ekterya.com

कैसे जेट अंतराल से बचने के लिए

जब आप पूरे समय क्षेत्र में यात्रा करते हैं, तो आपके शरीर को अनुकूलन के लिए समय लग सकता है। जेट लैग अस्थायी समस्याओं, जैसे अनिद्रा, थकान, जठरांत्र संबंधी असुविधा और एकाग्रता की समस्याएं पैदा कर सकता है। उड़ान के दौरान उड़ान भरने और आवश्यकतानुसार आराम करने के लिए आप अपने आप को ठीक से तैयार करके जेट अवकाश से बच सकते हैं। जब आप उतरा हो, तो अपने आप को प्राकृतिक सूर्य के प्रकाश में उजागर करें और जेट लैग से बचने के लिए स्थानीय समय का पालन करें।

चरणों

विधि 1
उड़ान के लिए तैयार

चित्र शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 1
1
अपनी नींद और भोजन कार्यक्रम को अनुकूलित करें उड़ान भरने के लिए तैयार होने में कुछ दिन या एक सप्ताह करो। यदि आप पूर्व यात्रा करते हैं, तो प्रत्येक प्रस्थान से पहले दो घंटे या रातें दोपहर पहले प्रस्थान करें। यदि आप पश्चिम यात्रा करते हैं, तो अपनी उड़ान से दो या तीन दिन पहले एक घंटे बाद बिस्तर पर चले जाओ। इस तरह, आप अपने शरीर को अपने गंतव्य पर लैंड करते समय धीरे-धीरे नए समय क्षेत्र के अनुकूल होने की क्षमता प्रदान करेंगे।
  • आपको अपनी उड़ान के दो या तीन दिन पहले अपने भोजन के समय के अनुकूलन करने का प्रयास करना चाहिए। जब आप अपने गंतव्य पर खाने के समय तक खाने की कोशिश करें तो आपके शरीर को खाने के नए घंटे में इस्तेमाल किया जाए उदाहरण के लिए, यदि आपके गंतव्य पर डिनर का समय एक घंटा पहले है, तो घर पर एक घंटे बाद खाने की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 2
    2
    उड़ान से पहले आवश्यक के रूप में सो जाओ अपनी उड़ान से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास अच्छी रात की कई रातें हैं। विमान पर चढ़ने के दौरान पर्याप्त नींद नहीं होने से जेट लैग को खराब हो जाएगा नियमित नींद शेड्यूल रखें, सोते समय से पहले आराम से काम करें और अपनी नींद की जगह को आरामदायक और शांत करें जिससे कि आपको सोने मिल सके।
  • उड़ान तैयार होने से पहले सप्ताह में आप एक नींद का दिन भी बना सकते हैं। सोने से पहले आराम करने की गतिविधि (जैसे पढ़ना, स्नान करना या अपने साथी के साथ बिस्तर में बात करने से) आप सो सकते हैं और एक नियमित नींद की नियमितता बनाए रख सकते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 3
    3
    अपनी उड़ान से 12 घंटे पहले कॉफी और अल्कोहल से बचें। उड़ान से पहले कॉफी और अल्कोहल पीने से जेट लगी खराब हो सकती है जब आप जमीन ले सकते हैं। उड़ान भरने के लिए तैयार होने से 12 घंटे पहले इन पेय से बचने की कोशिश करें। इसके बजाय, अपनी उड़ान से पहले बहुत सारे पानी पीने से हाइड्रेटेड रहें
  • अपने कैरी बैग पर पानी की एक बोतल पैक करें, ताकि आप हवाई अड्डे पर अपनी उड़ान की प्रतीक्षा में कुछ समय ले सकें। आप हवाई जहाज पर पानी के साथ बोतल भर सकते हैं ताकि आप हवा में हाइड्रेटेड रहें जब तक आप हवा में हों।
  • चित्र शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 4
    4
    एक रात की उड़ान बुक करें यदि संभव हो, तो रात की उड़ान बुक करने का प्रयास करें इस तरह, आप सामान्य समय पर भोजन कर सकेंगे और रात के दौरान आप विमान पर सोते रहने के लिए अधिक प्रवण होंगे। यदि आप रात की उड़ान के लिए विकल्प चुनते हैं, तो आप अपने गंतव्य के आधार पर सुबह या दोपहर में पहुंच सकते हैं। यह उपाय आपको नए समय क्षेत्र में अधिक आसानी से अनुकूलित करने की अनुमति देगा जब आप जमीन देंगे।
  • अगर आपको रात की उड़ान नहीं मिल पाती है, तो उड़ान की कोशिश करें, जो आपको रात के बजाय सुबह या दोपहर में उतारने की अनुमति देता है। इस तरह, आप अपने गंतव्य में जेट अंतराल के साथ और आसानी से निपटने में सक्षम होंगे।
  • विधि 2
    उड़ान के दौरान आवश्यक रूप से सो जाओ

