ekterya.com

कैसे एक्वैरियम के लिए बजरी साफ करने के लिए

मछलीघर की बजरी न केवल सजावट के रूप में कार्य करती है, बल्कि एक फिल्टर के रूप में भी है। इस वजह से, यह सभी प्रकार की गंदगी और मलबे को शामिल करने के लिए जाता है। बजरी को साफ करने से मछलीघर के कुछ पानी को भी हटा दिया जाता है, इसलिए, अधिकांश लोग जो इस शौक में संलग्न हैं, वे अपने बजरी सफाई दिन को अपने साप्ताहिक पानी के परिवर्तनों के साथ योजना देंगे

चरणों

भाग 1
सफाई शुरू करें

स्वच्छ एक्वैरियम ग्रावेल चरण 1 नामक छवि
1
हीटर, फिल्टर और पंप डिस्कनेक्ट करें मछलीघर में कुछ करने से पहले, आपको हीटर को डिस्कनेक्ट करना होगा और फ़िल्टर और पंप को बंद करना होगा। चिंता न करें, सफाई प्रक्रिया तेज है, इसलिए आपकी मछली ठीक हो जाएगी।
  • मछली, सजावट, या एक्वैरियम पौधों को न हटाएं।
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 2 नामक छवि
    2
    मछलीघर में वैक्यूम क्लीनर खोजें दो औजार हैं कि मछलीघर के मालिक बजरी साफ करने के लिए उपयोग करेंगे।
  • मछलीघर की सिफ़न आमतौर पर एक मोटी प्लास्टिक की ट्यूब है, या "अपनाना", एक छोर से जुड़ा एक पतली लचीली नली के साथ। उनमें से कुछ एक अंतराल से जुड़े एक प्रतिधारण गेंद हो सकती थीं।
  • लचीली प्लास्टिक की नली का उपयोग बजरी को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है, वे छोटे टैंकों के लिए आदर्श हैं।
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 3 नामक छवि
    3

    Video: Quit Your Job and Farm - PART 1 - 10 Small Farm Ideas, from Organic Farming to Chickens & Goats.

    मछलीघर के तहत एक बाल्टी रखें बाल्टी मछलीघर के स्तर के नीचे होना चाहिए और गंदे पानी इकट्ठा करने के लिए काम करेगा।
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 4 नामक छवि
    4
    इसे डूबने से वैक्यूम शुरू करें धीरे-धीरे पूरे सिफ़न को टैंक में डालें, ताकि सभी हवा ट्यूब से बाहर निकल सकें। अपने अंगूठे के साथ ट्यूब के अंत को कवर करें और इसे टैंक से बाहर निकालें, दूसरे छोर को खोलें और डूबे हुए रखें। बाल्टी के अंदर कवर अंत रखें। ध्यान रखें कि यदि आप अपनी उंगली दूर लेते हैं, तो पानी बहना शुरू हो जाएगा और यदि आप इसे अपने अंगूठे से ढंकते हैं तो यह बाहर नहीं आएगा।
  • स्वच्छ ऐक्वेरियम ग्रावेल चरण 5 नामक छवि
    5
    चेक वाल्व के साथ वैक्यूम शुरू करें कुछ एक्वैरियम वैक्यूम में एक रबर वाल्व होता है जो साइफन के अंत से जुड़ा होता है। मछलीघर के अंदर साइफन की टिप रखें और ट्यूब के दूसरे छोर को कम करें ताकि इसे बाल्टी में रखें। अपनी उंगली के साथ ट्यूब के अंत को कवर करें और चेक वाल्व को दबाएं। धीरे धीरे इसे जारी रखें, लेकिन ट्यूब के दूसरे छोर को कवर करें। ड्रॉपर या सिरिंज के समान पानी साइफ़ोन भरना शुरू हो जाएगा। जब आप ट्यूब के अंत को उजागर करते हैं, तो बाल्टी भरने के लिए पानी शुरू हो जाएगा।
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 6 नामक छवि

    Video: Kent Hovind - Seminar 1 - The Age of The Earth [MULTISUBS]

    6
    यदि आप एक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो अजगर ब्रांड के वैक्यूम और इसी तरह के लोगों को शुरू करने के बारे में जानें। इस प्रकार की बजरी वैक्यूम क्लीनर सभी दूसरों से अलग हैं उन्हें एक बाल्टी की आवश्यकता नहीं होती और इसके बजाय, उन्हें एक पानी के नल से जोड़ा जाना चाहिए। बस अपने नल में इस प्रकार के वैक्यूम क्लीनर का अंत कनेक्ट करें और इसे मछलीघर के अंदर सभी जगह दें। जब आप पानी खोलते हैं, तो वैक्यूम काम करना शुरू कर देगा।
  • भाग 2
    आकांक्षा बजरी

