ekterya.com

कैसे एक हवाई जहाज में सोने के लिए

शक्ति नींद

विमान पर यह लंबी उड़ान पर समय बिताने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। जब आप सामान्य नींद के दौरान रात में उड़ते हैं, विमान पर सोते समय से बचने में मदद मिल सकती है जेट लैग कि आप अपने गंतव्य पर पहुंचने के बाद हो सकता था हालांकि, शोर, सूर्य की रोशनी और भीड़ भरे स्थान आपको विमान पर सोने के लिए कठिन बना सकते हैं सौभाग्य से, आपके कदम से पहले कई कदम उठाए जाते हैं ताकि आप हवा में थोड़ा आराम कर सकें।

चरणों

भाग 1
उड़ान भरने के लिए तैयार

स्लिप ऑन ए प्लेन स्टेप 1
1
अपनी सीट बुद्धिमानी से चुनें जब तक आप पूरी तरह से क्षैतिज सीट आरक्षित नहीं कर सकते हैं, जो ज्यादातर विमानों में आमतौर पर केवल प्रथम श्रेणी में उपलब्ध है, तो आप एक सीधी एक में समाप्त होंगे। इसलिए, अच्छी तरह से आराम करना मुश्किल हो सकता है, भले ही आप घूमती रहें, इसलिए आप उस विमान के किनारे का चयन करना जरूरी होगा और चाहे आप गलियारे या खिड़की के पास बैठें। देखें कि जब आप घर पर होते हैं तो आप अपने बिस्तर के बायीं या दायीं ओर सोते हैं यदि आप दायीं ओर सोते हैं, तो आपको विमान के दाईं ओर एक सीट चुनना चाहिए और इसके विपरीत यदि आप अपने बिस्तर की बाईं तरफ चुनते हैं यह विकल्प सोने के लिए आपकी प्राकृतिक स्थिति की नकल करेगा और आपको विमान पर सोते रहने में मदद करेगा।
  • सीट से बचें जो विमान के बल्कहेड के क्षेत्र में है या बाहर निकलने के करीब की पंक्तियों में से है। उत्तरार्द्ध में कुछ साइटें लहराती नहीं जा सकतीं और कुछ बल्कहेड के पास मौजूद हथियार हैं जिन्हें उठाया नहीं जा सकता। इन पहलुओं को आपकी नींद के रास्ते को सीमित किया जा सकता है, और उड़ान के अंत में आपको कठोर और थक गए हैं। आपको उन सीटों से भी बचना चाहिए जो बाथरूम के पास, विमान की आखिरी पंक्ति में हैं। गंध जो उस से आता है वह जागता रख सकता है और इन सीटों में से कई अचंभित नहीं हो सकते।
  • इसके अलावा, यदि आप रात की उड़ान ले जा रहे हैं, तो विंडो के पास एक सीट चुनें। सामान्य तौर पर, ये आदर्श होते हैं क्योंकि आपके पास सोने की अधिक जगह होगी और आप अंधा पर नियंत्रण कर सकते हैं।
  • स्लिप ऑन ए प्लेन स्टेप 2
    2
