ekterya.com

कछुए के टैंक में एक शैतान मछली या किसी अन्य जानवर को कैसे पेश करें

कछुए लगभग कुछ भी खाते हैं सामान्य तौर पर, आपको कछुए के साथ अन्य जानवरों को नहीं रखा जाना चाहिए - हालांकि, कुछ लोग शांतिपूर्ण तरीके से उनके साथ रह सकते हैं। यह आलेख वर्णन करेगा कि कैसे अपने कछुए के निवास स्थान में एक शैतान मछली डाल करने के लिए। जब हम शैतान मछली के बारे में बात करते हैं, तो हम सामान्य तौर पर पेनिस्कोस और अन्य कैटफ़िश सहित, बैंथमिक प्रजातियों का उल्लेख करते हैं।

चरणों

भाग 1
कछुए के आहार का मूल्यांकन करें

एक कछुए चरण 1 के साथ एक टैंक में एक सॉकर फिश नाम वाली छवि
1
ध्यान रखें कि कछुए आम तौर पर सर्वव्यापी हैं कछुए खाए या खाने के लगभग सब कुछ खाने की कोशिश करें जो आप उनके पास छोड़ देते हैं। कैद में, कुछ प्रजातियां कछुए के लिए कणिकाएं खाती हैं, जिनमें आमतौर पर चिंराट या मछली का भोजन, आटा और विटामिन पूरक होते हैं। हालांकि, प्रत्येक प्रजाति में आहार में प्राथमिकताएं भिन्न होती हैं।
  • एक कछुए चरण 2 के साथ एक टैंक के साथ रखो एक चकर मछली नाम वाली छवि
    2
    लाल-कान वाले कछुए को ध्यान में रखें। यह पालतू के रूप में होने वाले लोकप्रिय मसाला हैं वे काफी मांसाहार होते हैं, लेकिन वे जलीय और सब्जी पौधे (आदर्श वाले हैं जो कि फ्लोट हैं) खा सकते हैं। पसंदीदा सब्जियों में गहरा रोमैन सलाद, सरसों के स्प्राउट्स या गोभी, प्रदीप्त, चार्ड, काली, अजमोद और गाजर के टुकड़े हैं। कैद में, यह प्रजाति कछुए के कणों की खपत करती है। वे आमतौर पर अधिक पौधे की बात करते हैं जैसे वे बड़े हो जाते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि युवा कछुए अधिक जानवरों को खाते हैं।
  • एक कछुए चरण 3 के साथ एक टैंक के साथ एक स्क्कर फिश नाम वाली छवि
    3
    पश्चिमी चित्रित कछुओं के लिए देखो वे जलीय पौधे, क्रिकेट, गांड, कीट लार्वा और वाणिज्यिक पालतू खाद्य पदार्थ खाते हैं। आप मछली का टुकड़ा टुकड़ों में भी खा सकते हैं, लेकिन यह अनुशंसित नहीं है, क्योंकि आपके कछुए को मछली के लिए स्वाद नहीं विकसित करना चाहिए, अगर आप अपने आवास में रहते मछली रखने की योजना बना रहे हैं।
  • एक कछुए चरण 4 के साथ एक टैंक के साथ रखो एक चक्कर मछली नाम वाली छवि
    4

    Video: Fish turtle sath palne ke faide

    वन कछुए कछुओं को भी ध्यान में रखें। वे गांड के काट, भोजन के कीड़े, क्रिकेट और जलीय पौधे खाते हैं। हालांकि, वे क्रेफ़िश भी खा सकते हैं, इसलिए सावधान रहें यदि आप पास के क्रस्टेशियंस चाहते हैं।
  • एक कछुए चरण 5 के साथ एक टैंक के साथ रखो एक चकर मछली नाम वाली छवि
    5
    कछुए की अन्य प्रजातियों की जांच करें जिन्हें पालतू जानवर के रूप में अपनाया जा सकता है वहाँ अन्य कछुए हैं जो अच्छे पालतू जानवर हो सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि वे शायद मछली के साथ नहीं रह सकते हैं मानचित्र कछुए मुख्य रूप से मांसाहारी हैं इसलिए, वे मछलियों के लिए एक्वैरियम भागीदारों के रूप में उपयुक्त नहीं हैं। बॉक्स कछुए भी लोकप्रिय हैं - हालांकि, क्योंकि वे स्वयं में जलीय नहीं हैं, आप स्पष्ट रूप से उन्हें मछली के साथ नहीं रख सकते हैं
  • एक कछुए चरण 6 के साथ एक टैंक के साथ रखो एक चकर मछली नाम वाली छवि
    6
    कछुओं को ओलोमिन या मछली खाने के साथ खिलाओ मत। यदि आपकी कछुए मछली पर आधारित आहार का सेवन करती है, तो मछलीघर में हो सकता है कि किसी भी अन्य मछली को खाने की कोशिश करने की अधिक संभावना हो सकती है। इसलिए, आपकी कछुए को मछली खाने की आदत नहीं लेनी चाहिए, विशेष रूप से जीवित मछली
  • भाग 2
    साथी मछली चुनें

