ekterya.com

कैसे जांचने के लिए कि क्या एक कुत्ते को बुखार है

दुर्भाग्यवश, आपका प्यारा पालतू जानवर आपको बुरे शब्दों में कहने में सक्षम नहीं होगा। इसके बजाय, यह आपको लक्षणों को दे सकता है कि आप अपने व्यवहार में होने वाले परिवर्तनों के माध्यम से, कम सक्रिय होने के अतिरिक्त या खाने में इतने दिलचस्पी के साथ, आपको अच्छी तरह महसूस नहीं करते हैं। हालांकि, यह जानने के बाद कि क्या आपके कुत्ते को बुखार है, यह जांचने का एक अच्छा तरीका है कि क्या आप वास्तव में बीमार हैं शरीर के तापमान में होने वाले बदलावों को ध्यान में रखते हुए एक पशुचिकित्सा को आपके कुत्ते की बीमारी के कारणों की पहचान करने में मदद मिल सकती है और इसलिए, उपचार विकल्पों के साथ मदद आपकी "कुत्ता" प्राथमिक चिकित्सा किट में एक कुत्ता थर्मामीटर शामिल होना चाहिए जो आप यह पता लगाने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि आपके कुत्ते को बुखार है या नहीं।

चरणों

विधि 1

एक गुदा थर्मामीटर का प्रयोग करें
छवि एक शीर्षक के लिए चेक एक कुत्ते के लिए बुखार चरण 1
1
थर्मामीटर तैयार करें वसीला या एक पानी आधारित स्नेहक के साथ टिप चिकनाई करें, जैसे "KY gel" थर्मामीटर को लुब्रिकेट करने से आपके कुत्ते के लिए अनुभव थोड़ा कम असहज होगा।
  • अगर आपके पास एक डिजिटल थर्मामीटर है, तो इसे चालू करें और सुनिश्चित करें कि यह मलाशय में डालने से पहले अच्छी स्थिति में है।
  • अधिकांश डिजिटल थर्मामीटर फ़ारेनहाइट या सेल्सियस डिग्री में पढ़ सकते हैं पढ़ने के प्रकार को कैसे परिवर्तित करें यह जानने के लिए अपने थर्मामीटर पर निर्देशों की जांच करें।
  • पारा के थर्मामीटर को पारा के नजदीकी निकटतम अंत तक उत्तेजित होना चाहिए, इससे पहले इसे और अधिक सटीक पढ़ने के लिए डालने के लिए डालें। पारा थर्मामीटर फ़ारेनहाइट और सेल्सियस डिग्री दोनों पढ़ सकता है और आपको अपना पता लगाना होगा।
  • छवि जिसे शीर्षक से चेक करें एक कुत्ते के लिए एक बुखार चरण 2
    2
    किसी और व्यक्ति को कुत्ते के शरीर को पकड़ना है दूसरे व्यक्ति ने कुत्ते को अपने बाएं हाथ को अपनी गर्दन के नीचे रखकर "कूल्हे" और अपने बाएं हाथ का उपयोग करके अपने कंधे के सामने कुत्ते के चेहरे को पकड़ने के लिए किया है। उसके बाद, सहायक को कुत्ते के पेट के नीचे अपना दाहिना हाथ रख दिया जाना चाहिए, सिर्फ अपने हाथों को रखने के लिए, पिछले पैरों के सामने।
  • कुत्ते को बैठने के लिए असामान्य नहीं है, जब उन्हें लगता है कि एक गुदा थर्मामीटर डाला जाता है। यदि आपका कुत्ता आराम से झूठ बोल रहा है और वहां रहता है, जब आप तापमान लेते हैं, तो आप इसे झूठ बोलकर छोड़ सकते हैं।
  • बैठना आदर्श स्थिति नहीं है क्योंकि मलाशय आसानी से सुलभ नहीं होगा।
  • चेक एक कुत्ता फॉर अ फूवर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    सावधान रहें यदि आपके पास कोई संकेत है कि कुत्ता आपको काट सकता है या आप उसे पकड़ने की कोशिश करते हुए उसे चोट पहुँचा सकते हैं, रोको! कुत्ते या अपने आप को चोट पहुंचाने के बजाय तापमान लेने के लिए इसे लेने के लिए एक पशुचिकित्सा के लिए इंतजार करना सबसे अच्छा है
  • Video: How to check fever with Mobile मोबाइल से चेक करें अपना बुखार

