ekterya.com

मोलुक्कन कॉकटू या एक छाता कॉकटू की देखभाल कैसे करें

मोलकैन कैकेटोओस और छाता सबसे बड़ा कॉकैटोओस (ब्लैक कॉकैटोओस बड़ा है) में से हैं, और इन्हें व्यापक रूप से दो प्रकार के तोते के रूप में माना जाता है जो कि देखभाल के लिए सबसे मुश्किल है। हालांकि, अगर आप इसे अच्छी तरह से मानते हैं और इसे ठीक से देख लें, तो तोते तो अद्भुत पालतू जानवर हो सकते हैं।

चरणों

एक मोलक्कन या छाता कॉकटू चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
एक कॉकैटू के मालिक होने के लिए जल्दी मत करो दुर्भाग्य से, कोकाटोओस ने "मिमोस" के रूप में प्रतिष्ठा अर्जित की है हालांकि काकाटोओस बहुत प्यार करने वाले पैकेकेट हैं, एक खरीदने से पहले यह महत्वपूर्ण है कि आप निम्नलिखित प्रश्न पूछें, और केवल एक मॉलुकेन या छाता कॉकैटो खरीद लें यदि आपके सभी उत्तर सकारात्मक हैं:
  • क्या मेरे पास पिंजरों, खिलौने, पशु चिकित्सा देखभाल, भोजन और बाकी सभी चीज़ों के लिए भुगतान करने के लिए पैसे हैं?
  • क्या मेरे पास 91 सेमी x 91 सेमी x 91 सेमी (3 फीट x 3 फीट x 3 फीट) पिंजरे के लिए पर्याप्त जगह है?
  • क्या मेरे पास एक पैराकीट देने का समय है जिस पर प्रति दिन कम से कम एक घंटा खेलना चाहिए?
  • क्या मेरे पास एक तोते के लिए धैर्य है जो बहुत जोर से चीख देगा और काट लेगा?
  • क्या मेरे पास एक पैराकैट का ख्याल रखने की ज़िम्मेदारी है जो शायद मुझसे अधिक समय तक रहती है? (उदाहरण के लिए, मोल्काकन कॉकटू, 65 वर्ष से अधिक समय तक रह सकते हैं।)
  • एक मोलक्कन या छाता कॉकटू चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने कॉकटू को चुनें एक कॉकैटू पाने के कई तरीके हैं आप यह कर सकते हैं:
  • एक पालतू दुकान पर एक बच्चा कॉकक्यू खरीदें यह बेहद खतरनाक है, क्योंकि आपको आमतौर पर नहीं पता होगा कि आपके माता-पिता कौन थे, जहां आपको गर्भवती हुई थी या आपका स्वास्थ्य इतिहास हालांकि, तोते में विशेषज्ञता वाली कुछ दुकानें उनके पास खरीदने के लिए काफी विश्वसनीय हैं। मंचों, लोगों के लोगों की टिप्पणियों को देखने के लिए तोते वेब पेज खोजें, और सलाह लें कि वे अपने कोकाटोओस को खरीदा। पालतू जानवर की दुकान से खरीदारी करते हैं, तो, एक प्रश्न के लिखित सबूत यह दर्शाता है कि तोता अपनी प्राकृतिक अवस्था में पकड़ा नहीं कर रहे थे के लिए पूछ पकड़ जंगली तोते एक क्रूर व्यवहार है कि शारीरिक तोता को नुकसान पहुँचा और भावनात्मक रूप से कर सकते हैं के रूप में।
  • एक व्यक्ति का एक वयस्क पैराकैट खरीदें जब भी प्रौढ़ पैराकिट एक ऐसी स्थिति के कारण नए घर की तलाश कर रहा है जो कॉकैटू (एलर्जी, तलाक, आदि) से संबंधित नहीं है, तो यह कॉकटू पाने का एक अच्छा तरीका है। हालांकि, इसके लिए यह आवश्यक है कि आप अपने व्यवहार को जानने के लिए अग्रिम में पैराकीट जानते हैं, और अपने स्वास्थ्य इतिहास को प्राप्त करने के लिए अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें।
  • एक आश्रय से एक वयस्क को अपनाना यह शुरू करने का एक अच्छा तरीका है, क्योंकि आश्रयों आमतौर पर आपको पैराकिट के व्यवहार और स्वास्थ्य के बारे में बताने में सक्षम होंगे। हालांकि, ऐसे आश्रयों से बचें, जो उनके पैरेटीटों को पशु चिकित्सा का ध्यान नहीं देते हैं, क्योंकि ऐसे व्यक्तियों द्वारा चलने लगता है, क्योंकि पैरेट के स्वास्थ्य से समझौता किया जा सकता है। अपने क्षेत्र में पशु देखभाल संगठन से पूछें या सलाह के लिए शरण।
