ekterya.com

हवाई जहाज़ से यात्रा करने के बाद सिर दर्द को रोकने के लिए

कई यात्री उड़ानों से संबंधित सिरदर्द से ग्रस्त हैं यह ऊंचाई, जेट अंतराल या हवाई अड्डों या हवाई जहाज पर परेशानियों के संपर्क में होने के कारण हो सकता है। हवाई जहाज़ से यात्रा करने के बाद सिर दर्द की तीव्रता कम करने के कई तरीके हैं और आपको हवाई जहाज पर चढ़ने के दौरान, दौरान और बाद में दवाएं लेनी चाहिए।

चरणों

भाग 1

दवाओं का उपयोग करें
हवाई यात्रा चरण 1 के बाद सिर दर्द को रोकने वाला छवि
1
आईबुप्रोफेन ले लो सामान्य तौर पर, उड़ान के बाद होने वाली सिरदर्द ऊंचाई में अचानक परिवर्तन के कारण होते हैं। एनाल्जेसिक इबुप्रोफेन प्रभावी होने से पहले सिरदर्द की ऊंचाई से प्रभावित हो सकता है।
  • हाल के एक अध्ययन में, कुछ हाईकर्स एक ऊंची ऊंचाई के लिए तैयारी कर रहे थे, जो उनकी यात्रा से 24 घंटे पहले इबुप्रोफेन की खुराक प्राप्त करता था। जिन लोगों ने आईबुप्रोफेन ले लिया उनमें से 40% से थोड़ा अधिक सिरदर्द और ऊंचाई से संबंधित मतली का विकास हुआ। नियंत्रण समूह में, जहां हाइकर्स ने इबुप्रोफेन नहीं लिया, लगभग 70% सिरदर्द, मतली और अन्य लक्षण थे।
  • यदि आप हवाई जहाज़ से यात्रा करने जा रहे हैं, उड़ान से 24 घंटों के दौरान किसी बिंदु पर 600 मिलिग्रम इबुप्रोफेन लें। आप इसे ज्यादातर फार्मेसियों और सुपरमार्केट में खरीद सकते हैं, और यह एडमेल या मॉट्रिन जैसे कई नामों के तहत आता है।
  • हवाई यात्रा चरण 2 के बाद सिरदर्द को रोकें
    2
    किसी भी माइग्रेन दवा ले लो जो आप अक्सर लेते हैं कई बार, लोगों को उड़ानों के दौरान सिरदर्द होने पर वे आमतौर पर सिरदर्द से पीड़ित होते हैं। ऊंचाई में परिवर्तन, वायु दबाव और सामान्य रूप से वातावरण में माइग्रेन का कारण हो सकता है। माइग्रेन को नियंत्रित करने के लिए लेते समय सामान्यतः कोई भी सामान्य दवा लें, अधिकांश समय, इस तथ्य के संबंध में कोई सुरक्षा समस्या नहीं है कि आप विमान से यात्रा करते समय अपनी सामान्य दवाएं लेते हैं
  • हवाई यात्रा के चरण 3 के बाद सिरदर्द को रोकें
    3
    एसिटाज़ोलामाइड लें यह एक दवा है जो मुख्य रूप से मोतियाबिंद का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन कभी-कभी ऊंचाई-संबंधी बीमारियों के लक्षणों को दूर करने के लिए उपयोगी है। अगर आपको लगता है कि आपके सिरदर्द ऊंचाई में परिवर्तन से संबंधित हैं, तो यह दवा आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है।
  • एसिटाज़ोलामाइड लेने के लिए आपको एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होगी उड़ानों के दौरान सिरदर्द के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें और पूछें कि क्या आपको लगता है कि यह दवा आपके लिए सुरक्षित होगी। एसिटाज़ोलामाइड को अलग-अलग खुराक में अलग-अलग निर्देशों के साथ निर्धारित किया जाता है, इस आधार पर कि आप इसे लेने के लिए जा रहे हैं और आपके मेडिकल इतिहास के आधार पर। नुस्खा में दिए गए निर्देशों का पालन करें और, यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछने में संकोच न करें।
  • एटेटाज़ोलामाइड मतली, चक्कर आना और भूख की हानि हो सकती है। ये सामान्य होने वाले साइड इफेक्ट होते हैं। अगर आपके मूत्र में बुखार, खरोंच या खून जैसे गंभीर दुष्प्रभाव होते हैं, तो इसे बंद कर दें और अपने डॉक्टर से बात करें।
  • भाग 2

