ekterya.com

एक हम्सटर की देखभाल करने के लिए कि आप घायल पाया है

हम्सटर छोटे, सक्रिय जानवर हैं जो खेलते हैं और चलाने के लिए प्यार करते हैं। हालांकि, कभी-कभी, इससे उन्हें चोट लग सकती है। इसके अलावा, वे एक-दूसरे से भी लड़ सकते थे और खुद को चोट पहुँचा सकते थे अगर वे साथ नहीं मिलते। यदि आपके हम्सटर को चोट लगी है, तो इसका इलाज करने में सक्षम होने के लिए जल्दी से प्रतिक्रिया दी जाती है और इस प्रकार इसकी नियमित गतिविधियों पर वापस जाने की अनुमति मिलती है।

चरणों

भाग 1
स्थिति का मूल्यांकन करें

लिया गया चोट लगने वाला हैम्स्टर चरण 1
1
अपनी चोटों की जांच करें दोनों हड्डियों और हम्स्टर के शरीर सामान्य रूप से बहुत छोटे हैं और इसलिए, आसानी से घायल हो सकते हैं। सौभाग्य से, कुछ घायल एक गंभीर पशु चिकित्सक द्वारा इलाज के लिए पर्याप्त गंभीर नहीं हैं ऐसा करने के लिए, आपको जल्दी से अपने हम्सटर की जांच करनी चाहिए कि आपकी चोटें हल्के (जैसे कि मामूली कटौती या स्क्रैप) या अधिक गंभीर (जैसे टूटे अंगों या बहुत से खून की उपस्थिति) लगती हैं।
  • आमतौर पर, आप घर पर हल्के चोटों का इलाज कर सकते हैं हालांकि, यदि आपका हम्सटर गंभीर चोट है, तो आपको इसे ले जाना चाहिए तुरंत डॉक्टर के पास
  • यदि आपका हम्सटर अधिक गंभीर चोटों का सामना कर रहा है, तो यह अन्य लक्षण भी दिखाएगा, जैसे कि कठोर और कर्कश श्वास और लगातार चिढ़ा, और इसे संभालने के दौरान आक्रामक प्रतिक्रिया होगी।
  • यह भी ध्यान में रखें कि हैम्स्टर्स में बहुत अच्छी तरह से छिपाने की क्षमता है कि वे वास्तव में कितना दर्द महसूस करते हैं।
  • लिया गया चोट लगने वाला हैम्स्टर चरण 2 की देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें इसे तुरंत करें यदि आपके हम्सटर में गंभीर चोटें हों और उसे सूचित करें कि आप उसे जल्द ही एक आपातकालीन स्थिति के साथ पेश करने जा रहे हैं। हालांकि, आपको लगता है कि पशु चिकित्सकों छोटे जानवरों में विशेषज्ञता भी हमेशा जेब पालतू जानवर (यानी, हैम्स्टर, gerbils, गिनी पिग आदि) को पूरा नहीं करते हैं पता होना चाहिए। यदि यह मामला है, तो पशुचिकित्सा से पूछिए कि कोई आपके हम्सटर का इलाज कर सकता है।
  • यदि आप अपने पशुचिकित्सा को पहले कहते हैं, तो वह आपको प्राथमिक उपचार पर सलाह दे सकता है जिसे आप डॉक्टर के कार्यालय में लेने से पहले हम्सटर दे सकते हैं।
  • लेयर केयर ऑफ ए फाउंडिंग हम्स्टर स्टेप 3
    3
    अपने हम्सटर का इलाज करने के लिए अपने सामान इकट्ठा यदि आपके हम्सटर में मामूली चोट लगती है, तो आप इसे अपने ही घर में इलाज के लिए तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको साफ तौलिए, कपास झाड़ू, कई 10 मिलीलीटर सिरिंजों की ज़रूरत होगी, लेकिन सुई के बिना और 5 x 5 सेंटीमीटर (2 x 2 इंच) की थोड़ी निष्फल धुंध के बिना। आपको बाँझ खारा समाधान की एक बोतल, एक निस्संक्रामक समाधान (जैसे कि बेताडीन), और एक एंटीबायोटिक मरहम की आवश्यकता हो सकती है।
  • आप एक स्थानीय फार्मेसी में अपने हम्सटर का इलाज करने के लिए ये आपूर्ति प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप अपने पशुचिकित्सक से आपको विशिष्ट प्रकार के मरहम के बारे में सलाह देने के लिए भी पूछ सकते हैं।
  • Betadine निस्संक्रामक पॉलीविइडोन आयोडीन के रूप में भी जाना जाता है।
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग लंबे समय तक एक निस्संक्रामक के रूप में किया जाता है, लेकिन अब यह माना जाता है कि यह उतना फायदेमंद नहीं है जितना कि पहले से बुलबुले पैदा करता है, जिससे कोशिकाओं को नुकसान हो सकता है। इसलिए, इसका उपयोग वास्तव में अच्छे से अधिक नुकसान हो सकता है।
  • भाग 2
    अपने हम्सटर के लिए मामूली चोटों का इलाज करें