    चित्र शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 5
    1
    एक तकिया और एक आंख का मुखौटा लें जेट लैग से बचने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप विमान पर आवश्यकतानुसार सोएं एक यात्रा तकिया और एक आंख का मुखौटा पैक करें ताकि आप विमान पर अधिक आसानी से सो सकते हैं। एक कंबल या एक बड़े स्कार्फ लें, जिसका उपयोग आप सोने के दौरान गर्म रखने के लिए कर सकते हैं।
    • आप उड़ान के दौरान किसी भी शोर या विचलन को अवरुद्ध करने के लिए हेडफ़ोन या इयरप्लग पैक भी कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 6
    2
    एक नींद की गोली ले लो। उड़ान के दौरान केवल सोने की गोलियां ले लीजिए यदि आप उन्हें पहले और कम खुराक में ले गए हैं रात की उड़ान के दौरान नींद के लिए एक गोली आमतौर पर अच्छी होती है एक से अधिक लेते हुए आपको लैंडिंग करते हुए दंग रहना पड़ सकता है और जेट लैग को खराब कर सकता है।
  • खुराक के बारे में सलाह लेने के लिए डॉक्टर से पूछें और उड़ान के दौरान आपको कब गोली लेनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 7
    3



    अपनी घड़ी को गंतव्य के समय क्षेत्र में सेट करें। यदि आप एक घड़ी का उपयोग करते हैं, तो गंतव्य के समय क्षेत्र को मैच करने के लिए समय बदलें। आप सेल घड़ी समायोजित भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको समय क्षेत्र में इस्तेमाल करने और नई नींद और भोजन कार्यक्रम के लिए तैयार करने की अनुमति मिल जाएगी।
  • यदि आप गंतव्य के समय क्षेत्र के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो इस जानकारी के लिए एक उड़ान परिचर से पूछें।
  • चित्र शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 8
    4
    बहुत पानी ले लो यह एक हवाई जहाज में निर्जलीकरण के लिए सामान्य है और निर्जलीकरण जेट लीग को खराब कर सकता है। विमान पर कम से कम 26 मिलीलीटर (8 ऑउंस) पानी हर घंटे पीने का प्रयास करें अपने कैरी बैग पर पानी की बोतल लें और पानी के लिए स्टावर्डास से पूछें।
  • उड़ान के दौरान कैफीन के साथ अल्कोहल या पेय पीने से बचें, क्योंकि वे आपकी नींद में हस्तक्षेप कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से जेट लैग चरण 9 से बचें
    5

    Video: Cómo cambiar la bomba de gasolina stratus 2000 (diagnóstico y fallas comunes)

    प्रकाश व्यायाम करें उठो और विमान के गलियारे में चलने की कोशिश करें, खासकर लंबी उड़ान के दौरान। प्रकाश व्यायाम और अपने शरीर को चलना उड़ान के दौरान रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकता है। इससे आप आसानी से सो सकते हैं, खासकर यदि आप सोने से पहले थोड़ा सा चलते हैं
  • आप हॉल में एक प्रकाश खिंचाव भी कर सकते हैं, जैसे किनारे पर फैले हुए हैं
  • दीप की सांस लेने और ध्यान उड़ान के दौरान शांत और आराम से रहने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • विधि 3
    लैंडिंग करते समय जेट लैग से बचें

