ekterya.com

भेड़ों की देखभाल कैसे करें

भेड़ चराई वाले स्तनधारी हैं जिन्हें अक्सर खेतों पर पशुधन के रूप में उठाया जाता है। आप अपने मांस, ऊन और दूध का उपयोग कर सकते हैं ये आम तौर पर 6 से 14 साल की जीवन प्रत्याशा हैं। लेकिन अगर आप उनकी अच्छी देखभाल करते हैं, तो वे 20 साल तक रह सकते हैं। भेड़ कई मौसमों के अनुकूल है और दुनिया भर में पाई जा सकती है। भेड़ की लगभग 200 नस्लों हैं, जिनमें से प्रत्येक विशेष परिस्थितियों में विकसित होती हैं। यदि आप भेड़ खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको अपनी भूगोल और रहने की स्थिति के लिए उपयुक्त नस्ल खरीदने की आवश्यकता होगी। आपको यह भी जानना होगा कि उनकी देखभाल कैसे करें।

चरणों

भाग 1
सही वातावरण प्रदान करें

भेड़ के लिए देखभाल शीर्षक चरण 1
1
यह पूरे वर्ष के लिए एक शरण प्रदान करता है। आपकी भेड़ को एक आश्रय की जरूरत है जो पूरे वर्ष के मौसम के सभी तत्वों से बचाती है। इन तत्वों में सूर्य, हवा और बारिश शामिल हैं हालांकि एक स्थिर आदर्श है, यह आवश्यक नहीं है। एक तीन तरफा संरचना बहुत अच्छी तरह से काम करती है
  • डिब्बों के साथ खलिहान होने का फायदा यह है कि आप अन्य भेड़ों से बीमार और गर्भवती भेड़ को अलग कर सकते हैं।
  • बाहरी इलाके में आच्छादित क्षेत्र एक अच्छा विचार है, ताकि भेड़ों को गर्म मौसम में बाहर किया जा सकता है, लेकिन साथ ही साथ चरने के लिए एक अच्छा स्थान भी है। यह खलिहान या पेड़ के एक समूह का प्रक्षेपण हो सकता है
  • छवि का शीर्षक भेड़ के लिए देखभाल चरण 2
    2
    उन्हें एक पुआल बिस्तर दे दो आपके पास बिस्तर की मात्रा यह निर्भर करती है कि भेड़ अपने शरण में कितना वक्त खर्च करते हैं। ठंडे मौसम के लिए उन्हें बेहतर घास का एक अच्छा मोटी बिस्तर देने के लिए बेहतर है। यह उन्हें स्वच्छ और गर्म रखेगा
  • चूरा का उपयोग न करें क्योंकि यह आपकी ऊन को बर्बाद कर देगा, इसके अलावा यह बहुत शोषक नहीं है।
  • कुछ लोग मानते हैं कि घास की तुलना में पाइन के छल्ले बेहतर हैं, उनके अवशोषण के कारण, लेकिन ये केवल आपकी निजी प्राथमिकता पर निर्भर करता है। पाइन शेविंग भेड़ के फर का पालन करते हैं, जो कतरनी के लिए इसे और अधिक कठिन बना सकते हैं।
  • आप प्रत्येक डिब्बे में पीडीजेड (विशिष्ट प्रोटीन डोमेन के साथ प्रोटीन) फैल सकते हैं और प्रक्षेपण के तहत मूत्र को बेअसर करने के लिए महीने में लगभग एक बार बाहर आ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक भेड़ के लिए देखभाल चरण 3
    3

