ekterya.com

कैसे एक छोटी चट्टान मछलीघर तैयार करने के लिए

समुद्री पानी के एक्वैरियम महंगा हो सकता है लेकिन नैनो रीफ के रूप में जाना जाने वाला एक छोटा सा चट्टान, समुद्री जीवन का पालन करने का एक सस्ती तरीका है। नोट: यह छोटा गाइड सिर्फ शुरुआत करने में आपकी सहायता करने के लिए है

चरणों

Video: The Great Gildersleeve: Halloween Party / Hayride / A Coat for Marjorie

एक लघु रीफ एक्वैरियम चरण 1 सेट करें
1
अपने मछलीघर जाओ शुरू करने के लिए, आपको उस मछलीघर का चयन करना होगा जो आप करना चाहते हैं।
  • साथ शुरू करने के लिए तीन अच्छे आकार मानक 14 गैलन, 29 गैलन या 40 गैलन एक्वैरियम हैं। निम्न प्रकाश व्यवस्था का उपयोग करना है जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं
  • आप कई अलग-अलग प्रकार के रोशनी से चुन सकते हैं सबसे अधिक इस्तेमाल किया सीपी (कॉम्पैक्ट पावर), बल्ब फ्लोरोसेंट ट्यूब (T5 सर्वश्रेष्ठ है) और धातु halide, बाद किया जा रहा है सबसे अच्छा प्रकाश व्यवस्था, क्योंकि यह उज्ज्वल चमक प्रभाव पैदा करता है। आप सूर्य की रोशनी, ऑरबिट और बाहरी ऑर्बिट, नोवा एक्स्ट्रीम और अन्य सहित कुछ सामान्यतः उपलब्ध रोशनी खरीद सकते हैं, बस कुछ ही नामों के लिए। आप देख सकते हैं कि बल्ब अलग तराजू केल्विन (केल्विन रंग तापमान को मापने कर रहे हैं) इस तरह के 6500ks, 10,000ks (या 10Ks), 12,000ks और 20,000ks (या 20Ks) अधिक सुर्य के रूप में की है। सभी रीफ टैंकों के लिए उपयुक्त हैं लेकिन 10k, 12k और 20ks प्लस एक्टिनिक की सिफारिश की जाती है। 6500x गर्म लाल है, 10,000 कि उज्ज्वल सफेद है और 20,000 क्यूंकि शांत नीली है। Actinics एक तीव्र बैंगनी रंग है, जो कुछ कोरल और मछली को प्रतिदीप्ति बनाता है। ज्यादातर एक्टिनिक्स को दो घंटे तक रखा और फिर एक्टिनिक्स के साथ आठ घंटे तक एक और प्रकार डाला, उसके बाद एक्टिनिक्स के दो घंटे बाद। यह एक सूर्योदय और सूर्यास्त प्रभाव पैदा करता है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है। औसत नरम कोरल रीफ टैंक के लिए गैलन प्रति केवल चार वाट की जरूरत होती है, और एक रॉकी कोरल टैंक के लिए गैलन प्रति आठ या अधिक वाट की जरूरत होती है।
  • हीटर के लिए, यह इबो जैगर ब्रैंड का उपयोग 50W या 70W का उपयोग करने के लिए किया जाता है, क्योंकि इसके उपयोगकर्ताओं को अपने छोटे एक्वैरियम के साथ लगातार सफलता मिली है। आम तौर पर आपको एक हीटर की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि प्रकाश स्थापना बहुत गर्मी पैदा करती है, जब तक कि आपका घर काफी ठंडा न हो। अंत में, आप 20 प्रति गैलन की क्रांतियों के पैमाने के साथ पानी संचलन के लिए एक छोटे से बिजली पंप की जरूरत है और एक उपयुक्त फिल्टर (उदाहरण के लिए, एक 10 गैलन टैंक के लिए एक बिजली के फिल्टर 200gph या प्रति घंटे गैलन होगा)। आप एक इलेक्ट्रिक फिल्टर, एक सूखी / गीली फिल्टर या बोतल फिल्टर का उपयोग कर सकते हैं। बेस्ट फिल्टरिंग सिस्टम (ठोस कणों को दूर करने उदाहरण।: एक ऊन फिल्टर पैड या नेटवर्क) एक यांत्रिक फिल्टर एक स्किमर एल्बुमिन साथ टैंक के नीचे एक सिंक होगा (भंग कार्बनिक पदार्थ जो टैंक दूषित हो सकता है दूर करने के लिए), , एक रासायनिक फिल्टर (उदाहरण: एक मीडिया फिल्टर में कार्बन) और एक कैल्शियम रिएक्टर अगर यह एक चट्टानी मूंगा रीफ है
