ekterya.com

कैसे बीटा मछली चुनिंदा पुन: पेश करने के लिए

बीया मछली, जिसे सियाम की मछली से लड़ने के रूप में भी जाना जाता है, अद्भुत और बहुत खूबसूरत पालतू जानवर बन सकते हैं। हालांकि, उन्हें अक्सर उन पर हमला करने और मारने की उनकी प्रवृत्ति के कारण अलग-अलग टैंकों में रखा जाता है जिनके साथ वे टैंक साझा करते हैं पुन: पेश करने के लिए कई बीटा मछली होने, लेकिन यह भी क्रम में चुनिंदा अपने बीटा मछली निभा सकता है के विचार की तरह कई लोगों को इस तरह के अपने रंग रूप में कुछ दोष से छुटकारा पाने या प्राप्त प्रकाश डाला अन्य विशेषताओं,। बीटा मछली एक चयनात्मक तरीके से पुन: पेश और सुंदर और अच्छी गुणवत्ता मछली पाने के लिए, आप अच्छे स्टॉक से मछली का चयन और वातावरण में मछली प्रजनन के लिए कर रहे हैं अनुकूलन करना चाहिए।

चरणों

भाग 1

अच्छा तनाव की मछली चुनें
चुनिंदा नस्ल बेटा मछली चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक एकल ब्रीडर से अपनी मछली खरीदें आप प्रजनन के लिए बीटा मछली खरीदने के लिए चुनते हैं, तो यह जरूरी है कि आप एक विशिष्ट ब्रीडर और सम्मानित करने के लिए क्या है, ताकि आप यह सुनिश्चित करें कि मछली के अंडे अच्छी गुणवत्ता के हैं और एक उच्च सफलता दर बनाते हैं।
  • ध्यान रखें कि प्रजनन के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली बीटा मछली प्राप्त करना महंगा हो सकता है। इसके अलावा, एक मछली अधिक महंगा है, यह आमतौर पर इंगित करेगा कि ब्रीडर चयनात्मक प्रजनन तकनीक का इस्तेमाल करता है। यह गारंटी नहीं देता कि प्रजनन एक सफलता होगी लेकिन यह सुनिश्चित कर सकता है कि मछली और उनके संभावित अंडे अच्छे स्वास्थ्य और अच्छी गुणवत्ता में हैं।
  • जब एक ब्रीडर की तलाश में हैं, तो आप की तरह, कुछ तत्वों पर ध्यान देना चाहिए अपनी उपलब्धियों, दीर्घायु, अनुभव, ज्ञान, व्यावसायिकता, बीटा मछली, उपलब्धता, प्रतिष्ठा, इतिहास, सफाई और संदर्भों पर सदस्य संगठनों।
  • मछली के वंश के बारे में ब्रीडर पूछो और, अगर, इसे देने के एक और ब्रीडर, एक है कि करता है अपने मछली के वंश के बारे में पता है का सहारा पर विचार करने में सक्षम नहीं।
  • संगठनों के साथ परामर्श जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय गुणवत्ता की गुणवत्ता के प्रजनकों के लिए बेट्टास का कांग्रेस। अगर आपका कोई मित्र या रिश्तेदार बीटा मछली बढ़ता है या उन्हें अच्छी तरह से जानता है, तो आप सुझावों के लिए भी पूछ सकते हैं
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish Step 2 नामक छवि
    2
    बीटा मछली की एक इष्टतम जोड़ी चुनें। प्रजनन के माध्यम से उन गुणों के आधार पर लेने के लिए आपको कौन से जोड़ी की शर्त निर्धारित करना चाहिए, जिन्हें आप हाइलाइट करना चाहते हैं या समाप्त करना चाहते हैं। आपको सबसे अच्छा तनाव की मछली मिलनी चाहिए जो आप खरीद सकते हैं। इसके अलावा, सही साथी प्राप्त करने से आप अपने अच्छे स्वास्थ्य, आपकी सुंदरता और यहां तक ​​कि अपने खुद के आनंद को सुनिश्चित करने की अनुमति देंगे।