    छवि का शीर्षक है चेक एक कुत्ता फॉर ए फूवर चरण 4
    4
    मलाशय का पर्दाफाश करने के लिए कुत्ते की पूंछ उठाएं इसे पूंछ के आधार से उठाएं और टिप से नहीं। इससे आप अपने आंदोलनों पर अधिक नियंत्रण दे सकते हैं और अपनी पूंछ को छेड़ने से रोक सकते हैं।
  • कुत्ते की पूंछ को पकड़ने के लिए सहायक होना उपयोगी हो सकता है
  • छवि को चेक करें एक कुत्ते के लिए एक बुखार कदम 5

    Video: पीलिया को जड़ से ख़त्म करे सिर्फ 3 दिन में - Remove Jaundice from the root in just 3 days.

    5
    जब तक यह 2.54 सेमी (1 इंच) की गहराई तक नहीं पहुंचता तब तक थर्मामीटर को कुत्ते के मलाशय में डालें। सावधानी रखें कि थर्मामीटर को बहुत अधिक सम्मिलित न करें या इसे बहुत उथले छोड़ दें, क्योंकि यह रीडिंग्स को प्रभावित करेगा। इसे मलाशय के किनारे साथ धीरे से सम्मिलित करने की कोशिश करें, खासकर अगर मल उपस्थित हो।
  • गुदा मलाशय का उद्घाटन है, जो एक लंबी ट्यूब है जहां मल जमा होता है। यह एक मांसपेशीय दबानेवाला यंत्र होता है जो मल को मलाशय से बाहर आने के लिए आराम और खुलता है। दांतों का यंत्र काफी अच्छा बंद कर देता है अगर कुत्ते को दर्द होता है या डर लगता है। गुदा के माध्यम से थर्मामीटर को बाधित करने से बचें, लेकिन आप इसे इसके केंद्र में डालें, जहां थर्मामीटर अच्छी तरह से चिकनाई हो अगर आप कम प्रतिरोध पाएंगे।
  • अपना हाथ स्थिर रखने और थर्मामीटर को सीधे रखने के लिए याद रखें।
  • आते समय सतर्क रहें
  • छवि जिसे शीर्षक से चेक करें एक कुत्ते के लिए एक बुखार चरण 6
    6
    सही समय के लिए थर्मामीटर डाला। यदि आप एक डिजिटल थर्मामीटर का उपयोग करते हैं, तो इसे एक बीप ध्वनि तक रखें यदि आप एक पारा थर्मामीटर का उपयोग करते हैं, तो इसे लगभग दो मिनट के लिए छोड़ दें।
  • छवि जिसे शीर्षक से चेक करें एक कुत्ते के लिए एक बुखार चरण 7
    7
    थर्मामीटर नाजुक निकालें यह संभावना है कि यह आपके कुत्ते के लिए बहुत दखल और तनावपूर्ण अनुभव रहा है, इसलिए संवेदनशील होने का ध्यान रखें। इसे इस्तेमाल करने के बाद थर्मामीटर को साफ करें (शराब के साथ रगड़कर काम करेगा)।
  • याद रखें कि कुत्तों के लिए यह गुदा थर्मामीटर है। यह थर्मामीटर के साथ मिश्रित नहीं होना चाहिए जिसे आप मनुष्यों में उपयोग करते हैं।
  • विधि 2