    एक कछुए चरण 7 के साथ एक टैंक के साथ रखो एक चकर मछली नाम वाली छवि
    1
    यह मुख्य रूप से मजबूत मछली की एक प्रजाति की खोज करता है। कछुए सर्वव्यापी हैं और संभवतः अन्य जानवरों को संभव भोजन के रूप में माना जाता है - इसलिए, यह सबसे अच्छा है कि आपको सबसे मजबूत मछली प्रजातियां मिल सकती हैं जिन्हें आप पा सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि वे आक्रामक रूप से कार्य करने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं हैं।
    • पेंकोस्टामस मजबूत मछली की एक श्रेणी है पेप्कोस (पिककोस्टामस का सामान्य नाम) जिसे शैतान मछली कहा जाता है, कैटफ़िश के समूह से संबंधित होते हैं जो पालतू जानवर के रूप में लोकप्रिय हैं। पेल्कोस शैवाल खाते हैं और विभिन्न रंगों के हैं। कुछ बड़े मछलीघर में 60 सेंटीमीटर (2 फीट) लंबे होते हैं। उनमें से बहुत से कवच भी हैं इस कारण से, अधिकांश कछुओं (यहां तक ​​कि वयस्क) उन्हें गंभीर रूप से चोट नहीं पहुँचा सकते हैं
    • कुछ बड़ी मछलियों कछुए के साथी हो सकती हैं शैतान मछली के अलावा, कुछ बड़ी कोई मछली लाल कान वाले लोगों की तरह कछुओं के साथ एक साथ रह सकती है। हालांकि, आपको ध्यान रखना चाहिए कि कछुए पंखों को छू सकती हैं
  • एक कछुए चरण 8 के साथ एक टैंक के साथ रखो एक चकर मछली नाम वाली छवि

    Video: कछुए की देखभाल कैसे करें क्या-क्या खाने में चाहिए

    2
    कछुए के आकार को ध्यान में रखें याद रखें कि ज्यादातर अर्द्ध-जलकुंचन कछुए बहुत तेज़ हो सकते हैं। इस कारण से, आपको मछली चुनते समय कछुए के भविष्य के आकार पर विचार करना चाहिए। यह बेहतर है कि मछली कछुए के मुकाबले बड़े हैं या उनके पास सबसे बड़ा आकार संभव है, जब तक कि वे बहुत तेज और चुस्त न हों।
  • विशाल गुरामी और गुंजाइश एक कछुए मछलीघर के लिए उपयुक्त मछली भी हो सकते हैं। विशाल गौरामी काफी बड़े हैं जिन्हें कछुए के भोजन के रूप में नहीं माना जाता है। गैर आक्रामक सिल्हिड प्रकार भी अच्छे साथी हो सकते हैं।
  • छोटे, तेज मछली कछुए एक्वैरियम में जीवित रह सकती हैं। छोटी और तेज मछली (जैसे ओलोमिन) कछुए के साथ एक साथ रह सकती हैं हालांकि, यह उन्हें मछलीघर में अधिक से अधिक प्रजनन से रोकता है।



