कभी भी सांप के साथ संपर्क में आते हैं, धीरे-धीरे चले जाते हैं और अचानक आंदोलन या ज़ोर से आवाज नहीं करते हैं। साँप उन्हें धमकियों के रूप में देख सकते हैं और अगर उन्हें धमकी दी जाती है तो इससे अधिक काटने की इच्छा हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • रैटलस्नेक उनके विशिष्ट जीवंत ध्वनि के लिए जाना जाता है हालांकि, ये हमेशा शोर नहीं बनाते, भले ही आप उनके पास हों हमेशा सांपों का पता लगाने के लिए सतर्क रहें, यहां तक ​​कि उनको भी जिन्हें आप किसी तरह का शोर बनाने की उम्मीद करते हैं।
    • बच्चों को सिखाओ कि सांप खतरनाक हो सकते हैं और उन्हें परेशान नहीं करना चाहिए।
    • साँप काटने का लगभग 90% टखने के पास होता है, इसलिए प्रकृति में लंबी पैदल यात्रा और लंबी पैदल यात्रा के दौरान आपको हमेशा सुरक्षात्मक बूट पहनना चाहिए।
    • सर्दियों के महीनों के दौरान ठंडे मौसम में कई साँप झेल रहे हैं हालांकि, आपको अपने परिवेश के बारे में पता होना चाहिए, वर्ष के बावजूद,
    • गर्म मौसम और रात के दौरान सांप अधिक सक्रिय होते हैं। हालांकि, हमेशा एक जोखिम है कि आप सांप का सामना करेंगे।

    चेतावनी

    • यदि आप कभी भी सांप के काटने से पीड़ित हैं, तो जितनी जल्दी हो सके चिकित्सकीय ध्यान दें।
    • किसी दूरस्थ क्षेत्र में अकेले अकेले लंबी पैदल यात्रा या बैकपैकिंग अभ्यास न करें। आस-पास कोई और कोई है जो आपातकालीन स्थिति उत्पन्न होने पर आपकी मदद कर सकता है।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com