    लेज़र केयर ऑफ ए फाउंडर्ड हैम्स्टर चरण 4
    1
    इसे अपने आप ठीक करें ध्यान रखें कि हैम्स्टर्स बहुत प्रतिरोधी जानवर हैं और चोट से तेज़ी से ठीक हो सकते हैं, इसलिए यदि आपकी चोटें सिर्फ कटौती और स्क्रैप हैं, तो आप उन्हें खुद का ख्याल रख सकते हैं। हम्स्टर अक्सर खुद को साफ करने के लिए अपने घावों को चाटना देते हैं और यह उन्हें ठीक करता है।
    • यदि आपका हम्सटर स्वयं के कटौती और स्क्रैप्स को साफ नहीं करता है या उनकी देखभाल करता है, तो घाव संक्रमित हो सकता है, जिससे एक फोड़ा हो सकता है, अर्थात, संक्रमित द्रव का एक बैग
    • ध्यान रखें कि फोड़े एक गंभीर समस्या है जो आपके पशुचिकित्सक का इलाज करना चाहिए। यह भी आपको अपने हम्सटर के घावों को साफ करने, एंटीबायोटिक दवाओं का प्रशासन करने और घर पर कोई अन्य देखभाल प्रदान करने की आवश्यकता होगी।
  • लेज़र केयर ऑफ ए फाउंडर्ड हैम्स्टर चरण 5
    2
    अपने हम्सटर को पकड़ो अपने हम्सटर के लिए मामूली चोटों का इलाज करने के लिए, दूसरा विकल्प यह स्वयं करना है अपने हम्सटर को अपने घावों से निपटने से पहले एक साफ, छोटे तौलिया में लपेटकर इसे पकड़ कर रखें। ध्यान रखें कि जब वे घायल हो जाते हैं तो हम्सस्टर बहुत काट ले सकते हैं और इसलिए, आपको इसे स्वयं से बचा जाना चाहिए।
  • इसे इस तरह लपेटें कि आप अपने घावों तक पहुंच सकें।
  • यह हो सकता है कि आपके हम्सटर की चोटों ने त्वचा पर घावों के साथ-साथ कटौती और भंगुर भी पैदा किए हैं। आप उन्हें पहचान सकते हैं क्योंकि वे खुले घाव हैं जो सूजन देखेंगे और खून पाएंगे। यदि खून बहना हल्का है, तो आप उन्हें घर पर इलाज कर सकते हैं।
  • हो सकता है कि आपका हम्सटर अपने आप ही खुले घावों को साफ न कर सके। इस मामले में, आपको यह करना होगा।
  • चोट लगने वाले हम्सटर के लिए ले लो के नाम से छवि चरण 6
    3
    घाव साफ करो सिरिंज के साथ कुछ बाँझ खारा समाधान निकालें, हल्के ढंग से घाव के आसपास स्प्रे करें और इसे एक या दो टुकड़े के धुंध के साथ सूखा, अलग स्पर्श करें। प्रक्रिया को कई बार दोहराएं जब तक आप यह नहीं जानते कि घाव साफ है और इस पर कोई अवशेष नहीं है।
  • यदि आप अपने घाव को साफ करते हैं, तो यह आपको यह बताएगा कि क्या आपने इसे ठीक किया है या नहीं, जो कि फोड़े के गठन से रोक सकता है।
  • Video: The Great Gildersleeve: Gildy Traces Geneology / Doomsday Picnic / Annual Estate Report Due

