ekterya.com

केले को कैसे स्टोर किया जाए

केला एक फल है जो सभी वर्ष उपलब्ध है। यह पोर्टेबल, मिठाई और मलाईदार है, और अपने आहार में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को जोड़ने का एक सुविधाजनक तरीका है। केले विटामिन, पोटेशियम, घुलनशील फाइबर और प्रोटीज इनहिबिटर्स में समृद्ध है, जो पेट में बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। अध्ययनों से पता चला है कि केले खाने से नियमित रूप से हृदय समारोह, रक्तचाप के स्तर, हड्डी की घनत्व, दृष्टि, पाचन और किडनी रोगों को बनाए रखने में मदद मिलती है। ताजा केले खरीदें और भविष्य के उपयोग के लिए उन्हें स्टोर करें।

चरणों

भाग 1
उन्हें परिपक्व करने के लिए स्टोर करें

1

Video: केले को सड़ने से कैसे बचाएं | Kitchen Tips in Hindi

परिपक्वता की अपनी डिग्री के आधार पर केले चुनें जब आप उन्हें इस्तेमाल करना चाहते हैं और आप उन्हें कैसे स्टोर करना चाहते हैं, उसके आधार पर आपको अधिक या कम परिपक्व होने में रुचि होगी। यदि आप खुद के लिए खरीद रहे हैं, तो आप हरियाली केले खरीदना चाहते हैं, ताकि वे अभी सही पका नहीं सकें। अगर आप किसी परिवार या कुछ लोगों के लिए खरीदते हैं जो जल्दी से उन्हें खाने के लिए जा रहे हैं, तो पके केले का चयन करें अपने केले का चयन करते समय कुछ बातें ध्यान में रखनी हैं:
  • हरी केले अभी तक परिपक्व नहीं हैं। हरे केले को खरीदें ताकि वे उन्हें ठंड के बिना अधिक समय तक चले गए। त्वचा पर काले धब्बे या खरोंच के बिना फर्म फलों को चुनें।
  • परिपक्व केले के पास अपना वयस्क रंग है अधिकांश केले पीले होते हैं जब वे परिपक्व होते हैं, लेकिन भूरा या लाल किस्मों होते हैं अधिक वयस्क रंग अधिक परिपक्व त्वचा में होता है।
  • भूरे रंग के धब्बे वाले केले वाले प्याले मधुर हैं। जैसे-जैसे त्वचा पर धब्बे बढ़ते हैं, फल के अंदर भी अधिक परिपक्व होता है। जब त्वचा पीले रंग की तुलना में अधिक भूरा या काला है, तो फल समाप्त हो गया है।
  • केले से बचें जो कि एक धूसर टोन है या जो पीले दिखते हैं यह एक संकेत है कि केले रेफ्रिजरेटेड थे, जो सही पकने के साथ हस्तक्षेप करते हैं।
  • 2

    Video: एक सप्ताह तक केले ताजा रखने के 3 तरीके / How to keep bananas fresh longer, Kitchen tips and tricks

    प्लास्टिक की थैलियों से केले को निकालें जैसे ही आप घर पहुंचे कभी प्लास्टिक की थैलियों में केरलों को स्टोर न करें, क्योंकि वे बहुत अधिक नमी रखते हैं और फल को सड़ांध कर सकते हैं।
  • एक वैकल्पिक सिद्धांत है जो यह बताता है कि केले को बैग में अब ताजा रह सकता है। एक लो और बैग को बाकी साबित करने के लिए उसे छोड़ दें। अगर आप जल्दी से पकने वाले केला बन जाते हैं, तो संभव है कि बैग ताजगी बनाए रखने में सक्षम हो। हालांकि, यह उस कमरे में नमी और गर्मी के स्तर पर निर्भर हो सकता है जिसमें आप केले भंडारण कर रहे हैं।
  • 3
    कमरे के तापमान पर हरे केले को स्टोर करें पकाने से पहले केले को रेफ्रिजरेट करना या फ्रीज करना फल को ठीक से पकने से रोकता है, भले ही आप उसे कमरे के तापमान पर वापस डाल दें।
  • पकने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए भूरे पेपर बैग में हरी केले डाल दीजिये। एक सेब या टमाटर को बैग में 1 दिन से भी कम समय में केरल पकाने के लिए जोड़ें।
  • पकने की प्रक्रिया में तेजी लाने का एक अन्य तरीका कटोरे में अन्य पका फल के पास केले डाल देना है, जैसे अन्य पके केले
  • 4
    कुछ दिनों के लिए कमरे के तापमान पर हवा में उजागर होने वाले हरे रंग के पीले केले केले को छोड़ दें। धीरज रखो यद्यपि यह सच है कि कमरे में जितना गर्म होता है, उतना ही तेज़ हो जाएगा, आपको सूर्य के प्रकाश के साथ केले में डाल देने से बचना चाहिए।
  • 5
    केले के पेड़ में केले को रोकें यदि आप केले के एक प्रेमी हैं, तो केला का पेड़ एक महान निवेश है आप स्वतंत्र केले के पेड़ पा सकते हैं जो आप काउंटरटॉप पर रख सकते हैं, साथ ही साथ हटाने योग्य केले हैंगर भी सकते हैं। केले के पेड़ और हैंगर फल को प्रसारित करने और फल में "संपर्क चोट" से बचने की अनुमति देते हैं।
  • 6
    यदि आप कुछ दिनों में उन्हें खाने के लिए जा रहे हैं, तो कमरे के तापमान पर परिपक्व केले रखें। खाओ या ठंडे ठंडे के रूप में स्पॉट त्वचा पर विकसित होते हैं और इससे पहले कि वे बहुत परिपक्व हो जाते हैं
  • 7
    पौधों को ताजा रखने का रखें। अगर आपने केले काट दिया है, तो इसे रेफ्रिजरेटर में डालकर या स्वादिष्ट फल का सलाद बनाने के लिए, थोड़ा नीबू का रस, अनानास के रस या सिरका के साथ स्लाइस को कवर करें - यह उन्हें अब ताजे रखेगा
  • भाग 2
    पके केले के स्टोर करें