  • एक कछुए चरण 9 के साथ एक टैंक के साथ रखे एक सॉकर फिश नाम वाली छवि
    3
    अगर आपको एक उपयुक्त साथी खोजने में कठिनाई हो तो अन्य विकल्पों की जांच करें। कछुए के लिए एक उपयुक्त मछलीघर का साथी ढूंढना हमेशा आसान नहीं होता है, और पालतू जानवरों के स्टोर के विकल्प भी आपको सीमित कर सकते हैं। इस कारण से, कुछ मछली किसान छोटे और आम मछली का उपयोग करते हैं, जो थोड़ी देर के लिए उपयुक्त साथी हो सकते हैं।
  • कुछ कछुए मालिकों कछुए एक्वैरियम में स्वर्ण मछली और खनिजों की जगह है। वे बच सकते हैं, लेकिन उनके पास आमतौर पर एक छोटा जीवन है। हालांकि, अगर कछुए उन्हें खाती है, तो कोई समस्या नहीं होगी क्योंकि वे सस्ते हैं और आसानी से बदल सकते हैं
  • प्रेत झींगा भी अल्पकालिक विकल्प हो सकता है अगर उनके पास पर्याप्त छिपने के स्थान और मछलीघर में कवरेज है, तो उनके पास एक स्वीकार्य बचने की दर होगी। हालांकि, कुछ खाया जा सकता है, लेकिन उनके पास स्वभाव से एक छोटा जीवन है।
  • एक विकल्प के रूप में सेब घोंघे को ध्यान में रखें यदि आप समुद्री शैवाल खाने के लिए मछली प्राप्त करने जा रहे हैं - इसके बजाय, आप सेब घोंघे खरीद सकते हैं सबसे बड़ा और मछलीघर में सुरक्षित हो जाओ, जब तक आपके पास 60 सेमी (2 फीट) लंबे समय तक उपाय करने वाले कछुए
  • भाग 3
    कछुए के निवास में मछली का परिचय

