ekterya.com

थर्मामीटर का उपयोग किए बिना कुत्ते का तापमान कैसे लेते हैं

यह जानकर कि आपके कुत्ते को बुखार बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके पालतू जानवरों को समय पर उपचार प्राप्त करने में मदद कर सकता है और उनकी हालत खराब होने से रोक सकती है। यद्यपि यह जानने का एकमात्र सटीक तरीका है कि आपके कुत्ते को एक बुखार है, तो एक गुदा थर्मामीटर का उपयोग करना है, यह जानने के लिए कि जब एक थर्मामीटर नहीं है, तो कुत्ते के तापमान को जल्दी से महसूस करने के लिए एक बड़ा अंतर हो सकता है।

चरणों

भाग 1

अपने कुत्ते के तापमान का मूल्यांकन करें
क्लॉज डॉग नेल स्टेप 6 नामक छवि
1
अपने कुत्ते के कानों और पैरों को स्पर्श करें एक बुखार के साथ एक कुत्ते आमतौर पर बहुत गर्म कान और पैरों है। आप अपने कान और पंजे के साथ तुलना करने के लिए अपने गालों की तरह संवेदनशील शरीर के अंगों और अपने हाथ के पीछे का उपयोग कर अपने पालतू जानवरों के तापमान को मापने कर सकते हैं। क्या इन भागों को तुम्हारा से गर्म है? स्वस्थ कुत्तों का तापमान मनुष्यों की अपेक्षा केवल थोड़ी अधिक है
  • कुत्ते के कानों और पैरों में बड़ी संख्या में रक्त वाहिकाओं होते हैं, और जब बुखार होता है, तो ये इलाके रक्त से प्रतिरक्षा कोशिकाओं के प्रवास के कारण गर्म हो जाते हैं जहां शरीर में संक्रमण हो रहा है। नतीजतन, रक्त में प्रतिरक्षा कोशिकाओं के बढ़ते संचरण रक्त वाहिकाओं में गर्मी के रूप में प्रकट कर सकते हैं।
  • यह असामान्य है कि बाएं और दाएं कान के अलग-अलग तापमान हैं। यदि एक कान दूसरे से गर्म होता है, तो यह आम तौर पर सामान्यीकृत बुखार के बजाय कान में स्थानीय संक्रमण की उपस्थिति को इंगित करता है।
  • कुत्तों में सूखी नाक का कारण निदान शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2