    स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 7 नामक छवि
    1
    बजरी के अंदर वैक्यूम के अंत को दफनाने बस कंबल में इसे दफनाने के रूप में गहरा कर सकते हैं। आप अपने अंगूठे के साथ अब भी ट्यूब के अंत को कवर कर सकते हैं, एक बार आप इसे हटा दें, गंदे पानी बाहर आना शुरू हो जाएगा।
    • यदि आपके मछलीघर की बजरी बहुत अच्छी है, जैसे कि रेत, तो नीचे के वैक्यूम क्लीनर को पेश नहीं करें। इसके बजाय, रेत की सतह के ठीक ऊपर प्रवेश द्वार रखें
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 8 नामक छवि
    2
    ट्यूब ड्रॉप करें बाल्टी में अभी भी ट्यूब के अंत के साथ, धीरे-धीरे अपने अंगूठे को उसके अंत से हटा दें यह सक्शन प्रभाव पैदा करना शुरू कर देगा। गंदे पानी ट्यूब के अंत से बाहर आना शुरू हो जाएगा और बाल्टी के अंदर गिर जाएगा। बजरी ट्यूब के अंदर हिलाएं और बढ़ेगी।
  • यदि आप फाइटन प्रकार के वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करते हैं, तो सफाई शुरू करने के लिए बस नल को खोलें।
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 9 नामक छवि
    3
    ट्यूब के अंत को कवर करें, जब पानी को साफ करना शुरू हो जाए पानी निकलने के लिए जो समय लगता है वह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपका मछलीघर कितना गंदी है। जब आप पाइप प्लग, बजरी फिर से व्यवस्थित करेगा।
  • यदि बजरी में वैक्यूम के माध्यम से बहुत ज्यादा बढ़ने लगती है, तो बस ट्यूब के अंत को कवर करें और इसे व्यवस्थित करें, फिर अपनी उंगली को हटा दें और पानी फिर से बाहर आना शुरू करें।
  • ऐसी घटना में कि आप फाइटन प्रकार का वैक्यूम उपयोग कर रहे हैं, सफाई प्रक्रिया को रोकने के लिए बस पानी को बंद करें।
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 10 नामक छवि
    4
    बजरी से निर्वात निकालें, लेकिन पानी से नहीं इसे यथासंभव सीधे रखने की कोशिश करें, ताकि गंदगी मछलीघर में वापस न आ जाए।
  • स्वच्छ एक्वैरियम ग्रावेल चरण 11 नामक छवि
    5
    वैक्यूम क्लीनर को अगले गंदे बजरी क्षेत्र में ले जाएं और प्रक्रिया को दोहराएं। ट्यूब के रूप में गहराई से दबाने के रूप में आप बजरी में कर सकते हैं और धीरे-धीरे ट्यूब के अंत को उजागर कर सकते हैं। जब पानी फिर से साफ हो जाता है, तो ट्यूब के आउटलेट को कवर करें और वैक्यूम क्लीनर को सावधानीपूर्वक हटा दें।
  • यदि मछलीघर में कुछ गुफाएं, चट्टानों, लॉग्स और अन्य नुक्कड़ और क्रैनी हैं, विशेष ध्यान देना सुनिश्चित करें ये क्षेत्र कचरे की सबसे बड़ी मात्रा को जमा करते हैं।
  • यदि आपके एक्वैरियम में जीवित पौधे हैं, तो उन्हें चारों ओर 5 सेंटीमीटर (2 इंच) की त्रिज्या छोड़ दें। पौधे जैविक कचरे से प्यार करते हैं विचार करें कि यदि आप उन्हें साफ करते हैं, पौधों को खाने के लिए कुछ नहीं होगा।
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 12 नामक छवि
    6
    सभी बजरी को साफ न करें जब तक पानी का स्तर उसके कुल स्तर का दो-तिहाई नहीं होता तब तक सांस लेना जारी रखें। इस समय तक, आप एक चौथाई और बजरी की एक तिहाई के बीच साफ कर चुके होंगे। यह बिल्कुल ठीक है आप एक समय में उस से अधिक साफ नहीं करना चाहते। मछलीघर की बजरी में बड़ी संख्या में अच्छे और उपयोगी बैक्टीरिया हैं, जो स्वस्थ रहने के लिए महत्वपूर्ण हैं। अगली बार जब आप आंशिक पानी बदलते हैं तो आप बजरी की सफाई करना जारी रख सकते हैं।
  • भाग 3
    पूर्ण सफाई

