ekterya.com

बिल्लियों में रूसी को कम कैसे करें

रूसी मृत त्वचा कोशिकाओं से बना है, कुछ समय के लिए आपकी बिल्ली हर 21 दिनों में रिलीज़ करती है। अगर आपकी बिल्ली को परजीवी द्वारा संक्रमित किया जाता है जैसे कि fleas या ticks, अगर यह त्वचा को एक संक्रमण हो जाता है, एक हार्मोनल असंतुलन, या अगर यह एक खराब आहार है, तो वह रूसी को अधिक बार बंद कर सकता है रूसी आपकी त्वचा पर तराजू के रूप में दिखाई देगा, और यह तेलयुक्त हो सकता है या खराब गंध हो सकता है मृत कोशिकाएं अक्सर मनुष्यों में एलर्जी पैदा कर सकती हैं और ऐसे लक्षणों को जन्म देती हैं जैसे चिढ़ आंखें, पित्ती या बहती नाक आप अच्छी तरह से भोजन और मछली के तेल की खुराक के साथ खिलाने के अलावा, ठीक से इसे तैयार और स्नान करके अपने बिल्ली के रूसी को कम कर सकते हैं। यदि रूसी अधिक गंभीर हो जाता है, तो पशुचिकित्सा से बात करना सबसे अच्छा है।

चरणों

विधि 1

अपने बिल्ली के सौंदर्य और स्नान
इमेज का शीर्षक कम करें कैट डंडर चरण 1
1
अपनी बिल्ली को नियमित रूप से ब्रश करें अपनी बिल्ली को तैयार करने का सही तरीका अभ्यास करें और सुनिश्चित करें कि आप इसे एक दिन में कम से कम एक बार ब्रश कर दें। यह रूसी के संचय को रोकने और मृत त्वचा को हटा देगा।
  • पुरानी बिल्लियों, मोटापे या मस्तिष्क की समस्याओं के साथ विशेष ध्यान देना चाहिए और विशेष रूप से पीठ में ब्रश होना चाहिए, क्योंकि अधिकांश लोग इस क्षेत्र में खुद को साफ नहीं कर सकते हैं।
  • लंबे समय तक बिल्लियों को नियमित रूप से तैयार करने से भी फायदा हो सकता है, क्योंकि उनके बाल स्वस्थ और साफ रखने के लिए अधिक काम की आवश्यकता होती है।
  • इमेज का शीर्षक कम करें कैट डंडर चरण 2
    2
    शैम्पू और कंडीशनर के साथ अपनी बिल्ली स्नान। यह एक चुनौती हो सकती है एक बिल्ली को स्नान, लेकिन बालों वाली राजकुमारी को एक हफ्ते में स्नान करने से त्वचा पर रूसी के संचय को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। आपको बिल्लियों के लिए तैयार शैंपू का उपयोग करना चाहिए, जो डेंड्रूड गुणों के विरोधी हैं।
  • मुसब्बर वेरा या दलिया युक्त शैंपू परेशान त्वचा को शांत करने और मृत त्वचा को बहाए जाने में मदद कर सकते हैं।
  • आप शैम्पूिंग के बाद बिल्लियों के लिए तैयार कंडीशनर के साथ जारी रख सकते हैं, क्योंकि इससे आपकी त्वचा को शांत करने और हाइड्रेट करने में मदद मिलेगी।
  • बोतल पर स्नान प्रक्रिया का पालन करें और सुनिश्चित करें कि आपकी बिल्ली को पूरी तरह से साफ करने के बाद सभी शैम्पू और कंडीशनर को हटाने के लिए कुल्ला।
  • इमेज का शीर्षक कम करें कैट डंडर चरण 3

