ekterya.com

यात्रा यात्रा कार्यक्रम कैसे बनाएं

एक यात्रा कार्यक्रम में यात्रा के सभी महत्वपूर्ण तत्व शामिल हैं (होटल, गंतव्य स्थान, आदि), इसलिए यात्रा की योजना बनाने के लिए आवश्यक है, या तो केवल एक सप्ताह के अंत में या लंबे समय तक । इस तरह, आपकी यात्रा में अधिक से अधिक संरचना होगी और आप उन चीजों को अधिकतम करने में सक्षम होंगे जिन्हें आप कर सकते हैं। एक यात्रा कार्यक्रम बनाना भारी लग सकता है, लेकिन वास्तविकता में, यह बहुत आसान है। एक कुशल और संगठित तरीके से आपको हर चीज की योजना बनाने के लिए बस अपनी यात्रा और नक्शे के बारे में बुनियादी जानकारी की आवश्यकता है

चरणों

भाग 1
अपनी यात्रा कार्यक्रम की योजना बनाएं

एक ट्रैवल इनिटररी स्टेप बनाएं शीर्षक वाला इमेज
1
अपनी यात्रा के बारे में सारी जानकारी एकत्र करें आपको उड़ान संख्या, होटलों के नाम, कार किराए पर लेने के स्थान का नाम और यहां तक ​​कि रेस्तरां में आरक्षण के साथ-साथ किराए पर लेने वाली कंपनी के परिसर के होटल के बारे में निर्देशों की भी आवश्यकता होगी। कारों और वापसी की यात्रा के लिए अपने गंतव्य के हवाई अड्डे। हवाई अड्डे द्वारा प्रदत्त लागत और परिवहन कार्यक्रम के बारे में आपको जानकारी की आवश्यकता होगी, अगर आप होटल में आने के लिए इसका उपयोग करने जा रहे हैं
  • एक ट्रैवल इन्टर्नरी बनाएं चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    यात्रा के दौरान आप जो भी करना चाहते हैं उसकी सूची बनाएं यह बहुत उपयोगी हो सकता है, भले ही अंत में यह आपके द्वारा कर सकता है। अपने गंतव्य में रखने के लिए घटनाओं, छुट्टियों और अन्य अवकाशों की जांच करने में संकोच न करें, क्योंकि यह ऐसा मामला हो सकता है कि आपकी यात्रा एक सांस्कृतिक घटना के साथ मेल खाती है जिसे हमेशा पूरा नहीं किया जाता है।
  • अच्छे समय की योजना बनाएं, जब आप प्रत्येक आकर्षण में रहें, कुछ महत्वपूर्ण संग्रहालयों (उदाहरण के लिए, न्यूयॉर्क में आधुनिक कला का संग्रहालय) की तरह, आप पूरे दिन ले जा सकते हैं।
  • अपने यात्रा के साथी से पूछें (यदि लागू हो) आपको प्रतिक्रिया देने के लिए और स्थानों या आकर्षण के बारे में अपने स्वयं के विचारों का योगदान कर सकते हैं।
  • एक ट्रैवल इनिटररी बनाएं चरण शीर्षक वाला चित्र 3
    3
