ekterya.com

सड़क के कुत्ते से कैसे निपटें

कुछ बिंदु पर आप शायद आवारा कुत्तों को देखा है। कोई निश्चित संख्या नहीं है जो कि भटका कुत्तों की संख्या को इंगित करता है, लेकिन ये एक बड़ी समस्या है। आवारा कुत्ते भोजन की तलाश में, उनके क्षेत्र की निगरानी कर सकते हैं, संक्रमणीय रोगों के साथ अवांछित लिटर विकसित कर सकते हैं। कई कुत्तों को सड़क पर छोड़ दिया जाता है जब वे अपने मालिकों से अलग हो जाते हैं, खो गए या बच गए। सड़क पर एक कुत्ते का जीवन कठिन है, विशेषकर यदि वे देखभाल करने के लिए आदी हो जाते हैं यदि आप एक आवारा कुत्ते देखते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि जानवर के साथ सुरक्षित तरीके से कैसे निपटें ताकि दोनों सुरक्षित हो।

चरणों

भाग 1
एक आवारा कुत्ते के लिए तत्काल देखभाल

छवि शीर्षक के साथ डील विद स्ट्रे डॉग चरण 1

Video: Witch's Love - Ep 7 - Eng Sub, PT BR, Sub Esp, Indo, Japanese and others

1
स्थिति की तात्कालिकता की पुष्टि करें। यह संभव है कि सड़क पर पहुंचने वाले कुत्ते को देखकर आप इसे सहज रूप से मदद करना चाहते हैं, लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि आप यह सुनिश्चित कर लें कि आप स्थिति को भी बदतर नहीं बनाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप ट्रैफिक के बीच में एक कुत्ते देखते हैं, तो आप इसे जा सकते हैं, अन्य पैदल चलने वालों या ड्राइवरों को खतरे में डाल सकते हैं सहायता देने से पहले कुत्ते को एक सुरक्षित जगह में रहने तक प्रतीक्षा करें
  • यदि कुत्ता पहले से ही एक सुरक्षित स्थान पर है, तो कुछ भी ऐसा मत करो जो कुत्ते को डरा सकती है और उसे खतरनाक स्थिति में डाल सकता है। आवारा जानवर अप्रत्याशित रूप से कार्य कर सकते हैं, इसलिए सावधान रहें।
  • डील विद ए स्ट्रे डॉग चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि आपके पास एक मालिक है एक सुरक्षित जगह पर कुत्ते को लेने से पहले, जांचें कि कुत्ते वास्तव में अकेले हैं और यह एक पल के लिए अपने मालिक से अलग नहीं हुआ है। आप यह सुनिश्चित करके बहुत समय, परेशानियों और संभावित आपराधिक आरोपों को बचा सकते हैं कि असली कुत्ता खो गया है यह देखने के लिए बस इंतजार करें कि स्वामी कुत्ते का दावा करने के लिए आता है।
  • यदि कुत्ते के पास पट्टा और एक कॉलर है, तो आप पट्टा सुरक्षित रूप से लेने की कोशिश कर सकते हैं। यह कुत्ते को एक स्थान पर रखेगा, जब आप मालिक के भाग्य के साथ प्रदर्शित होने के लिए इंतजार करेंगे।
  • छवि शीर्षक से डेल विद अ स्ट्रे डॉग चरण 3
    3
    यदि कुत्ता आक्रामक है तो सावधान रहें अजीब कुत्ते दो श्रेणियों में से एक हो जाते हैं: एक कुत्ता जो अपने मालिक से अलग हो गया है और घर के बिना एक सड़क के कुत्ते या एक प्रेमपूर्ण परिवार दोनों प्रकार के कुत्तों के साथ सुरक्षा संबंधी कुछ समस्याएं हैं। कुत्तों जो अपने मालिकों से अलग हो गए हैं यदि अज्ञात लोगों के दृष्टिकोण के साथ, आप सहित, डरावना या आक्रामक हो सकते हैं। यह संभव है कि कुत्ते को "सड़क के जीवन" के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है और अगर आप इसके पास जाते हैं तो वे डर से काट सकते हैं या दूर हो सकते हैं।
  • या आप एक आक्रामक कुत्ते से निपट सकते हैं जो एक लड़ाई की तलाश करते हुए अपने मालिक के घर या बगीचे से चले गए हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद स्ट्रे डॉग चरण 4

    Video: रोने के ये 5 फायदे जानकार आप रोना मत शुरू कर दीजियेगा !