    Video: इस प्रकार करें बकरी के मेमनों की देखभाल

    सुनिश्चित करें कि आपकी चराई भेड़ों की मात्रा का समर्थन करती है जो आप चुनते हैं। भेड़ प्रति दिन 7 घंटे चराई खर्च करेंगे। उदाहरण के लिए, 6 भेड़ के लिए लगभग 8,000 एम 2 (2 एकड़) घास की आवश्यकता है आवश्यक सटीक सतह जलवायु और चरागाह की स्थिति पर निर्भर करेगा।
  • अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि एक चरागाह जो एक बड़े चराई वाले जानवर (जैसे एक गाय) का समर्थन करता है, को छः या सात वाणिज्यिक भेड़ों के बारे में समर्थन करना चाहिए।
  • चरागाह आकार क्षेत्र, जलवायु, रखरखाव, वृक्षारोपण और वर्षा के प्रकार के अनुसार अलग-अलग होते हैं। उदाहरण के लिए: सूखी चट्टान की स्थिति को अधिक घास प्रदान करने के लिए अधिक चराई की आवश्यकता होगी।
  • छवि के लिए देखभाल भेड़ के चरण 4
    4
    हवा का प्रवाह बढ़ते रहें एक प्रशंसक स्थापित करें और आश्रय के दरवाजे खुले रखें। यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप गर्म वातावरण में रहते हैं या बहुत गर्म ग्रीष्मकाल हैं ठंड के मौसम में भी पूरे वर्ष हवा में प्रवाह होना चाहिए, हालांकि सर्दियों में प्रशंसक चालू होना जरूरी नहीं है।
  • पंखे और खुले दरवाजे गर्म दिनों के दौरान आश्रय को शांत करेंगे, मच्छरों को भेड़ों से दूर रखने के अलावा।
  • छवि के लिए भेड़ की देखभाल चरण 5
    5
    एक बाड़ स्थापित करें एक बाड़ बेहद महत्वपूर्ण है ताकि भेड़ से बच न जाए और शिकारियों में प्रवेश नहीं किया जा सके। चोटी के अंदर भेड़ को रखने के लिए 1.5 मीटर (पांच फीट) ऊंचाई का एक बाड़ा पर्याप्त होगा। लेकिन शिकारियों को दूर रखने के लिए, उच्च बाड़ की जरूरत है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास बीमार भेड़ों को जोड़ने के लिए पोर्टेबल पैनल हैं, खासकर यदि आपके पास डिब्बों भी हैं स्वस्थ भेड़ों से उन्हें दूर रखना आवश्यक है
  • आप अपने बाड़ को भी विद्युतीकरण कर सकते हैं। ऊंचाई के करीब 2 मीटर (सात फुट) के साथ भी, शिकारी बाड़ के नीचे खुदाई कर सकते हैं और अपनी भेड़ पर हमला कर सकते हैं। अपनी बाड़ को जोरदार करने के बाद जैसे ही वे बाड़ के संपर्क में आते हैं, शिकारियों को हतोत्साहित कर देगा। हालांकि, भरोसा मत करो कि यह भेड़ को बचने से रोक देगा इसकी मोटी फर के कारण, भेड़ बिजली के सदमे महसूस करने की संभावना कम है।
  • भाग 2
    भेड़ों को खिलाओ