    Video: केला पकाने की विधि

    Video: Preserve Bananas for a long time :केले को इस तरह लंबी देर तक सुरक्षित रखे




    1
    क्लस्टर से सभी केले अलग करें यदि आपके केले पहले से ही काफी परिपक्व हैं, तो आप उन्हें गुच्छा से अलग करके उन्हें ताजा और पीला रख सकते हैं। इससे प्रत्येक केले के फ्रेशर को लंबे समय तक रखा जाएगा।
  • 2
    यह पके हुए केलों को कच्चे फल के साथ संग्रहित करता है एक नाशपाती या एक अविश्वसनीय एवोकैडो लें, इसे पौधे के पास रखें और यह पौधे के पकने को धीमा कर देगा, जबकि अन्य फल तेजी से पनपने होंगे। हर कोई जीतता है!
  • छवि शीर्षक 1374508 10
    3
    लपेटें केले पारदर्शी फिल्म के साथ उपजी है। यह ईथीलीन गैस को रोकता है, जो कि पकने की प्रक्रिया के दौरान स्वाभाविक रूप से होता है, फलों के दूसरे भागों तक पहुंचने और बहुत जल्दी परिपक्व होने से। आप इसे बेहतर बनाने के लिए पारदर्शी फिल्म पर कुछ चिपकने वाली टेप भी डाल सकते हैं। हर बार जब आप क्लस्टर से एक केला को हटा दें, तो उसे फिर से लपेटें। आप क्लस्टर से सभी केले को अलग कर सकते हैं और अलग-अलग प्रत्येक स्टेम को लपेट सकते हैं। यह थोड़ी देर लगेगा, लेकिन इसके लायक है
  • छवि शीर्षक 1374508 11
    4
    रेफ्रिजरेटर के फलों के दराज में केले रखें जब वे पूरी तरह परिपक्व होते हैं। रेफ्रिजेटिंग ने पर्याप्त पकने की प्रक्रिया को धीमा कर दिया है, लेकिन इसे रोक नहीं है। त्वचा भूरे रंग की बारी जारी रखेगी, लेकिन फल 1/2 सप्ताह के लिए ताजा और फर्म होगा कंपनी के अनुसार "डोल केले", रेफ्रिजरेटर में पके हुए केले को अपने स्वादिष्ट स्वाद को लंबे समय तक बनाए रखेंगे, भले ही त्वचा काला हो जाए।
  • छवि शीर्षक 1374508 12
    5
    केले को ठंड से पहले पील करें। जितना वे एक ज़िप-लॉक बैग या प्लास्टिक के कंटेनर में रख सकते हैं उन्हें रखें और उन्हें फ्रीजर में जमा करें। नोट: त्वचा के साथ ठंडे केले को उन्हें छीलने के लिए असंभव बना दिया जाएगा यदि वे जमी हैं। एक बार जब वे पिघलना वे एक चिपचिपा गंदगी बन जाएगा। चिकन के लिए जमे हुए खुली केले जोड़ें
  • छवि शीर्षक 1374508 13
    6
    कई महीनों तक फ़्रीज़र में केले के स्टोर करें। जब thawed, आप पकाना और खाना पकाने के लिए केला का उपयोग कर सकते हैं, साथ ही फल सॉस और smoothies आप उन्हें थोड़ा नींबू के साथ स्प्रे भी कर सकते हैं जिससे उन्हें भूरे रंग के रूप में बदलने से रोका जा सके।
  • केले छील और उन्हें टुकड़ों में काट लें या उन्हें ठंड से पहले मैश करें।
  • आप एक नुस्खा बनाने के लिए आवश्यक मात्रा में केला को स्टोर करें।
  • जिपर या प्लास्टिक के कंटेनरों के साथ फ्रीजर बैग में कट केले के स्टोर को स्टोर करें और उन्हें फ्रीजर में जमा करें।
  • छवि शीर्षक 1374508 14
    7
    केले के रोटी बनाओ केले के साथ भी परिपक्व केले की रोटी एक स्वादिष्ट इलाज है जो कि ओवररिपे केला के साथ बनाई जाने वाली होती है। अगर उन्हें बचाने और खाने के लिए बहुत देर हो चुकी है, तो यह इस स्वादिष्ट सैंडविच को तैयार करने का समय हो सकता है। सब के बाद, आप एक बार एक केले का स्वादिष्ट गुच्छा, सही क्या फेंकना नहीं चाहते हैं? आप सभी की जरूरत है सरल सामग्री है कि केला, नट, अंडे, मक्खन, आटा और दालचीनी शामिल हैं
  • चेतावनी

    • यदि आप कमरे के तापमान पर केले छोड़ देते हैं, तो वे फल मक्खियों की नस्ल कर सकते हैं। मोहरबंद पेपर के बैग में या रेफ्रिजरेटर में केले को स्टोर करें अगर फल मक्खियां एक समस्या है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com