    एक ऐसा मार्ग बनाएं जिससे आप उन सभी जगहों को शामिल कर सकें जिन पर आप यात्रा करने जा रहे हैं। नक्शे पर, प्रत्येक स्थान को चिह्नित करें जहां आप यात्रा करने जा रहे हैं और ध्यान दें कि वे कहां हैं। फिर, एक मार्ग का पता लगाएं जो आपको अपने समय का अधिकतम करने के लिए क्रमिक रूप से प्रत्येक के पास जाने की अनुमति देता है। ध्यान रखें कि, कुछ मामलों में, आपको एक शहर से दूसरे आसन्न एक को स्थानांतरित करना पड़ सकता है। इसलिए, आपको यह भी गणना करना चाहिए कि आपको एक से दूसरे स्थान पर ले जाने में कितना समय लगेगा और आप कितनी देर तक रहेंगे
  • जिन स्थानों पर आप जाना चाहते हैं, उनके साथ-साथ सार्वजनिक परिवहन सेवाएं (जैसे कि बसें या ट्रेन) का समय और टैक्सी सेवा का टेलीफोन नंबर प्राप्त करें
  • एक ट्रैवल इन्टर्नरी बनाएं चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    एक बजट बनाएं आप एक हैं जो निर्धारित करेगा कि क्या आप पांच सितारा होटल और लक्जरी रेस्तरां में अपनी यात्रा खर्च करेंगे, या स्थानीय और देहाती सराय से पसंदीदा स्थानों में। ध्यान से सोचें कि आप क्या खर्च कर सकते हैं और फिर अपनी यात्रा की व्यवस्था करें ताकि आप जितना महंगा हो या जितना चाहें उतना सस्ता हो।
  • आप एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का इस्तेमाल आसानी से अपने बजट और अपनी यात्रा कार्यक्रम को एक्सेस करने के लिए आसान तरीके से कर सकते हैं।
  • एक ट्रैवल इनिटररी बनाएँ चरण शीर्षक छवि
    5
    लचीला होना यदि आप कुछ दिन बंद करना चाहते हैं, तो इसे करें यह आपको उन स्थानों का पता लगाने की अनुमति देगा जिनकी आप योजना नहीं चाहते हैं या यदि आप चाहें तो आराम कर सकते हैं। असल में, एक यात्रा कार्यक्रम सिर्फ एक मार्गदर्शिका है जो आपकी यात्रा में थोड़ी अधिक संरचना देता है, लेकिन अगर किसी बिंदु पर आप किसी ऐसे प्रोग्राम को पूरा नहीं करते हैं जो आपने क्रमादेशित किया है, तो यह जीवन या मृत्यु का कुछ भी नहीं है। आप खाने के लिए सबसे सिफारिश की जगह के बारे में स्थानीय लोगों से परामर्श करने के लिए उन दिनों का लाभ ले सकते हैं, स्थानीय बाजार पर जा सकते हैं या किसी संग्रहालय का दौरा कर सकते हैं या किसी अन्य आस-पास के उत्सुक स्थान पर जा सकते हैं। यह मत भूलो कि एक यात्रा सुखद और फायदेमंद होना चाहिए।
  • भाग 2
    यात्रा कार्यक्रम व्यवस्थित करें