  • ध्यान रखें कि, चयनात्मक प्रजनन करते समय, इरादा बीटा मछली की कुछ विशेषताओं को उजागर करना है (उदाहरण के लिए, स्नैप के रूप में काली पैटर्न)। आप इस विशेष गुणवत्ता को बीटा मछली ले जा सकते हैं, जिनके लेस पैटर्न अधिक विशिष्ट हैं और यह आपका मैच बना रहा है। यह सिद्धांत पंखों के रंग और आकार को उजागर करने के लिए भी लागू होता है।
  • याद रखें, यदि क्या आप चाहते हैं, कि चयनात्मक प्रजनन मदद आप एक निश्चित लक्ष्य को प्राप्त है या तो पंख या रंग के आकार में, यह संभव है कि इन सुविधाओं कई वर्षों और चक्र के बाद सब पर जब तक दिखाई न दें।
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish Step 3 नामक छवि
    3
    आकार की जांच करें भले ही आप क्या करते हैं, बीटा मछली प्रजनन मुश्किल हो सकता है हालांकि, आपको अब तक लगभग एक ही आकार की मछली मिलनी चाहिए ताकि उनमें से कोई भी चोट न पड़े। यदि आप प्रत्येक बीटा मछली के आकार को ध्यान में रखते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके अंडे स्वस्थ हों और प्रत्येक मछली स्वस्थ प्रजनन प्रक्रिया से गुजरती हैं।
  • ध्यान रखें कि, यदि कोई मछली बहुत छोटा है, तो यह संकेत दे सकता है कि यह अभी भी इसे पुन: उत्पन्न करने के लिए बहुत छोटा है। आपका उद्देश्य 3 से 4 महीने की उम्र में मछली को पुन: उत्पन्न करना चाहिए। इस तरह, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके पास एक उचित आकार है, जो कि गरीबों की खराब गुणवत्ता के होने से रोकने के अलावा।
  • यह निर्धारित करने के बीटा मछली यौन परिपक्वता तक पहुँच चुके हैं, तो आप को देखने के लिए लग रही है, तो पुरुषों बुलबुले के घोंसले का निर्माण और अगर महिलाओं पेट और श्वेताभ अंडनिधानांग गोल किया होगा।
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish Step 4 नामक छवि
    4
    पंखों की जांच करें कई मामलों में, लोग पंख के आकार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए चुनिंदा बीटा मछली को पुन: उत्पन्न करने का विकल्प चुनते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको गुणों को पुनरुत्पादन के द्वारा प्राप्त करना चाहिए, आपको पंखों को देखने के लिए देखना चाहिए कि क्या उनके पास उन विशेषताओं हैं जिन्हें आप हाइलाइट करना चाहते हैं, साथ ही साथ यह देखने के लिए कि उन्हें संभावित चोटें हैं।
  • कंडोम पंख पर ध्यान दें कि यह सीधे या घुमावदार है या नहीं। अच्छी तरह से बीटा बीटा मछली में, दुल्हन की पंख विपरीत दिशाओं में एक वक्रता के साथ चौड़े होते हैं। आपको बीटा मछली से दूर रहना चाहिए, जिसका दुलकी पंख एक ही दिशा में वक्रता है।
  • जांचें कि क्या शाखाएं हैं या सभी पंखों के प्रवक्ता में फ़िज़र्स हैं। बड़ी संख्या में शाखाओं या फ़िज़र्स वाले पंखों के परिणामस्वरूप नस्लों में पंख निकलेगा जिससे उन्हें अधिक समर्थन मिलेगा और बड़ा और अधिक सुंदर हो जाएगा।
  • जाँच करें कि मछली को पंखों पर सड़ांध नहीं होती है इस समस्या से फ़ंक्शंस फटे या फ्रिजी दिखाई पड़ते हैं, युक्तियों पर या आँसू के पास के स्थानों में लाल रंग के साथ।