    भेड़ के लिए देखभाल शीर्षक चरण 6
    1
    घास और घास अपने आहार का थोक बनाओ प्रकृति से भेड़ घास और तिपतिया घास जैसे चरागाह के पौधे खाती हैं। चरागाह काफी अधिक है और पूरे साल फल-फूल रहा बनी हुई हैं, तो आप पूरक फ़ीड प्रदान करने की जरूरत नहीं है।
    • चराई की ज़मीन की मात्रा आपके जलवायु पर निर्भर करती है और चरागाह कैसे उपजाऊ होती है औसत जलवायु में, एक बार फिर आप 6 भेड़ के लिए लगभग 8,000 एम 2 (2 एकड़) हरी घास का अनुमान लगा सकते हैं। गर्म गर्मियों या ठंडे सर्दियों के मौसम में चरागाह को नष्ट करने में कम उपजाऊ चरागाह हो जाएगा
    • आपके घास की गुणवत्ता और मात्रा की गुणवत्ता पर निर्भर करता है। भेड़ अपने वजन के हर 45 किलो (100 एलबीएस) के लिए लगभग 0.5 किलो (1.5 पाउंड) घास खाएं।
    • घास का मूल रूप से काट, सूखे और चारा फोड़ा है। यह आमतौर पर एक जड़ी बूटी या श्वेत (जैसे अल्फला या क्लोवर) होता है। सामान्य तौर पर, बाद में इसे काट दिया जाता है, घास के भोजन की गुणवत्ता बेहतर होती है।
    • अल्फला और क्लोवर घास ज्यादातर जानवरों के लिए अधिक पौष्टिक और अधिक स्वादिष्ट होते हैं। हालांकि, यह अधिक महंगा है और भेड़ों की आवश्यकता नहीं है।
    • ध्यान रखें कि कुछ clovers एस्ट्रोजेन के समान एक पदार्थ हो सकता है जो भेड़ में जन्म को नियंत्रित करने के तरीके के रूप में काम कर सकता है, इसलिए इसे से बचें यदि आप अपनी मादा भेड़ को पार करने की कोशिश कर रहे हैं
  • छवि का शीर्षक भेड़ के लिए देखभाल चरण 7
    2
    अपनी भेड़-बकरियां अनाज से बचें। अनाज भेड़ के लिए वास्तव में बहुत अच्छा नहीं हैं (कुछ विशेष मामलों को छोड़कर), क्योंकि ये मिश्रण भेड़ के भोजन के लिए बहुत अधिक तांबे में होते हैं। यदि आपको सचमुच अपनी भेड़ के खिलाए अनाज के भोजन के पूरक की आवश्यकता है, तो मिश्रण का प्रयास करें जो विशेष रूप से भेड़ के लिए तैयार किया गया है।
  • बहुत अधिक अनाज खाने से तुम्हारी भेड़ें बढ़ सकती हैं और संभवतः मर सकती हैं इसलिए अनाज के साथ उन्हें बहुत अधिक मात्रा में भोजन न करें।
  • मकई, सोया और दलिया या विशेष रूप से अपनी स्थानीय फीड चक्की से भेड़ या बकरियों के लिए तैयार किए गए भोजन का एक बुनियादी मिश्रण अच्छी तरह से काम करेगा यदि भेड़ को थोड़ा अधिक पूरक की आवश्यकता होती है। आम तौर पर, जिनके लिए अपने आहार में कुछ अतिरिक्त अनाज की आवश्यकता हो सकती है, वे युवा, स्तनपान कराने वाली या बुजुर्ग भेड़ें हैं
  • बकरियों या गायों के मिश्रण घोड़ों के मिश्रण के मुकाबले बेहतर हैं, खासकर भेड़ों के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए मिश्रण को खोजने के लिए नहीं। मत भूलो कि भेड़ तांबा के प्रति संवेदनशील हैं, इसलिए आम मिश्रण से बचें।
  • भेड़ के लिए सावधानी चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    3
    एक महीने से भी अधिक समय तक खाना खाने से बचें। यह पैक किया हुआ घास और अनाज मिश्रण पर लागू होता है भोजन को अच्छी तरह से पहले से भंडारण के कारण यह भेड़ के लिए खोटा और विषैला बन सकता है। तो उन्हें ताजी भोजन देना सुनिश्चित करें, अगर उन्हें घास के अलावा अतिरिक्त भोजन की आवश्यकता हो।
  • छवि का शीर्षक भेड़ के लिए देखभाल चरण 9



    4
    सुनिश्चित करें कि भेड़ों को नमक तक पहुंच है। भेड़ों को खनिजों की ज़रूरत होती है जो नमक के साथ आते हैं सुनिश्चित करें कि आप विशेष रूप से बकरियों के लिए बने खनिजों को प्राप्त करते हैं, हालांकि उन्हें तांबे की आवश्यकता होती है, बहुत अधिक तांबे उन्हें बीमार कर सकते हैं या उन्हें मार सकते हैं
  • नमक ब्लॉक की सेवा कर सकते हैं, लेकिन वे लंबे समय तक नहीं रह सकते हैं और यह संभव है कि भेड़ों को चाटकर उन्हें पर्याप्त खनिज न मिले।
  • खनिज खनिज नमक नमक ब्लॉकों से कम महंगा होता है और आप इसे आश्रय के अंदर एक फीडर में रख सकते हैं।
  • भेड़ के लिए सावधानी चरण 10 नाम की छवि
    5

    Video: प्रेगनेंट बकरी की देखभाल कैसे करें Management of Pregnant Goats in Goat Farming in Hindi

    ताजा, साफ पानी प्रदान करें भेड़ों को ताज़ा और साफ पानी तक पहुंच की आवश्यकता होती है। वे लगभग 7 लीटर (एक गैलन का दो दिन) पानी और एक दिन और अधिक गर्म करते हैं जब यह गर्म होता है इसके अलावा, पानी को साफ होना चाहिए (शैवाल और अन्य मलबे से मुक्त)
  • यदि आप एक दिन में कई बाल्टी लोड नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक स्वचालित पानी की कुंड का उपयोग कर सकते हैं। जब टैंक पानी पीता है तो टैंक स्वचालित रूप से भर जाता है आपको केवल एक सप्ताह में एक बार इसे साफ करने के लिए साफ़ करना पड़ता है।
  • भाग 3
    भेड़ों को स्वस्थ रखें