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी उपकरणों को अपने घर के बिजली के आउटलेट में प्लग करने से पहले जमीन सर्किट में कनेक्ट करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही आप अपने मछलीघर के अंदर एक ग्राउंड रॉड का इस्तेमाल करते हैं।
  • एक लघु रीफ एक्वैरियम चरण 2 सेट करें
    2
    मुख्य फ़िल्टरिंग के लिए, एक पूरी तरह से प्राकृतिक विधि का उपयोग करें एक अच्छी प्रणाली के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले रॉक जीने और रेती के लिए एक सफल प्रणाली शुरू करने की कुंजी है। आदर्श रूप से, प्रति गैलन में कम से कम 454 ग्राम (या एक पाउंड) का उपयोग करें और गैलन के प्रति जीवित रेत के 227 ग्राम (या एक आधा पाउंड) का उपयोग करें।
  • एक लघु रीफ एक्वैरियम चरण 3 सेट करें
    3
    एक अच्छा स्थान में टैंक रखें। जब आप अपनी नैनो चट्टान को स्थान देने के लिए ढूंढते हैं, तो आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखना चाहिए। टैंक एक स्तर और प्रतिरोधी सतह है कि टैंक आकार के आधार पर लगभग 32-114 किलो समर्थन कर सकते हैं, पर रखा जाना चाहिए। शुरुआती के लिए, हम एक उच्च यातायात स्थान में टैंक स्थापित करने की अनुशंसा ताकि आप निरंतर पर्यवेक्षण है, विशेष रूप से शुरुआत में, जबकि टैंक अभी भी स्थिर है।
  • एक लघु रीफ एक्वैरियम चरण 4 सेट करें
    4
    टैंक को भरने के लिए सही प्रकार का पानी का उपयोग करें जब यह समय पानी के साथ टैंक को भरने के लिए आता है, आप की जरूरत है अच्छा desclorada- पानी रिवर्स ऑस्मोसिस पानी आप सबसे अधिक मछली और मछली टैंक में विशेषज्ञता की दुकानों में मिल सकता है उपयोग करने के लिए सिफारिश की है।
  • आपको अच्छी गुणवत्ता के चट्टान के लिए सिंथेटिक नमक की भी आवश्यकता होगी और एक विशिष्ट गुरुत्व मीटर (सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले हाइड्रेटमीटर) की आवश्यकता होगी।
  • फ़्लोटिंग हाइड्रॉमीटर्स को $ 10 से कम के लिए खरीदा जा सकता है और विशिष्ट गुरुत्व (पीपीएम में नमक एकाग्रता या प्रति मिलियन भागों में) का बुनियादी पठन प्रदान करेगा। अधिक सटीक रीडिंग के लिए एक अधिक महंगी रेफ्रेक्टमीटर की सिफारिश की जाती है, अगर आपका बजट इसकी अनुमति देता है
  • एक लघु रीफ एक्वैरियम चरण 5 सेट करें
    5
    पानी के साथ टैंक भरने के लिए आगे बढ़ें और नमक जोड़ने के लिए निर्माताओं के निर्देशों के अनुसार नमक जोड़ें।`
  • एक लघु रीफ एक्वैरियम चरण 6 सेट करें
    6