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पूरक रंगों का मिश्रण करें बीटा मछली के शरीर रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला दिखाते हैं। रंग की अपनी बीटा मछली के लिए एक जोड़ी प्राप्त करें जो आप पसंद करते हैं, एक साथ मिलकर रंगों को चुनने की कोशिश कर रहे हैं।
  • ध्यान रखें कि आप लाल, नारंगी, पीले, फ़िरोज़ा, स्टील नीली या शाही नीले रंग की बीटा मछली मिल सकते हैं। इसके अलावा, उनके पास काला या इंद्रधनुषी भाग हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक फीता के आकार में काली हिस्से के साथ नीली बीटा मछली का पुनरुत्पादन करने से सुंदर रंग का मछली उत्पन्न हो सकता है।
  • अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी बीटा मछली के लिए सबसे अच्छा क्या होगा, तो आप ब्रीडर से जांच कर सकते हैं।
  • भाग 2

    प्रजनन स्थान को अनुकूलित करें
    चुनिंदा नस्ल Betta Fish चरण 6 नामक छवि
    1
    एक बड़ा टैंक प्राप्त करें जबकि छोटे टैंकों में बीटा मछली को पुन: पेश करना संभव है, कम से कम 1 9 से 38 लिटर (5 से 10 गैलन) की क्षमता वाले टैंकों में ऐसा करना सबसे अच्छा है। इस तरह, मादा नाजुक है, आपके पास पर्याप्त स्थान हो सकता है और इसके अलावा, संभोग दोनों मछली के लिए इष्टतम हो सकता है
    • ध्यान रखें कि जब तक मछलियां तैयार नहीं होती हैं, तब तक आपको उन्हें अलग-अलग टैंक में रखना चाहिए ताकि वे एक-दूसरे को चोट न सकें।
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish Step 7 नामक छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि पानी अच्छी गुणवत्ता का है। यह पहलू सामान्य रूप से बीटा मछली की स्वास्थ्य और खुशी के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन विशेष रूप से संभोग के दौरान इसलिए, टैंक को पानी से भरा होना चाहिए जो कि यथासंभव ताजा और सबसे अच्छी गुणवत्ता का है।
  • टैंक में पानी की जांच करने के लिए एक परीक्षण किट का उपयोग करें ये किट सबसे पालतू दुकानों में प्राप्त किया जा सकता है और वे पानी की गुणवत्ता के साथ समस्याओं का पता लगा सकते एक उच्च अमोनिया सामग्री, अम्लता (यानी, कम पीएच) या कम ऑक्सीजन के रूप में,।
  • समस्याओं को सुलझाने के लिए पानी के साथ मुठभेड़ सुनिश्चित करें कि पीएच 7 है और, यदि नहीं, तो आपको इसे रासायनिक नियंत्रक के उपयोग से इस स्तर पर वापस करना चाहिए, जिसे आप स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान में प्राप्त कर सकते हैं। ऑक्सीजन संतृप्ति 70% से अधिक होनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं है, तो आपको टैंक को साफ करना पड़ सकता है और इसे साफ पानी से भरना होगा या कार्बन फिल्टर की जगह लेनी होगी।
  • पानी का तापमान 10 से 26 डिग्री सेल्सियस (50 से 78 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए, आपको थर्मामीटर का उपयोग करना चाहिए। यह तापमान बीटा मछली के संभोग को प्रोत्साहित कर सकता है और यह सुनिश्चित करता है कि अंडे अच्छी गुणवत्ता के हैं।
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish चरण 8 नामक छवि
    3