    निवारक उपायों को लें
    हवाई यात्रा चरण 4 के बाद सिरदर्द को रोकें
    1
    यदि संभव हो, तो एक नॉन-स्टॉप उड़ान बुक करें। जैसे-जैसे सिरदर्द कभी-कभी ऊंचाई में परिवर्तन के कारण होता है, नॉनस्टॉप उड़ान की बुकिंग से आपको सिर दर्द से बचने में मदद मिल सकती है।
    • ऊंचाई में परिवर्तन से आपके ऑक्सीजन के स्तर में परिवर्तन हो सकता है, जिससे आपके सिर में रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण और क्षतिपूर्ति करने के लिए विस्तारित किया जा सकता है। आपके रक्त वाहिकाओं में यह बदलाव सिरदर्द पैदा कर सकता है।
    • एक नॉन-स्टॉप उड़ान बुकिंग करना मुश्किल और महंगा हो सकता है हालांकि, जांच करें कि यदि आप एक दूरी के भीतर रहते हैं तो आप उस स्थान पर जाने के लिए कार से यात्रा कर सकते हैं जो आपके गंतव्य के लिए नॉनस्टॉप उड़ान प्रदान करता है। यह एक हवाई अड्डे के लिए सड़क से यात्रा करने योग्य है और उस स्थान से नॉनस्टॉप उड़ान ले सकता है यदि आपकी आइमाइड्स या सिरदर्द बहुत तीव्र हैं
  • हवाई यात्रा चरण 5 के बाद सिर दर्द को रोकने वाली छवि
    2
    आरामदायक कपड़े और जूते पहनें जब आप हवाई जहाज़ पर होते हैं तो आप कुछ समय के लिए बैठे होंगे और जब आप हवाई अड्डे पर हों तो आप बहुत कुछ चले जाएँगे। पर्याप्त समर्थन के बिना तंग कपड़े या जूते पहनना न करें।
  • हवाई यात्रा चरण 6 के बाद सिर दर्द को रोकने वाली छवि का शीर्षक
    3
    हाइड्रेटेड रहें उड़ान पर बहुत सारे पानी पीने से हवाई यात्रा के बाद सिरदर्द के कारणों से बचने में मदद मिल सकती है, जैसे कि जेट अवकाश और निर्जलीकरण।
  • विमान में केवल 15% आर्द्रता का स्तर होता है, जो कि दुनिया के कुछ सबसे सबसे खराब मौसम के साथ हाथ में जाता है। विमान को पानी की एक बोतल लाने और बोर्डिंग से पहले हाइड्रेटेड रहने के लिए सुनिश्चित करें।
  • तरल पदार्थों पर प्रतिबंधों के कारण, आपको हवाई अड्डे पर पानी की एक बोतल खरीदना पड़ सकता है या सुरक्षा के माध्यम से जाने के लिए एक खाली पानी की बोतल ले जा सकता है और इसे पीने के फव्वारे में भर सकता है। याद रखें कि जब तक हवाई जहाज से दूर नहीं हो जाता तब तक विमानों पर आमतौर पर पेय की पेशकश नहीं की जाती। बोर्ड पर अपना पानी ले आओ, अगर आप प्यास शुरू करने के लिए ड्रिंक का इंतजार खत्म न करें
  • अगर आप पानी की बोतल भूल गए थे और जब विमान उतर गया तो प्यास हो गया है, हवाई जहाज से पहले उड़ान भरने से पहले पानी की बोतल के लिए उड़ान परिचर से पूछना ठीक है।
  • हवाई यात्रा चरण 7 के बाद सिरदर्द को रोकें



    4
    अक्सर खाओ बिना खाने के लंबे समय तक खर्च एक सिरदर्द की शुरुआत हो सकता है विमानों पर भोजन महंगा हो सकता है, इसलिए आपको अपने साथ खाने के लिए कुछ लाया जाना चाहिए
  • रेशों और प्रोटीन से भरपूर सैंडविच खरीदें, जैसे कि पागल, सूखे फल और ग्रैनोला बार। उन्हें अपने ले-इन बैग में स्टोर करें नमकीन या बहुत मीठा नाश्ते से बचें, क्योंकि वे आपके निर्जलीकरण से भी बदतर कर सकते हैं
  • वायु यात्रा चरण 8 के बाद सिरदर्द को रोकें
    5
    शराब से बचें यह हवाई अड्डे के बार में समय को मारने के लिए या बोरियत को कम करने के लिए उड़ान भरने के दौरान बीयर लेने का मोहक हो सकता है। हालांकि, उड़ान के बाद शराब सिर दर्द से खराब हो सकती है
  • शराब सिरदर्द के मुख्य कारणों में से एक है और निर्जलीकरण के लिए योगदान देता है जो जेट अवस्था खराब कर सकता है और सिरदर्द को जन्म देती है।
  • यह ज्ञात है कि रेड वाइन, विशेष रूप से, यदि अतिरिक्त में लिया जाता है तो सिरदर्द का कारण बनता है। उड़ान से पहले या बाद में हवाई जहाज पर जाने के बाद रेड वाइन के एक या दो ग्लास लेने से उड़ान के बाद सिरदर्द हो सकता है।
  • यदि आप वास्तव में उड़ान से पहले अल्कोहल पेय पीना चाहते हैं, तो सफेद शराब पर चिपकाएं, सिरदर्द होने की संभावना कम है।
  • हवाई यात्रा चरण 9 के बाद सिर दर्द को रोकने वाली छवि

