ekterya.com

गुरामी की उत्पत्ति कैसे करें

बहुवचन में गुरूमी, या गुरूमी बहुत लोकप्रिय मीठे पानी मछलीघर मछली है और उनकी कई प्रजातियां कैद में अच्छी तरह से प्रजनन करती हैं। कुछ गुरामी अपने अंडे का ध्यान बुलबुले से बना सुंदर घोंसले में करते हैं, जबकि अन्य लोग उन्हें पानी में तितर बितर करते हैं या माता-पिता अपने मुंह में रख देते हैं।

चरणों

भाग 1

प्रजनन जोड़ी की पहचान करें
बर्ड गोरामिस स्टेप 1 नामक छवि
1
अपने गुरूमी की प्रजातियों की पहचान करें (अनुशंसित) शब्द गुरामी मछली की एक पूरी परिवार को संदर्भित करता है जिसमें 90 से अधिक प्रजातियां शामिल हैं हालांकि प्रजातियों और मछली के विभिन्न प्रकार के मत्स्य पालन जो मछलीघर के प्रति उत्साही के साथ लोकप्रिय हैं, उन्हें उसी परिस्थिति में पैदा किया जा सकता है, ये सभी के लिए लागू नहीं होता है। यदि आपको याद नहीं है कि किस नाम के नाम पर वे बेचे गए थे, तो एक अनुभवी मछली ब्रीडर या जीवविज्ञानी से पूछें कि आपका गौरामी क्या है
  • यह गाइड बौना, मोती, चुंबन, नीले (तीन बिंदु) और शहद गोरमिस पर केंद्रित है। ध्यान रखें कि चुंबन गौरामी दूसरों की तुलना में कठिन पुन: पेश कर सकता है और एक बड़े टैंक की आवश्यकता होती है।
  • सच गौरामी और चॉकलेट विशेष रूप से देखभाल और पुनरुत्पादन करना मुश्किल है और यह लेख उस प्रक्रिया का विस्तार नहीं करता है चॉकलेट गुरामी और अन्य प्रजातियां उनके माता-पिता के मुंह के अंदर अंडे का ख्याल रखती हैं।
  • guramis ऊपर उल्लेख किया प्रजातियों के हैं नहीं है, या यदि आप सुनिश्चित guramis किस तरह नहीं कर रहे हैं, तो आप इस गाइड का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उनका मानना ​​है कि सफलता का एक प्रतिशत कम है या कुछ अप्रत्याशित कठिनाइयों के साथ पूरा कर सकते हैं।
  • बर्ड गोरामिस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    जीरा या फ्रोजन भोजन के साथ गोरमिस फ़ीड करें। प्राकृतिक भोजन, जैसे कि लाल कीड़े, मच्छर लार्वा और आर्टेमिया, वयस्क मछली को पुन: उत्पन्न करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करेंगे। आप मछलीघर उत्पादों के एक स्टोर में इसे लाइव या जमे हुए खरीद सकते हैं। भोजन के साथ सूखा भोजन सप्लाई सप्ताह में कई बार रहते हैं।
  • अपने आप से जीने के भोजन को इकट्ठा करने से आपकी मछली को संक्रमित करने का खतरा बढ़ जाता है और स्थानीय विशेषज्ञ की सलाह के बिना इसकी सिफारिश नहीं की जाती है
  • बर्ड गोरामिस स्टेप 3 नामक छवि
    3
    आकार और रंग में अपने परिवर्तन का पता लगाने के लिए अपनी मछली देखें महिला गुरूमी अपने निचले हिस्से के रंग को बदल या बदल सकते हैं, क्योंकि वे अपने शरीर के अंदर अंडे का उत्पादन करते हैं। पुरुष गोरमिस अगर उनके आहार में सुधार हुआ है, तो यह अधिक उज्ज्वल रंग विकसित कर सकता है, जो अच्छे स्वास्थ्य का सूचक है और ये प्रजनन के लिए उपयुक्त हैं। एक पुरुष और एक महिला को ढूँढ़ने की कोशिश करें जो इन लक्षणों को दिखाते हैं और जिनके पास कोई दिखाई देने वाला दोष नहीं है
  • आप पानी की सतह से नीचे देख कर आकार में परिवर्तन को नोटिस करना आसान पाते हैं
  • Video: GG- 2 |पृथ्वी की गति, दिन-रात,पृथ्वी पर मौसम ।Motion of earth, Day Night & Weather on earth