    एक कान थर्मामीटर का प्रयोग करें
    छवि का शीर्षक एक चेक फॉर अ डॉग फॉर ए फूवर चरण 8
    1
    कुत्ते के कान को उठाएं और धीरे से किसी भी बाल को खींच दें जो मार्ग को रोक सकते हैं। यह आपको कान नहर के स्पष्ट दृष्टिकोण की अनुमति देगा अगर रास्ते में बाल होते हैं, तो यह थर्मामीटर के लिए एक बाधा हो सकती है और कुत्ते को परेशानी पैदा कर सकता है।
    • ध्यान रखें कि हालांकि कान थर्मामीटर कुत्ते के लिए कम आक्रामक होते हैं, अगर गलत तरीके से उपयोग किया जाता है तो वे कम सटीक हो सकते हैं
  • छवि का शीर्षक चेक एक कुत्ते के लिए एक बुखार चरण 9
    2
    एक कान के संक्रमण के लक्षणों के लिए देखो यदि आपके कुत्ते के कान का संक्रमण हो, तो कान थर्मामीटर का उपयोग न करें, क्योंकि यह शायद आपको गलत रीडिंग देगा और यह कुत्ते के लिए दर्दनाक होगा। कान के संक्रमण के कुछ लक्षण हैं: कान में लंगड़ा, सूजन, एक अप्रिय गंध और अत्यधिक डंकने से मुक्ति।



  • छवि का शीर्षक चेक एक डॉग फॉर ए फूवर स्टेप 10
    3
    कुत्ते के क्षैतिज कान नहर के अंदर गहरे थर्मामीटर को डालें। यह अनुशंसा की जाती है कि किसी अन्य व्यक्ति ने कुत्ते के सिर को पशु को ठीक से नियंत्रित करने के लिए पकड़ लिया। सुनिश्चित करें कि थर्मामीटर सही गहराई पर डाला गया है या आपको तापमान का सटीक अध्ययन नहीं मिलेगा।
  • यदि आपको सहायता नहीं है, तो कुत्ते के शरीर को अपने पैरों के बीच रखें ताकि वह अभी भी रह सके। यदि आप अपने कुत्ते को काटने की कोशिश करते हैं, तो आपको इस प्रक्रिया के साथ जारी नहीं रखना चाहिए क्योंकि कुत्ते प्रक्रिया से जूझ रहे हैं, क्योंकि आपको सही रीति नहीं मिलेगा।
  • छवि शीर्षक एक चेक फॉर अ डॉग फॉर ए फूवर स्टेप 11
    4
    थर्मामीटर को जगह में रखें और एक बीप ध्वनियों तक प्रतीक्षा करें। यह इंगित करता है कि पठन सफल था। थर्मामीटर के ब्रांड और मॉडल के आधार पर, समय भिन्न हो सकता है
  • छवि का शीर्षक, चेक एक कुत्ता फॉर अ फूवर स्टेप 12

    Video: बिना थर्मामीटर के बुखार कैसे चेक करें

    5
    कुत्ते के कान से थर्मामीटर को बहुत नाजुक रूप से निकालें याद रखें कि कान थर्मामीटर को क्षैतिज श्रवण नहर के अंदर गहरा डाला जाना चाहिए। कुछ कुत्ते कान थर्मामीटर को लगाने की इजाजत दे सकते हैं, कभी-कभी गुदा के विकल्प से भी ज्यादा।
  • विधि 3

    थर्मामीटर पढ़ें और मूल्यांकन करें कि आप आगे क्या करेंगे
    छवि का शीर्षक एक चेक फॉर अ डॉग फॉर ए फूवर स्टेप 13
    1
    थर्मामीटर पर पढ़ने की जांच करें एक सामान्य तापमान 37.7 और 39.4 डिग्री सेल्सियस (100 और 102.5 डिग्री फारेनहाइट) के बीच में उतार-चढ़ाव होता है। 39.4 डिग्री सेल्सियस (102.5 डिग्री फारेनहाइट) से ऊपर की पढ़ाई को उच्च माना जाता है। 37.7 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फारेनहाइट) के नीचे तापमान को कम माना जाता है।
  • Video: फोड़े फुंसी का घरेलू उपचार Cure boils at home