  • एक मोलक्कन या छाता कॉकटू चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने मोलुक्का कॉकैटू या छाता के लिए एक उपयुक्त बॉक्स खरीदें। पिंजरे, आयताकार और 91cm एक्स के बारे में 91cm एक्स 91cm (3 फुट x 3 फुट x 3 फुट) होना चाहिए अपने cockatiel चढ़ाई और उनके पंख फड़फड़ा करने के लिए पर्याप्त जगह है, और अधिक से अधिक 1.27 सेमी की एक बार (1 के साथ / 2 इंच)। क्योंकि जस्ता और सीसा तोते से जहरीला हो, एक प्रश्न के लिखित प्रमाण पत्र करते हुए कहा कि पिंजरे इन तत्वों शामिल नहीं है के लिए पूछना। पिंजरे एक मजबूत लॉक के साथ स्टेनलेस स्टील, छाता cockatoos के रूप में होना चाहिए और Moluccan बचने और नुकसान कम मजबूत पिंजरों की एक आदत है। स्टेनलेस स्टील विशेष रूप से सब्जियों और फलों भोजन, और पानी और हैंगर के तीन कंटेनरों पिंजरे के अंदर भोजन रखने के लिए बीज के खिलाफ संरक्षण - आप (के रूप में अपने कौकेटू के आंदोलन को प्रतिबंधित करने लेकिन इतने सारे नहीं) कई खिलौने शामिल करना चाहिए लकड़ी या रस्सी का
  • अपने कॉकटू को एक स्वस्थ आहार दें लोकप्रिय धारणा के विपरीत, बीजों को पैराकेट्स के लिए सही आहार नहीं है। आपके कॉकटू के लगभग 60% आहार को तैयार किए गए भोजन से बना होना चाहिए और बिना रंजक जैसे, ब्रांड रूडीबुश के जैसे सब्जियों अपने cacatúa- के आहार सबसे अच्छा सब्जियों के कुछ गोभी, ब्रोकोली, सिंहपर्णी, गाजर, आलू, और स्क्वैश ank शामिल की एक और आवश्यक हिस्सा हैं। फल स्वस्थ और स्वादिष्ट हैं, लेकिन वे जल अच्छे विकल्प के उच्च सामग्री की वजह से कम मात्रा में दी जानी चाहिए पपीता, आम, नारंगी और तरबूज के रूप में नारंगी फल शामिल हैं .. स्वस्थ भोजन ठीक है, लेकिन छोटे हिस्से (मांस है अच्छी तरह से पकाया जाता है, ब्राउन चावल, टोफू, पनीर, वसा रहित दही, उबला हुआ अंडे, पके हुए सेम, गाजर आदि)। बीज भी अच्छे हैं - लेकिन मकई का आटा, कटलफिश की हड्डी, और विटामिन की खुराक अनावश्यक हैं। खाद्य को मानसिक प्रोत्साहन और पोषण दोनों के रूप में कार्य करना चाहिए, इसलिए उसे नए प्रकार के भोजन के रूप में पेश करना, जिससे वह चबा सकता है, खेल सकता है, और अपनी जिज्ञासा को संतुष्ट कर सकता है। विषाक्त पदार्थों में शामिल हैं:
    एक मोलक्कन या छाता कॉकटू चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
  • चॉकलेट
  • एवोकैडो
  • टमाटर के हरे हिस्से
  • रोसिए परिवार के बीज और दिल, जिनमें नाशपाती, आड़ू, खुबानी और चेरी शामिल हैं
  • कैफीन और अल्कोहल
  • सूखा बीन्स
  • प्रेट्ज़ेल जैसे बहुत नमकीन खाद्य पदार्थ- और
  • कई अन्य खाद्य पदार्थ हमेशा यह ध्यान रखें कि भोजन करने से पहले आपके तोते के लिए कौन से भोजन सुरक्षित है।
  • एक मोलक्कन या छाता कॉकटू चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने कॉकटू को अपने पिंजरे को हर दिन छोड़ने की अनुमति दें आपको कम से कम एक घंटा एक दिन करना चाहिए, हालांकि लंबी अवधि बेहतर है आप के साथ अपने जीवन की अनुमति दें घड़ी टीवी फिट या अपनी कुर्सी पर बैठने के लिए जब आप कंप्यूटर पर हैं, की अनुमति दें करने के लिए प्रयास करें। हालांकि, अगर आपने एक बच्चा कॉकटू खरीदा है, तो आपको इसे रोकने के लिए ट्रेनिंग की आवश्यकता होगी। आप इन सरल चरणों का पालन करके इसे कर सकते हैं:
  • अपनी छाती के करीब अपना हाथ रखो, और एक सौम्य लेकिन दृढ़ आवाज़ के साथ, "खड़े रहो!"