    4
    एक बीमारी के स्पष्ट संकेत देखें क्योंकि आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि कुत्ते की कौन-सी बीमारियां हो सकती हैं, यह जांचें कि क्या उसे मार दिया गया है, अगर यह छाल या किसी व्यक्ति और वस्तु को काटने की इच्छा रखता है। यह संकेत दे सकता है कि कुत्ते की रेबीज हैं यदि हां, तो यह पानी को भी अस्वीकार कर देगा और बहुत कुछ बचा लेगा। क्रोध का एक अन्य प्रकार कुत्ते को बहुत बीमार लग सकता है और चलने में असमर्थ है, लेकिन यह प्रचुर मात्रा में लार के संकेत भी दिखाएगा। यदि आप किसी आवारा कुत्ते में समान लक्षण देखते हैं, तो पुलिस या पशु नियंत्रण को बुलाओ। कुत्ते भी निम्न बीमारियों का वाहक हो सकता है:
  • क्रोध
  • व्याकरण (भी रूप में जाना जाता है "कुत्ते डिस्टेंपर")
  • टिक्स, फ़्लास, खुजली
  • दाद और अन्य कवक रोग
  • हृदय के परजीवी
  • केनल्स का खांसी
  • आंत्र परजीवी: गोलकीपर, हिरण, टेपवेक्रम और हुकूमाएं
  • डैल विद अ स्ट्रे डॉग चरण 5
    5
    अपने आप को हर समय सुरक्षित रखें आवारा कुत्ते के लिए एक घर खोजने से पहले, आपको इसे पकड़ने और पकड़ने की आवश्यकता होगी। यह थोड़ा खतरनाक हो सकता है, क्योंकि कुत्ते कभी-कभी पिछले दुरुपयोग, बीमारी या उनके सामान्य स्वभाव के कारण रक्षात्मक या शत्रुतापूर्ण हो सकते हैं आप एक बाधा जैसे टेनिस रैकेट या स्केटबोर्ड के साथ कुत्ते से संपर्क कर सकते हैं। जब आप इसे संपर्क करते हैं, तो यह आपको कुचलने से रोक सकता है। यदि किसी भी समय कुत्ते आपको डरता है या सोचता है कि स्थिति आपकी क्षमताओं से परे है, एक सुरक्षित जगह पर पीछे हट जाएं और मदद के लिए पशु नियंत्रण या पुलिस आपातकालीन लाइन को बुलाएं।
  • याद रखें कि एक बाधा ऑब्जेक्ट इसे मारने के उद्देश्य से कुत्ते के सामने हिलाने के लिए एक हथियार नहीं होना चाहिए। यह केवल आपकी खुद की सुरक्षा के लिए बाधा है
  • भाग 2
    आवारा कुत्ते के लिए सहायता प्राप्त करें

