ekterya.com

कैसे प्राकृतिक बियर चुनने के लिए

बीयर हजारों वर्षों से बना है, इसलिए यह एक पूरी तरह से प्राकृतिक किण्वित पेय हो सकता है और इसमें न्यूनतम प्रोसेसिंग आया है। हालांकि, कई आधुनिक बियर कृत्रिम उत्पादों से बने होते हैं और विभिन्न औद्योगिक प्रक्रियाओं के माध्यम से चले गए हैं। बीयर लेबल पर इन सामग्रियों को सूचीबद्ध करना अनिवार्य नहीं है असल में, इस अभ्यास को हतोत्साहित किया गया है। इसका मतलब यह है कि बीयर की सामग्री की एक श्रृंखला के साथ उत्पादन किया जा सकता है जो प्राकृतिक नहीं हो सकता है यद्यपि बियर जो प्राकृतिक अवयवों के साथ नहीं बनाया गया है, वह जोखिम का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, कई चिकित्सक प्राकृतिक अवयवों का उपभोग करना पसंद करते हैं। यह जानना मुश्किल है कि बीयर क्या बना रहा है, लेकिन नीचे दिए गए कदम आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करेंगे कि केवल प्राकृतिक बियर आपकी प्यारी बॉडी में प्रवेश करती है।

चरणों

शीर्षक शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 1 चुनें
1
रेइनहेट्जबोट (शुद्धता का जर्मन कानून) के अनुसार पीसा गया एक बीयर चुनें। इस नियम के बाद अधिकांश जर्मन बियर बनाये जाते हैं। रेइनहेट्ज़बोट गारंटी देता है कि बियर ही जौ, हॉप्स, पानी और खमीर के साथ बनाया जाता है। किसी भी अतिरिक्त या अतिरिक्त घटक जब बियर Reinheitsgebot निम्नलिखित उत्पादन किया जाता है नहीं किया जाता है, लेकिन कुछ सामग्री PVPP (polyvinylpolypyrrolidone) के रूप में किण्वन के लिए समर्थन प्रदान की है कि अंतिम उत्पाद फ़िल्टर्ड किया जा सकता है। PVPP अपेक्षाकृत हानिरहित है, लेकिन वहाँ एक जोखिम है कि इस तरह के Bisphenol एक (BPA), जो खाद्य और पेय कंटेनरों में नमकीन पानी पाया गया है के रूप में इस तरह के एक अप्राकृतिक यौगिक origine हानिकारक रसायनों,। । कई सामग्रियां जो रिइनहेट्ज़बोट पर प्रतिबंध लगाती हैं पूरी तरह से प्राकृतिक हैं, जैसे कि चावल, मक्का, जड़ी बूटी, मसालों और खनिज लवण।
  • शीर्षक शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 2 चुनें