    एक हल्का सामान ले लो एक सूटकेस में अपने सभी चीजों को प्राप्त करने और शीर्ष पर कुछ आवश्यक वस्तुएं प्राप्त करने का प्रयास करें, उदाहरण के लिए एक पुस्तक, एक पत्रिका, पानी की बोतल या नाश्ते। अधिकांश एयरलाइंस केवल आपको एक यात्री को एक यात्री के साथ ले जाने और अपने सामान को कम करने की अनुमति देते हैं, जिससे आप अपने अतिरिक्त सूटकेस के साथ सीट के नीचे लेग रूम में नहीं भर सकते।
  • स्लिप ऑन ए प्लेन स्टेप 3
    3
    एक गर्दन तकिया लो, एक नींद का मुखौटा, कान प्लग और संपीड़न मोज़े विमान पर सोने के लिए एक किट बनाएं जिसमें इन सभी वस्तुओं को शामिल किया गया है। गर्दन तकिया आप इसे अपनी पकड़ में रखने में मदद करेंगे, जब आप अशांति में भी अपनी सीट पर सोते हैं, तो मुखौटा आपको उस प्रकाश तक पहुंचने की अनुमति नहीं देगा जो नींद से बचा सकता है और प्लग आपके आस-पास के शोर को कम करेगा। सुनकर एड्स भी हवाई जहाज पर आपके आसपास के किसी भी शोर को रोकने में मदद कर सकते हैं और आपकी नींद पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकते हैं।
  • संपीड़न मोजे उड़ान के लिए बहुत उपयोगी होते हैं क्योंकि वे उड़ान के कारण गहरे घनास्त्रता (डीवीटी) के खतरे को कम करते हैं, एक समस्या जिससे रक्त के थक्के पैदा हो सकते हैं। यदि आप एक डीवीटी होने का जोखिम चलाते हैं, तो आपको अपने क्षेत्र में फार्मेसी में संपीड़न मोजे खरीदना चाहिए, जिसे आमतौर पर "फ्लाइट सॉक्स" कहा जाता है। जिन लोगों को विनियमित किया जाता है उन्हें देखो और घुटनों तक कक्षा 1 का संपीड़न के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। इन मोजे द्वारा लगाए गए थोड़ा दबाव, बछड़ों में जमा होने से रक्त को रोकने में मदद करता है।
  • एक विमान स्लीप पर स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    गर्म कपड़े और जूते रखो जिन्हें आप रख सकते हैं और ले जा सकते हैं। विमान के लिए आरामदायक परतों में तैयार हो जाओ और पहनना या स्वेटर नहीं भूलना क्योंकि आप निष्क्रियता और निरंतर वायु संचयन के कारण उड़ान के दौरान ठंडा महसूस कर सकते हैं।
  • आप कुछ आरामदायक जूते भी डाल सकते हैं जो आप आसानी से ले सकते हैं और बाहर निकाल सकते हैं। उड़ान के दौरान उन्हें हटाने से आपके परिसंचरण में सुधार होगा और आप सो जाने में मदद कर सकते हैं। यदि आप आमतौर पर उड़ानों के दौरान अपने पैरों पर ठंडा महसूस करते हैं, तो आपको मोज़े पहनना चाहिए या अपने ले-इन बैग में एक अतिरिक्त जोड़ी लेनी चाहिए।
  • स्लिप ऑन ए प्लेन स्टेप 5
    5

