ekterya.com

कैसे अंडे खरीदने के लिए

अंडे ख़रीदना एक आसान काम हो सकता है, आप केवल एक दर्जन से अधिक अंडे छोड़े गए हैं, और तैयार हैं। लेकिन यह कुछ ऐसा है जो हर अच्छे कुक को अधिक सीखना चाहिए, क्योंकि अंडे का चयन करने पर विचार करने के लिए बहुत सी बातें हैं इसके बाद हम आपको उन्हें खरीदने के लिए युक्तियां देंगे।

चरणों

1
तय करें कि आप किस तरह के अंडे चाहिए अधिकांश लोग चिकन अंडे खरीदते हैं, लेकिन स्टोर और बाजारों में अन्य प्रकार के अंडे उपलब्ध होते हैं जो शायद आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप होते हैं।
  • तुर्की अंडे पोषण और स्वाद के मामले में चिकन अंडे के समान हैं, लेकिन वे बड़े हैं। चूंकि उन्हें व्यावसायिक स्तर पर उत्पादन करना मुश्किल है, इसलिए ये आमतौर पर उपलब्ध नहीं हैं।
  • बतख के अंडे: इन अंडों में अधिक प्रोटीन अंडे का सफेद और अधिक वसा होता है, इसलिए उनको चिकन अंडे के साथ बदलने की सिफारिश नहीं की जाती है, जब तक कि आप उन्हें तदनुसार समायोजित न करें।
  • हंस अंडेः चिकन की तुलना में इनकी अधिक वसा सामग्री है, और अधिक महत्वपूर्ण व्यंजनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन फ्राइंग के लिए अच्छा नहीं है।
  • शुतुरमुर्ग अंडे: ये बड़े अंडे आम तौर पर एक हथौड़ा के साथ खुले हैं। जब तले हुए, बनावट चिकन अंडे की तुलना में हल्का और चमकदार है, और एक नरम, थोड़ा मीठा स्वाद होता है।
  • बटेर अंडे: वे चिकन अंडे की तरह स्वाद लेते हैं, लेकिन क्योंकि वे इतने छोटे होते हैं वे अद्वितीय प्रस्तुतियों को बनाने में मदद कर सकते हैं। जर्दी को तोड़ने के बिना उन्हें खोलना भी मुश्किल है कभी कभी वे सुशी में कच्चा खा रहे हैं
  • 2
    अपने क्षेत्र में अंडे को वर्गीकृत करने के तरीके के बारे में जानें। अधिकांश देशों में चिकन अंडों के लिए वर्गीकरण प्रणाली होती है, आमतौर पर वजन पर आधारित। कई स्थानों पर जानकारी खोजने के लिए अगले अनुभाग पर एक नज़र डालें, जो उपभोक्ताओं द्वारा अंडे खरीदने के लिए इस्तेमाल किए गए विभिन्न मानकों को दिखाते हैं।
  • 3
    प्रीमियम अंडे के मानकों के बारे में अधिक जानें
  • कार्बनिक अंडे आम तौर पर मुर्गियों से आते हैं जैविक खाद्य (कम या कोई कीटनाशक और जड़ी बूटी, कोई आनुवांशिक रूप से संशोधित जीव, या जीएमओ) के साथ नहीं। न तो उन्हें एंटीबायोटिक दवाइयां दी गई हैं, जब तक कि संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक न हो। उन्हें वर्ष के कम से कम भाग के लिए सड़क पर पहुंच प्रदान की जाती है, हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि वे बाहर जाते हैं
  • "खेत" या "फ्री-रेंज चिकन" शब्दों को आम तौर पर संबंधित संस्थाओं द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता है, जिसका मतलब है कि कोई भी अंडे को "खेत" के रूप में लेबल कर सकता है चाहे मुर्गियों को कैसे उठाया जाए। कैसे जानने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि मुर्गियों को उठाया गया था, एक ऐसे खेत में अंडे खरीद रहे हैं, जिसे आप अपनी आँखों से देख सकते हैं।
  • Video: अंडा व्यापार कैसे शुरू करें || how to start egg business || egg farming business plan




