ekterya.com

साँप को कैसे पकड़ें

चाहे आप किसी बगीचे कीट से छुटकारा पाएं या इन आकर्षक प्राणियों पर करीब से नज़र रखना चाहते हैं, भले ही आप एक पेशेवर नहीं हैं, भले ही एक साँप पर कब्जा करना संभव है। जबकि वे खतरनाक हो सकते हैं, आप उन्हें पकड़ते समय कुछ बुनियादी सावधानियों को लेकर जोखिम को न्यूनतम रख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
साँप को पकड़ो

कैच ए सर्प स्टेप 1 नामक छवि
1
नेटवर्क में प्रवेश करने के लिए सांप को समझें। आप इसे एक लंबी पतली वस्तु की मदद से पकड़ सकते हैं, जैसे कि बैडमिंटन या टेनिस रैकेट या झाड़ू के संभाल, और एक मच्छरदानी नेट। एक बार जब आप साँप देखते हैं, तो आपको जल्दी से इस जगह से संपर्क करना होगा अपने सिर के सामने जाल रखें और अपनी पसंद के ऑब्जेक्ट को प्रवेश करने के लिए राजी करने के लिए उपयोग करें। यह ऑब्जेक्ट आपके शरीर को सुरक्षित दूरी पर रखने के लिए लंबे समय तक पर्याप्त होना चाहिए, जब आप इसे नेट के साथ पकड़ने की कोशिश करते हैं। एक बार प्रवेश करने के बाद, यह नेटवर्क को तुरंत उठाता है ताकि वह बच न सके।
  • सुनिश्चित करें कि सांप को पकड़ने के लिए नेटवर्क को फिट करना काफी बड़ा है
  • साँप के सिर के सामने जाल को प्रभावी तरीके से लगाया जा रहा है, क्योंकि यह सोचना होगा कि यह एक सुरक्षित स्थान है और स्वेच्छा से प्रवेश करेगा।
  • एक सावधानीपूर्वक और मूक तरीके से साँप का पता लगाएं। यदि आप शोर बनाने के दौरान उसके प्रति दौड़ते हैं, तो आप उसे जल्दी से आगे बढ़ सकते हैं या इससे भी बदतर, आप काट लेंगे
  • कैच ए सर्प स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक कचरा कंटेनर और झाड़ू का उपयोग करें। साँप को पकड़ने का यह एक अच्छा तरीका है, बिना सीधे इसे हेरफेर किए। एक बड़ा कचरा कंटेनर लें और इसे अपने पक्षों में से एक पर फेंक दें। झाड़ू की मदद से, कंटेनर में आने के लिए सांप को राजी कर लें। तब आप इसे उस जगह ले जा सकते हैं जहां आप सांप को मुक्त करना चाहते हैं।
  • कैच ए सर्प स्टेप 3 नामक छवि

    Video: अद्भुत सुंदर लड़की मछली पकड़ने-कंबोडिया में मछलियों को कैसे ढूंढें (भाग # 4)null

    3
    साँप को पकड़ो ऐसा करने के लिए, वह सीधे अपने सिर के पीछे कांटा के साथ एक छड़ी रखता है और दबाव लागू करता है आवश्यक दबाव की मात्रा साँप के आकार पर निर्भर करती है, लेकिन उसे नुकसान पहुंचने के बिना अपने सिर को स्थिर रखने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • ऐसे साँप को पकड़ने के लिए विशेष हुक हैं जो इस समारोह को सामान्य रॉड से अधिक प्रभावी ढंग से पूरा करते हैं।
  • कैच ए सर्प स्टेप 4 नामक छवि
    4
    साँप को पकड़ने के लिए आपके पास घर में मौजूद वस्तुओं का उपयोग करें यदि एक साँप आपके घर में हो जाता है और आप जितनी जल्दी हो सके इसे से छुटकारा पाना चाहते हैं, यह संभव है कि आपको जल्दी से कार्य करना चाहिए और आपके पास मौजूद औजारों का उपयोग करना चाहिए। एक पुरानी शर्ट, एक तगड़ा बॉक्स और एक तकिए का मामला लें। साँप के सिर और ऊपरी भाग पर शर्ट फेंकें आमतौर पर, यह डरावना महसूस करेगा और कपड़े के तहत रोल करेगा।
  • तुरंत शर्ट पर पिलकेस रखें दृढ़ता से, फर्श पर किनारे पर स्लाइड करें, साँप के साथ शर्ट उठाएं। यदि आप परेशान नहीं हैं और आप जानते हैं कि सांप जहरीला नहीं है, तो आप अंडरवियर के लिए एक बैग का उपयोग भी कर सकते हैं जो काफी बड़ा है।
  • विधि 2
    एक जाल के साथ एक सांप पकड़ो