    विशिष्ट गुरुत्व 1.023 तक पहुंचने तक नमक जोड़ते रहें। तत्काल इलेक्ट्रिक पंप को रखें, जो नमक को मिश्रण करने में मदद करेगा
  • एक लघु रीफ एक्वैरियम चरण 7 सेट करें
    7
    हीटर स्थापित करें अब हीटर को लगाने और पानी को 22 डिग्री सेल्सियस के तापमान तक पहुंचाने का एक अच्छा समय है। एक बार विशिष्ट गुरुत्व एक पर्याप्त स्तर पर पहुंच गया है और पानी को स्थिर करने के लिए शुरू हो गया है (यह आपके विशेष तैयारी के आधार पर भिन्न होता है), आप लाइव रॉक और लाइव रेड जोड़ सकते हैं
  • एक लघु रीफ एक्वैरियम चरण 8 सेट करें
    8
    पहले एक जीवित चट्टान रखें, एक खुले पैटर्न का उपयोग करके ताकि मछली को तैरने और उसमें छिपाने के लिए कमरा हो। इस प्रक्रिया के दौरान जितना चाहें उतना रचनात्मक रहें और वापस जाने और बाद में उन्हें बदलने के लिए डर नहींें। एक बार जब रॉक अपनी पसंद के अनुसार रखा गया है, आप चट्टानों के आसपास रहते हैं रेत डालना कर सकते हैं, टैंक भर में एक स्तर लगभग भी मोटाई रखते हुए। जीवित रेत को जोड़ने से पानी को अंधेरा हो सकता है, लेकिन चिंता न करें, क्योंकि यह अंततः समाप्त हो जाएगी और पानी हल्का होगा।
  • एक लघु रीफ एक्वैरियम चरण 9 सेट करें
    9

    Video: कछुआ और मछली की दोस्ती

    अपने मछली की मृत्यु से बचने के लिए आपको मछलीघर को चक्र करना चाहिए। यह अमोनिया का एक स्रोत जोड़कर किया जाता है, जो मछली के लिए भोजन हो सकता है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपकी मछली अमोनिया जोड़ लेगी, जो अनिवार्य रूप से उनकी मौत का कारण होगा। आपको अमोनिया स्तर हर 2 या 3 दिनों की जांच करनी चाहिए, जब तक कि यह शून्य नहीं हो जाता। फिर प्रक्रिया नाइट्रेट्स के साथ और फिर नाइट्रेट्स के साथ दोहराई जाती है। हर बार जब कोई शून्य पहुंच जाए, तो आप अपनी पहली मछली जोड़ सकते हैं। नाइट्रेट 20ppm तक तक पहुंच सकते हैं उपलब्ध सर्वोत्तम परीक्षण किट, सेलफ़र्ट ब्रांड से है, हालांकि सस्ता ब्रांड का उपयोग करना हमेशा संभव होता है
  • एक लघु रीफ एक्वैरियम चरण 10 सेट करें
    10
    जब आपके मछलीघर ने पूरी तरह साइकिल चलाना समाप्त कर दिया है और आप सुनिश्चित हैं कि सभी पानी के मापदंड स्थिर हैं, तो आप एक मछली और प्रवाल को जोड़ने के लिए तैयार हैं। लेकिन इस प्रक्रिया को जल्दी मत करो - इस खारे पानी के शौक में अपना पुरस्कार प्राप्त करने के लिए अपना समय ले लो।
  • Video: The Great Gildersleeve: A Job Contact / The New Water Commissioner / Election Day Bet

    एक लघु रीफ एक्वैरियम चरण 11 सेट करें
    11
    सुनिश्चित करें कि आप अपना होमवर्क करते हैं और मछली और प्रवाल की प्रजातियों की जांच करते हैं कि आप संरक्षण की सोच रहे हैं (उन्हें भोजन देने की कोशिश करें जो वे स्वाभाविक रूप से महासागर में प्राप्त करेंगे)। इस तरह आपको पता चल जाएगा कि जब आप अपनी छोटी मछली अपने नए घर में लेते हैं तो उनकी देखभाल कैसे करें।
  • युक्तियाँ

    • शुरुआत के लिए, एक सफल रीफ नैनो के लिए धैर्य आवश्यक है।
    • हमेशा इस शौक के अनुभवी चिकित्सकों के कई प्रश्न पूछें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com