    बर्ड गोरामिस स्टेप 4 नामक छवि
    4
    वयस्क मछली के लिंग की पहचान करें महिलाओं इतना बदल गया है तो स्पष्ट रूप से अंडे देना या जब वे "गर्भावस्था" के एक राज्य में थे शायद पहले से ही पता है कि guramis महिला हैं और जो पुरुष हैं। कुछ अपने रंगों में अंतर के कारण, किसी भी स्तर पर अपेक्षाकृत आसान पहचान करते हैं। यदि पहचान के इन विधियां पर्याप्त नहीं हैं, तो निम्न प्रयास करें:
  • कुछ प्रजातियों में Guramis, महिलाओं, एक और अधिक गोल (ट्रंक साथ और गुदा के पास) पृष्ठीय और गुदा पंख है जबकि पुरुषों के लिए एक अधिक बताया है।
  • चुंबन गौरामी उनके स्वरूप से पहचानना मुश्किल है। हालांकि, अगर दो गुरामी "चुंबन" हैं, तो वे एक ही लिंग के होने की संभावना रखते हैं और प्रभुत्व के लिए लड़ रहे हैं।
  • यदि आपके सभी मछली "फूला हुआ" लगते हैं तो उन्हें तीन या चार दिनों में खाने की कोशिश न करें इस अवधि के दौरान अधिक वजन वाले पुरुषों का वजन कम हो जाएगा, जबकि अंडे वाले महिला शायद नहीं।
  • भाग 2