  • भाग्य के साथ, यह आपके हाथ पर खड़ा होगा, या अपने हाथ पर एक पैर रखो। चिंता मत करो अगर यह कुछ भी नहीं करता है
  • जब यह बंद हो जाता है, इसे रोको! आप उसे एक इलाज भी प्रदान कर सकते हैं - हालांकि, यह हर समय मत करना है या वह इसे करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।
  • समय के साथ, यह एक सीखा व्यवहार बन जाएगा।
  • एक मोलक्कन या छाता कॉकटू के चरण 6 के लिए शीर्षक वाली छवि
    5
    पशु चिकित्सक के पास ले जाओ यह अनिवार्य है एक पशु चिकित्सक जो birds- की देखभाल करने में माहिर का पता लगाएं, यह भी एक आपातकालीन पशु चिकित्सक उपलब्ध करने के लिए अच्छा है अगर आपके तोता समस्या है जब अपने नियमित रूप से पशु चिकित्सक अब दिन के लिए भाग लेते हैं। आप और रक्त परीक्षण के लिए हर साल पशु चिकित्सक के पास अपने cockatiel लेने के लिए और संभव रोग- के लिए जांच करने की जरूरत है, तो आप अपने मल ढीला दिखाई देते हैं, थक और उदास लग रहा है, वह, भोजन या पेय की अपनी आदतों से बदल गया है या अचानक यह काटने या है पंखों को तोड़ते हुए, जब आपने पहले नहीं किया था, तो इसे तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले जाएं
  • एक मॉलुकैन या छाता कॉकटू के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    6



    अपने कॉकटू से पंख पंखों को काट लें यदि आप इसे उड़ने दें तो आप गंभीर रूप से घायल हो सकते हैं या यहां तक ​​कि अगर वह प्रशंसकों के लिए मक्खियों, उबलते पानी के साथ बर्तन, बंद खिड़कियां, या घर में अन्य खतरों को मार सकता है। इसके अतिरिक्त, खो जाने वाले तोते आम तौर पर आश्रयों में बलिदान किए जाते हैं या कभी नहीं पाया जाता है या उनके सपनों में लौटते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप पंख पंखों काटते हैं, तो आपका कॉकटू उड़ सकता है यदि आप इसे बाहर ले जाते हैं एक दोहन या पट्टा पहनने के बिना कभी भी अपने कॉकटू को मत लो! `
  • एक मोलक्कन या छाता कॉकटू चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    7
    यदि आप एक बच्चा कॉकटू खरीदा है, तो किशोरावस्था के चरण के लिए तैयार हो जाओ जब तक वह एक बच्चा है, तब तक वह ऐसे नियमों को मजबूत करता है जैसे काट नहीं, उसकी आवाज़ की मात्रा को बनाए रखने, या किसी अन्य नियम को खराब व्यवहार की उपेक्षा और अच्छे व्यवहार की प्रशंसा। यह किशोरावस्था, जिसमें अपने तोता संभोग करने के लिए एक और तोता की तलाश के अपने कार्यकाल के दौरान मदद मिलेगी (या यहां तक ​​कि आप हो सकता है, क्योंकि तोता प्रजातियों में से एक व्यापक अर्थ है), का पता लगाने और सीमा को चुनौती देंगे, और व्यवहार एक मानव किशोरी के रूप में सामान्य दत्तक वयस्कों के समान कुछ है: जब आप एक कॉकैटो अपन करते हैं, तो आपको "हनीमून" चरण का अनुभव होगा, जिसमें आप पूरी तरह से व्यवहार करेंगे लेकिन एक बार जब यह चरण खत्म हो जाएगा, तो आप मोलुक्कन या छाया कॉकटू के विशिष्ट व्यवहार का अनुभव करेंगे।