    Video: सर्दी व जुकाम उपचार: कैसे एक थर्मामीटर के बिना एक बुखार चेक करने के लिए

    अपने कुत्ते के नाक को छूएं यदि आपके कुत्ते के पास एक हरे या पीले नाक के निर्वहन के साथ गर्म नाक होता है, तो उन्हें बुखार और संक्रमण होने की संभावना है। इसका अर्थ यह है कि अपने कुत्ते को एक श्वसन संक्रमण से जूझ रहा है, हालांकि यह केवल सबसे गंभीर मामलों में स्पष्ट हो सकता है। इस तरह के एक प्रकार का रंग (कुत्तों की व्यथा) और kennel खाँसी (संक्रामक tracheobronchitis) के रूप में कुछ बीमारियों को भी इन नैदानिक ​​लक्षण है। इसलिए, यह अगर आप हरे या पीले रंग के अनुनासिक स्राव को देखने के जल्दी से पशु चिकित्सक के पास अपने कुत्ते को लेने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • एक सामान्य कुत्ते में अस्थिरता और आर्द्रता का स्तर हो सकता है (यह एक मिथक है कि कुत्तों की नाक हमेशा शीत और गीली होती है)। वास्तव में, नाक कई कारणों से सूखा हो सकता है, जैसे सड़क पर बहुत अधिक समय रहने पर, जब कुत्ते को रेडिएटर के पास सोया जाता है, जब कुत्ते ने सिर्फ प्रयोग किया है या जब यह निर्जलित होता है कैसे अपने कुत्ते की नाक सामान्य रूप से महसूस करता है? क्या आपने हाल ही में सूखी गर्म नाक का औचित्य सिद्ध करने के लिए इनमें से कुछ काम किए हैं?
  • एक छोटा कुत्ता चरण 16 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने कुत्ते के बगल के क्षेत्र और जीरो के क्षेत्र को स्पर्श करें ये क्षेत्र आमतौर पर सूजन और गर्म होते हैं जब कुत्ते को संक्रमण और बुखार होता है। आप अपने हाथों के पीछे का उपयोग करने के लिए महसूस कर सकते हैं कि बगल क्षेत्र में लसीका नोड्स में गर्मी है और गले में हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपके हाथ कमरे के तापमान पर हैं (ठंड या गर्म नहीं), क्योंकि ये आपके संदर्भ का बिंदु हैं।
  • लिम्फ नोड्स में प्रतिरक्षा कोशिकाएं होती हैं जो बैक्टीरिया और वायरस से लड़ते हैं। ये ऐसे संक्रामक जीवों के विरुद्ध रक्त को फ़िल्टर करते हैं और, जब कोई संक्रमण होता है, तो लिम्फ नोड्स रक्षा क्षेत्र के रूप में कार्य करते हैं। फिर, यह क्षेत्र प्रतिरक्षा कोशिकाओं से भर जाता है जो कि पदार्थों की एक श्रृंखला को छिपाने के लिए होता है जो बुखार पैदा करने के लिए मस्तिष्क को उत्तेजित करता है। इन क्षेत्रों में प्रफुल्लित और गर्मी होती है क्योंकि वे एक ही समय में विभिन्न प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं के परिणामस्वरूप सूजन हो जाते हैं।
  • चूंकि बगल के क्षेत्रों और कुत्ते की जीभ में बहुत कम फर के साथ त्वचा का पर्दाफाश किया गया है, इसलिए इन क्षेत्रों में आसानी से गर्मी की तलाश करना संभव है।
  • देखभाल के लिए एक उपेक्षित कुत्ता चरण 8 नामक छवि
    4
    अपने मसूड़ों की जांच करें आपके कुत्ते के मसूड़ों को बुखार होने पर गर्म और सूखा लग सकता है एक अन्य महत्वपूर्ण संकेत है कि आप का पालन करना चाहिए अगर आपके मसूड़ों सामान्य (खासकर यदि वे रंग में लाल ईंट कर रहे हैं) की तुलना में लाल लग रही है, के रूप में यह तेज बुखार या सैप्टिसीमिया का संकेत हो सकता है।
  • एक कुत्ते में जो किसी भी दंत रोग से ग्रस्त नहीं होता है, मसूड़ों को नम, चमकदार होना चाहिए और हमारे जैसे गुलाबी रंग का होना चाहिए। ऊपरी कनन दाँत के पीछे होंठ लिफ्ट और तापमान और नमी का आकलन करने के लिए गम के खिलाफ अपनी तर्जनी की टिप रखें। क्या तुम्हारा रंग, गर्मी और नमी समान है? यदि नहीं, तो संक्रमण हो सकता है
  • कैनिन एपिलेप्सी के साथ कुत्ते के लिए सहायता प्राप्त करें
    5
    निम्न तापमान संकेतों की जांच करें एक बीमार कुत्ते या सदमे की स्थिति में, शरीर का तापमान हो सकता है कम। कोल्ड सर्पिल होने के अलावा, कुत्ते को कम तापमान जैसे कांप या गोजबंड्स के शारीरिक रूप से अनुकूलन दिखा सकते हैं। खतरनाक कम तापमान वाला एक कुत्ता भी कमजोर होगा और बेहोश हो सकता है। इस मामले में, तुरंत पशुचिकित्सा के पास जाओ
  • हालांकि, ध्यान रखें कि सभी कुत्तों का डर नहीं है, जो ठंडे हैं। यह तनाव, चिंता या दर्द की भी प्रतिक्रिया हो सकती है अगर आपको इस कारण से पता नहीं है कि आपका कुत्ता इस तरह से काम करता है, तो जितनी जल्दी हो सके पशुचिकित्सा से संपर्क करें।
  • भाग 2

    अपने कुत्ते की उपस्थिति का मूल्यांकन करें

    Video: कैसे एक थर्मामीटर (सरल विधि) के साथ एक कुत्ते की तापमान ले लो करने के लिए

    केयर फॉर अ डॉग फॉर इट्स इट्स इट्स इट्स इज़ हस्ट ज़ोम्टेड स्टेप 12
    1
    बुखार के अन्य लक्षणों को देखें। शरीर के तापमान के अलावा, आप कर सकते हैं पहली चीजों में से एक यह देखने के लिए कि क्या यह बुखार के अन्य शारीरिक लक्षणों को दिखाता है, अपने कुत्ते को देखता है। यह सामान्य व्यवहार में कोई परिवर्तन (खाँसी या छींक को शौच कठिनाई से) के प्रति सावधान रहना महत्वपूर्ण है यह एक संक्रमण की उपस्थिति के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकता है के रूप में। संभावित लक्षणों में शामिल हैं:
    • भूख का अभाव
    • उदासीनता, सुस्ती या निष्क्रियता
    • दुर्बलता
    • उल्टी
    • दस्त
    • सारा दिन सो जाओ
    • अन्य कुत्तों से दूर हो जाओ
  • सर्दियों में अपने कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 4