    एक प्रजनन टैंक बनाएं
    बर्ड गौरामिस स्टेप 5 नामक छवि
    1
    सही आकार का एक टैंक चुनें सबसे जोड़े guramis के लिए, पानी के 40 और 80 लीटर (10 और 20 गैलन) और 15 सेंटीमीटर (6 इंच) की गहराई के बीच एक टैंक का चयन करें। यह अपेक्षाकृत निम्न स्तर का पानी तलना प्रजनन और स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करता है, लेकिन सभी प्रजातियों के लिए उपयुक्त नहीं है - निम्नलिखित कुछ उल्लेखनीय अपवाद हैं:
    • Gouramis besucones केवल 60 सेंटीमीटर (24 इंच) और कम से कम 91 सेंटीमीटर (36 इंच) की लंबी गहराई के साथ एक बड़े टैंक में पैदा होती है।
    • पर्ल गुरूमी पानी की इस गहराई के साथ एक टैंक में नस्ल कर सकते हैं, लेकिन यह कम से कम 80 सेंटीमीटर (31 इंच) लंबाई में होना चाहिए।
    • नीले गुरामी, या तीन सूत्री गुरूमी, इस आकार के एक टैंक में दोहराया जा सकता है, लेकिन यदि यह थोड़ा बड़ा है तो यह भी पर्याप्त होगा। विचार करें कि एक बड़ा टैंक तनाव और चोटों को कम करने में मदद करेगा जो महिला को पीड़ित हो सकती है
    • जो प्रजाति 25 से अधिक सेंटीमीटर (10 इंच) से अधिक लंबाई में बढ़ती है, नीले और विशाल सहित, को बहुत अधिक बड़े टैंकों की आवश्यकता हो सकती है ऊपर वर्णित besucones के अपवाद के साथ, इन प्रजातियों को पुन: पेश करने का प्रयास करने से पहले एक विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • बर्ड गोरामिस स्टेप 6 नामक छवि
    2
    अंगूठे के साथ बजरी और पौधों को जोड़ें। तल में बजरी की एक पतली परत जोड़कर शुरू करें इसका प्रयोग कई पौधों को सेट करने के लिए करें जो कि मादा को पीछे छिपाने के लिए काफी बड़ा है यदि पुरुष आक्रामक हो। यह एक स्पष्ट क्षेत्र भी छोड़ देता है
  • उलटी हुई मिट्टी के बर्तन एक्वैरियम में एक और आम आभूषण हैं और आप छुपा स्थानों को बनाने के लिए कुछ भी समायोजित कर सकते हैं।
  • बर्ड गोरामिस स्टेप 7 नामक छवि
    3
    पौधों या वस्तुओं को जोड़ें कुछ प्रजातियों, जैसे कि गुरूमी मोती, एक अस्थायी पौधे के तल पर अंडे के लिए "बुलबुला घोंसला" बनाते हैं। आप प्राकृतिक फ्लोटिंग या दो हिस्सों में लंबाई में कटौती और एक गिलास का उपयोग करें और प्रजातियों कि इस तरह के jawfish guramis जैसे बुलबुले, के घोंसले का निर्माण नहीं है के लिए एक polystyrene छोड़ इन agua.php की सतह पर तैरते कर सकते हैं आप सलाद के टुकड़े को फ्लोट करना चाहते हैं, जो नवजात भूनों को पोषक तत्व प्रदान करेंगे।
  • पानी की एक तिहाई से अधिक सतह को कवर न करें, चूंकि गुरूमी को हवा से सीधे ऑक्सीजन लेने की आवश्यकता होती है, इसके अलावा पानी से प्राप्त होने के अलावा।
  • बर्ड गोरामिस स्टेप 8 नामक छवि
    4
    मछलीघर पर एक आवरण डालें यह हवा को बचाता है जो कि पानी के स्तर के ऊपर है, जो मछलीघर पर ढक्कन डालकर ठंडा धाराओं के ऊपर है। सुनिश्चित करें कि ढक्कन और पानी के स्तर के बीच हवा है, यह भी ध्यान रखें कि ढक्कन के छेद में थोड़ा सा हवा के पास की अनुमति है।
  • हालांकि वयस्क गुरूमी के लिए यह आवश्यक नहीं है, जबकि युवा तलना हवा के तापमान में बदलाव के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और अगर मरने वाला ठंडा हो जाता है तो मर सकता है।
  • बर्ड गोरामिस स्टेप 9 नाम वाली छवि
    5
    स्पंज फ़िल्टर का उपयोग करें कभी भी एक फिल्टर या एरोस्टोन का उपयोग न करें जो प्रजनन टैंक में पानी की एक धारा बनाता है, क्योंकि चलती हुई पानी अंडे और युवा भून को नष्ट कर सकता है। इसके अलावा, ध्यान रखें कि वयस्कों को अंडे नहीं रखना चाहिए जब तक कि पानी पूरी तरह से अभी तक न हो।
  • बर्ड गोरामिस स्टेप 10 नाम वाली छवि
    6
    यदि आवश्यक हो तो तापमान, पीएच और नाइट्राइट समायोजित करें। मछलियों को शुरू करने से पहले, कई दिनों तक टैंक के पानी के इन गुणों की निगरानी के लिए एक एक्वैरियम विश्लेषण किट का उपयोग करें। पानी में विषाक्त नाइट्राइट और नाइट्रेट से बचने के लिए टैंक को "मछली मुक्त चक्र" से तैयार करें। पानी को 25ºC और 28ºC (77ºF और 82ºF) के बीच गर्म करें और पीएच को 6.6 से 7.5 के बीच समायोजित करें। पीएच को कम करने के लिए रिवर्स ऑस्मोसिस द्वारा पानी जैसे नरम पानी, और इसे बढ़ाकर ग्राउंड चूना पत्थर, मूंगा या कार्बोनेट युक्त अन्य सामग्रियों को जोड़ने के लिए।
  • चेतावनी: अलग-अलग तापमान पर टैंकों के बीच मछली को स्थानांतरित न करें। इसके बजाय, आप प्रजनन जोड़ी में प्रवेश करने के बाद धीरे-धीरे टैंक का तापमान बढ़ाएं।
  • इस लेख में दिए गए तापमान और पीएच की प्रतिशतता इस गाइड की शुरुआत में उल्लिखित गुरूमी की सभी आम प्रजातियों के लिए उपयुक्त एक संकीर्ण बैंड का प्रतिनिधित्व करती है। यदि आप अपने गुरूमी की प्रजातियों की पहचान कर चुके हैं, तो आप अपनी प्रजातियों के लिए स्वीकार्य स्थितियों के व्यापक प्रतिशत के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं।
  • भाग 3

    वयस्क घमंड खेलते हैं
    बर्ड गोरामिस स्टेप 11 नाम की छवि
    1
    सबसे पहले प्रजनन टैंक में महिला का परिचय सबसे पहले आप प्रजनन टैंक के लिए चुना है मादा पास। यह आपको छुपा स्थानों को खोजने और टैंक से जुड़ने के लिए समय देगा।