    Video: Quebec Travel Guide | Visiting The Eastern Townships

    2
    लेबल में सामग्री की जाँच करें. सामग्री को अक्सर डिब्बाबंद या बोतलबंद बियर में सूचीबद्ध किया जाता है, लेकिन कुछ ऐसे हैं जो विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं। यह सूची इंगित करती है कि निर्माता केवल प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करने या उपयोग करने का प्रयास करता है या नहीं। हालांकि, इसमें कोई गारंटी नहीं है कि आप केवल सूचीबद्ध सामग्री का उपयोग करेंगे, क्योंकि बीयर को संयुक्त राज्य के विनियमन के अंतर्गत भोजन नहीं माना जाता है। इसलिए, संभावना है कि कुछ सामग्रियों को बाहर रखा गया है। यह भी जांचें कि क्या लेबल कहता है कि केवल प्राकृतिक तत्वों को उस बियर का उत्पादन करने के लिए उपयोग किया जाता है
  • शीर्षक प्राकृतिक बियर चरण 3 चुनें
    3
    प्रकाश बियर के साथ सावधान रहें और सत्यापित करें कि यह प्राकृतिक अवयवों के साथ पेश किया गया है। हल्की बियर को औद्योगिक एंजाइमों के साथ बनाया जा सकता है, भले ही कई ब्रुअरीज प्राकृतिक एंजाइमों का उपयोग करते हैं। औद्योगिक एंजाइमों को पूरी तरह से तोड़ दिया (हाइड्रोलाइज़) बियर बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अनाज से प्राप्त कार्बोहाइड्रेट। ये पूरी तरह से हाइड्रोलाइज़्ड कार्बोहाइड्रेट को खमीर प्रभाव से पूरी तरह से किण्वित किया जा सकता है, अंतिम उत्पाद में न्यूनतम अवशिष्ट कार्बोहाइड्रेट छोड़कर। प्राकृतिक उत्पादन में प्रयोग किया एंजाइमों, जौ के सार या माल्टेड गेहूं से प्राप्त कर रहे हैं, जबकि औद्योगिक एंजाइमों बैक्टीरिया या अन्य स्रोतों कि एक प्रयोग करने योग्य प्रपत्र प्राप्त करने के लिए संसाधित किया गया है से प्राप्त किया जा सकता है। ये एंजाइम सिंथेटिक नहीं हैं, लेकिन यह संभव नहीं है कि ज्यादातर लोग बीयर को समझते हैं जो प्राकृतिक होने के लिए उन्हें शामिल करते हैं
  • शीर्षक शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 4 चुनें
    4
    मिस्टी, अनफ़िल्टर्ड बियर के लिए देखो कई योजक, किण्वन और आधुनिक प्रौद्योगिकियों के लिए सहायक सामग्री का उपयोग बियर को उज्जवल और उज्ज्वल बनाने के लिए किया जा सकता है। हालांकि, अगर उचित उपकरण का उपयोग किया जाता है तो संपूर्ण फिल्टरिंग पूरी तरह से निष्क्रिय, प्राकृतिक डायटोमाइट के साथ किया जा सकता है। डायटोमाइट प्राचीन शैवाल का जीवाश्म का कंकाल है। बीयर को स्पष्ट करने और निस्पंदन का समर्थन करने के लिए यौगिकों का इस्तेमाल प्रक्रिया की शुरुआत या अंत में किया जा सकता है। पीवीपीपी और गाजरन को उबलते पौधा में जोड़ा जा सकता है, जबकि पीवीपीपी और अन्य यौगिकों को उत्पादन प्रक्रिया के दौरान जोड़ा जा सकता है। पीवीपीपी एक गैर-विषैले सिंथेटिक प्लास्टिक है और समुद्री शैवाल से गाजरन निकाला जाता है। शायद ऐसे लोग भी हैं जो कार्रेजन से बचने के लिए पसंद करते हैं, क्योंकि यह स्वास्थ्य समस्याओं से संबद्ध है और यह संसाधित और परिष्कृत उत्पाद है। पीवीपीपी को बाद के चरण में पूरी तरह से फ़िल्टर्ड किया जाना चाहिए, लेकिन कुछ प्रकार के प्लास्टिक कार्सिनोजेनिक यौगिकों को प्रदान कर सकते हैं, खासकर जब गर्म होता है फिल्टर के कुछ प्रकार की छानने के लिए प्लास्टिक सामग्री और सामग्री समर्थन PVPP या contenerlo- लेकिन साथ गर्भवती हो सकता है किया जा सकता है, यह इतना चिंताजनक है क्योंकि बियर ठंड फ़िल्टर किया जाता है नहीं होना चाहिए। सामान्य तौर पर, सिलिका जैल इसे कुल्ला करने के लिए ठंड, किण्वित बियर में जोड़ती है और निस्पंदन में सहायता करती है। ये जैल सिंथेटिक हैं लेकिन विषाक्त नहीं हैं और अपेक्षाकृत सुरक्षित हैं। सिलिका जेल का एक सामान्य रूप पैक भोजन में नमी को अवशोषित करने के लिए उपयोग किया जाता है, और पैकेज में पाया जाता है जो स्पष्ट रूप से संकेत करता है कि यह खाद्य नहीं है।
  • आप प्राकृतिक अवयवों के साथ बियर को भी कुल्ला कर सकते हैं। कई अन्य बीयरों की तरह परंपरागत ब्रिटिश बियर अक्सर मछली पूंछ के साथ स्पष्ट हैं, जो कि बस कोलेजन (प्रोटीन) है। किण्वन में इस्तेमाल किया जाने वाला यह पदार्थ वास्तव में स्टर्जन के पाउडर तैरने वाला मूत्राशय है - और यह बहुत पौष्टिक है, लेकिन निश्चित रूप से गैर-शाकाहारी है। आप बीयर को कुल्ला करने के लिए जिलेटिन का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • शीर्षक शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 5 चुनें
    5
    पारदर्शी बोतलों में आने वाले बीयर से बचें. बियर की एक अपेक्षाकृत बड़ी मात्रा में हल्के प्रतिरोधी हॉप अर्क के साथ उत्पादन किया जाता है। इन निष्कर्षों को बीयर में स्पष्ट बोतलों में जोड़ा जा सकता है, क्योंकि ये कंटेनरों हानिकारक प्रकाश से सुरक्षा प्रदान नहीं करते जो यह बदबूदार बना सकते हैं हॉप अर्क वास्तविक हॉप्स (पूरे फूल या फल) के स्थान पर प्रयोग कर रहे हैं और कुछ रसायनों के साथ हॉप्स (और कभी कभी बीटा एसिड) से अल्फा एसिड प्रतिक्रिया द्वारा उत्पादित कर रहे हैं। हॉप्स से प्राप्त ये यौगिकों में टेट्राहाइड्रोइसोलाफ़ा एसिड और हेक्साइड्रोइसोलाफा एसिड शामिल हैं। सामान्य तौर पर, बीयर को भूरे रंग की बोतलों में प्रकाश के संपर्क में बदबूदार बनने की संभावना होती है, जो इसे सुरक्षित करती है, साथ ही कम सामान्य हरी बोतलों में भी।
  • शीर्षक शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 6 चुनें