    2

    Video: कैसे एक बच्चे की तापमान ले लो करने के लिए

    अपने कुत्ते के स्वरूप और व्यवहार को ध्यान से देखें जब एक कुत्ते को एक महत्वपूर्ण बुखार दिखाई देता है, तो आप उस गर्मी को महसूस कर सकते हैं जो आपके शरीर से कुछ मीटर दूर दूर होती है और इसे छूने के बिना। आप अन्य दृश्यदर्शी लक्षण भी देख सकते हैं जैसे:
  • आप लंबे समय तक बहुत समय तक पेंट कर सकते हैं और आपके गाल के साथ आपके श्वास को गर्म महसूस होगा।
  • आप प्यासे हो सकते हैं और सामान्य से अधिक पानी पी सकते हैं, क्योंकि जैसे-जैसे आप द्रव को खो देते हैं, उतना ही आप हंसते हैं।
  • बुखार संयुक्त दर्द पैदा कर सकता है। कुत्ते में यह व्यायाम की अनिच्छा के रूप में प्रकट होता है, उठने और कठोर या लंगड़ा चलने पर लचीलापन की कमी होती है।
  • बुखार के साथ कुत्ते को वापस ले लिया जाएगा, शांत और सुस्त। उसे स्पर्श करते समय वह अजीब आक्रामक हो सकता है, क्योंकि उन्हें असुविधाजनक और चिड़चिड़ा महसूस होता है।
  • यह तैयार होने की कम संभावना है और इसका कोट चमकदार और ढलान या नीरस और सूखी लग सकता है।
  • एक अपरिचित कुत्ता चरण 11 पर क्लिक करें
    3
    अपने कुत्ते के साथ पकड़ो और खेलो आप पालतू और अपने कुत्ते के साथ खेलने के लिए प्यार है, तो यह है कि वह पहली बात रखती है और petted जब आप कार्यालय या विद्यालय से लौटने बहुत संभावना है। याद करने की कोशिश करें कि आपके कुत्ते का शरीर कैसा महसूस करता है वह बीमार नहीं है आपकी आंखें अपारदर्शी हैं? क्या आपका कोट कम रेशमी है? क्या आप सामान्य से कम बेचैन और उत्सुक हैं? इन शारीरिक और व्यवहार विशेषताओं में परिवर्तन बीमारी का संकेत हो सकता है।
  • देखभाल के लिए एक उपेक्षित कुत्ता चरण 13
    4
    यदि यह स्वस्थ प्रतीत होता है, तो इसे एक घंटे के भीतर पुनः मूल्यांकन करें। अगर कुत्ते को स्वाभाविक रूप से बर्ताव होता है और गर्म होता है लेकिन अन्यथा अच्छा लगता है, तो एक घंटे के लिए ठंडे स्थान पर आराम करें और उसके बाद अपने तापमान को फिर से देखना देखें कि क्या आपके द्वारा पता लगाए गए लक्षण सामान्यीकृत हैं या नहीं। चूंकि बुखार एक सामान्य प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है, आपको इसे होने की प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है (यदि यह गंभीर नहीं है)
  • याद रखें, अगर कुत्ते के पैरों की तापमान अधिक है और उनके व्यवहार असामान्य है, संभावना है कि हैं कि यह है कि यह एक कुत्ता है कि गर्म है की तुलना में अधिक गंभीर है, लेकिन अन्यथा अच्छा मामले लग रहा है। इस मामले में, आपको किसी संक्रमण के बारे में चिंतित होना चाहिए और बुखार नहीं होना चाहिए।
  • भाग 3