    कैच ए सर्प स्टेप 5 नामक छवि
    1
    एक चिपकने वाला जाल का उपयोग करें इन प्रकार के जाल सस्ते होते हैं और आप उन्हें सबसे अधिक हार्डवेयर स्टोर और उपकरण स्टोर में प्राप्त कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, यह पृष्ठभूमि में गोंद के साथ एक बॉक्स होता है इसमें एक प्रकार का प्रलोभन होता है जो साँप को आकर्षित करता है, और एक बार अंदर रहता है, यह फंस जाएगा और बचने में सक्षम नहीं होगा आप एक फ्रोजन माउस (कुछ पालतू दुकानों पर उपलब्ध) या अंडे का उपयोग कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप अक्सर जाल की जांच करते हैं सांप जीवित और स्थिर हो जाएगा, और कुछ दिनों के बाद यह भूख से मरने का जोखिम चला सकता है।
    • एक आकार के जाल को उस साँप के अनुरूप चुनें, जिसे आप पकड़ना चाहते हैं। यदि जाल बहुत छोटा है, तो पशु के लिए बच निकलना और इसके साथ जाल रखना संभव है, जिसके परिणामस्वरूप उसकी मृत्यु हो सकती है।
    • साँप जाल को हटाने के लिए सब्जियों या जैतून का तेल का प्रयोग करें। इस जाल के साथ साँप को एक जगह पर ले जाओ जहाँ आप इसे छोड़ना चाहते हैं और उस पर तेल डालना चाहते हैं। इस तरह, आप गोंद से छुटकारा पाएंगे, जिससे साँप को बचाना होगा।
  • कैच ए सांप चरण 6 नामक छवि

    Video: हे भगवान! मछुआरे भय के बिना बड़ा सांप पकड़ते हैं - विषैले साँप को आसानी से कैसे पकड़ें

    2



    अपने सांप का जाल बनाएं एक प्लास्टिक की बोतल का प्रयोग करें, जो दो लीटर हो सकता है, एक साधारण जाल बनाने के लिए प्रलोभन और कैंची के रूप में उपयोग करने के लिए कुछ बोतल साफ करो जब तक कोई गंध नहीं है जो साँप को दूर कर सकता है। बोतल में एक छोटे से छेद को काट लें, लेकिन साँप को फिट करने के लिए इसे काफी बड़ा करें। एक बार जब यह चारा पर खिलाया जाता है, तो यह उसी छेद से बाहर निकलने के लिए बहुत बड़ा हो सकता है जो उसमें दर्ज किया गया था।
  • कैच ए सांप 7 का शीर्षक चित्र
    3
    मिनोव के लिए एक जाल का उपयोग करें मिननोज को पकड़ने के लिए उपयोग किए जाने वाले तार जाल एक अच्छा विकल्प हैं। साँप को आकर्षित करने के लिए अंदर कुछ अंडे रखें। यह प्रवेश कर सकते हैं लेकिन अंडे खाने के बाद बाहर नहीं निकल पाएंगे
  • विधि 3
    अपने हाथ से साँप पकड़ो