    4
    यदि आप कच्ची अंडे का उपभोग करने जा रहे हैं, तो pasteurized अंडे की तलाश करें। यह आपको एक के साथ नशा करने से बचने में मदद करेगा कच्ची कुकी आटा, एक घर का बना मेयोनेज़, एक अंडानोग या कच्ची या हल्के पकाया अंडे वाले किसी भी डिश
  • 5
    पैकेज में संख्यात्मक डेटा खोजें। यह उस वर्ष की तारीख है जिसमें अंडे एकत्र किए जाते हैं। यदि आप ताजा अंडे चाहते हैं, तो खरीद की तारीख के सबसे करीब की तारीख के साथ लोगों को ढूँढ़ने की कोशिश करें।
  • वर्गीकरण मानक

    अमेरिकी अंडे

    1. अंडा पैकर्स USDA (संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) की स्वैच्छिक वर्गीकरण प्रणाली का उपयोग करना चुन सकते हैं। यूएसडीए वर्गीकरण प्रणाली का पालन करने वाले पैक्ड अंडों में उनके वर्गीकरण के साथ अंडा दफ़्ती पर एक स्टैंप होता है।
    2. अंडे पैकर्स जो यूएसडीए वर्गीकरण प्रणाली में भाग नहीं लेते वे अपने उत्पादों को यूएसडीए मुहर के बिना बेचते हैं। वे आमतौर पर राज्य एजेंसियों द्वारा निगरानी रखी जाती हैं
    3. संयुक्त राज्य अमेरिका में अंडे का आकार यह वजन प्रति दर्जन से अधिक है। निम्नलिखित अंडे का आकार वर्तमान में बेचा जाता है:
    4. जंबो: 30 ऑउंस
    5. अतिरिक्त बड़ा: 27 ऑउंस
    6. बड़ा: 24 ऑउंस
    7. मध्यम: 21 ऑउंस
    8. छोटा: 18 औंस
    9. छोटा: 15 ऑउंस
    10. अंडे का वर्गीकरण अंडा और शेल की आंतरिक गुणवत्ता पर आधारित होता है। निम्नलिखित अंडे वर्गीकरण बेचे जाते हैं:
    11. ए.ए.: अंडे की जर्दी में कोई दोष नहीं है और उच्च है। अंडे टूट जाता है जब यह अपने गोल आकार रखता है। जर्दी मोटी और फर्म है। जर्दी, अंडा सफेद और अंडेशेल में अपेक्षाकृत कोई दोष नहीं है।
    12. ए: अंडे की जर्दी इसकी गोल आकार बनाए रखता है और उच्च है। स्पष्ट रूप से उचित फर्म है जर्दी, सफेद और छील अपेक्षाकृत कोई दोष नहीं है। यह सुपरमार्केट में सबसे ज्यादा बिकने वाले अंडे हैं
    13. बी: अंडे की जर्दी थोड़ा सपाट हो सकती है और अंडा सफेद फर्म के रूप में नहीं है। त्वचा में छोटे स्पॉट हो सकते हैं उनके पास टूटा हुआ शेल नहीं है
    14. भंडारण: दुकान में ठंडा अंडे खरीदते हैं। अपने मूल दफ़्ती में प्रशीतित अंडे को स्टोर करें, जो खरीद के 5 सप्ताह से अधिक नहीं है।

    कनाडाई अंडे

    1. कैनेडियन अंडों को उनके आकार से वर्गीकृत किया जाता है, जो कि वे अमेरिका में कैसे करते हैं, अंतर यही है कि वजन मीट्रिक सिस्टम में दिया जाता है कनाडाई अंडे छोटे आकार से जंबो के लिए बेचे जाते हैं। एक छोटे अंडे का आकार 40 ग्राम से कम है, जंबो अंडे 70 ग्राम या अधिक है वजन प्रति अंडे है, प्रति दर्जन अंडे नहीं।
    2. कनाडाई अंडों को वर्गीकृत और निम्न सिस्टम के साथ बेचा जाता है:
    3. वर्गीकरण ए: उनके पास एक गोल और केंद्रित जर्दी के साथ एक स्वच्छ और फटा हुआ त्वचा है। अंडे का सफेद फर्म है।
    4. वर्गीकरण बी: बिना छिद्रों के उनके छिलके होते हैं और इसमें किसी न किसी बनावट हो सकती है। जर्दी थोड़ा फ्लैट है और सफेद कुछ हद तक पानी है। कनाडा के उपभोक्ता अंडे के इस वर्गीकरण को नहीं खरीदते हैं, क्योंकि यह आमतौर पर वाणिज्यिक उपयोग के लिए बेच दिया जाता है
    5. वर्गीकरण सी: जर्दी और सफेद ढीले और पानी है। इन अंडों को संसाधित करने के लिए व्यावसायिक प्रोसेसर को बेचा जाता है।