    पानी के लिए एक नरम फिल्टर चुनें क्योंकि बीटा मछली का एक बहुत बड़ा अपशिष्ट होता है, इसलिए इसका पानी की गुणवत्ता पर असर पड़ सकता है। इसलिए, आपको बीटा के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए धीरे-धीरे इसे फ़िल्टर करना चाहिए, साथ ही साथ इस प्रक्रिया को प्रोत्साहित करना और रो और फिंगरंगल के अस्तित्व में मदद करना चाहिए।
  • यदि फिल्टर के पास पानी बहुत आगे बढ़ता है तो जांचें अगर कुछ टैंक में ले जाता है, विशेष रूप से मंथन पानी बीटा मछली के प्राकृतिक निवास स्थान, अप्रवाही हैं, इसलिए, यह दोनों बीटा मछली और उनके वंश को परेशान कर सकता है।
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish स्टेप 9 नामक छवि
    4
    उन जगहों को रखें जहां महिलाएं छिप सकती हैं संभोग प्रक्रिया तनाव और महिलाओं को संभावित चोटों का कारण बनती है। उन्हें आश्वस्त करने के लिए और बुलबुले के घोंसले को रखने के लिए जहां वे अपने अंडे सुरक्षित रखते हैं, आप ऐसे पौधों को रख सकते हैं जो छुपा स्थानों के रूप में काम करते हैं।
  • आप टैंक में कई अस्थायी पौधों को प्राप्त कर सकते हैं ताकि आप उस स्थान को अनुकूलित कर सकें जहां मछली नस्ल होगा। इसके लिए, आप या तो जीवित या कृत्रिम पौधों का उपयोग कर सकते हैं। दोनों तरह के पौधों को पालतू स्टोर या मछली में विशेषज्ञता वाले खुदरा दुकानों पर प्राप्त किया जा सकता है।
  • भाग 3

    बीटा मछली जोड़ना
    चुनिंदा नस्ल Betta Fish स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    मछली को देखने के लिए जांचें कि क्या उन्हें स्वास्थ्य समस्याएं हैं। यदि उनमें से किसी को बीमार लगता है, तो आप उन मछलियों के लिए व्यावसायिक दवाओं का प्रबंध कर सकते हैं जो रोगों और परजीवी के लिए उनका इलाज करते हैं और प्रजनन प्रक्रिया के साथ उनकी मदद करते हैं।
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    बीटा मछली फ़ीड प्रजनन प्रक्रिया को अनुकूलित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि रो और भून अच्छे स्वास्थ्य में हैं, आप बीटा मछली को संभोग की शुरुआत से पहले पर्याप्त आहार के साथ खिला सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह प्रक्रिया कुछ जोड़ों को तनाव और तनाव कर सकती है।
  • ऐसा करने के लिए, बीटा मछली की एक जोड़ी जीवित आर्टेमिया के मिश्रण और दिन में एक बार फ्लेक के भोजन को खिलाती है। इस तरह, आप भोजन से अधिक होने के कारण पानी को बिगाड़ने से रोकेंगे।
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish Step 12 नामक छवि
    3
    आपके साथी को बीटा मछली प्रस्तुत करता है प्रत्येक बीटा मछली की स्वास्थ्य स्थिति की समीक्षा करने और उन्हें खिलाने के बाद, आपको उन्हें एक-दूसरे को पेश करना चाहिए कुछ दिनों के लिए, उन्हें अलग-अलग टैंकों में रखें ताकि वे एक-दूसरे से परिचित हो सकें, साथ ही चोट लगी हो और यह सुनिश्चित करने के लिए कि अंडे बेहतर गुणवत्ता वाले हैं।
  • एक या दो दिनों के लिए, अलग-अलग टैंकों में पुरुष और महिला को रखें, लेकिन किनारे से। इस अवधि में, आप देख सकते हैं कि वे एक-दूसरे के लिए रुचि दिखाते हैं इससे पता चल जाएगा कि वे संभोग के लिए तैयार हैं।