    एक कछुए चरण 10 के साथ एक टैंक के साथ रखो एक चक्कर मछली नाम वाली छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि कछुए का निवास काफी बड़ा है पालतू कछुए बड़े हो सकते हैं, इसलिए आपको उन्हें एक बड़े मछलीघर में रखना होगा (और आपकी साथी मछली)। यह 303 एल (80 गैलन) की मात्रा के साथ 1.5 मीटर (5 फीट) लंबी मछलीघर का उपयोग करने की सिफारिश की गई है।
  • एक कछुए चरण 11 के साथ एक टैंक के साथ रखो एक चकर मछली नाम वाली छवि
    2
    नई मछली रखने से पहले कछुए को भोजन करें स्पष्ट कारणों के लिए यह महत्वपूर्ण है यदि कछुए को भूख नहीं है जब आप मछली डालते हैं, तो इसे तुरंत पीछा करने की संभावना कम होगी क्योंकि उसे भोजन का स्रोत माना जाता है। इसके अलावा, वह शायद एक बेहतर मूड में है और नए एक्वैरियम दोस्त की उपस्थिति से आश्चर्यचकित नहीं है।
  • एक कछुए चरण 12 के साथ एक टैंक के साथ रखो एक चक्कर मछली नाम वाली छवि
    3
    कछुए परिपक्व होने पर मछली रखें। कई वयस्क अर्ध-जलीय कछुओं (जैसे लाल-कान वाले कछुए) वयस्कता में और अधिक सब्जियां खाते हैं। इसलिए, वे संभवतः मछली को संभव भोजन के रूप में मानने की संभावना कम होंगे। यदि कछुए एक वयस्क है, तो आप वयस्कता में इसका आकार भी जानते होंगे। यह आपको कछुए के दोस्त के उचित आकार का निर्धारण करने की अनुमति देगा, अगर आपको बड़ी मछली खरीदने के लिए ध्यान दिया गया है
  • एक कछुए चरण 13 के साथ एक टैंक के साथ रखो एक चकर मछली नाम वाली छवि
    4
    मछलीघर में इसे रखने के बाद मछली को ध्यान से देखें देखें कि कछुए मछली की उपस्थिति के प्रति प्रतिक्रिया करता है या नहीं। यदि कोई प्रतिक्रिया नहीं है, तो आप अकबरियम में बिना किसी समस्या के कछुए के साथ शैतान मछली सकते हैं। अगर कछुए मछली और निबब्ल्स की तरफ तैरती है या आपको परेशान करने के लिए जारी रहता है, तो आपको इसे हटाना चाहिए और एक नया घर ढूंढना चाहिए (या उसे स्टोर पर लौटा देना)।
  • एक कछुए चरण 14 के साथ एक टैंक के साथ रखो एक चकर मछली नाम वाली छवि
    5
    मछली को पानी के अनुकूल बनाएं मछली के मछलीघर के बीच पानी की रसायन महत्वपूर्ण रूप से भिन्न हो सकती है। इसलिए, मछलीघर में मछलियां थोड़ी कम करके रखें सबसे पहले इसे अपने बैग में 5 मिनट के लिए मछलीघर में फ्लोट करें, फिर हर 5 से 10 मिनट तक बैग में मछलीघर का थोड़ा सा पानी जोड़ें, जब तक कि बैग में पानी की मात्रा पहले की तुलना में दोगुनी न हो।
  • बैग से सावधानी से पानी का आधा भाग निकालना और हर 5 मिनट तक मछलीघर से थोड़ा पानी जोड़ने के लिए जब तक बैग दो बार ज्यादा पानी न हो।
  • 5 मिनट तक प्रतीक्षा करें, फिर नेट का उपयोग करके मछली को सावधानी से लें (या सिंक पर जाएं और बैग की साफ-सफाई के लिए एक साफ छलनी में डालें जिसमें कोई साबुन या रासायनिक अवशेष न हो) और मछलीघर में मछली को सावधानी से रखें। यदि आप संक्रमण की इस पद्धति का उपयोग करते हैं, तो मछली तापमान, पीएच, पानी की सामान्य कठोरता आदि में परिवर्तन को और अधिक धीरे-धीरे बदल देगी - और संक्रमण से बचने की अधिक संभावना होगी।
  • एक कछुए चरण 15 के साथ एक टैंक के साथ एक स्क्कर फिश नाम वाली छवि
    6
    मछलीघर में जगह छुपाएं। ये मछली को उनके लिए जगह बनाने, कम तनाव महसूस करने, और कछुए के लिए कम जोखिम वाले होने की अनुमति देगा। इसके अलावा, छिपे हुए स्थानों में मछलीघर का सजाना होता है और साथ ही यह विभाजन भी प्रदान करता है ताकि विभिन्न प्रजातियों में मछलीघर में अपना अलग इलाका हो।
  • टेराकोट्टा बर्तन और ट्यूब आमतौर पर आदर्श होते हैं। इनकी कम प्राकृतिक उपस्थिति होती है, लेकिन मछली आसानी से उनका उपयोग कर सकती हैं और कछुए उन्हें घुसना नहीं कर सकते। इसके अलावा, कई विशेष रूप से एक्वैरियम के लिए बने हैं, जैसे कि गहनों जैसे लघु सनकी जहाजों
  • मोटी पौधों को अच्छे छुपा स्थानों प्रदान कर सकते हैं। विशेष रूप से मछली के मछलीघर के लिए बने कृत्रिम पौधों सबसे अच्छे हैं। कछुए को किसी भी पौधे नहीं खाना चाहिए जिसका कार्य छिपाना या अपनी मछली को सुरक्षित करना है
  • चट्टानों और अस्थायी लकड़ी का उपयोग किया जा सकता है अगर उन्हें देखभाल के साथ चुना जाता है चट्टानें मछली के लिए अच्छी छुपती हुई जगह हैं, लेकिन उन्हें एक्वैरियम या बहुत प्रकाश के लिए बहुत भारी नहीं होना चाहिए, क्योंकि कछुए उन्हें स्थानांतरित कर सकते हैं। वही फ़्लोटिंग लकड़ी पर लागू होता है - हालांकि, आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि लकड़ी का उपयोग एक्वैरियम में किया जा रहा है, इसलिए यह कोई विषाक्त पदार्थ नहीं छोड़ेगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अंग्रेज़ी जानते हैं, तो ऑल्टटर्टल। Com (बाहरी लिंक देखें) पर जाएं और संदेश फ़ोरम पर जाएं। यह कछुए के रखवाले के साथ बहुत लोकप्रिय है और इसमें बहुत सारी जानकारी है इस पृष्ठ पर प्रश्न पोस्ट करें, जैसा कि उपयोगकर्ता अक्सर उनकी समीक्षा करते हैं।

    Video: मछली और कछुआ एक साथ aquarium टैंक में

    चेतावनी

    • ऐसा लगता है कि आपकी कछुए कुछ समय पर आप मछलीघर में डालते हैं (वयस्क पुलककोस्टोमा या शायद एक सेब घोंघे को छोड़कर)। मछली या कुछ भी जो आप मछलीघर में डाल से जुड़ी मत हो आपको पहले दिनों में मछली को सावधानी से देखना चाहिए आश्चर्य न करें कि मछली (या कुछ और) खो गया है, क्योंकि यह संभव है कि कछुए ने इसे खा लिया है
    • कुछ मछली के किसान सुनहरा olominas की सिफारिश नहीं करते। यह बहुत संभावना है कि कछुए इस प्रकार की मछली खाएगा - इसलिए, कछुए के साथी के रूप में वे हमेशा अच्छे विकल्प नहीं होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com