    6
    जीवित खमीर युक्त बीयर चुनें बोतल में जीवित खमीर युक्त बीयर अपेक्षाकृत स्वाभाविक हो सकता है, क्योंकि यह खमीर हानिकारक पदार्थ या परिरक्षकों को खत्म कर सकता है। लाइव खमीर कार्बन डाइऑक्साइड पैदा करता है, इसलिए बोतल में स्वाभाविक रूप से कार्बोनेटेड बीयर में जीवित खमीर होना चाहिए। अनफ़िल्टर्ड बीयर में खमीर होता है, लेकिन यह खमीर नहीं रह सकता है बैरल में उत्पादित बीयर ने लीक नहीं किया है और इसमें जीवित खमीर शामिल नहीं है, लेकिन बैरल में रखा जाने से पहले इसे आमतौर पर कार्बोनेट किया जाता है।
  • शीर्षक शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 7 चुनें
    7
    कार्बोनेटेड बियर को स्वाभाविक रूप से खोजें औद्योगिक रूप से निर्मित कार्बन डाइऑक्साइड में अवांछित प्रदूषक हो सकते हैं खमीर कार्बन डाइऑक्साइड पैदा करता है कि कार्बोनेट बीयर स्वाभाविक रूप से कार्बोनेटेड बियर स्वाभाविक रूप से लाइव खमीर के साथ बोतलबंद किया जा सकता है, खमीर बॉटलिंग से पहले कार्बोनेटेड या बरामद दबाव टैंक में संग्रहीत किया जाता है कार्बन डाइऑक्साइड का उपयोग कार्बोनेटेड। बड़ा ब्रुअरीज परिष्कृत उपकरण के साथ किण्वन से प्राप्त कार्बन डाइऑक्साइड को पुनर्प्राप्त और शुद्ध कर सकता है। इस कार्बन डाइऑक्साइड का इस्तेमाल तब कार्बोनेट बियर के लिए किया जा सकता है। बीयर जो स्वाभाविक रूप से बॉटलिंग से पहले कार्बोनेटेड हो गया है उसे जीवित खमीर नहीं होना है और यह स्पष्ट और उज्ज्वल हो सकता है।
  • Video: सिर्फ एक ही दिन में ठीक होगा पीलिया ( Guaranteed Cure For Jaundice, Get Cured in 1 Day.