    Video: हवा में सोने की तस्करी !

    शराब और कैफीन से बचें कैफीन युक्त अल्कोहल और खाद्य पदार्थ और पेय जैसे कॉफ़ी, चाय या सोडा, उड़ान के दौरान आपको जागते रह सकते हैं और आपके लिए थोड़ा आराम करने के लिए इसे कठिन बना सकते हैं। बोर्डिंग करने से पहले एक त्वरित कॉफी रखने के लिए प्रलोभन का विरोध करें और जब पेय की कार आपके उड़ान के दौरान आता है तो पानी या रस पीते हैं।
  • स्लिप ऑन ए प्लेन स्टेप 6
    6
    उड़ान से पहले हल्का भोजन खाएं उड़ान के दौरान निर्बाध सैंडविच या चिप्स के थैले के लिए ज़्यादा भुगतान न करें। एयरलाइनों का भोजन महज महज नहीं है, लेकिन आप अपच और गैस को प्रेरित कर सकते हैं, जिससे थोड़ा सोना मुश्किल हो जाएगा। इसके बजाय, उड़ान से पहले एक हल्का नाश्ता या भोजन खाएं जो आसानी से पका हुआ वस्तुओं जैसे दही, नट जैसे कच्चे बादाम और फल जैसे संतरे, जो विटामिन सी और तरल पदार्थ का अच्छा स्रोत है।
  • फलों और सब्जियों से बना एक सुगंध भी अपच या निर्जलीकरण के कारण बिना आपके पेट को भरने का एक अच्छा विकल्प है। यदि आप एक गर्म पेय की इच्छा रखते हैं, तो हर्बल सुई लेना पसंद करें, जिसमें कैफीन न हो। इसके अलावा, आपको हाइड्रेटेड रहने से पहले और उड़ान के दौरान हमेशा से भरपूर पानी पीना चाहिए।
  • एक विमान स्लीप पर शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    नींद की गोलियां न लें बहुत से लोग इन प्रकार की गोलियां या अन्य समर्थन उत्पाद लेते हैं, जैसे मेलेटनोन हार्मोन पूरक हालांकि, उन्हें सावधानी के साथ उपयोग करें, उन्हें लेने के बाद और फिर एक उच्च ऊंचाई पर उड़ने से रक्त का थक्का और डीवीटी हो सकता है। यदि आपको नींद की गोली लेने की आवश्यकता महसूस होती है, तो अपने चिकित्सक से पूछिए कि वह उड़ान भरने के लिए उनमें से किसी का उपयोग करने से पहले आपके लिए सही प्रकार का है।
  • हमेशा अपने चिकित्सक से संभावित जोखिमों या जटिलताओं के बारे में जांचें, जिनकी नींद की गोलियाँ हो सकती हैं इनमें से कुछ निर्धारित हैं, अंबियन (ज़ोलपीडम), सिलेनॉर (डोक्सिपिन) और लुनेस्टा (एस्ज़ोपिकोन)। दूसरी ओर, आप बैनड्रिल और मेलेटोनिन की खुराक जैसे ओवर-द-काउंटर स्लीपिंग गोलियां ले सकते हैं। उन्हें लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
  • जब आप नींद की गोलियां लेते हैं तो उस समय की गणना करना महत्वपूर्ण होता है ताकि आप स्तब्ध और थके हुए जाग न जाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप लंदन से न्यू यॉर्क तक यात्रा करने जा रहे हैं, तो इस शहर के समय क्षेत्र के साथ, न्यूयॉर्क में अपने सोते समय की गोली ले लो। यदि आप लंदन से बीजिंग तक उड़ान भरने जा रहे हैं, तो जब आप विमान में बैठे हैं, तो बीजिंग में सोने के लिए सामान्य समय पर गोली लें।
  • यद्यपि उड़ान के दौरान सोने के लिए महत्वपूर्ण है, आप को उठने और अपने पैरों में जमा होने से रक्त को रोकने और घुटनों के जोखिम को कम करने के लिए कुछ समय पर चलना चाहिए।



  • भाग 2
    विमान पर सो रही है

    एक विमान स्लीप पर स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि

    Video: [Hindi] इस आदमी के पास 7000 कारें, सोने के हवाई जहाज में उड़ता है...