    Video: झड़ते बालों कों रोकने का रामबाण उपाय, सिर्फ 7 दिन में दिखेगा असर

    3
    फ्लाईस या टिक्स जैसे परजीवी को रोकने के लिए महीने में एक बार एक केंद्रित उपचार लागू करें सुनिश्चित करें कि आपकी बिल्ली को कीटों से सुरक्षित किया जाता है जो कि महीने में एक बार आपकी त्वचा पर उपचार लागू करने से डराद के कारण fleas या ticks आप उन्हें स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान में पा सकते हैं महीने में कम से कम एक बार अपनी बिल्ली स्नान के बाद उपचार लागू करें
  • यदि आपकी बिल्ली fleas या ticks है, आपको उन्हें मारने के लिए और किसी लार्वा को मारने के लिए अपने घर में कीटनाशक का इस्तेमाल करना चाहिए। आप अपने बिल्ली के फर में प्रवेश करने से इन परजीवी को रोकने के लिए अपनी बिल्ली पर एक पिस्सू कॉलर भी डाल सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम करें कैट डंडर चरण 4

    Video: जुएं हटाने के घरेलू उपाय | Home remedy to remove hair Lice | Hair Care | Boldsky

    4
    अपने बिल्ली पर एक molting उपकरण का उपयोग करें मॉलिंग टूल आपकी बिल्ली की त्वचा से बाल निकालने में मदद कर सकता है और इसके फर साफ रख सकता है, रूसी के विकास को रोक सकता है। ज्यादातर बिल्लियां हफ्ते में एक बार मॉलिंग सत्र की तरह होती हैं, खासकर वसंत और गर्मी में, जब वे सबसे अधिक बाल डालें मॉलिंग उपकरण बिल्ली के कोट को काट नहीं करते हैं, क्योंकि वे बाल के बाहर रोम को नहीं खींचते हैं और केवल बाल पहले से ही गिर रहे हैं। आप उन्हें स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान या ऑनलाइन पर पा सकते हैं।
  • अपनी बिल्ली में परिवर्तन करने से आपके फर्नीचर और कपड़े में समाप्त होने वाले रूसी की मात्रा भी कम हो सकती है।
  • विशेष रूप से लॉंगहेयर बिल्लियों को नियमित मॉलिंग सत्रों से फायदा हो सकता है। इस अभ्यास में बाल मैट्स के गठन को भी कम किया जा सकता है, इसलिए यह बिल्लियों के लिए फायदेमंद है जैसे कि हिमालय और फ़ारसी।
  • विधि 2

    आहार और खुराक का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक कम करें कैट डंडर चरण 5
    1
    संपूर्ण और प्राकृतिक अवयवों से बने बिल्ली के भोजन की तलाश करें उच्च गुणवत्ता वाली बिल्ली के भोजन का विकल्प चुनने से यह सुनिश्चित होता है कि आपकी त्वचा स्वस्थ है और सामान्य रूप से अच्छी तरह से है। भोजन पर लेबल की पुष्टि करने के लिए यह सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से प्राकृतिक अवयवों से बना है।
    • आपको यह सुनिश्चित करने के लिए भोजन में अवयवों को भी जांचना चाहिए कि मांस विनिर्माण क्षेत्र पर सबसे पहले है। किसी उप-उत्पाद या अनाज की तरह भराई सामग्री की सूची के नीचे होनी चाहिए।
    • अपनी बिल्ली को बहुत अधिक सूखे भोजन देने की कोशिश न करें, क्योंकि यह निर्जलीकरण का कारण बन सकती है और खराब आहार का कारण बन सकती है। सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छे वजन पर रहें, क्योंकि यदि आप मोटापा विकसित करते हैं तो यह सौंदर्य और रूसी समस्याओं का विकास कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक कम करें कैट डंडर चरण 6
    2
    सुनिश्चित करें कि ओमेगा 3 फैटी एसिड में आपके बिल्ली का आहार अधिक है सुनिश्चित करें कि आप ओमेगा 3 फैटी एसिड में अपने बिल्ली के भोजन को उच्च दे रहे हैं। इससे आपकी बिल्ली द्वारा उत्पादित रूसी की मात्रा कम हो सकती है और रूसी को विकसित करने की संभावना कम हो सकती है।
  • छोटू बिल्ली डंडर चरण 7 नामक छवि
    3
    अपने बिल्ली मछली के तेल की खुराक दे मछली की खुराक आपकी बिल्ली के लिए पर्याप्त आवश्यक फैटी एसिड प्रदान कर सकती है, जो सूजन की स्थिति या समस्याओं को कम कर सकती है। सूजन संबंधी समस्याएं आपकी बिल्ली को रूसी को विकसित करने का कारण बन सकती हैं। ये पूरक कैप्सूल में या तरल रूप में आते हैं।
  • कैप्सूल को विभाजित करें और एक बार में अपने बिल्ली के भोजन में ¼ चम्मच डाल दो। आप दिन में एक बार अपने भोजन में मछली के तरल तरल के ¼ चम्मच डाल करने के लिए एक ड्रॉपर का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • विधि 3

