ekterya.com

रोटी से निकलने से ढालना कैसे रोकें

ताजा रोटी रखना मुश्किल है, खासकर छोटे घरों में और गर्म और आर्द्र जलवायु में। रोटी को सही तरीके से कैसे स्टोर करना सीखना यह है कि आखिरी टुकड़ा तक ढलान से बचने और हर रोटी का आनंद लेने का सबसे आसान तरीका है।

चरणों

विधि 1
रोटी को रुकें

Video: रोटी कि मोल्ड अभ्यस्त

रोटी पर कदम रोकें: 1
1
रोटी को भागों या स्लाइस में काटें। यह जमे हुए रोटी में कटौती करना आसान नहीं होगा, इसलिए यदि आप इसे पहले से काटते हैं, तो आपको हर ब्रेड के साथ सभी रोटी को ढंकना पड़ेगा नहीं।
  • रोटी पर कदम रोकें: 2
    2
    रोटी लपेटें और इसे अच्छी तरह से बंद करें इसे नमक रखने और ठंडे जलने से बचने के लिए मोमयुक्त पेपर या एल्यूमीनियम के साथ रोटी लपेटें। यदि यह एक नरम रोटी है, तो आप प्रत्येक टुकड़ा के बीच मोमयुक्त पेपर रख सकते हैं ताकि वे छड़ी न सकें।
  • रोटी पर मोल्ड ग्रोथ रोकें शीर्षक 3 शीर्षक छवि
    3
    ठंड के लिए उपयुक्त बैग में रोटी रखें। रोटी के चारों ओर बैग को मोड़ो जिससे आप हर उपयोग के बाद इसे बंद कर सकें। इस तरह, रोटी छह महीने तक ताजा रह जाएगी।
  • रोटी पर रोकथाम मोल्ड विकास शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    रोटी पिघलना जब यह खाने का समय आता है, तो ब्रेड को लेटे जाने से पहले लेटे हुए कागज या एल्यूमीनियम पर पिघलना, ताकि वे आवरण में बायां नमी को अवशोषित कर सकें। इस तरीके से, आप सुनिश्चित करेंगे कि बनावट उसी तरह की है जब आप इसे स्थिर कर देते हैं।
  • Video: क्या होगा अगर आप दुर्घटना से खोटा रोटी खाया?

    विधि 2
    इसे एक सूखी और शांत जगह में रखें

    रोटी पर रोकथाम मोल्ड विकास शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    रोटी की टोकरी में निवेश करें ठंडी क्षेत्र में गर्म वस्तुओं से रोटी की टोकरी को दूर रखें क्योंकि वे ढालना के विकास को तेज कर सकते हैं। क्योंकि मोल्ड spores ऑक्सीजन में रहते हैं, कंटेनर स्प्रेड को कम करने के लिए वायुरोधी होना चाहिए।
  • रोटी पर कदम रोकना 6



    2
    रोटी सूखी रखें रोटी को गीले हाथों से न छूएं और उसे मोहरबंद कंटेनर में न रखें, अगर उसे दिखाई नमी हो। यदि कमरे के तापमान पर छोड़ दिया जाता है, तो नमी मोल्ड विकास को गति देगा।
  • रोटी पर कदम रोकें 7
    3
    इसे ठंडा करने से बचें रेफ्रिजरेटर के तापमान से लड़ने में मदद मिल सकती है, लेकिन यह रोटी तेजी से तेज कर देगा। फ्रीजर के विपरीत, रेफ्रिजरेटर रोटी स्टार्च के संरेखण को बदल देगा, जो जल्दी से बनावट को बदल देगा।
  • विधि 3
    घर पर एक स्थायी रोटी बनाएं

    रोटी पर कदम रोकें 8
    1
    नुस्खा में एक खट्टे शामिल है. असल में, सूख एक जंगली खमीर का एक उपयोगी रूप है जो रोटी की अम्लता को बढ़ाता है, जो इसे खोटा होने और बासीन होने से रोकता है।
  • रोटी पर कदम रोकें 9
    2
    अधिक घने रोटी बनाओ एक कुरकुरे पपड़ी के साथ एक घने रोटी अधिक धीरे-धीरे मोल्ड हो जाएगी देहाती इतालवी रोटी याद रखें घनत्व में वृद्धि करने के लिए आटा को अधिक आटा जोड़ें और भाप को ब्रेड में एटमोज़र की बोतल के साथ लागू करें जब आप इसे कुरकुरा परत बनाने के लिए सेंकना।
  • रोटी पर रोकथाम मोल्ड विकास शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    कुछ प्राकृतिक परिरक्षकों को जोड़ें यदि आप कुछ प्राकृतिक परिरक्षकों, जैसे कि लेसितिण या एस्कॉर्बिक एसिड जोड़ते हैं, तो यह नमी को संरक्षित करेगा और खमीर और मोल्ड की मात्रा को कम करेगा। कुछ सामग्री, जैसे लहसुन, दालचीनी, शहद और लौंग भी मोल्ड के प्रसार का विरोध करते हैं, लेकिन स्पष्ट रूप से स्वाद को काफी प्रभावित करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • स्वादिष्ट रोटी को फिर से खाने के लिए बेक किया जा सकता है यह प्रक्रिया इसके स्वाद को वापस कर सकती है, लेकिन यह केवल एक बार किया जा सकता है।
    • कुछ घंटों या एक दिन तक आंशिक रूप से रोटी को बनाए रखने के लिए, एक कटिंग बोर्ड पर उजागर हुए पक्ष को नीचे रखें और उसे बाहर की तरफ रखें।

    चेतावनी

    • रोटी में श्वास या गंध न करें यदि यह मोल्ड हो, क्योंकि यह श्वसन समस्याओं का कारण हो सकता है।
    • मोल्ड के संकेत के साथ रोटी नहीं खाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com