    1
    अपनी सीट आराम करो आप बिस्तर पर सोते हैं, तो सीट को पीछे से बैठकर अपनी उड़ान के दौरान यथासंभव जितना संभव हो सके इस स्थिति की नकल करें। ऐसा करने से पहले, आपके पीछे के व्यक्ति को पता चले, क्योंकि आप अपने ट्रे पर एक पेय ले सकते थे।
    • ज्यादातर लोग रात की उड़ानों के दौरान अपनी सीट पर बैठते हैं, क्योंकि हर कोई आप के रूप में सोना चाहता है।
  • स्लिप ऑन ए प्लेन स्टेप 9
    2
    अपने जूते बंद करो आरामदायक होने के लिए, अपने जूते हटा दें और उन्हें अपने सामने सीट के नीचे रखें। आवश्यक होने पर मोज़े रखो और अपने स्वेटर या जैकेट में खुद को लपेटो, जब आप सोते हों, तो गर्म रहें।
  • स्लीप ऑन ए प्लेन स्टेप 10 नामक छवि
    3
    अपनी गर्दन तकिया, अपनी नींद का मुखौटा और अपने प्लग का उपयोग करें उड़ान से पहले, इन महत्वपूर्ण वस्तुओं को ले लो और अपनी सीट के सामने जेब में डाल दीजिए। जब आप तैयार हो जाएं, तो उन्हें बाहर निकालें और सोने के लिए तैयार हो जाएं
  • यदि आप हेडफोन का उपयोग करने और सोने के लिए संगीत सुनने के लिए जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वॉल्यूम बहुत ज़्यादा नहीं है ताकि आप अपने आसपास के लोगों को परेशान न करें।
  • ऐसे स्मार्टफ़ोन के लिए कई एप्लिकेशन हैं जो नींद के लिए सुखद आवाज़ का उत्सर्जन करते हैं जो आपको आराम करने में मदद करेगा - उदाहरण के लिए, सोथस्ट्रीम
  • स्लिप ऑन ए प्लेन स्टेप 11
    4
    अपने परिसंचरण को बेहतर बनाने के लिए संपीड़न मोज़े पर रखें। झुकने या कष्टप्रद पैर के दर्द से बचें, साथ ही रक्त की थक्के जैसे अन्य प्रमुख समस्याएं, सम्पीडन मोजे की एक जोड़ी के साथ। यह निवारक उपाय विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप अपनी उड़ान के दौरान कई घंटों की सोची की योजना बनाते हैं और आप बहुत कुछ नहीं चलेगा
  • यह रक्त परिसंचरण के लिए महत्वपूर्ण है कि आप लंबी उड़ान के दौरान हर कुछ घंटों के दौरान करीब पांच से दस मिनट तक गलियारे को बंद कर लेते हैं, हालांकि ऐसा करने से आपकी गहरी नींद में बाधा पड़ेगी।
  • स्लिप ऑन ए प्लेन स्टेप 12
    5
    अपने लैपटॉप या टेलीविज़न जैसे उज्ज्वल स्क्रीन देखने से बचें। इन स्क्रीनों से आने वाली उज्ज्वल रोशनी तब भी रह सकती है जब आप अपनी आँखें बंद कर देते हैं और आपके मस्तिष्क को सोने के लिए बंद कर सकते हैं। तैयार करने के लिए, अपने लैपटॉप को बचाने, सामने की सीट पर स्क्रीन से हल्का कम करें और अपने फोन की चमक कम करें।
  • याद रखें कि यद्यपि आप सोच सकते हैं कि आप लंबी उड़ान के दौरान उत्पादक हो सकते हैं यदि आप ईमेल का उत्तर देते हैं और नवीनतम रिलीज़ देख सकते हैं तो नींद कभी भी समय बर्बाद नहीं होती है यह आपके गंतव्य तक पहुंचने के लायक हो, अच्छी तरह से विश्राम किया जाएगा।
  • स्लिप ऑन ए प्लेन स्टेप 13
    6
    एयरलाइन के कर्मचारियों से पूछें कि आपको परेशान न करें। उड़ान भरने से पहले, एक उड़ान परिचर को एक तरफ बुलाओ और विनम्रता से मत पूछो कि अगर आप उड़ान के दौरान सो जाते हैं तो परेशान नहीं होना चाहिए। अधिकांश सहायक आपको सोते हैं और परेशान करने वाले प्रोटोकॉल का पालन नहीं करेंगे, लेकिन उन्हें इस विवरण को याद रखें ताकि वे आपको अकेले छोड़ दें।
  • स्लीप ऑन ए प्लेन स्टेप 14
    7
    एक अलार्म शेड्यूल करें जो आपकी उड़ान भूमि से 30 मिनट पहले लग रहा है। उड़ान के दौरान जब आप सोते हैं, तो आप जागृत नहीं हो सकते। उज्ज्वल रोशनी और कप्तान की घोषणा से अचानक जागृत होने के बजाय, अपने फोन पर एक अलार्म सेट करें ताकि आप को जागने और विमान भूमि के सामने संगठित करने का समय हो। लैंडिंग से पहले आधे घंटे तक जागने से आपको बाथरूम में जाने, अपने सामानों को सोने के लिए स्टोर करने, अपने जूते पहनने और अच्छी तरह से विश्राम महसूस करने के लिए तैयार करने के लिए तैयार करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com