    छवि का शीर्षक एक चेक फॉर अ डॉग फॉर अ फूवर स्टेप 14
    2
    किसी भी "असामान्य" पढ़ने की जांच करें यदि तापमान बहुत कम है, तो आप थर्मामीटर को तब तक नहीं डालें जब तक कि यह कान या मलाशय में सही गहराई तक नहीं पहुंच पाती हो, या आप इसे मल में डाल सकते। यदि तापमान बहुत अधिक है और कुत्ते बहुत बेचैन है या आप इसे पकड़े हुए हैं, तो इसे 10 मिनट तक आराम दें और चेक करें।
  • छवि शीर्षक वाला चेक एक कुत्ते के लिए एक बुखार चरण 15
    3
    अगर आपका कुत्ते का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस (106 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक हो तो तुरंत अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें। यह आपके पालतू जानवरों के लिए बहुत खतरनाक है और उन्हें एक चिकित्सा आपातकालीन स्थिति माना जाना चाहिए। यदि पशु चिकित्सा क्लिनिक खुला नहीं है या यदि पशुचिकित्सा उपलब्ध नहीं है, तो अपने कुत्ते को निकटतम आपातकालीन पशु अस्पताल ले जाएं।
  • छवि का शीर्षक चेक एक कुत्ते के लिए एक बुखार चरण 16
    4
    अगर आपके कुत्ते का तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस (103 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक हो तो अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें। यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि बीमारी के अन्य लक्षण हैं, जैसे कि सुस्ती या भोजन में रुचि की कमी। उस दिन जाने के लिए एक नियुक्ति करें
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक पारा थर्मामीटर का उपयोग करते हैं, तो इसे शून्य पर हिलाएं। बुध ग्लास थर्मामीटर एक जोखिम उत्पन्न करते हैं यदि वे तोड़ते हैं और पारा फैलते हैं।
    • यदि आप एक डिजिटल थर्मामीटर का उपयोग करते हैं, सुनिश्चित करें कि आप तापमान को मापने के और पारा मिलाते हुए टिप पर जाने के लिए द्वारा शून्य करने के लिए फिर से स्थापित करने के लिए नहीं तैयार हैं।
    • थर्मामीटर डालने के दौरान अतिरंजित होने की सावधानी बरतें।
    • कान और मलाशय में कुत्ते का तापमान लें यदि आप एक पठन के साथ निश्चित न हों। सटीक होने के बिना, परिणाम बहुत समान होने चाहिए।
    • अपने कुत्ते का तापमान ले लें, जबकि यह स्वस्थ है और किसी भी बीमारी के संकेत के बिना। इससे आपको अपने पालतू जानवर के सामान्य तापमान का सामान्य संदर्भ पढ़ा जाएगा। रिकॉर्ड रखें और अपने कुत्ते को बीमार होने की तुलना में आपके पास तुलना करने के लिए आंकड़े होंगे।

    चेतावनी

    • 40 डिग्री सेल्सियस (104 डिग्री फारेनहाइट) या 37 डिग्री सेल्सियस (99 डिग्री फेरनहाइट) से नीचे एक कुत्ते का तापमान इंगित करता है कि आपको तुरंत एक पशुचिकित्सा से संपर्क करना चाहिए
    • 41 डिग्री सेल्सियस (106 डिग्री फारेनहाइट) के ऊपर तापमान आपके पालतू जानवरों के लिए एक चिकित्सा आपातकाल हैं।
    • कान थर्मामीटर आपको जल्दी पढ़ने की अनुमति देते हैं, लेकिन यदि आप उचित तकनीक का उपयोग नहीं करते हैं तो वे सही नहीं हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रेक्टल या कान थर्मामीटर
    • वेसिलीन या चिकनाई जेल KY
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com