    छवि शीर्षक के साथ डील विद स्ट्रे डॉग चरण 6



    1
    एक अच्छे संबंध स्थापित करें अगर कुत्ते आपसे संपर्क करने के लिए तैयार हो (बैठे या खड़े बिना उसके बालों को खड़े हो या अपने दांतों को दिखाता है और आप पर गड़गड़ाहट या छाल नहीं दिखाते हैं), तो आप उसका विश्वास अर्जित करना शुरू कर सकते हैं अपना विश्वास हासिल करने के लिए स्नैक्स की तरह कुछ ऑफर करें और उन्हें बताएं कि आपके पास अच्छे इरादे हैं धीरे धीरे दृष्टिकोण करें और हाथ से हाथ नीचे खड़ा करें ताकि कुत्ते आपको गंध कर सकें। अपना समय ले लो और रुको अगर कुत्ते डर या शत्रुतापूर्ण है
    • उन चीजों पर ध्यान दें जो कुत्ते से भावनात्मक प्रतिक्रिया को ट्रिगर करते हैं और संवेदनशील होते हैं। रोकें और कुत्ते को आराम से जाने से पहले आपको फिर से संपर्क करना शुरू करें।
    • कभी कुत्ते के सिर या शरीर को छूने की कोशिश न करें। कुत्ते इसे खतरे के रूप में देखेंगे और पलायन करेंगे या इससे पहले आप सेवानिवृत्त हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से डेल विद अ स्ट्रे डॉग चरण 7
    2
    कुत्ते को पकड़ो एक बार जब आप कुत्ते का विश्वास अर्जित कर लेते हैं और उससे संपर्क कर सकते हैं, तो इसे पकड़ो जल्दी और चुपचाप, अपनी गर्दन के चारों ओर एक पट्टा या रस्सी डाल दिया। यह कुत्ते को नियंत्रित करने और इसे बचने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • अगर कुत्ते ने विरोध किया और पट्टा के बाद पलायन करने का प्रयास किया, तो उसे मौखिक रूप से आश्वस्त करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप एक फर्म के साथ "शांत हो जाओ, लड़का" कह सकते हैं लेकिन कोमल आवाज
  • छवि के साथ डील के साथ एक आवारा कुत्ता चरण 8
    3
    कुत्ते के मालिकों को खोजें यदि आप कुत्ते को एक पशु चिकित्सा क्लिनिक या मानव समाज में लेते हैं, तो वे यह जांच सकते हैं कि कोई माइक्रोचिप मालिकों का पता लगा सकता है या नहीं। यदि कुत्ते के मालिक हैं, तो स्वामी को सूचित किया जाएगा और आपका काम समाप्त हो जाएगा। यदि कुत्ते में माइक्रोचिप नहीं है, तो आप निम्न तरीकों से मालिकों को ढूंढने का प्रयास कर सकते हैं:
  • पोस्ट पोस्टर कहते हैं कि "कुत्ते पाए" पड़ोस में जहां आप कुत्ते को मिला यदि कुत्ते का घर है, तो यह बहुत संभावना है कि वह दूर नहीं चले गए हैं।
  • स्थानीय पशु चिकित्सा क्लीनिक, पशु आश्रयों, और पशु नियंत्रण या पुलिस विभागों को बताएं कि आपको एक कुत्ते मिल गया है आपको कुत्ते के बारे में विस्तृत विवरण देना होगा और उसका रंग, लिंग, नस्ल, वजन और किसी भी अन्य विशिष्ट विशेषता का उल्लेख करना चाहिए।
  • यह देखने के लिए स्थानीय रेडियो स्टेशन पर कॉल करें कि क्या खो गया कुत्ते की सूचना दी गई है या यदि हवा पर इसका उल्लेख किया गया है यह छोटे समुदायों में एक अच्छा विकल्प है।
  • वह पाए गए कुत्ते के लिए और स्थानीय समुदाय के समाचार पत्रों में ऑनलाइन विज्ञापन प्रकाशित करता है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद स्ट्रे डॉग चरण 9
    4
    पशु चिकित्सक को कुत्ते ले लो। यदि आप अपने घर में कुत्ते को लेने का निर्णय लेते हैं, तो पहले इसे एक पशुचिकित्सा द्वारा जाँच कर लिया है पशुचिकित्सक आपको जांचने की जांच करेगा कि क्या आपके पास आंतों का पिस्पा और परजीवी है। यह आपको इन कीटों को अपने घर में लाने या अपने दूसरे पालतू जानवरों को संक्रमित करने से रोक देगा।
  • हर किसी को निर्णय से सहमत होने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए भटका कुत्ता घर ले जाने से पहले अपने परिवार से बात करें किराया के मामले में आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि स्वामी एक और कुत्ते के साथ सहमत हो।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद स्ट्रे डॉग चरण 10
    5
    आश्रय आपका बचाव अगर आपको अभी भी कुत्ते के लिए कोई घर नहीं मिल सकता है, तो आप इसे अस्थायी रूप से अपनाने पर विचार कर सकते हैं या शायद स्थायी रूप से यदि आप कुत्ते को इंसानियत सोसाइटी लेते हैं, तो वे कुत्ते का तुरंत स्वागत नहीं कर सकते। हालांकि, यदि आप दो सप्ताह तक संगरोध अवधि के लिए कुत्ते को प्राप्त कर सकते हैं, तो आप कुत्ते को प्राप्त कर सकते हैं और सभी आवश्यक परीक्षण और टीके कर सकते हैं।
  • चिकित्सा व्यय और अन्य लागतों के लिए भुगतान करने के लिए तैयार कुछ आश्रय भी सड़क विक्रेताओं की देखभाल के लिए छूट की पेशकश कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • पालतू जानवरों की अधिक जनसंख्या में योगदान देने से बचने के लिए अपने खुद के जानवरों को निर्वहन या फेंक दें, जो कि इस तथ्य की ओर जाता है कि कुत्तों बेघर हैं
    • एक आवारा कुत्ते के संपर्क में होने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें। आप एक कुत्ते से दूसरे रोगों को दुखी करते हैं और कुछ बीमारियों को भी मनुष्यों को प्रेषित किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि कुछ कुत्ते रोगों को रेबीज, टिक्क्स, फ्लाईस या आंतरिक परजीवी जैसे मनुष्य को प्रेषित किया जा सकता है। इस वजह से, अजीब कुत्ते को आते समय आपको बहुत सावधान रहना चाहिए।
    • कुत्ते को अपनाना दीर्घकालीन प्रतिबद्धता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने परिवार को जोड़ने के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हैं।
    • आपको अपने वाहन में ढीली सड़क से नहीं चलना चाहिए यदि आप एक तंत्रिका जानवर हैं, तो आप अप्रत्याशित रूप से व्यवहार कर सकते हैं और ड्राइविंग करते समय गड़बड़ी का कारण बन सकते हैं। एक पिंजरे का उपयोग करें या उसे ड्राइवर से दूर पट्टा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com