    स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 13 नामक छवि
    1
    मछलीघर के तापमान का तापमान लें। आपने बहुत गंदे पानी का सफाया कर दिया है और आपको इसे बदलना होगा। मछली पानी में परिवर्तन के प्रति संवेदनशील होते हैं, इसलिए जो भी आप जोड़ते हैं वह उसी तापमान पर होना चाहिए, जो पहले से ही मछलीघर में है।
    • अधिकांश एक्वैरियम में एक थर्मामीटर होता है, लेकिन यदि आपके पास कोई नहीं होता है तो आपको पानी में एक साफ ग्लास थर्मामीटर पेश करना होगा।
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 14 नामक छवि
    2
    पानी के साथ एक साफ बाल्टी भरें जो कि मछलीघर के समान तापमान पर है। सुनिश्चित करें कि बाल्टी ने रसायनों या क्लीनर के साथ कभी संपर्क नहीं किया है। ध्यान रखें कि किसी भी अवशेष में छोड़ दिया जा सकता है जो आपके मछली के लिए बहुत घातक हो सकता है। मछलीघर के समान तापमान पर पानी के साथ बाल्टी भरें।



  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 15 नामक छवि
    3
    यदि आवश्यक हो तो पानी का इलाज करें सामान्य तौर पर, चलने वाला पानी एक मछलीघर में उपयोग करने के लिए सुरक्षित नहीं है। क्लोरीन और अन्य हानिकारक रसायनों को खत्म करने के लिए जरूरी पानी कंडीशनर का उपयोग करें। आप इन उपचारों को एक मछलीघर की दुकान या एक पालतू जानवर की दुकान के मछली विभाग में खरीद सकते हैं।
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 16 नामक छवि
    4
    मछलीघर के जल स्तर के ऊपर बाल्टी रखें। आप मछलीघर में पानी डालने के लिए ऊपर की तरफ़ से ऊपर की तरफ़ का प्रयोग करेंगे। बाल्टी जल स्तर से ऊपर होनी चाहिए या साइफ़ोन ठीक से काम नहीं कर सकता है।
  • यह सीधे पानी डालना आसान लगता है, लेकिन इससे गंदगी बढ़ने का कारण बन सकता है और पानी बादल बनने के लिए हो सकता है।
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 17 नामक छवि
    5
    पूरे रबड़ ट्यूब को मछलीघर में डालें और अपनी उंगली से अंत को कवर करें। यदि आप प्लास्टिक की साइफन के साथ एक बजरी वैक्यूम का उपयोग करते हैं, तो जांचें कि क्या आप नली को निकाल सकते हैं।
  • स्वच्छ एक्वैरियम ग्रावेल चरण 18 नामक छवि
    6
    बाल्टी में साइफन का खुला अंत छोड़ दें और मछलीघर में आच्छादित छोर को रखें। धीरे-धीरे ट्यूब को रिहाइए और पानी में प्रवाह शुरू हो जाएगा।
  • स्वच्छ एक्वैरियम ग्रावल चरण 19 नामक छवि
    7
    जब पानी का स्तर किनारे से लगभग 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) होता है तो एक्वैरियम ट्यूब निकालें। यह स्थान महत्वपूर्ण है, मछली को ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है और यदि आप इसे नहीं छोड़ते हैं, तो पानी आपके मछली के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलेगा।
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 20 नामक छवि
    8
    हीटर, फिल्टर और पंप को फिर से कनेक्ट करें एक बार आपका मछलीघर तैयार हो जाए, हीटर को पुनर्व्यवस्थित करें और फिल्टर और पंप रीसेट करें। जब आप मछलीघर साफ करते हैं और कैलेंडर पर तारीख को चिह्नित करते हैं, तो ध्यान दें, जब आप इसे फिर से साफ करेंगे
  • भाग 4
    नई खरीदी बजरी साफ करें