    पशुचिकित्सा से बात करें


    इमेज का शीर्षक कम करें कैट डंडर चरण 8
    1
    पशुचिकित्सक को अपने बिल्ली की त्वचा का परीक्षण करने दें यदि आपके घरेलू उपचार के साथ रूसी को कम करने का प्रयास नहीं लग रहा है, तो आपको पशु चिकित्सक को अपनी बिल्ली लेनी चाहिए। वह आपकी बिल्ली की त्वचा की जांच करेगा और विभिन्न परीक्षणों को लागू करेगा, जिसमें निम्न शामिल हैं:
    • एक त्वचा स्क्रैपिंग: यह परीक्षण धीरे-धीरे आपकी बिल्ली की त्वचा को एक स्केलपेल के साथ स्क्रैप करके किया जाता है। एकत्रित कीट, जीवाणु, खमीर या अन्य समस्याओं के लिए जांच के लिए एक माइक्रोस्कोप के तहत जांच की जाती है।
    • एक त्वचा की संस्कृति: यह परीक्षा किसी भी जीवाणु को देखने में मदद करेगी जो रूसी पैदा हो सकती है।
    • टेप टेस्ट: यह टेस्ट आपकी बिल्ली की त्वचा पर टेप डालकर और फिर किसी भी परजीवी को देखने के लिए जांच कर रहा है।
    • एक त्वचा बायोप्सी: यह परीक्षण त्वचा का एक छोटा सा टुकड़ा निकालने और पिघल, कण और अन्य समस्याओं को देखने के लिए माइक्रोस्कोप के नीचे जांच कर किया जाता है।
    • भोजन और एलर्जी की परीक्षा: यह परीक्षण पशुचिकित्सक को यह जानने में मदद करेगा कि रूसी एलर्जी के कारण होता है।
  • छवि कम करें बिल्ली डंडर चरण 9
    2
    पशुचिकित्सा से पूछें अगर आपकी बिल्ली में मधुमेह है या अधिक वजन है पशुचिकित्सा को यह भी देखने के लिए रक्त परीक्षण करना चाहिए कि क्या आपकी बिल्ली को मधुमेह है इन जानवरों को मधुमेह नामक मधुमेह के रूप में अतिसंवेदनशील माना जाता है, जो कि रूसी कारण होता है।
  • डॉक्टर को यह भी मूल्यांकन करना चाहिए कि क्या आपकी बिल्ली अधिक वजन है या अगर वह मोटापे से ग्रस्त है, तब से उसके वजन घटाने के लिए उसके आहार और दवा में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है। यह उसे अपनी त्वचा पर रूसी के विकास को रोकने से खुद को शुद्ध करने देगा।
  • इमेज का शीर्षक कम करें कैट डंडर स्टेप 10

    Video: 1 दिन में जूँ और लीख दूर करने का असरदार घरेलू नुस्खा करोड़ो में 1 नुस्खा/Rid of lice/no.1 Hair tips