  • बर्ड गोरामिस स्टेप 12 नाम वाली छवि
    2
    पुरुष का परिचय कम से कम एक घंटे या पूरे दिन के बाद, टैंक में नर का परिचय दें। दोनों मछलियों के व्यवहार को मॉनिटर करें और सुनिश्चित करें कि महिला को दिन के अकेले हिस्से को छिपाने और अकेले रहने के लिए पर्याप्त स्थान हैं।
  • पुरुष का पीछा करते हुए महिला को चोट या मामूली चोट लग सकती है। यदि महिला को अधिक गंभीर चोट लगती है या पुरुष हर समय उसे हमला करता है, तो पुरुष का ध्यान विभाजित करने के लिए टैंक में एक और महिला डाल करने की संभावना पर विचार करें।
  • बर्ड गोरामिस स्टेप 13 नामक छवि
    3
    मछली के साथ मिलना यह गुरूसी जोड़ी के कई दिन पहले हो सकता है। जबकि संभोग अनुष्ठान, अमेलेक्सस या क्रॉसओवर की सटीक प्रकृति, प्रजातियों के अनुसार भिन्न होती है, इसके लिए आमतौर पर कई घंटों की आवश्यकता होती है। यदि आप संभोग के दौरान मछली का पालन करना चाहते हैं तो निम्न लक्षण देखें:
  • गुरामी की कई प्रजातियों के मामले में, पुरुष संभोग से पहले बुलबुले का घोंसला बना देगा। आप टैंक के एक कोने में या एक अस्थायी ऑब्जेक्ट के नीचे स्थित घोंसला रख सकते हैं।
  • दो मछलियां उन दोनों के बीच "नृत्य" कर सकती थीं, अंत में एक दूसरे के साथ छेड़नी और रगड़ना कुछ प्रजातियों में, वे एक दूसरे से मिलेंगे और उनमें से एक उल्टा हो जाएगा।
  • जबकि महिला अंडे देता है, आमतौर पर सैकड़ों या हजारों, पुरुष उन्हें अपने मुंह से उठा सकता है और बुलबुले के घोंसला में ले जाता है। प्रजातियों के मामले में बुलबुला घोंसले का निर्माण नहीं करते हैं, अंडे आम तौर पर पानी में बिखरे हुए हैं।
  • बर्ड गोरामिस स्टेप 14 नामक छवि
    4
    सही समय पर माता-पिता को वापस लेना सीखें आप वयस्क महिला गुरूमी को अपने मूल टैंक में ले जाने के तुरंत बाद तुरंत अंडे खा सकते हैं या अंडे खा सकते हैं। यदि पुरुष ने एक बुलबुला घोंसला बना दिया, तो वे तलना की देखभाल करने के लिए सबसे अधिक संभावना जारी रखेंगे जब तक कि वह स्वतंत्र रूप से तैर न जाए, जिसके बाद आपको इसे अपने मूल एक्वैरियम में भी पास करना होगा। ऐसे प्रजातियों के मामले में, जो घोंसले का निर्माण नहीं करते हैं, जैसे चुंबन गौरामी, मादा अंडे के बाद तुरंत माता-पिता को हटा दें।
  • विचार करें कि अंडे की देखभाल करते समय पुरुष बहुत कम, या कुछ भी नहीं खा सकता है अपनी खाने की आदतों पर ध्यान दें और यदि जरूरी हो, तो आप जो भोजन दें, उसे कम करें, यह पानी को गंदे होने से रोकने के लिए
  • भाग 4

    भून के लिए देखभाल
    बर्ड गोरामिस स्टेप 15 नामक छवि
    1
    तलना जब अंडे की जर्दी खाएं, आम तौर पर, फ्राइंग के 30 घंटों के भीतर फ्राइंग, कुछ प्रजातियों के मामले में अंडे पहले 24 घंटों के भीतर खपत कर सकता था। अगर अंडे एक बुलबुला घोंसले में रखा जाता है, तो आम तौर पर तलना अंडे के थैले के जर्दी लेने के दौरान दो या तीन दिनों तक अंडे सेवन करने में ही रहेगा। अपने अंडे की जर्दी खाने के बाद तलना तैरने के लिए और टैंक के चारों ओर स्थानांतरित करने के लिए स्वतंत्र हो जाएगा और आपको नीचे दिए गए निर्देशों के अनुसार उन्हें खिलाना होगा।
  • बर्ड गोरामिस स्टेप 16 नामक छवि

    Video: सूर्य आरम्भ से अंत तक (सूर्य के बारे में सब शुरुआत से हिंदी में अंत करने के लिए)