    लेज़र केयर ऑफ ए फाउंडिंग हैम्स्टर चरण 7
    4
    घाव को असंतुष्ट करता है और उसका इलाज करता है घाव को सुखाने के बाद, किसी दूसरी सिरिंज के साथ कुछ बीटाडीन निकाल दें और घाव पर स्प्रे करें। अलग छू के साथ इसे सूखने के लिए थोड़ा अधिक धुंध का प्रयोग करें। फिर, एक एंटीबायोटिक मरहम की एक पतली परत को लागू करने के लिए एक कपास झाड़ू का उपयोग करें।
  • यदि आप घाव कीटाणुरहित होते हैं, तो यह सूक्ष्मजीवों को नष्ट कर देगा जिससे संक्रमण हो सकता है।
  • बेटाडीन को लागू करने के लिए दस्ताने का उपयोग करना उचित है, क्योंकि यह आपकी त्वचा को दाग सकता है।
  • चोट लगने वाले हम्सटर के चरण 8 के बारे में जानें



    5
    हम्सटर को उसके पिंजरे पर लौटें अपने हम्सटर को अपने पिंजरे में आराम से आराम करने और ठीक होने में सक्षम होना चाहिए, चाहे उसकी चोट क्यों न हो। इसलिए, उस जगह के बगल में अपने कटोरे के पानी और भोजन को रखें जहां पर आप आमतौर पर सोते हैं। पिंजरे को अपने घर के भीतर एक गर्म और शांत स्थान पर रख दिया जाए।
  • आपके हम्सटर की वसूली के लिए आदर्श चीज एक पिंजरे है, जिसकी सलाखों (उदाहरण के लिए, एक एक्वैरियम) नहीं है, ताकि आपके हम्सटर खुद को चोट न दे सके। अगर आपके पास मछलीघर नहीं है और इसे पाने के लिए व्यावहारिक नहीं है, तो अपने हम्सटर पर नज़र रखना सुनिश्चित करें जब वह पिंजरे के अंदर होता है।
  • लेज़र केयर ऑफ ए फाउंडर्ड हैम्स्टर चरण 9
    6
    चोट के कारण निर्धारित करें अपने हम्सटर की मामूली चोटों की वजह से पहचानने की कोशिश करें ताकि आप इसे फिर से होने से रोक सकें। उदाहरण के लिए, यह हो सकता है कि आपके हम्सटर एक खिलौना है कि एक तेज धार था या एक तार पिंजरे कि ढीला है के साथ त्वचा scraping है के खिलाफ अपने शरीर मलाई की कटौती की गई है।
  • यदि आपके पास एक ही पिंजरे में दो हैमस्टर्स हैं और साथ में मत जाओ, तो यह भी संभव है कि उन्होंने एक दूसरे को काट लिया या खरोंच किया।
  • एक अन्य विकल्प यह है कि हम्सटर के पास बहुत लंबे नाखून हैं, जो खुद को खरोंच कर रहे हैं।
  • अपने हम्सटर को फिर से चोट पहुंचाने से रोकने के लिए पूरी तरह से चोट के कारण को संभालने या समाप्त करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें इसके लिए, आपको इसे दूसरे हम्सटर से अलग करना पड़ सकता है (यदि यह मामला है)
  • भाग 3
    अपने हम्सटर की सबसे गंभीर चोटों का इलाज करें