    Video: Power Rangers RPM Episodes 1-32 Season Recap | Epic Kids Superheroes History

    6
    सोने की कोशिश करो विमान पर थोड़ी देर सो रही है, जब हवाई जहाज़ भूमि पर आपको आराम और ताज़ा महसूस करने में मदद मिल सकती है। यदि सिरदर्द जेट जेट की वजह से लगते हैं, तो यह हवाई जहाज पर सोने के लिए सहायक हो सकता है।
  • हर्बल सप्लीमेंट्स, जैसे मेलेटनिन, फार्मेसियों और सुपरमार्केट में खरीदा जा सकता है। छोटी मात्रा में, वे नींद को बढ़ावा दे सकते हैं विमान से यात्रा करते समय बहुत से लोग डैमामिन भी लेते हैं, क्योंकि यह मतली को कम करता है यह उनींदापन का कारण बनता है और लंबी उड़ान के दौरान आपको सोए में मदद कर सकता है।
  • उड़ान से पहले, घर पर किसी भी दवा लेने की कोशिश करें जो आप ले जा रहे हैं। अगर इसका आपके में कोई साइड इफेक्ट है, तो आप पहले से जानना चाहेंगे
  • विमान से यात्रा करते समय अपनी गर्दन झुकने से बचने के लिए उड़ान के लिए एक तकिया लो।
  • हवाई यात्रा चरण 10 के बाद सिरदर्द को रोकें
    7

    Video: Lifestyle Christianity - Movie FULL HD ( Todd White )

    उड़ान के दौरान शांत रहें सिरदर्द अक्सर तनाव के कारण हो सकते हैं उड़ान से पहले और दौरान शांत रहने से आपके सिर को चोट पहुंचाने की संभावना कम हो सकती है।
  • हवाई अड्डे पर जाने से पहले अपने आप को फ्लाइट रूटीन और हवाई जहाज के शोर से परिचित कराएं। चिंता अक्सर अनपेक्षित या अज्ञात में इसका मूल है इसलिए, अग्रिम रूप से यथासंभव अधिक से अधिक जानकारी रखने से यह भय कम हो सकता है
  • हाथ में अपने गंतव्य की एक छवि रखें यदि आप उड़ान के दौरान चिंतित महसूस करना शुरू करते हैं, तो याद रखें कि आप अपने गंतव्य पर क्या उम्मीद करते हैं, उस चिंता को दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • यदि विमान से यात्रा करने का डर बेहद तीव्र है, तो डॉक्टर या चिकित्सक से लेकर चिंता के बारे में चिंता करें जो आप उड़ान से पहले आवश्यकतानुसार ले सकते हैं।
  • भाग 3

    उड़ान का पालन करें
    हवाई यात्रा चरण 11 के बाद सिरदर्द को रोकें
    1
    जितनी जल्दी हो सके ताजी हवा प्राप्त करें यद्यपि सामान के रिसेप्शन के माध्यम से जाने और उचित बाहर निकलने के लिए थोड़ी सी समय लग सकता है, ताजा हवा या सूरज आप को उठने में मदद कर सकते हैं, जेट लीग से राहत मिल सकती है अधिक प्राकृतिक हवा के संपर्क में भी महत्वपूर्ण है हवाईअड्डे या हवाई जहाज़ पर मौजूद पदार्थ हो सकते हैं जिन पर आप हल्का एलर्जी हो। ये पदार्थ सिरदर्द पैदा कर सकते हैं। उनके साथ आपके एक्सपोजर को कम करना आपको सिरदर्द को रोकने में मदद कर सकता है।
  • एयर ट्रैवल 12 के बाद सिरदर्द को रोकें
    2
    खुद को समायोजित करने का समय दें जो भी रोकथाम के उपाय किए जाते हैं, ज्यादातर लोग थोड़ा अजीब महसूस करते हैं जब वे एक हवाई जहाज से निकल जाते हैं खुद को समायोजित करने का समय दें
  • यह तुरंत ड्राइव करने का एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है हवाई अड्डे से घर जाने के लिए एक टैक्सी ले लीजिए या एक विश्वसनीय दोस्त आपको उठाएं।
  • आमतौर पर सिरदर्द को उत्तेजित कर सकते हैं जो उत्तेजक से खुद को बेनकाब मत करो। जब तक आप फिर से अनुकूल नहीं करते, आपको कैफीन, ज़ोर से संगीत और शराब से उड़ान भरने के घंटे से बचना चाहिए।
  • एयर ट्रैवल 13 के बाद सिरदर्द को रोकने वाला छवि
    3
    सिरदर्द के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, जो आपको उड़ानों से संबंधित बताते हैं। यदि आपका सिरदर्द लगातार या तीव्र हो, तो आपको अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका सिरदर्द उड़ान के कारण होता है और अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्या से नहीं। चिकित्सक दवाओं और अपनी जीवन शैली में बदलाव की सिफारिश कर सकते हैं जो विमान से यात्रा के बाद सिरदर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
  • और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com