    भेड़ के लिए सावधानी चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: Goats : Caring of pregnant Goat ।। गाभिन बकरियोकि देखरेख कैसे करे ।

    अपने खांचे को ठीक से रखें आपको सूखी सतह प्रदान करनी चाहिए जहां भेड़ कई समय तक चलने में मदद कर सकती है जैसे कि पैर की सड़ांध जैसी समस्याओं से बचने में। अगर भेड़ को सूखी सतहों पर समय बिताने के लिए संभव नहीं है, तो किसी भी अतिरिक्त सींग को काटने या ट्रिम करने के लिए आवश्यक होगा (जिसमें से उनके खुरों होते हैं)।
    • सुनिश्चित करें कि बेकार सींग काटने से संवेदनशील ऊतक में गहराई से कटौती न करें। इससे भेड़ की खून बह रहा और संक्रमण हो सकता है।
    • शुष्क जलवायु में आपको हर छह हफ्ते में अपने खूंटे को काटा जाना चाहिए और आर्द्र जलवायु में अधिक होना चाहिए। अपनी उंगलियों से गंदगी को हटाकर प्रारंभ करें खुर की वृद्धि लाइनों के बराबर अतिरिक्त नाखून को काटें। ऊँची एड़ी को उंगलियों के तलवों के समान तल पर ट्रिम करें प्रत्येक उंगली के आसपास कील से अधिक ऊतक निकालें एक लकड़ी की चीर के साथ, पैर के एकमात्र से खुर को चौड़ा करना।
    • भेड़ और बकरियों में पैर सड़ांध एक विशेष समस्या है यह जानवरों में अधिक आम है जो गीली फर्श पर चलते हैं। उनके खुरों को नरम किया जाता है, जो बैक्टीरिया के प्रवेश की सुविधा देता है। पैर के सचेतन गंभीर दर्द और लंगड़ापन पैदा कर सकता है इसके अलावा, यह आमतौर पर 12 दिनों के बारे में चारागाह में रहता है। झुंड से संक्रमित भेड़ को अलग करें (आप एक गड़बड़ी की गंध देखेंगे) अतिरिक्त सींग हटाने और एंटीसेप्टिक एजेंटों को लागू करने के लिए खुर को छाँटें।
  • छवि का शीर्षक भेड़ के लिए देखभाल चरण 12
    2
    वर्ष में कम से कम एक बार शेर भेड़ वर्ष में दो बार लंबे ऊन के साथ भेड़ की भेड़ के लिए आवश्यक है। गर्म मौसम की शुरुआत से पहले अपनी भेड़ों को उतारना और उन्हें ठंड के मौसम की शुरुआत से पहले बाल काटना से परहेज करें।
  • यदि आप अपनी भेड़ को कर्तन के दौरान आराम से करना चाहते हैं, तो अपने भेड़ को चारागाह से बाहर रखने से कम से कम 10 घंटे उतार-चढ़ाव से पहले रखें। इससे आपके पेट खाली हो जाएंगे।
  • गीला भेड़ के कारण स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं, इसलिए ऐसा करने से बचें भेड़ों को उतारना और उनके ऊन को सोखने की इजाजत नहीं करने से उन्हें फ्लाइंग लार्वा के प्रकोप से अधिक प्रवण हो सकता है।
  • भेड़ के लिए सावधानी चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी भेड़ के स्वास्थ्य की रोकथाम करना। यद्यपि आप एक भेड़ के लिए हो सकता है कि सब कुछ का अनुमान नहीं कर सकते हैं (एक स्थानीय पशुचिकित्सक के लिए देखो), आप अपने भेड़ के स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए कुछ चीजें कर सकते हैं इन अतिरिक्त कदम उठाकर आप कुछ बीमारियों और समस्याओं से पीड़ित भेड़ से बच सकते हैं।
  • क्रशिंग का अर्थ है पूंछ के चारों ओर ऊन काटने और भेड़ के हिंद पैरों के बीच (पूंछ के नीचे और नीचे स्थित तत्काल क्षेत्र, शरीर के निचले हिस्से के आधे पैर और आधे नीचे)। मूत्र और मल इस क्षेत्र को खराब कर सकते हैं, इसलिए इसे साफ रखने से समस्याओं को रोका जा सकता है जैसे कि फ्लाई लार्वा का दर्द।