    स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 21 नामक छवि
    1
    पहली बार मछलीघर में डालकर ही बजरी साफ करें एक बार जब आप मछलीघर में होते हैं तो आप केवल बजरी को साफ कर लेंगे, आपको केवल इसे रिक्त करना होगा। बजरी बंदरगाहों को बड़ी मात्रा में अच्छे और उपयोगी बैक्टीरिया मिलते हैं जो मछलीघर के लिए फायदेमंद होते हैं और जब आप इसे कुल्ला करते हैं तो आप उन्हें समाप्त कर देंगे।
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 22 नामक छवि
    2
    बैग खोलें जिसमें बजरी पैक है। दुकान में खरीदी गई बजरी को धोने के लिए आवश्यक है, क्योंकि इसमें अक्सर धूल और गंदगी होती है जो मछलियों के लिए हानिकारक हो सकती है। यदि आप दूसरी जगह बजरी उठाते हैं, तो आप भी इसे धोना चाहेंगे।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक्वेरियम बजरा चरण 23
    3
    एक निचोड़ या छलनी जाओ बजरी बेहतर है, बेहतर मस्त होना होगा। सुनिश्चित करें कि आपने इस निचोड़ या किसी और के लिए छलनी इस्तेमाल नहीं किया है इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि स्क्रीन कभी साबुन या अन्य डिटर्जेंट के संपर्क में नहीं रही है यदि आप रेत साफ करने जा रहे हैं, तो एक छलनी के बजाय सूती कपड़े का उपयोग करने पर विचार करें
  • स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावेल चरण 24 नामक छवि
    4
    शक्कर या बजरी के साथ छलनी भरें यदि आप बड़ी मात्रा में बजरी को साफ करने जा रहे हैं, तो शायद आपको इसे छोटे भागों में अलग करना होगा कंबल के किनारों पर टिपिंग के बिना एक तरफ से दूसरी ओर जाने के लिए निचोड़ या छलनी के अंदर पर्याप्त स्थान होना चाहिए।
  • स्वच्छ एक्वैरियम ग्रावेल चरण 25 नामक छवि
    5
    सिंक के अंदर सूखे या छलनी रखें और पानी खोलें। गर्म या गर्म पानी का उपयोग करें, इससे बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलेगी। नहीं साबुन, डिटर्जेंट या क्लोरीन जोड़ें, ये रसायन आपके मछली को मार सकते हैं।
  • Video: Calling All Cars: I Asked For It / The Unbroken Spirit / The 13th Grave

    छवि का शीर्षक स्वच्छ एक्वेरियम ग्रावल चरण 26
    6
    बजरी को एक तरफ से दूसरे तक ले जाएं जब तक कि पानी साफ न हो जाए। चक्की या छलनी को हिलाओ और हिलाएं, बजरी में अपना हाथ डालें और उसे स्थानांतरित करें जब तक पानी साफ न हो जाए तब तक ऊपर की तरफ रहें।
  • स्वच्छ एक्वैरियम ग्रावेल चरण 27 नामक छवि
    7
    मछलीघर को बजरी में स्थानांतरित करें पानी को बंद करें और अतिरिक्त पानी निकालने के लिए निचोड़ या आखिरी बार छलनी करें। टैंक के तल पर बजरी बढ़ाएं यदि आपके पास अभी भी जोड़ने के लिए बजरी है, तो प्रत्येक की सेवा के साथ साफ सफाई प्रक्रिया को दोहराएं।
  • युक्तियाँ

    • जीते पौधे अपने मछलीघर स्वच्छ और स्वस्थ रखने के लिए एक शानदार तरीका हैं।
    • सभी बजरी को रिक्त न करें या इसे एक बार में पूरी तरह बदल दें। आप उन कुछ स्वस्थ जीवाणुओं को रखना चाहते हैं
    • जब आप साप्ताहिक जल परिवर्तन करते हैं तो बजरी की सफाई पर विचार करें।
    • मछलीघर को साफ करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके हाथ अच्छी तरह से धोए गए हैं। क्रीम या गहने का उपयोग न करें

    चेतावनी

    • कभी साबुन, डिटर्जेंट या ब्लीच का उपयोग मछलीघर बजरी या सजावट साफ करने के लिए।
    • कभी कुछ भी है कि साबुन, डिटर्जेंट या ब्लीच मछलीघर बजरी या सजावट साफ करने के लिए के साथ संपर्क में किया गया है बजाय इसे गर्म पानी के साथ सभी कपड़े धोने sterilizes का उपयोग करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ट्रे
    • बजरी, वैक्यूम क्लीनर, साइफन, रबर ट्यूब
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com