    कुत्तों में बुखार को समझना
    एक कुत्ता कदम 9 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    1
    समझे कि बुखार एक सामान्य प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है। ज्यादातर मामलों में, बुखार गंभीर नहीं है यह एक अच्छा संकेत है कि शरीर संक्रमण से लड़ रहा है या फिर बहाली की प्रक्रिया से गुजर रहा है। हालांकि, कुछ स्थितियों में, बुखार एक बैक्टीरिया संक्रमण की उपस्थिति का संकेत हो सकता है। यदि आपका कुत्ता असामान्य लक्षण दिखाता है, तो तत्काल पशुचिकित्सा से संपर्क करें।
    • जब ग्राम-नेगेटिव बैक्टीरिया के साथ बैक्टीरिया के संक्रमण की उपस्थिति नहीं है, उनके सेल दीवारों, जो मस्तिष्क कि बुखार का उत्पादन बता से इन रिलीज विषाक्त पदार्थों। इन मामलों में, गंभीर बैक्टीरियल संक्रमण के कारण बहुत ज्यादा ताप होने पर भी अधिक गंभीर बुखार हो सकता है। यह चरम तापमान, जानवर की मदद करने के बजाय संवेदनशील अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है (जैसे अंडकोष और मस्तिष्क)। जब ऐसा होता है, परिणाम हैं: दौरे, कोमा और कभी-कभी बांझपन इसलिए, बुखार का पता लगाना बहुत जरूरी है और इस तरह के अवांछनीय प्रभावों से बचने के लिए पालतू पशु तत्काल पशु चिकित्सा उपचार प्राप्त करते हैं।
  • छवि शीर्षक आपका कुत्ता चरण 18
    2
    पशुचिकित्सा से संपर्क करें संदेह के मामले में, पेशेवर राय प्राप्त करने के लिए पशुचिकित्सा से संपर्क करें। असामान्य लक्षणों के मामले में चिकित्सा उपचार की मांग के अलावा, यह एक अच्छा विचार है कि यह बुखार गंभीरता से लेने के लिए अगर यह 24 घंटे से अधिक समय तक रहता है। पशुचिकित्सा अपने तापमान को लगभग तुरंत कम करने के लिए एंटीपीथेटिक (या बुखार-कम करने) दवाओं का सुझाव दे सकता है
  • छवि शीर्षक आपका कुत्ता 13 कदम
    3
    अन्य संबंधित शारीरिक बीमारियों पर विचार करें यदि आपके कुत्ते का बुखार किसी दूसरी हालत से संबंधित होता है जो अक्सर अधिक गंभीर होता है, तो आप विभिन्न लक्षणों की एक श्रृंखला देखेंगे। यह एक अधिक गंभीर श्वसन या जठरांत्र संबंधी संक्रमण हो सकता है आपको निम्नलिखित पर ध्यान देना होगा:
  • यदि आपके पास श्वसन संक्रमण है, तो आप खांसी, छींक, और अत्यधिक अनुनासिक निर्वहन या पानी की आँखें कर सकते हैं। सबसे अधिक संभावना है, यह आपके सामान्य रूप से बेचैन व्यवहार और नींद के पैटर्न को प्रभावित करेगा।
  • यदि आपके पास संक्रमण या जठरांत्र की सूजन होती है, तो हो सकता है कि आप अनरेक्सिक हो सकते हैं, उल्टी हो सकती है या दस्त हो सकता है। यदि आपको संदेह है कि आपके पास गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल अशांति है, तो इसे बाहर का पालन करें जब आप अपने आप को यह देखने के लिए कि आप किस प्रकार से गुजर रहे हैं, खाली करने के लिए जाते हैं। क्या आपको दस्त होता है? क्या आपके मूत्र में खून है?
  • यदि आप किसी भी हालत से संबंधित कुछ असामान्य नोटिस करते हैं, तुरंत पशुचिकित्सा से परामर्श करें यह बहुत संक्रमण होने की संभावना है - बुखार सिर्फ उन उपस्थित लक्षणों में से एक है जिनके उपचार की आवश्यकता है।
  • युक्तियाँ

    • यह सामान्य है कि कुत्तों के कसरत और सुस्त होने के बाद भी एक उच्च तापमान होता है, इसलिए अपने कुत्ते को पहले आराम दें। उसका तापमान और शारीरिक स्थिति का आकलन करने से पहले उसे ठंडा करने के लिए उसे पानी दें।
    • दुर्भाग्य से, विश्वसनीय और अच्छी तरह से कैलिब्रेटेड रेक्त थर्मामीटर के अलावा कुत्ते के तापमान को लेने का पूरी तरह से कोई सटीक तरीका नहीं है। यदि आप एक पा सकते हैं, तो ध्यान रखें कि कुत्तों में सामान्य तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस और 39.4 डिग्री सेल्सियस (101 से 103 डिग्री फारेनहाइट) के बीच है। यदि यह तापमान ऊपर है, तो इसका मतलब है कि कुत्ते को बुखार है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com