    भेड़ के चरण 13 बुलेट 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
  • डगमिंग एक भेड़ की पीठ और पेट के चारों ओर सभी गंदे ऊन को निकालने की प्रक्रिया है। "डैग्स" मूल रूप से नरम या हार्ड फीकल सामग्री (या कीचड़) के झुंड हैं जो भेड़ के ऊन में फंस गए हैं। डैग फुलफली को आकर्षित कर सकता है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके उन्हें बाहर निकालने की कोशिश करें, जबकि वे अभी भी नरम हैं और जब फ्लेम फ़्लिज़ अभी तक उनका पता नहीं चला है। कर्तन के लिए हाथ कैंची या कैंची का उपयोग करें
    भेड़ के चरण 13 बुलेट 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
  • छवि के लिए देखभाल भेड़ के चरण 14
    4
    अपने सामान्य स्वास्थ्य की निगरानी करें आपको पता चल जाएगा कि आपकी भेड़ें बीमार हैं, जब आप उन्हें असामान्य चीजें या ऊर्जा की कमी महसूस करते हैं अपने मूल स्वास्थ्य की निगरानी से आप समस्याओं को अधिक तेज़ी से सचेत कर सकते हैं ताकि वे शेष झुंड में फैल न जाएं
  • नाक का एक स्राव श्वसन संक्रमण के पहले लक्षणों में से एक हो सकता है।
  • भेड़ में अतिसार कुत्ते के गोबर के समान स्थिरता है। सभी तरह की समस्याओं के कारण अतिसार हो सकता है, इसलिए तुरंत एक पशुचिकित्सा को बुलाओ।
  • फर को अक्सर देखने के लिए जांचें कि क्या बाहरी परजीवी जैसे कि कण या जूँ हैं उस स्थिति में, उन्हें तत्काल इलाज किया जाना चाहिए।
  • भेड़ के चरण 15 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी भेड़ के निराधारिता यह आवश्यक है कि पशुचिकित्सक कभी-कभी आपके भेड़ के मल को देखने के लिए कि क्या उनके परजीवी हैं या नहीं। यदि ऐसा मामला है, तो आपको Ivermectin, fenbendazole या albendazole के बीच वैकल्पिक होना चाहिए। दुर्भाग्यवश, कोई भी उत्पाद सभी प्रकार के परजीवी नष्ट नहीं करता है। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके भेड़ के लिए सबसे उपयुक्त उपचार क्या है, आपको अपने पशुचिकित्सा की मदद लेनी चाहिए।
  • दवाएं (एंटीपारैसिटिक) कई रूपों में आती हैं: बोल्ट (बड़ी गोली), पेस्ट, तरल, डालना (सतत पृष्ठीय एकीकरण) और इंजेक्शन। कोई प्रस्तुतिकरण नहीं है जो अधिक प्रभावी ढंग से काम करता है
  • चिपकाने और तरल रूपों का उपयोग करना आसान है, लेकिन वे अन्य रूपों की तुलना में अधिक प्रभावी नहीं हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने चारागाह के जहरीला पौधों को खत्म करने के बारे में ज्यादा चिंता न करें भेड़ उनसे बचने के लिए होते हैं जब तक कि कुछ और उपलब्ध न हो, तो सुनिश्चित करें कि उनके पास बहुत से घास हैं
    • एक कुत्ते, लामा या गधा की तरह एक मवेशी रक्षक होना जरूरी है ये जानवर जंगली कुत्तों और कोयोट जैसे सामान्य शिकारियों को डरा सकते हैं।
    • भेड़ आश्रय में अपनी पसंद पर बायकार्बोनेट रखें। इस तरह, यदि जानवरों में से एक को परेशान पेट पड़ता है तो स्वयं को राहत देने के लिए बायकार्बोनेट का सहारा ले सकता है।

    चेतावनी

    • आपके पास भेड़ की मात्रा के आधार पर, एक अच्छा विचार है कि एक से अधिक भेड़ कुत्ता हो। कोयोट्स कुत्ते को आकर्षित कर सकते हैं, जबकि एक दूसरे कोयोट इसके पीछे घूमते हैं और भेड़ ले जाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com