    ब्रिटिश अंडे

    1. ब्रिटिश अंडे वर्गीकृत ए, बी या सी के साथ बेचे जाते हैं:
    2. कक्षा ए: स्वच्छ अंडों में 4 मिमी से कम हवा नहीं, अतिरिक्त ताजा होने के लिए। जर्दी उच्च है और सफेद फर्म है।
    3. कक्षा बी: कुछ अंडे या अंडे संरक्षित हैं।
    4. क्लास सी: वाणिज्यिक उपयोग के लिए बेचा, उदाहरण के लिए, शैंपू और साबुन के लिए।
    5. ब्रिटिश अंडे इस तरह बेचे जाते हैं:
    6. बहुत बड़ा: 70 ग्राम या अधिक
    7. बड़ा: 60 से 70 ग्राम
    8. मध्यम: 50 से 60 ग्राम
    9. छोटा: 50 ग्राम या उससे कम

    ऑस्ट्रेलियाई अंडे

    1. अंडे निम्न आकारों में बेचे जाते हैं:
    2. जंबो: 70 ग्राम
    3. अतिरिक्त बड़ा: 60 ग्राम
    4. बड़ा: 50 ग्राम
    5. मेगा या XXXL: 70 ग्राम (केवल पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में)
    6. मध्यम --- 40 ग्राम (केवल पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में)

    न्यूजीलैंड अंडे

    1. अंडे निम्न आकारों में बेचे जाते हैं:
    2. जंबो: 70 ग्राम
    3. बड़ा: 60 ग्राम
    4. मानक: 50 ग्राम
    5. मध्यम: 40 ग्राम
    6. युवा मुर्गी: 35 ग्राम

    यूरोपीय अंडे

    1. यूरोपीय देशों में बिकने वाले अधिकांश अंडे प्रजनन के आधार पर बेचे जाते हैं, वे संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे वर्गीकरण पर आधारित नहीं हैं। और कनाडा प्रजनन के प्रकार में शामिल हैं "खेती", "खेत की स्टालों" और जैविक, इलाके के आधार पर।

    युक्तियाँ

    • यदि आप ताजा, सस्ता अंडे चाहते हैं और अपनी कीमत पर बातचीत करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो एक खेत पर जाकर अंडे सीधे खरीद लें।
    • भूरा अंडे और सफेद अंडों के बीच कोई पोषण अंतर नहीं है फर्क सिर्फ इतना है कि शेल का रंग है।
    • बी रेटिंग के साथ अंडे, यदि आप उन्हें पा सकते हैं, पाक के लिए अच्छा है।
    • बड़े अंडे वे होते हैं जो आमतौर पर सुपरमार्केट में बेचे जाते हैं।
    • कठोर और कच्ची अंडे के बीच अंतर को देखने के लिए, इसे स्पिन में डालें, कठिन अंडे कठिन लोगों की तुलना में अधिक आसानी से चलते हैं
    • एक ताजा अंडा पानी के कटोरे के नीचे डूबता है, जबकि एक पुराना एक तैरता है। पुराने अंडे तैरते हैं क्योंकि अधिक हवा उनके अंदर समझाया जाता है।
    • एक ताजा अंडे एक पुराने से ज्यादा बेहतर स्वाद लेता है क्योंकि हवा में जाने वाले प्रोटीन और सल्फर के अंदर से प्रतिक्रिया होती है। स्वाद के लिए अंडे खाने का सबसे अच्छा समय पहले 7 से 10 दिनों में होता है। उस समय के बाद, उन्हें बेकिंग या अन्य सामग्री के साथ एक तश्तरी के लिए उपयोग करना सबसे अच्छा है।
    • जब आप अंडा दफ़्ती खरीदते हैं, तो इसे खोलें और सुनिश्चित करें कि प्रत्येक अंडे आज़ादी से चलता है निचले हिस्से में विभाजित अंडे कार्डबोर्ड का पालन करते हैं, चूंकि सफेद या जर्दी की सूख जाती है, जिसका अर्थ है कि वे स्थानांतरित नहीं हो सकते।

    Video: अंडे देनेवाली मुर्गी के लिए पिंजरा

    चेतावनी

    • हमेशा ठंडा अंडे खरीदें उन्हें रेफ्रिजरेटर में जल्दी से स्टोर करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com