ekterya.com

यात्रा गंतव्य कैसे चुनें

एक यात्रा गंतव्य का चयन यात्री के रूप में कुछ खास है। यहां तक ​​कि एक ही जगह की यात्रा प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक अलग अनुभव है। बुद्धि के साथ अपनी यात्रा की योजना बनाना यह सुनिश्चित करने का सर्वोत्तम तरीका है कि आप जिस यात्रा गंतव्य को चुनते हैं वह आपकी रुचियों और बजट के लिए उपयुक्त है।

चरणों

भाग 1
हितों

एक यात्रा गंतव्य चुनें चरण 1
1
निर्धारित करें कि आप क्या करना चाहते हैं क्या आप साहसिक और एड्रेनालाईन गतिविधियों को पसंद करते हैं? एक जगह पर जाने पर विचार करें जहां आप कर सकते हैं राफ्टिंग, पैराशूटिंग, ज़िप-अस्तर और पर्वतारोहण यदि आप इतिहास पसंद करते हैं, तो यह संभव है कि मिस्र, चीन या रोम जैसे प्राचीन स्थानों आपके लिए उपयुक्त हैं। सबसे अच्छा स्थान आराम करने के लिए लोकप्रिय हैं। यदि आप बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं तो एक मनोरंजन पार्क या डेरा डाले जाने पर विचार करें।

भाग 2
वीजा

एक यात्रा गंतव्य चुनें चरण 2 शीर्षक चित्र
1
विदेश में एक यात्रा के लिए वीजा की आवश्यकताओं की जांच करें। ऐसे देशों के भीतर यात्रा करने वाले लोग जो वीजा छूट कार्यक्रम (वीडब्ल्यूपी) का हिस्सा हैं, को संयुक्त राज्य में प्रवेश करने के लिए एक पर्यटक वीजा के लिए पहले से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। आपका वीज़ा पासपोर्ट में एक डाक टिकट के रूप में प्रवेश के बंदरगाह पर जारी किया गया है। अन्य देशों या अन्य देशों की यात्रा करने के लिए, यात्रा से पहले इसे प्राप्त करने के लिए आपको पहले से वीजा के लिए आवेदन करना पड़ सकता है, इसलिए अपने यात्रा गंतव्य चुनने पर इसे ध्यान में रखें।

भाग 3
टीके

छवि शीर्षक शीर्षक चुनें एक यात्रा गंतव्य चरण 3

Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

1
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) की वेबसाइट पर जाएं। यह देखने के लिए अपने गंतव्य का पता लगाएं कि क्या दवाएं और टीके आप सुझाते हैं, यदि कोई हों कुछ टीके, जैसे कि जापानी एन्सेफलाइटिस टीका, की आवश्यकता होती है कि कई महीनों के लिए खुराक अंतर अंतराल में रखा जाए, इसलिए पेशेवर चिकित्सक को समय से पहले देखना सुनिश्चित करें।

Video: I Tried Random Love Personality Tests on the Internet

भाग 4
सुरक्षा उपाय

एक यात्रा गंतव्य चुनें चरण 4 शीर्षक चित्र
1



विदेशी स्थलों में यात्रियों के लिए सुरक्षा उपायों और चेतावनियों को जानने के लिए अपने इलाके के विदेश मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट देखें। किसी देश में वर्तमान घटनाओं के एक संकेतक के रूप में राष्ट्रीय समाचार स्रोत या यात्रा मार्गदर्शिका का उपयोग न करें। यह सबसे अच्छा है कि आप गंतव्य के देश में अपने दूतावास से जांच करें। यदि आप देश के आंतरिक भाग में यात्रा करने जा रहे हैं, तो आपको उस जगह का कोई सुरक्षा उपाय पता होना चाहिए जिसे आप जाना चाहते हैं।

भाग 5
बजट

एक शीर्षक चुनें छवि चुनें एक यात्रा गंतव्य कदम 5
1
निर्धारित करें कि आपको यात्रा के लिए कितना बजट चाहिए कुछ जगहों पर जाने के लिए यह महंगा हो सकता है, क्योंकि वे दूर हैं, लेकिन राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के कारण वहां पहुंचने के बाद यह अपेक्षाकृत सस्ते होगा। यदि आप मध्य एशिया या मध्य यूरोप की यात्रा करते हैं, तो आप समान धनराशि खर्च कर सकते हैं एक यात्रा गंतव्य निर्धारित करने से पहले विमान किराया, आवास, परिवहन और गतिविधियों का पता लगाएं।

Video: Beginners learn to paint Acrylic | Aurora Borealis Landscape | The Art Sherpa

Video: 151 Tips and Tricks for PUBG Mobile!

भाग 6
भाषा

एक यात्रा गंतव्य चुनें चरण 6 शीर्षक चित्र
1
निर्धारित करें कि आपको विदेशी भाषाओं के साथ कितना सहज महसूस होता है ज्यादातर जगहों पर कम से कम ऐसे कुछ लोग हैं जो पर्यटन स्थलों में अंग्रेजी बोलते हैं - यदि नहीं, तो आप क्षेत्र की भाषा नहीं बोलते हैं तो आप मुस्कुराहट और भाषा पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। कुछ देश रोमन वर्णमाला का उपयोग नहीं करते हैं, इसलिए संकेतों को पढ़ने और शब्दों को एक जेब शब्दकोश में देखने पर भरोसा मत करें। यात्रा गंतव्य के बारे में थोड़ा सा खोजें, अपने भाषाई स्तर को आराम से खोजें और इसके अनुसार चुनें।

भाग 7
सही क्षण का चुनाव

एक यात्रा गंतव्य चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 7
1
यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय याद रखें उन महीनों के मौसम की जांच करें, जिन्हें आप यात्रा करना चाहते हैं। क्या यह बरसात के मौसम में है? क्या ऐसा होने की संभावना है कि बर्फबारी हो सकती है? यदि हां, तो आप एक अलग तारीख या स्थान चुन सकते हैं। कम सीजन में यात्रा करने का फायदा यह है कि आपको कम लोगों के साथ मिलना होगा स्थानीय त्योहारों और छुट्टियों के बारे में पता करें कुछ देशों में, गर्मियों की छुट्टियों के लिए हर महीने अगस्त में सब कुछ बंद हो जाता है, इसका मतलब यह हो सकता है कि खरीदारी के लिए आपके लिए मुश्किल हो। अन्य देशों में धार्मिक छुट्टियों के लिए सख्त उपवास कानून हैं, जो एक चुनौती खाने के लिए बाहर निकल जाएंगे। आपको यह पता चलने से पहले कि यात्रा कहां जाना चाहिए, आपको मौसम, उत्सव और आपके यात्रा गंतव्य के रीति-रिवाजों को जानना चाहिए।

युक्तियाँ

  • उन यात्रा स्थलों में रहने वाले लोगों से सारी जानकारी प्राप्त करें। सुनिश्चित करें कि आपको एक से अधिक बिंदु दृश्य मिलें।
  • जब आप अधिक दूर के स्थानों पर जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक देश की वीजा आवश्यकताओं को जानते हैं जिसमें आप अपनी योजनाओं को बदल देंगे कुछ यात्रा कार्यक्रमों के लिए आपको एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से राष्ट्रीय हवाई अड्डे में बदलने की आवश्यकता होती है। यदि आपको किसी कनेक्टिंग फ्लाइट या परिवहन के दूसरे साधनों के लिए अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को छोड़ना है, तो आपको उस देश से पारगमन वीजा की आवश्यकता हो सकती है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 ekterya.com