  • चुनिंदा नस्ल बेटा मछली चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    संभोग टैंक में पुरुष मछली रखें। दोनों मछलियों को अलग-अलग टैंकों द्वारा खुद को एक दूसरे से परिचित करने में सक्षम होने के बाद, यह संभोग टैंक में पुरुष को लगाने का समय है। हालांकि, आपको कुछ ही घंटों के लिए अपनी टैंक में महिला को छोड़ देना चाहिए। इस प्रकार, पुरुष मछली संभोग के लिए तैयार कर सकती है।
  • संभोग टैंक में महिला रखने से पहले, आपको ध्यान देना चाहिए कि पुरुष संकट का कोई संकेत नहीं दिखाता है। इनमें से कुछ लक्षण आपके शरीर को टैंक के किनारों के ऊपर या सतह के पास तैरते हुए मार रहे हैं।
  • चुनिंदा नस्ल बेटा मछली चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    संभोग टैंक में महिला रखें। पुरुष को कई घंटों तक सुरक्षित रूप से संभोग टैंक में रखने के बाद, आप धीरे-धीरे इस टैंक को महिला को ले जा सकते हैं। यदि आप उसे शुरुआत में टैंक के अंदर अपनी जगह दे देते हैं, तो इससे उसे तैयार करने में मदद मिलेगी और पुरुष को तैयार होने से पहले उसे तनाव पैदा करने से रोकना होगा।
  • एक तूफान के कांच का प्रयोग करें या मार्टिग टैंक के अंदर एक बार मादा की रक्षा के लिए आधे में एक स्टायरोफोम कप काट लें। फिर, धीरे-धीरे इस कंटेनर को किसी एक पक्ष के खिलाफ आराम से टैंक में लाएं। कांच को टैंक की तरफ नहीं फेंक दिया जाना चाहिए, ताकि इसे सील किया जा सके, अन्यथा मादा संभोग शुरू करने के लिए पुरुष को पूरा करने के लिए तैरना नहीं कर सकती। इसके बजाय, आपके पास आसानी से ग्लास से बाहर निकलने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए
  • नर को कंटेनर की कल्पना करने में सक्षम होना चाहिए जहां महिला है। यह आपको एक बुलबुला घोंसला बनाने के लिए उत्तेजित कर सकता है
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish चरण 15 नामक छवि
    6
    बीटा मछली के बीच आकर्षण का पता लगाने के लिए जानें यह निर्धारित करने के लिए कि मछली एक-दूसरे के लिए ब्याज दिखाते हैं, आप उन्हें देख सकते हैं यदि आप एक प्रशंसक के रूप में पंखों की तैनाती जैसे व्यवहार का पता लगाते हैं। इस तरह, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि मछली को अन्य जोड़ी प्रदान करने के लिए आवश्यक है और अगर महिला अंडे जारी करने के लिए तैयार है तो भी।
  • पंखों को चौड़ा करने या पंखे के रूप में इन की तैनाती पर ध्यान दें यह आमतौर पर एक अच्छा संकेत है कि मछली एक दूसरे के लिए रुचि दिखाते हैं
  • ध्यान रखें कि बीटा मछली के लिए आपके साथी में रुचि दिखाने के लिए, साझेदारों को 4 से 5 गुना के बीच बदलने की आवश्यकता हो सकती है।
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish स्टेप 16 नामक छवि
    7
    बुलबुला घोंसला पहचानने के लिए जानें जब आप देखते हैं कि बीटा मछली एक-दूसरे में रुचि रखते हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि पुरुष एक बुलबुला घोंसले का निर्माण शुरू कर देता है, जो आपके लिए सिग्नल होगा कि आप मादा को बाड़े के बाहर छोड़ दें, जहां आप इसे अंदर कर चुके हैं। टैंक।