    छवि का शीर्षक बनाएं एक ट्रैवल इन्टिनरी बनाएं चरण 6

    Video: vashino devi Yatra कैसे जाये ,कहाँ रुके ,क्या देखे सम्पूर्ण जानकारी

    Video: बीरबल की खिचड़ी | स्वर्ग की यात्रा | अकबर बीरबल की कहानियों का संग्रह - ११

    1
    सभी आवश्यक जानकारी का रिकॉर्ड रखें। आपके पास होटल में पंजीकरण करना समय, आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली पुष्टि संख्या, होटल के नाम और यात्रा के दौरान अनुरोध किया जा सकता है कि किसी भी अन्य जानकारी हाथ पर होना चाहिए। इसे व्यवस्थित करने से पहले, बस यह सुनिश्चित करें कि आप इस प्रकार की सभी आवश्यक जानकारी इकट्ठा करें जिसे आप सोच सकते हैं और इसे अच्छी तरह से दस्तावेज़ कर सकते हैं
  • एक ट्रैवल इनिटररी बनाएँ चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    अपनी यात्रा के बारे में जानकारी व्यवस्थित करें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे एक ही दस्तावेज में रखना है ताकि आपको एक ही स्थान पर सभी आवश्यक जानकारी मिल सके। आप इस दस्तावेज़ की प्रतिलिपि मुद्रित कर सकते हैं या एक शब्द प्रोसेसर में डिजिटल रूप से जानकारी सहेज सकते हैं, साथ ही साथ इसे ऑनलाइन बनाने के लिए ऑनलाइन टेम्पलेट का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप एक यात्रा एप्लिकेशन डाउनलोड भी कर सकते हैं जो आपको सभी सूचनाओं को संगठित रखने की अनुमति देता है।
  • एक ट्रैवल इनिटररी बनाएँ चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने यात्रा कार्यक्रम की भौतिक प्रतिलिपि रखें आप इसे एक फ़ाइल कैबिनेट में रख सकते हैं, क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की बैटरी हमेशा तक नहीं रहती है और अगर आप केवल एक ही एप्लिकेशन में अपने यात्रा कार्यक्रम को सहेजते हैं, तो आपको इसकी पहुंच नहीं हो पाती है। इसलिए, हमेशा एक भौतिक प्रति के लिए सलाह दी जाती है आप सभी दस्तावेजों को उसी फाइलिंग कैबिनेट में अपनी यात्रा के बारे में रख सकते हैं और उन्हें अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, कार किराए पर लेने के बारे में दस्तावेज, यात्रा के बारे में, होटल के आरक्षण आदि के बारे में)।
  • छवि शीर्षक से एक ट्रैवल इन्टर्नरी बनाएं चरण 9
    4
    एक डेटाबेस बनाएँ अपने सभी आपातकालीन संपर्कों की संख्या और अपनी चिकित्सकीय जरूरतों या आपके साथियों के बारे में एक ही दस्तावेज़ में इकट्ठा करें और इसे प्रिंट करें या अपने कंप्यूटर की नोटबुक में फ़ाइल के रूप में सहेजें, उदाहरण के लिए आप जिस स्थान पर जा रहे हैं, उस स्थान पर अपने देश के दूतावास या वाणिज्य दूतावास को कैसे प्राप्त करें, इस पते, टेलीफोन नंबर और निर्देशों को शामिल करना भी महत्वपूर्ण है।
  • इसके अलावा, यदि आप चाहें, तो आप अपने मित्रों और रिश्तेदारों के पते भी उन स्थानों पर पोस्टकार्ड भेजने के लिए शामिल कर सकते हैं जिन्हें आप देखते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक यात्रा यात्रा कार्यक्रम बनाएं शीर्षक 10
    5
    अपनी जिम्मेदारियों का प्रभार ले लो आपको घर पर अपनी जिम्मेदारियों की उपेक्षा नहीं करना चाहिए, भले ही आपकी यात्रा केवल एक सप्ताह के अंत के लिए है। इसलिए, अपने पालतू जानवरों या अपने पौधों की देखभाल करने के लिए किसी दोस्त या रिश्तेदार से पूछने की सलाह दी जाती है या जब आप दूर रहें तो प्राप्त मेल पर नज़र रखें। इस तरह, आप आराम से और अपने घर को पूरी तरह जानने के लिए आनंद ले सकते हैं कि सब कुछ घर में है
  • युक्तियाँ

    • आप यात्रा के लिए जा रहे स्थान पर आकर्षण और गतिविधियों के बारे में अधिक जानने के लिए, आप पर्यटकों के लिए पर्यटन गाइड, यात्रा वेबसाइट या चर्चा मंच का उपयोग कर सकते हैं। ऑनलाइन संसाधनों में आप परामर्श कर सकते हैं, लोनली प्लैनेट, रफ गाइड्स और ट्रिप एडवाइज़र सबसे अधिक अनुशंसित हैं।
    • होटल, स्थानीय कार किराए पर लेने वाली कंपनी और वापसी की यात्रा के लिए अपने गंतव्य के हवाई अड्डे पर कैसे पहुंचने के लिए हाथ निर्देशों पर भी महत्वपूर्ण है। हवाई अड्डे द्वारा प्रदत्त लागत और परिवहन कार्यक्रम के बारे में आपको जानकारी की आवश्यकता होगी, अगर आप होटल में आने के लिए इसका उपयोग करने जा रहे हैं
    • यह आपके गंतव्य की छुट्टियों पर अच्छी तरह से अनुसंधान करने के लिए उपयोगी हो सकता है, साथ ही साथ त्योहारों पर और आपकी यात्रा के दिनों में यह समय लगेगा क्योंकि इन कारकों में से कोई भी परिवहन की उपलब्धता और इससे प्रभावित हो सकता है प्रतिष्ठानों के संचालन के घंटे।
    • होटल और कार किराए पर पहले से बुक करने के लिए हमेशा सलाह दी जाती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com