    लेव केयर ऑफ ए फाउंडर्ड हैम्स्टर स्टेप 10
    1
    उसे प्राथमिक चिकित्सा दें यह है अनिवार्य एक पशुचिकित्सा को एक हम्सटर की गंभीर चोटों का तुरंत इलाज करें। हालांकि, इसे पशुचिकित्सा में लेने से पहले, आप प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करके अपने हम्सटर को स्थिर कर सकते हैं ताकि आपके पास अस्तित्व का बेहतर मौका हो। आमतौर पर उन मामलों में अधिक उपयोगी होते हैं जहां हम्सटर रक्तस्राव होता है।
    • खून को रोकने के लिए, घाव पर दबाव डालने के लिए एक छोटे से तौलिया या चेहरे के ऊतक का एक टुकड़ा का उपयोग करें।
    • हम्सटर के पास ज्यादा रक्त नहीं है, इसलिए यदि एक हम्सटर बहुत अधिक रक्तस्राव करता है, तो यह आपके जीवन को खतरे में डाल सकता है। इसलिए, सलाह दी जाती है कि समय बर्बाद न करें, बस रक्तस्राव को रोकने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • लेज़र केयर ऑफ ए फाउंडर्ड हैम्स्टर स्टेप 11
    2
    पशु चिकित्सक के लिए अपने हम्सटर ले लो। वहां आप अधिक देखभाल प्राप्त कर सकते हैं वहाँ हम्सटर लेने के लिए, आप इसे एक तौलिया में लपेटें और उसे अपने चार्जर में रख दें ताकि यह यात्रा के दौरान शांत और शांत हो।
  • आपको इस संभावना के लिए तैयार करना चाहिए कि आपका हम्सटर बच नहीं सकता कुछ मामलों में, चोटें इतनी गंभीर हैं कि आपका पशु चिकित्सक कुछ भी कर सकता है आपके हम्सटर के लिए जीवित रहने के लिए पर्याप्त नहीं होगा। यदि आपका हम्सटर गंभीर रूप से घायल हो गया है तो शायद सबसे अच्छा विकल्प यह बलिदान करना है (ख़ुशेषों को लागू करना)।
  • चोट लगने वाले हम्सटर के लिए ले लो के नाम से छवि चरण 12
    3
    चोट का इलाज करें यदि आपकी हम्सटर की चोट गंभीर हो जाती है, तो आपका पशुचिकित्सक हर चीज को अपनी शक्ति का पालन करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि किसी संक्रमित घाव में गड़बड़ा हुआ है, तो आपका पशुचिकित्सा इसे एक लेंसेट के साथ खोल सकता है और इसे हटा सकता है आप अपने हम्सटर को त्वचा के नीचे तरल पदार्थ दे सकते हैं जिससे आप इसे चोट पहुंचाने के लिए पानी पीना नहीं चाहते हैं।
  • अगर चोट गंभीर है, तो आपके हम्सटर को अंक की आवश्यकता हो सकती है
  • यह आपको आश्चर्य हो सकता है, लेकिन अगर आपके हम्सटर एक पैर तोड़ दिया, अपने पशु चिकित्सक के रूप में यह अपने हम्सटर काटने पट्टी के किसी भी प्रकार के हटाने या लपेट अपने पशु चिकित्सक उसे डाल दिया है कि संभावना है के इलाज के लिए ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं।
  • इस मामले में, यह सबसे अधिक संभावना है कि आपके पशुचिकित्सक ने सिफारिश की है कि आप टूटना को स्वयं ठीक करने दें। हो सकता है कि आपका हम्सटर थोड़ा कुटिल पैर से समाप्त होता है, लेकिन, अन्यथा, यह ठीक होगा। दर्द का प्रबंधन करने के लिए आपका पशु चिकित्सक आपके हम्सटर को दर्द निवारक लिख सकता है।
  • एकमात्र ऐसा परिस्थिति जिसमें आपका पशुचिकित्सक एक टूटे पैर के इलाज की सिफारिश कर सकता है, यदि आपके हम्सटर ने इसे खींच कर या सूजन होने की स्थिति में है आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि यदि आपके हम्सटर ने अपने पिछले पैरों में गतिशीलता खो दी है तो आपका पशुचिकित्सक इच्छामृत्यु की सिफारिश कर सकता है।
  • लेज़र केयर ऑफ ए फाउंडिंग हैम्स्टर चरण 13
    4
    घर पर अपने हम्सटर का ख्याल रखना कुछ चीजें हैं जो आपको अपने हम्सटर को अपने वसूली के दौरान घर पर आराम से रखने के लिए करना चाहिए, पशु चिकित्सक से वापस लाने के बाद वे दर्दनाशक दवाओं की सिफारिश कर सकते हैं और इसके अलावा, सूजन को कम करने के लिए चोट पर एक ठंडा दबाव डालें। हालांकि, ध्यान रखें कि संपीड़न अपने छोटे आकार के कारण हम्सटर के पूरे शरीर को शांत कर सकता है
  • अपने हम्सटर को गर्म रखने के लिए, आपको इसे अच्छी तरह लपेटना होगा संपीड़न के आवेदन के दौरान और उसके बाद
  • संक्रमित घाव के मामले में, आपका पशुचिकित्सा अपने हम्सटर को घर पर देने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं की सिफारिश कर सकता है
  • यदि आपका हम्सटर बहुत दर्द महसूस करता है, तो वह खाने और पीने से मना कर सकता है इस मामले में, आप इसे अपने हाथ में छोटे टुकड़ों को रखकर और अपने मुँह में लाने के द्वारा इसे खिलाना चाहिए।
  • आपकी वसूली के दौरान, इसे जितना संभव हो उतना छोटा हेरफेर करने का प्रयास करें।
  • लेज़र केयर ऑफ ए फाउंडिंग हैम्स्टर चरण 14
    5
    आपके पिंजरे से एक खतरे का कारण बन सकता है जो सब कुछ निकालें यह विशेष रूप से लागू होता है यदि आपके हम्सटर की चोट उसके पैरों में से एक है आपको पिंजरे से सभी रैंप, सीढ़ियों और पहियों को निकाल देना होगा, जिसमें सभी सहायक उपकरण या खिलौने के अलावा आपके हम्सटर को पैरों का इस्तेमाल करना होगा। यदि आपके ट्यूब में एक ह्यूमर पेश किया जा सकता है, तो आपको इसे हटा देना चाहिए।
  • बस पिंजरे के अंदर छोड़ दें जो बिल्कुल जरूरी है, जैसे आरामदायक बिस्तर और भोजन और पानी के कटोरे
  • युक्तियाँ