  • यह भी ऐसा मामला हो सकता है कि पुरुष उसी तूफान के कांच या पॉलीस्टीयर कप पर बुलबुला घोंसला बनाता है या इससे पहले कि आप उसे उसके बाड़े से बाहर जाने के लिए महिलाएं अंडे देती हैं हालांकि, यह सामान्य है और ऐसा कुछ नहीं है जिसके बारे में आपको चिंता होनी चाहिए।
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish स्टेप 17 नामक छवि
    8
    बुलबुला घोंसला पर महिला रखें। पुरुष बुलबुला घोंसला बनाता है, उसके बाद वह अपने पंख को महिला को आकर्षित करने के लिए शुरू कर सकते हैं। हालांकि, यदि यह कदम नहीं है, तो आप इसे अंडे को सुरक्षा के अंदर रख सकते हैं ताकि बुलबुले उन्हें दे सकें।
  • ध्यान दीजिए कि क्या महिला अंडे जारी करने के लिए तैयार है या नहीं। आपको पता चल जाएगा कि जब आप अपने शरीर के हर तरफ ऊर्ध्वाधर पट्टियाँ देखते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर मादा कुछ बाड़े के अंदर अंडे को रिलीज करता है, तो आपको या तो इसे बुलबुला घोंसले या उसके पास के स्थान पर रखना चाहिए ताकि यह अंडे बिछा कर खत्म हो जाए
  • भाग 4

    युवा पैदा करने में मदद करें
    चुनिंदा नस्ल Betta Fish Step 18 नामक छवि
    1
    टैंक से महिला को निकालें इसके बाद अंडे देता है, आपको इसे संभोग टैंक से हटाकर उसे टैंक पर लौटना चाहिए जहां पहले था। इस तरह, नर बीटा मछली, जो बहुत समर्पित होगी, इसे चोट नहीं पहुँचा सकेगी।
    • ध्यान रखें कि, अंडे बिछाने के बाद, यह संभव है कि मादा थोड़ी देर के लिए रह जाए या नर के लिए बुलबुला घोंसले से महिला का पीछा कर सके।
    • आप या तो मादा को टैंक तक वापस कर सकते हैं जहां वह रही है या उसे एक टैंक में आराम दें जो कुछ दिनों के लिए अस्पताल या होल्डिंग टैंक के रूप में कार्य करता है
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish स्टेप 19 नामक छवि
    2
    घावों का इलाज करें संभोग के दौरान, बीटा मछली को चोट पहुंचाना आसान है। इसलिए, जब वे मिलते हैं, तो आपको यह देखना होगा कि क्या फ़िनें फटे हैं या नहीं। इस तरह, आप मछली को बीमार या मरने से रोक सकते हैं।
  • मछली को बीमार होने से सिर्फ संभ्रमित रखने के लिए, आप पानी को मारोक्सी या बेटैमैक्स जैसे वाणिज्यिक उत्पाद के साथ इलाज कर सकते हैं, जिसे आप पालतू स्टोर या विशेष मछली आपूर्ति भंडार में प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप देखते हैं कि मछली में काफी चोट है या काफी जोर दिया है, तो आपको उन्हें अलग-अलग टैंकों में रखना चाहिए।
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish Step 20 नामक छवि
    3
    रो के तने के परिवर्तन को देखें। देखने के बारे में 3 दिनों के बाद जांचें कि क्या हेचिंग ने शेल को तोड़ा है या नहीं। तलना छोटे पूंछ के साथ छोटे काले डॉट्स की तरह दिखेगा। जब आप तलना के विकास पर ध्यान देना शुरू करते हैं, तो यह संकेत देगा कि आप तने से पुरुष बीटा मछली को तलना से सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए निकालना चाहिए।
  • आप पुरुष को अपने पिछले टैंक में या एक टैंक में रख सकते हैं जो कुछ दिनों के लिए अस्पताल के रूप में कार्य करता है।