    3
    पशु चिकित्सक से एक औषधीय उपचार प्राप्त करें एक बार पशुचिकित्सा में परीक्षा के परिणाम होते हैं, तो आपको अपनी बिल्ली के लिए एक दवा या एक प्रकार का उपचार लिखना चाहिए। यह आपके बिल्ली के फर पर रूसी के विकास को कम करेगा।
  • विधि 4

    अपने घर से रूसी निकालें
    इमेज का शीर्षक कम करें कैट डंडर चरण 11
    1
    दिन में एक बार एक नम कपड़े से पोंछें। आप अपने घर की सतहों जैसे कि बेसबोर्ड, छतों, दीवारों और काउंटरटॉप्स से धूल और रूसी को हटा सकते हैं यदि आप उन्हें हर दिन गर्म पानी और एक साफ कपड़े से साफ करते हैं। आप हर समय उपयोग की जाने वाली सतहों पर धूल और रूसी के संचय को रोकने के लिए एक बहुउद्देशीय क्लीनर का उपयोग भी कर सकते हैं।
    • आप बिल्ली स्प्रेर को हटाने के लिए डिज़ाइन स्प्रे को भी देख सकते हैं, प्रायः पालतू स्टोर या ऑनलाइन में बेचा जाता है। गैर-विषाक्त पौधे-आधारित उत्पादों के साथ किए गए क्लीनर की तलाश करें, खासकर यदि आप उन जगहों पर उनको उपयोग करने जा रहे हैं, जैसे रसोई के काउंटरों की तरह आप अक्सर खाने या स्पर्श करते हैं
  • इमेज का शीर्षक कम करें कैट डंडर स्टेप 12
    2
    फर्नीचर पर लिंट रोलर्स और ब्रश का उपयोग करें कपड़े, कुशन, कालीन और पर्दे जैसे कपड़े सतहों से रूसी को हटाने के लिए मुश्किल हो सकता है आप फर्नीचर की सतह पर गुजरने के द्वारा विशेष रूप से रूसी को हटाने के लिए लिंट ब्रश और रोलर्स का उपयोग कर सकते हैं। एक बार या एक हफ्ते में एक बार ऐसा करने की कोशिश करें, क्योंकि आप फर्नीचर पर रूसी जमा नहीं करना चाहते हैं।
  • छवि कम करें बिल्ली डंडर चरण 13
    3
    एक सप्ताह में एक बार सभी पर्दे, कालीन और कवर धो लें। आप सप्ताह में एक बार वाशिंग मशीन में पर्दे और कवर्स धोने से रूसी को भी लड़ सकते हैं। बस असबाब के लिए डिटर्जेंट या शैम्पू का उपयोग करें ताकि आप उन्हें खराब न करें। आपको एक हफ्ते में कालीन और पर्दे भी धोना चाहिए, क्योंकि इन सतहों में दूसरों की तुलना में अधिक रूसी जमा होता है।
  • एक और अधिक कठिन विकल्प उन रिक्त स्थान तक अधिक नग्न उपस्थिति देना होगा जहां आपकी बिल्ली आमतौर पर है या जहां वह रहता है उदाहरण के लिए, आपकी बिल्ली कमरे में बहुत समय बिता सकती है, इसलिए कोई कालीन नहीं होने पर आप धोने और सफाई करने की मात्रा कम कर सकते हैं।
  • छोटू बिल्ली डंडर चरण 14 का शीर्षक चित्र
    4
    सप्ताह में एक बार एक हेपा फ़िल्टर वैक्यूम के साथ अपने घर को वैक्यूम करें हेपा वैक्यूम में एक उच्च दक्षता कण अवरोध (हेपा) फिल्टर होता है जो कालीनों और अन्य कपड़े सतहों पर रूसी को प्रभावी ढंग से अवशोषित करता है और हटाता है हेपा वैक्यूम में निवेश करने से आप बाद में बहुत अधिक सफाई कर सकते हैं, क्योंकि आप कम समय की सफाई करेंगे और अभी भी एक रूसी मुक्त घर प्राप्त करेंगे।
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com