    2
    विशेष भोजन के साथ फिंगरलिंग फ़ीड। नव रची तलना बहुत अधिक प्रकार के भोजन का उपभोग करने के लिए बहुत छोटा है। सही खाद्य पदार्थ, जिसे आप मछलीघर के सामानों की दुकान पर मिलते हैं, मछली, रोटिफेर्स, इन्फ्यूसिया के लिए तरल भोजन, या एक चीज़क्लेथ के माध्यम से गुजरने वाले अंडे की जर्दी में शामिल होते हैं। जितनी बार आप कर सकते हैं उतनी बार उन्हें खिलाने की कोशिश करें, दिन में छह बार या इससे ज्यादा।
  • एक धूप क्षेत्र में रखा पानी की एक जार में लेटिष या आलू का एक छोटा सा टुकड़ा रखकर घर पर इन्फ्यूसोरियम उगाया जा सकता है कुछ दिनों के बाद, पानी ढंका हो जाएगा, तो यह साफ हो जाएगा और आप इसे थोड़ी मात्रा में अपने भून को खिला सकेंगे।
  • बर्ड गोरामिस स्टेप 17 नामक छवि
    3
    तलना के बड़े होने के बाद ताजा रची कलामिया का उपयोग करें। फ्राई बौना gourami, शहद और अन्य प्रजातियों जिसका वयस्क हैं कम से कम 13 सेंटीमीटर (5 इंच) लंबे समय से भी अंडे सेने के बाद सात या आठ दिनों के लिए बड़ी खाद्य पदार्थों का उपभोग करने के छोटे हैं। लगभग चार दिनों के बाद बड़ी प्रजातियां ताजे रस्सी वाले अर्चनाइमिया खाने में सक्षम हो सकती हैं। एक बार तलना इस स्तर पर पहुंच गया है, उन्हें ताजा रस्सी वाले आर्टीमिया के साथ उन्हें प्रोटीन देने के लिए उन्हें अपने विकास की आवश्यकता है।
  • बर्ड गोरामिस स्टेप 18 नामक छवि
    4
    पानी को साफ रखें पानी के आंशिक परिवर्तन करना जारी रखें, जैसा कि आप एक सामान्य टैंक में करेंगे और सिफ़न के साथ वैक्यूम टैंक के निचले हिस्से में जमा होने वाली सभी सामग्री। चूंकि आप साइफन के साथ कुछ भून चूसते हैं, आप जिस पानी को हटाते हैं, उसे थोड़ी देर के लिए बाल्टी में बसने दें, ताकि आप गलती से चूने वाले तलना में लौटकर वापस लौट सकें।
  • बर्ड गोरामिस स्टेप 1 नामक छवि
    5
    इससे पहले कि वे बहुत ज्यादा बढ़ने से पहले अपने तलना के लिए योजना बनाएं आम तौर पर, guramis, सैकड़ों या अंडे के हजारों डाल दिया और, जबकि यह बहुत संभावना नहीं है कि उन सभी को जीवित रहने के लिए है अक्सर अधिक फिंगरलिंग्स है कि अपने टैंक में फिट होगा के साथ खत्म। किसी को खरीदने के लिए उसे खोजें, निर्णय लें कि आप कितने रखेंगे और इसकी संभावना पर विचार करेंगे बलिदान स्पष्ट भौतिक दोष वाले लोगों के लिए
  • बर्ड गोरामिस स्टेप 20 नामक छवि

    Video: देखिये कैसे निकलता है पहाड़ से लावा !

    6
    कुछ हफ्तों के बाद एक बड़े टैंक में गुरूमी को पास करें। एक बार जब आप कई हफ्तों के पूरा कर लिया है, तो आप शेष फ़ीड एक सामान्य आहार भून, लेकिन यह एक है कि पौधे और पशु प्रोटीन की एक किस्म भी शामिल है आगे के विकास में मदद मिलेगी उन्हें केवल सूखी मछली खाना देने के लिए विश्वास रखता हूँ।
  • युक्तियाँ

    • शुरुआती एक्वालिस्ट के लिए पुनरुत्पादन करने के लिए बौने गोरमिस सबसे सरल मछली हैं, हालांकि उन्हें कुछ विशेष तैयारी की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • वयस्क पुरुष गुरुला अक्सर महिलाओं को घायल करते हैं यदि वे एक ही प्रजनन टैंक में रहते हैं। ऐसी जगहों को पूरा करता है जहां महिला छिप रही है और उसे टैंक से निकाल सकती है अगर वह गंभीर चोट लगी है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • 38 और 76 लीटर (10 और 20 गैलन) के बीच प्रतिकृति टैंक, लेकिन अधिक विवरण के लिए निर्देशों से परामर्श करें
    • स्पंज फिल्टर
    • कंकड़
    • पौधों
    • Infusorio, या अन्य विकल्प जानने के लिए निर्देशों का परामर्श करें
    • नवजात आर्टेमियास
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com