  • जब तलना स्वतंत्र रूप से तैरना शुरू करते हैं, तो आप उन्हें खिलाने शुरू कर सकते हैं। "इन्फ्यूसोरिया" पर तलना फ़ीड, जिसे आप आसानी से आलू को उबलते हुए और मछलीघर से पानी से भरे जार में 2 दिनों तक आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह, आप इन सूक्ष्म जानवरों को खेती कर सकते हैं। फिर, टैंक में दिन में दो बार इन्फ्यूसरिया पानी दो बार डालना, जहां भूनें हैं।
  • लगभग 7 महीने के लिए फ्राई एक साथ रह सकती है। यदि आप उन्हें इस बिंदु से परे छोड़ देते हैं, तो वे अपने पंखों को एक-दूसरे को लड़ सकते हैं, चोट लाना और चौड़ा कर सकते हैं
  • भाग 5

    चयनात्मकता प्राप्त करने के लिए संभोग का अभ्यास करें
    चुनिंदा नस्ल Betta Fish स्टेप 21 नामक छवि
    1
    अंडे की जांच करें हाल ही में खोल टूट गई बीटा मछली को पुन: पेश करने के लिए, आपको नर और मादा को चुनना होगा सभी भूनों का सबसे अच्छा और जब वे काफी बूढ़ा हो जाते हैं तब उन्हें पुन: उत्पन्न करते हैं
    • आप अन्य मछली बेच सकते हैं, यदि आप बैकअप के रूप में दूसरे सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला के साथ चाहते हैं, तो आप जिस काम को चुनते हैं, वह पहले काम नहीं कर रहा है।
    • प्रत्येक नए समूह की वंशावली पर नज़र रखें, साथ ही उन बीटा मछलियों की निगरानी करें जिन्हें आप उन गुणों के आधार पर पुन: उत्पन्न करना चाहते हैं, जिन्हें आप बढ़ाना चाहते हैं।
    • ध्यान रखें कि आप लंबे पीढ़ी में ऐसे गुणों को बढ़ाने में सक्षम होने के करीब आ सकते हैं जो आपने प्रत्येक पीढ़ी का सर्वश्रेष्ठ तलना चुनते हुए चुना है।
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish Step 22 नामक छवि
    2
    नए जीन का परिचय आप चाहते हैं कि विशेषताओं को प्राप्त करने के लिए, आपको जितना संभव हो उतनी ही प्रजनन का अभ्यास करना चाहिए। हालांकि, लंबे समय में, आपको नई जीन पेश करने के द्वारा पुन: प्रक्रिया शुरू करनी होगी। ऐसा करने के लिए, आपको एक नई पुरुष या महिला बीटा मछली मिलनी चाहिए जो आपके द्वारा प्राप्त की गई पीढ़ियों की तरह दिखती है, फिर अपनी नई मछली के साथ इस नई मछली का पुनरुत्थान करें और आप जो फिंगरलिंग प्राप्त करते हैं उसके प्रारंभिक अवस्था जारी रखें।
  • एक सम्मानित ब्रीडर से इस नई बीटा मछली प्राप्त करें आप उसे अपनी किसी एक युवा बीटा मछली का आदान प्रदान भी कर सकते हैं ताकि आप और ब्रीडर दोनों का लाभ उठा सकें।
  • चुनिंदा नस्ल Betta Fish स्टेप 23 नामक छवि
    3
    प्रक्रिया को दोहराएं। नए जीनों को पेश करने से पहले, आपको 6 पीढ़ियों तक बीटा मछली को पुन: प्रस्तुत करना होगा। इस तरह, आप बीटा मछली की पीढ़ियों के रंग और पंख को उजागर कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें, हालांकि, आपको बीटा मछली को कुछ वर्षों के लिए पुनरुत्पादित करना होगा, ताकि आप चाहते हैं कि सटीक विशेषताओं के रंग या पंख के साथ मछली मिलें। इसलिए, आपको केवल धैर्य रखना चाहिए और प्रजनन के साथ जारी रखना चाहिए।
  • चेतावनी

    • ध्यान रखें कि बीटा मछली तलने का लगभग 25% बच जाएगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बीटा मछली के लिए प्रजनन टैंक
    • तलना के लिए जीवित भोजन
    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com