  • घर में खतरों के लिए सतर्क रहें सबसे आम शामिल हैं:
    एक मोलक्कन या छाता कॉकटू चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
  • टेफ्लॉन और कई अन्य गैर-पक्षपाती उत्पाद, जो ओवन, लोहा, हीटर, और कई अन्य घरेलू उत्पादों में पाया जा सकता है। गरम होने पर, ये पॉलीटेट्र्राफ्लोराइथाइलीन वाफर्स (पीटीएफई) उत्पन्न कर सकते हैं, जो पैराकेट और अन्य पक्षियों के लिए घातक हैं।
  • प्रशंसक: यह केवल कॉकैटोओस पर लागू होता है जो पंख पंखों में कटौती नहीं किए गए हैं।
  • ढक्कन के साथ शौचालय खुले हैं: जिसमें आपका कॉकटू डूब सकता है
  • बिल्लियों और कुत्तों: यहां तक ​​कि उनके लार तोते के लिए घातक हो सकता है और परवाह किए बिना भी अपने कौकेटू किसी अन्य पालतू पशु से अलग किया जाना चाहिए उन के बीच में साथ पाने के लिए लग रहे हैं।
  • लीड और जस्ता: (: पिक्चर फ्रेम, पेंटिंग, गहने, आदि जस्ता: लीड सफेद रतुआ, padlocks, जस्ती प्लेट, कुछ पेंट, डक्ट टेप, आदि) कुछ पिंजरों और कुछ घरेलू सामान में पाया जा सकता है
  • कुछ होममेड पौधों, जिनमें ठेठ क्रिसमस संयंत्र, पॉइनेसेटिया (पॉइंसेतिशिया) शामिल हैं।
  • एक मोलक्कन या छाता कॉकटू के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    8
    अपने कॉकटू को बच्चों के साथ बातचीत न करें। मोलकुको काकाटोओस और छाता काफी मजबूत होते हैं जिससे बच्चे को गंभीर नुकसान पहुंचाया जा सकता है, जिससे किसी भी भावनात्मक आघात को बढ़ाया जा सकता है जिससे हमला हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर दोस्ताना कॉकटू उकसाए तो हमला कर सकते हैं।
  • एक मॉल्यूकन या छाता कॉकटू चरण 11 के लिए शीर्षक वाली छवि
    9
    व्यवहार समस्याओं के लिए मटेंटा चेतावनी कॉकटू में आम समस्याएं शामिल हो सकती हैं जिसमें चीखना, चीखना और काटना शामिल है। चोकर एक न्यूरोटिक व्यवहार है जिसमें तोते अपने पंखों को पलटते हैं, जिससे बहुत दर्द हो जाता है। यदि वह बहुत अधिक प्रगति करता है, तो अपने आप को फूटाने तक चोंच जा सकता है - यदि ऐसा होता है, तो आपके कॉकटू को किसी अन्य घर में ले जाना चाहिए या अभयारण्य में ले जाना होगा। चिल्लाहट एक प्राकृतिक व्यवहार है, और वे सुबह और रात के दौरान और अधिक बार होते हैं, लेकिन अगर यह एक आदत बनना शुरू हो जाती है, तो एक पेशेवर की सहायता लेना। काटने भी बहुत ही स्वाभाविक है, लेकिन अगर यह एक समस्या बन जाती है, तो इसे पेशेवर रूप में लेना
  • एक मोलक्कन या छाता कॉकटू चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    10
    अपने कॉकटू के साथ मज़े करो! छाता और मोलकुआ कॉकैटोओस की देखभाल करना मुश्किल है, लेकिन अगर आप सही देखभाल देते हैं, तो आपका कॉकैटू आपके "cuddly" (हालांकि चिल्ला) सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • पक्षी अक्सर उगलना आपके प्रशिक्षण के शुरुआती भाग में एक मुक्ति आदेश शामिल हो सकता है, जबकि आपके कॉकटू को उपयुक्त स्थान पर रखा जा सकता है। वह अपने पिंजरे से और उसके खेलने के दौरान हर 10 या 15 मिनटों को हटाने के तुरंत बाद ऐसा करता है, यह उस समय ज्यादा मज़ेदार बना सकता है इस अधिनियम की प्राकृतिक आवृत्ति के कारण, यह एक आदेश के जवाब में प्रशिक्षित करने के लिए एक आश्चर्यजनक आसान व्यवहार है।