    कैच ए सर्प स्टेप 8 नामक छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि साँप को जोड़ना जोखिम भरा नहीं है। यदि आप उन्हें उत्तेजित करते हैं तो सभी सांप काटते हैं, लेकिन कुछ में अधिक ताकत होती है और जहरीली होती है यदि आप एक विशेषज्ञ नहीं हैं, तो इसे देखकर अपने प्रकार को पहचानना मुश्किल हो सकता है, इसलिए सावधान रहें अगर आपको संदेह है कि यह एक जहरीला साँप है, तो इसे अपने हाथों से पकड़ने की कोशिश मत करो संयुक्त राज्य अमेरिका में पाए जाने वाले कुछ सबसे जहरीले साँप यहां दिए गए हैं:
    • कॉपर सिर: यह आमतौर पर पूर्वी और दक्षिणी राज्यों में पाया जाता है। यह उसके सिर के तराजू के तांबा रंग के कारण इसका नाम हो जाता है, जो धीरे-धीरे शरीर के बाकी हिस्सों के ऊपर उतर जाता है शरीर के निशान या पैटर्न आमतौर पर एक त्रिकोण है
    • कपास के मुंह: यह आमतौर पर 1,20 और 2 मीटर (4 और 7 फुट) लंबे समय के बीच उपाय करता है वे आम तौर पर एक गहरे भूरे रंग या अपारदर्शी काले रंग के होते हैं उनके विद्यार्थियों में कटौती का आकार होता है और उनका शरीर मोटी होता है। वे मुख्य रूप से दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका में, फ्लोरिडा और मिसिसिपी नदी क्षेत्र में पाए जाते हैं।
    • रैटलस्नेक: यह लंबाई में 3 मीटर (10 फीट) तक पहुंच सकता है। वह काले या भूरे रंग के हीरे के विशिष्ट पैटर्न द्वारा पहचाना जाता है, जो कि पीले रंग की एक हल्की छाया के रूप में उल्लिखित है, उनके पूरे शरीर में है। रैटलस्नेक, जैसा कि उनके नाम से पता चलता है, अपनी पूंछ के अंत में खोखले खंडों की एक श्रृंखला है, जब उत्तेजित होकर खड़खड़ाहट की आवाज़ें पैदा हो जाती हैं वे संयुक्त राज्य के दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम में और साथ ही मैक्सिको के कुछ हिस्सों में भी पा सकते हैं।
    • कोरल: यह पहचानना मुश्किल हो सकता है क्योंकि यह अन्य प्रजातियों के समान दिखता है। संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व, दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण पूर्व में रहते हैं। यह लगभग 80 सेमी (30 इंच) उपाय कर सकता है। भले ही आप कहां हैं, आपके शरीर में लाल, पीले, काले और पीले रंग का एक पैटर्न है और आपका सिर काला है। वे जहरीले होते हैं, इसलिए यदि आप एक के पार आएंगे तो आपको बहुत सावधान रहना चाहिए।
  • कैच ए सर्प स्टेप 9 नामक छवि
    2

    Video: कमाल सुंदर लड़की मछली पकड़ने कंबोडिया (भाग # 3) में मछलियों को कैसे ढूंढेंnull

    Video: सुंदर लड़की मछली | बटामबैंग में अद्भुत मत्स्य पालन | मछली पकड़ने के लिए कैसे (भाग # 05)null