    शीर्षक शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 8 चुनें
    8
    रासायनिक संदूषण के खतरे को निर्धारित करें. बीयर के उत्पादन में कई क्लीनर, डिस्नेक्टिटेक्टर्स और अन्य रसायनों का उपयोग किया जाता है। इन रसायनों के निशान समाप्त बीयर में पाए जा सकते हैं। विभिन्न ब्रुअरीज विभिन्न रसायनों का उपयोग करते हैं। सबसे बड़े लोग अत्याधुनिक और उन्नत प्रयोगशाला तकनीकों का उपयोग करके प्रदूषकों की तलाश में बीयर का विश्लेषण करते हैं जो यह सुनिश्चित करते हैं कि उत्पाद मिलावटी नहीं है। आम तौर पर, बॉयलर और किण्वन टैंक के अंदर से क्लीनर कुल्ला। हालांकि, निस्संक्रामकों को सामान्य रूप से धोया नहीं जाता है, क्योंकि पानी का उपयोग अवांछित सूक्ष्मजीवों को पेश कर सकता है। इन रसायनों के अवशेष समाप्त बियर में रिसाव करते हैं, लेकिन सक्रिय रासायनिक यौगिकों जो सूक्ष्मजीवों को मारते हैं उन्हें ऑक्सीकरण या निष्क्रिय कर दिया जाता है और हानिरहित यौगिक बन जाता है। हालांकि, डिस्नेटाइक्टार्क्टर्स बीयर के लिए अप्राकृतिक यौगिकों को पेश करते हैं कुछ ब्रुअरीज बॉयलर और टैंक कीटाणुरहित करने के लिए शुद्ध स्टीम का इस्तेमाल करते हैं और रासायनिक संदूषण को कम या समाप्त करते हैं।
  • Video: रोज सुबह पेट साफ नहीं होता है तो अपनाये अचूक घरेलू उपाय // कब्ज का अंत तुरंत // End of constipation