    चित्र शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 10
    1
    बाहर जाएं जब आप भूमि लेंगे जब आप अपने गंतव्य पर पहुंचें, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप सूर्य के प्रकाश के लिए आवश्यक एक्सपोजर प्राप्त करें प्रकाश को प्रदर्शित करने से शरीर के सर्कैडियन लय को विनियमित करने में मदद मिलती है और आपको अपने नए स्थान के अनुकूल होने की अनुमति मिलती है। यदि आपने पश्चिम की यात्रा की है, तो रात के प्रकाश में अपने आप को उजागर करने के लिए दोपहर में बाहर जाने की कोशिश करें अगर आपने पूर्व की यात्रा की है, तो सुबह की शुरुआत में खुद को प्रकाश में उजागर करने के लिए सुबह बाहर जाने का प्रयास करें
  • छवि शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 11
    2
    अगर आपने आठ से ज्यादा समय क्षेत्र की यात्रा की है तो बाहर जाने से बचें। इस नियम का एकमात्र अपवाद है, अगर आपने अपने मूल समय क्षेत्र से आठ से अधिक समय क्षेत्र की यात्रा की है। यदि आपने पूर्व में आठ से अधिक समय की यात्रा की है, तो धूप का चश्मा पहनें और सुबह चमकदार रोशनी से बचें। फिर अपने आप को सूर्य के प्रकाश के रूप में उतना ही उजागर करने की कोशिश करें जितनी देर हो चुकी दोपहर में।
  • यदि आपने पश्चिम में आठ से अधिक समय क्षेत्र की यात्रा की है, तो पहले कुछ दिनों के दौरान अंधेरे होने के कुछ घंटों से बाहर बाहरी प्रकाश से बचें ताकि आप स्थानीय समय के लिए अनुकूल हो सकें।
  • चित्र शीर्षक से जेट लैग चरण 12 से बचें
    3
    स्थानीय समय पर खाएं जब आप भूमि लेते हैं, तो स्थानीय समय पर खाने की कोशिश करें ताकि आपका शरीर अनुकूल हो। उदाहरण के लिए, यदि आप शाम को स्थानीय समय पर रात के खाने के लिए भूमि लेते हैं। यदि आप सुबह उठते हैं, तो स्थानीय समय पर नाश्ता करें।
  • यदि आप भोजन के बीच भूखे हैं, तो अपने पेट को संतुष्ट रखने के लिए नाश्ते खाएं केवल स्थानीय समय पर बड़े भोजन खाएं ताकि आप नए समय क्षेत्र को बेहतर ढंग से अनुकूलित कर सकें।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने भोजन के हिस्से के रूप में बहुत कुछ पीते हैं निर्जलीकरण जेट लीग को बदतर बना सकता है शराब और कैफीन युक्त पेय पदार्थों से बचें, जब आप उगाएंगे, क्योंकि वे आपकी नींद को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से जेट लैग चरण 13 से बचें
    4
    एक नियमित नींद अनुसूची के लिए छड़ी आपको स्थानीय समय के आधार पर सो जाओ और सोने की नियमित अनुसूची के लिए छड़ी करना चाहिए। यह उपाय जेट अंतराल कम तीव्र बना देगा और आपके शरीर को नए समय क्षेत्र के लिए अनुकूलित करेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप शाम को शुरुआती क्षेत्र में होते हैं, तो दोपहर के अंत तक जागने की कोशिश करें ताकि आप किसी उपयुक्त समय पर सो सकें। यदि आप दिन की शुरुआत में आते हैं, तो रात तक जागते रहें ताकि आपकी नींद का समय स्थानीय समय के साथ मेल खाता हो।
  • चित्र शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 14

    Video: The Vietnam War: Reasons for Failure - Why the U.S. Lost

    5
    सोने की सहायता के रूप में मेलाटोनिन लें अगर आपको नए समय क्षेत्र में सोते समय परेशानी हो रही है, तो मैलेतनिन लेने पर विचार करें। मेलेटोनिन एक दवा है जिसमें डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं होती है और आपको अपने आंतरिक घड़ी को समायोजित करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है, जिससे आप आसानी से सो जाते हैं। आगमन के कई दिनों तक सोने से पहले मैलेटोनिन के 3 मिलीग्राम लेने से आपकी नींद शेड्यूल को विनियमित किया जा सकता है।
  • यात्रा करने से पहले मेलाटोनिन लेने की संभावना के बारे में डॉक्टर से बात करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com