    1. मोल्काकन कॉकटू विलुप्त होने का खतरा है - यह इंडोनेशिया में सेराम, सपरुआ और हारुका के केंद्रीय मोलकैन द्वीपों से आता है। यह एक बहुत ही बुद्धिमान पैरिट है जिसे एक बच्चे के समान ध्यान देने की आवश्यकता होती है। छाता काकुटू को यू 2 या सफेद कॉकटू के रूप में भी जाना जाता है, और इंडोनेशिया में उत्तरी मालुकू के द्वीपों से आता है। आईयूसीएन के अनुसार इसकी संवेदनशील स्थिति है इसके अलावा "वेलक्रो पक्षियों" के नाम से भी जाना जाता है, छाता काकुटू अपने प्राथमिक देखभालकर्ता के साथ "स्नैग्लल" पसंद करता है। इन पक्षियों को भी खुफिया के एक उच्च स्तर है
    • कई मॉलुकैन कॉकैटोओस और छाता अपनी कक्षाओं से ईर्ष्या कर रहे हैं। यदि यह आपके कॉकटू के साथ भी होता है, तो आदर्श आपके कंकटू को लकड़ी के पट्टी पर खड़े रखना होगा, और जब आपका पिंजरे दृष्टि से बाहर हो जाएगा, तो अपने कॉकुटू को अपने बांह पर खड़े कर दें।
    • यदि आपको अपने कॉकटू को एक नया घर देने की आवश्यकता महसूस हो रही है, किसी को इसे अपनाने और संभावनाओं की जांच करने के लिए विज्ञापन करके विज्ञापन दें सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं, फिर यह दोबारा नहीं लायक है! अगर आपको समय पर एक नया घर नहीं मिल सकता है, तो अपने कॉकटू को एक आश्रय में दे दो, जिसमें कत्थ्या नीति नहीं है।

    चेतावनी

    • छाता या मोलकैन किकटोओस, और सामान्यत: उनमें से अधिकतर बात करने में सीखने में अच्छा है। हालांकि, वे यह सीखते हैं कि सबसे अधिक बार दोहराया जाता है। यदि यह आपका नाम है, "हैलो," "मैं आपसे प्यार करता हूँ" या पसंद है, यह एक समस्या नहीं है। हालांकि, अगर आप अशिष्टताएं कहते हैं, या आप जो कहते हैं, तो सावधान नहीं हैं, आपके कॉकटू की शब्दावली जब आप यात्रा करते हैं तो शर्मिंदा हो सकती है।
    • पैराकेट की शरीर की भाषा सीखें यह आपके कॉकटू के व्यवहार को समझने में आपकी मदद कर सकता है।
    • अपने कोकुटू को अपने कंधों पर खड़े मत करना, क्योंकि उनके पास कानों को काटने की प्रवृत्ति है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक मोलक्केन या सनशाइड कॉकटू
    • पैसे की एक उचित राशि
    • एक बड़ा 91 सेमी x 91 सेमी x 91 सेमी (3 x 3 x 3 इंच) पिंजरे
    • पक्षियों में अनुभव के साथ एक पशुचिकित्सा
    • पिंजरे के लिए आपूर्ति
    • कई खिलौने और गतिविधियों को अपने कॉकटू व्यस्त रखने के लिए, जिसमें लकड़ी के खिलौने शामिल हैं जिन्हें आप चबा सकते हैं और नष्ट कर सकते हैं।
    • स्वस्थ भोजन
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com