    • कुछ सतह से गिरने की वजह से हम्स्टर को घायल होने के लिए सामान्य है, जैसे फर्नीचर
    • हम्सटर बहुत प्रतिरोधी जानवर हैं और मामूली चोटों से ठीक हो जाते हैं।
    • हम्सटर हर चीज का आनंद लेता है, इसलिए, दुर्भाग्यवश, वे घाव की पपड़ी पर भी बोना पड़ सकते हैं ताकि वे इसे खोलकर संक्रमण के लिए बेनकाब कर सकें।
    • आप अपने हम्सटर की मदद कर सकते हैं उन्हें एक अच्छा भोजन खिला द्वारा ठीक हो आपके पशु चिकित्सक आपके हम्सटर के लिए विटामिन और खनिज की खुराक भी सुझा सकते हैं।
    • आपके पशु चिकित्सक को एक्स-रे प्राप्त करना पड़ सकता है यदि आपके हम्सटर की हड्डी टूट गई हो।

    चेतावनी

    • अगर चोटें बहुत गंभीर हैं, तो आपका पशुचिकित्सा उनके इलाज के लिए सक्षम नहीं हो सकता है, इस मामले में आपके हम्सटर का बलिदान करना सबसे अच्छा होगा।
    • अगर एक हम्सटर गंभीर गिरावट का सामना कर रहा है, यह आंतरिक चोटों का कारण बन सकता है, जो केवल आपके पशुचिकित्सा का पता लगा सकते हैं
    • यदि आप खून बह रहा हो तो आपको अपने हम्सटर को तत्काल पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए, क्योंकि हम्स्टर्स के पास बहुत कम रक्त है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com