    देखभाल के साथ साँप लें अपने हाथ से साँप को पकड़ना थोड़ा जटिल है और सावधानी से किया जाना चाहिए। हालांकि, अगर आपके हाथ में उपकरण या नेटवर्क नहीं हैं, तो आपके हाथों का उपयोग करना संभव है। साँप के सिर को विचलित करने के लिए, एक रॉड की तरह वस्तु का उपयोग करें दृढ़ता से, पूंछ लो और इसे ऊपर उठाएं। अपने शरीर के सामने जमीन पर छोड़ दें, लेकिन अपने पैरों और शरीर को यथासंभव दूर रखें। तुरंत एक तकिया में या एक बोरी में सांप को जगह दें
  • अगर आपको पता है कि साँप को सुरक्षित रूप से कैसे जाना जाए, तो आप उसे सिर के पीछे ले जा सकते हैं ताकि उसे काट लिया जा सके। हालांकि, अपने सिर के करीब हो रही खतरनाक हो सकता है। यदि आप इस विधि का उपयोग करते हैं, तो एक उपकरण रखना बेहतर हो सकता है, जैसे साँप हुक, जिसके साथ आप इसे लेने से पहले अपना सिर पकड़ सकते हैं
  • कैच ए सर्प स्टेप 10 नामक छवि
    3
    साँप को हेरफेर करने के लिए दस्ताने का उपयोग करें काटने में सक्षम होने के अलावा, सांप भी हानिकारक बैक्टीरिया के वाहक होते हैं इसलिए, सरीसृप के जीवाणु संक्रमण के जोखिम को रोकने के लिए दस्ताने का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • यदि आपके पास दस्ताने नहीं हैं, तो साँप को छूने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें। ऐसा करने से पहले भोजन को संभाल लें या किसी और को स्पर्श न करें।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा सांपों को सावधानी से संभालें और जितना संभव हो उतना गुस्सा करने से बचें। सच्चाई यह है कि वे आपको डरते हैं और आम तौर पर उन्हें छूने के बिना उनको पीछा करना संभव होता है
    • यदि आप एक पालतू सांप की योजना बना रहे हैं, तो इस टेरेअरीम के ऊपर एक भारी ऑब्जेक्ट डाल दें, क्योंकि ये जानवर भागने के स्वामी हैं। आप लॉक के साथ या यहां तक ​​कि प्लास्टिक रेल के साथ स्लाइडिंग दरवाज़े का भी उपयोग कर सकते हैं जो ऊपर की तरफ खुलते हैं
    • एक प्रवाल साँप की पहचान करने का एक तरीका है, जो दक्षिण-पूर्व संयुक्त राज्य में रहता है, विशेष रूप से फ्लोरिडा और जॉर्जिया में एक जहरीली नमूना है, इस कविता के साथ अंग्रेजी में है: "लाल और पीला: एक साथी को मार डालो", "लाल और काले: जहर का अभाव " यह इंगित करता है कि, यदि लाल और पीले रंग की तरफ हैं, तो साँप घातक है, जबकि लाल और काले रंग की तरफ हैं, यह जहरीली नहीं है। हालांकि, यह नियम मध्य अमेरिका के करीब मध्य क्षेत्र में अप्रासंगिक है।
    • साँप को पकड़ना एक सुरक्षित काम नहीं है और आपको किसी बच्चे को ऐसा करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।
    • जब आप साँप को संभालते हैं, तो यह आपके हाथों से निकल जाने की कोशिश करने के लिए सामान्य है। इसे इकट्ठा करने के बाद, कुछ प्रजातियों, जैसे कि जीनस के थमोनोफिस (बगीचा साँप), वे आपके हाथों से कूदने की कोशिश करेंगे आदर्श रूप से, प्रत्येक हाथ में 25 और 30 सेंटीमीटर (10 और 12 इंच) के अंतर को छोड़ दें और उन्हें घुमाएं जिससे कि जमीन पर रहने के बजाय साँप को स्थानांतरित किया जाए। इसी तरह, यह अपनी उंगलियों के बीच जाने देना स्वीकार्य है
    • दक्षिणी विस्कॉन्सिन के जंगल गर्मियों में सांपों को पकड़ने के लिए एक अच्छी जगह हैं।
    • अगर आप काटने से डरते हैं, तो मोटे चमड़े के दस्ताने का उपयोग करें, क्योंकि अधिकांश सांपों को कठोर चमड़े के माध्यम से परेशानी हो रही है। हालांकि, मान लें कि कुछ प्रकार के साँप के माध्यम से प्राप्त हो सकता है और, इस मामले में, दस्ताने वास्तव में आप से निराश करेंगे
    • हालांकि यह सच है कि आप इसे विचलित किए बिना साँप को पकड़ सकते हैं, ऐसा करने से यह अधिक कठिन है। इसके अलावा, एक व्याकुलता के साथ यह संभव है कि आप अपने सिर को दूर से दूर कर सकें, जिस तरह से आप इसे पकड़ लेते हैं।
    • यदि आपको नहीं पता कि आपके घर के पास सांप को कहाँ छोड़ना है, तो आप इसे एक पुराने तकिया के मामले में रख सकते हैं और इसे एक और उपयुक्त स्थान पर पहुंचा सकते हैं। यदि आप कार से चले जाते हैं, तो मामले के अंत में एक तंग गाँठ को बांधने के लिए याद रखें। अन्यथा, आपकी कार में एक ढीला सांप हो सकता है
    • जब तक यह पूरी तरह जरूरी नहीं है, एक साँप को न मारें, जैसा कि यह एक पालतू जानवर या बच्चे के लिए तत्काल खतरा है। उसे मारने के बजाय, एक स्थानीय संगठन के साथ संवाद करने का प्रयास करें जो इन जानवरों को पकड़ने और जारी करने के लिए समर्पित है।
    • अगर जहरीले सांप के साथ मुठभेड़ एक आम समस्या है, एक पेशेवर प्रशिक्षण प्राप्त करने पर विचार करें जहरीले साँप प्रबंधन पाठ्यक्रम हैं, जैसे "ऑस्ट्रेलियाई सर्क प्रबंधन कोर्स"। कार्यशालाओं के ये प्रकार उपयोगी होते हैं, खासकर यदि आप एक जहरीली सरीसृप ट्रेनर बनने की योजना बनाते हैं।
    • अपने हाथ अच्छी तरह धो लें सांप और अन्य सरीसृप बैक्टीरिया के वाहक हो सकते हैं यद्यपि यह आमतौर पर एक छोटी सी चिंता है, ऐसे मामले हैं जिनमें मनुष्यों ने गंभीर बीमारियों का अनुबंध किया है या बैक्टीरिया से सरीसृप को संभाल करने के बाद भी मृत्यु हो गई है।