    शीर्षक शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 9 चुनें
    9

    Video: पीलिया (Jaundice) का रामबाण घरेलू उपचार । स्वामी रामदेव जी के हेल्थ टिप्स

    एक प्राचीन शराब की भठ्ठी में बियर का चयन करें या पुराने उपकरण का उपयोग कर। ऐतिहासिक ब्रुअरीज (यूरोपीय लोगों की तरह) जो क्लासिक उपकरण का प्रयोग करते हैं, उनकी सामग्री प्राकृतिक सामग्री, समर्थन सामग्री और यौगिकों के साथ बिअर बनाती हैं। आमतौर पर, पक उपकरण में प्लास्टिक के यौगिकों की कमी हो सकती है और रसायन शायद ही कभी इस्तेमाल किया जाता है। तांबे, लोहा और लकड़ी का बना पुराने उत्पादन उपकरण कई आधुनिक रसायनों के साथ असंगत हो सकता है, जो कुछ संभावित संदूषकों के इस्तेमाल से बचा जाता है। पुराने ब्रुअरीज में उत्पादित बीयर को फ़िल्टर या ओवरप्रोकैसड नहीं किया जा सकता है। हालांकि, यह उपकरण प्राकृतिक जैविक प्रदूषक जैसे कि विषाक्त तांबा लवणों के स्रोत का प्रतिनिधित्व कर सकता है।
  • शीर्षक शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 10 चुनें
    10
    जैविक बियर चुनें कार्बनिक बीयर लगभग पूरी तरह से कीटनाशक मुक्त सामग्री और अन्य रसायनों के बने होते हैं। हालांकि, सभी न केवल जैविक अवयवों के बने होते हैं संयुक्त राज्य में, कार्बनिक बियर 95% जैविक सामग्री से बना हो सकता है। शेष 5% में शामिल अकार्बनिक अवयव भी हो सकते हैं। पारंपरिक रूप से विकसित होप्स और अन्य अकार्बनिक सामग्री की अनुमति है यह निर्धारित करने के लिए शराब की भठ्ठी से जांच करें कि क्या आपकी बीयर केवल जैविक अवयवों से बना है और यदि वे प्रसंस्करण, योजक या रसायनों का समर्थन करने के लिए सामग्री का उपयोग करते हैं जो अवांछनीय हो सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • ब्रेवरीज कर सकते हैं "धुलाई" बैक्टीरिया को मारने के लिए फॉस्फोरिक एसिड या अन्य प्रकार के एसिड के साथ खमीर यह एसिड खमीर से नहीं हटाया जाता है, लेकिन खमीर के बगल में किण्वन में बीयर को जोड़ा जाता है
    • ब्रुअरीज से संपर्क करें और पूछें कि प्रसंस्करण के उपयोग के लिए वे अपनी बीयर और किस सामग्री, एडिटिव्स और समर्थन सामग्री का उत्पादन करते हैं। प्रसंस्करण के लिए विशिष्ट कृत्रिम सामग्री, योजक या सामग्री के उपयोग के बारे में उन्हें पूछें।
    • सामान्य तौर पर, फल बियर कृत्रिम रंग और जायके से बनाये जाते हैं। यदि एक फल बियर एक उज्ज्वल रंग है जो प्राकृतिक नहीं दिखता है और असली फलों की तुलना में कारमेल की तरह अधिक स्वाद लेता है, तो इसमें कृत्रिम सामग्री हो सकती है
    • सामान्य तौर पर, शराब की भांति के उत्पादन में जितना बड़ा होता है उतना अधिक लाभ होता है, उतना ही उतना ही लाभ होता है, उतना ही ज़रूरी नहीं है- रसायनों और शॉर्टकट तकनीकों को अधिक लाभ मिलता है, लेकिन उच्च गुणवत्ता नहीं। यह एक पूर्ण सत्य नहीं है, सिर्फ एक अवलोकन
    • शराब में जोड़ा जाने वाले सल्फाइट संवेदनशील व्यक्तियों में एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं और आमतौर पर बीयर में शामिल नहीं होते हैं। यदि वे मौजूद हैं, तो उन्हें बहुत कम स्तर पर रखा जाना चाहिए, जो सबसे कमजोर व्यक्तियों के लिए खतरे का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। हालांकि, कुछ खमीर प्रकार सल्फाइट का उत्पादन करते हैं, इसलिए कुछ बीयरों में स्वाभाविक रूप से इन सल्फाइट का उत्पादन खतरे का हो सकता है।
    • जब सब कुछ विफल रहता है, घर पर अपनी खुद की बीयर का उत्पादन आपके पास सामग्रियों पर कुल नियंत्रण होगा
    • ऐसा लगता है कि ब्रुअरीज विशिष्ट सामग्री, एडिटिव्स और उन प्रसंस्करण के लिए समर्थन सामग्री के बारे में लोगों को सूचित करने के लिए तैयार नहीं हैं जिनका उपयोग वे करते हैं, और कानून उन्हें ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है।
    • औद्योगिक एंजाइमों को नियमित बीयर (हल्की नहीं) का उत्पादन करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। उनका उपयोग मजबूत शराब के उत्पादन में भी किया जाता है।
    • ध्यान रखें कि वैज्ञानिक समुदाय के बीच कोई आम सहमति नहीं है कि प्राकृतिक खाद्य पदार्थ स्वस्थ हैं।

    चेतावनी

    • जिम्मेदारी और संयम के साथ पियो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com