    चेतावनी

    • याद रखें कि सांप जंगली जानवर हैं और जब वे खतरे में लगते हैं तो अप्रत्याशित रूप से प्रतिक्रिया कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आपकी उपस्थिति एक खतरा है, इसलिए सांपों को पकड़ते समय हमेशा सतर्कता से आगे बढ़ें।
    • सांप का सिर अविश्वसनीय रूप से लचीला है सिर से इसे लेने से बचें, कुछ के रूप में (विशेष रूप से कुछ जहरीला प्रकार) आप को काट सकते हैं भले ही आप उन्हें इस तरह से पकड़ लेते हैं।
    • साँप को पकड़ने से बचने का प्रयास करें केवल पूंछ के द्वारा जबकि उनमें से ज्यादातर आपके हाथ काटने के लिए नहीं कर सकते, वे आपके पैरों को काट सकते हैं या यहां तक ​​कि आपके क्रॉच आसानी से कर सकते हैं। आपके शरीर के पहले 30 सेमी (1 फुट) को पकड़ने के लिए लंबी छड़ी या अन्य लंबी वस्तु का उपयोग करें। यदि आपके पास कोई विकल्प नहीं है और आपको पूंछ से केवल इसे पकड़ना है, तो इसे दृढ़ता से रखें, लेकिन सावधान रहें और यथासंभव अपने शरीर से दूर रखें।
    • यह संभव है कि आपके इलाके के कानूनों में आपको पालतू जानवर के रूप में एक जंगली सांप होने से रोक दिया गया। इसके अलावा, यह संभव है कि यह जानवर उस जगह से डरता है जो आप घर के रूप में प्रदान करते हैं और खाने से रोकते हैं। यह भी विचार करें कि यदि आपके पास 30 दिनों से अधिक समय तक कैद में साँप है, तो प्रकृति में जीवित रहने में मुश्किल हो सकती है, यदि आप यह तय करते हैं कि आप इसे नहीं चाहते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप एक ठंडे खून वाले साँप की देखभाल और रखरखाव में शामिल जिम्मेदारी को स्वीकार करते हैं।
    • गलत सलाह घातक हो सकती है यदि आप इसकी सच्चाई पर संदेह रखते हैं, उन्हें बेहतर रूप से खाते में नहीं लें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • साँप
    • साँप के लिए हुक
    • सांप को परिवहन के लिए कंटेनर
    • सांप को मुक्त करने के लिए
    • ढक्कन और झाड़ू के साथ एक बड़ी कचरा कंटेनर
    • एक खोखले छड़ी और एक रस्सी
    • एक शर्ट, एक तकिया का मामला और ढक्कन वाला कंटेनर या अंडरवियर के लिए बैग
    • बड़े प्लास्टिक के कंटेनर में प्रवेश करने के लिए हवा के छेद के साथ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com