ekterya.com

अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए तैयार कैसे करें

क्या आप विदेश यात्रा करने जा रहे हैं? आगे की योजना बनाएं अधिकांश गंतव्यों के लिए कुछ हफ्ते की तैयारी की आवश्यकता होती है, लेकिन वीज़ा और टीकाकरण आवश्यकताओं के आधार पर आपको नियोजन समय के रूप में दो महीने की आवश्यकता हो सकती है। अपने अंतरराष्ट्रीय यात्रा गंतव्य के बारे में अनुसंधान करें और जानें कि यात्रा करने से पहले आपको क्या इंतजार है।

चरणों

अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के चरण 1 के लिए तैयार शीर्षक वाली छवि

Video: कैलाश मानसरोवर यात्रा पर नरम पड़ा चीन | Kailash Mansarovar Yatra 2017

1
पासपोर्ट प्राप्त करें पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए, आपको कम से कम 2 पासपोर्ट आकार की फोटो, जन्म प्रमाण पत्र और पहचान का दूसरा रूप (अधिमानतः एक दस्तावेज़ जो आपके देश के मूल से अपनी नागरिकता साबित करता है) की आवश्यकता है। अगर आपके पास पासपोर्ट है, तो सुनिश्चित करें कि इसकी समाप्ति से पहले कम से कम 6 महीने की वैधता हो। कुछ देशों ने वीसा जारी नहीं किया है, यदि पासपोर्ट की समाप्ति तिथि से पहले 6 महीने की वैधता से कम है।
  • इंटरनेशनल ट्रैवल चरण 2 के लिए तैयार शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने गंतव्य के लिए वीजा आवश्यकताओं की जांच करें वेजा माफी कार्यक्रम का हिस्सा उन देशों के नागरिकों की आवश्यकता नहीं है जो पहले से वीजा के लिए आवेदन करने के लिए कार्यक्रम का हिस्सा हैं, हालांकि, अन्य देश आगमन से पहले एक का अनुरोध कर सकते हैं।
  • चित्र तैयार करें अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के चरण 3 के लिए तैयार करें
    3
    जांच लें कि क्या टीकाकरण सिफारिशें हैं आपको पहले से कई महीनों में टीके शुरू करना पड़ सकता है टीके आमतौर पर वैकल्पिक हैं लेकिन सिफारिश की जाती हैं यदि आप दुनिया के कुछ हिस्सों में एक पर्यटक यात्रा लेते हैं। हालांकि, कुछ देशों के लिए आपको किसी भी टीका की आवश्यकता नहीं है।
  • अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के चरण 4 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    4
    भाषा का अध्ययन करें शब्द "नाम" या वाक्यांश "आपका नाम क्या है?" शब्द याद रखना क्योंकि वे कुछ ऐसी पहली चीजें हैं जो आपको किसी से मिलते समय पूछेंगे। कुछ विनम्र शब्द जैसे "कृपया" और "धन्यवाद" जानें। अपने शरीर की भाषा को ध्यान में रखें याद रखें कि हाथ, सिर, पैर या चेहरे से इशारों का आक्रामक या गलत व्याख्या हो सकती है।
  • छवि तैयार करने के लिए तैयार अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के चरण 5
    5
    अंतरराष्ट्रीय विनिमय दर जानने के लिए, ऑनलाइन मुद्रा परिवर्तक देखें कुछ ऑनलाइन कन्वर्टर्स केवल हार्ड मुद्राओं को संभालते हैं, इसलिए यदि आप किसी ऐसे देश में जाते हैं जिसमें कमजोर मुद्रा है, तो आपको उस देश की खोज "मुद्रा" और "रूपांतरण" या "कन्वर्ट" के साथ करना होगा। उदाहरण के लिए, आप कमजोर मुद्रा की विनिमय दर को खोजने के लिए "नेपाली रुपयों को कनवर्ट कर सकते हैं" खोज सकते हैं। कुछ गणना करें और अपने स्थानीय मुद्रा में विदेशी मुद्रा की तुल्यता के साथ खुद को परिचित करें।
  • छवि तैयार करने के लिए तैयार अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के चरण 6
    6

    Video: vashino devi Yatra कैसे जाये ,कहाँ रुके ,क्या देखे सम्पूर्ण जानकारी




    विद्युत मानकों के बारे में इंटरनेट की खोज करें आपको एक एडाप्टर और कनवर्टर की आवश्यकता हो सकती है। कई ऑनलाइन साइटें आपको प्लग के प्रकार का विस्तार करने की आवश्यकता होगी। एक हेयर ड्रायर की तरह गरम होने वाली चीजें, किसी विदेशी देश के वोल्ट और चक्र के साथ ठीक से काम नहीं कर सकती हैं, भले ही आप एक कनवर्टर का उपयोग करें। विद्युत रूपांतरण कंप्यूटर और हाथ में उपकरणों की बैटरी को भी प्रभावित कर सकता है।
  • अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के चरण 7 के लिए तैयार शीर्षक वाली छवि

    Video: IMC BUSINESS ▶(दुनिया की सर्वश्रेष्ठ MLM कंपनी 11+ Years) Success Story In Hindi || Opportunity ||

    7
    स्थानीय रिवाज, शिष्टाचार और जलवायु के बारे में जांच करें आप जिस देश की यात्रा कर रहे हैं, उस देश का स्पेनी ऑनलाइन समाचार पत्र खोजें। फिर महीने के वर्तमान विषयों के बारे में पढ़ें या इसे पहले से करें अपने आप को संवेदनशील विषयों से परिचित कराएं
  • अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के चरण 8 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    8
    स्थानीय रीति-रिवाजों और पोशाक के बारे में जानें यदि आप ऐसे देश में जाते हैं जहां ज्यादातर महिलाएं विनम्रता से कपड़े पहनती हैं, तो आप किसी को अपमानित कर सकते हैं यदि आप टैंक टॉप पहनते हैं अगर लोग शॉर्ट्स पहनते हैं तो लोग लोग देख सकते हैं, जो केवल बच्चों के लिए स्वीकार्य हो सकते हैं। अन्य क्षेत्रों में, समुद्र तट पर या कहीं न कहीं शॉर्ट्स और टी-शर्ट सामान्य हो सकते हैं जहां लोग धूप सेंकना करते हैं।
  • अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के चरण 9 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    9
    जानें कि उचित उपचार क्या माना जाता है। अगर आपका स्वीकार्य नहीं है तो अपने आगमन पर आलिंगन के साथ अपने होस्ट को अपमान न करें। इसके अलावा, आपको उन जगहों पर पहली बैठक में चुंबन के लिए तैयार होना चाहिए जहां आप उम्मीद करते हैं कि यह होना चाहिए। कुछ देशों में यह आक्रामक होता है कि आप किसी अन्य व्यक्ति के बच्चों या पति या पत्नी को छूते हैं, इसलिए इसे ध्यान में रखें। टेबल पर पोशाक, उपचार, शिष्टाचार के नियमों को जानें और एक विदेशी देश जाने से पहले कैसे बात करें।
  • अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के चरण 10 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    10
    घर से अपने परिवार और दोस्तों के साथ एक संचार योजना है सेल फोन शुल्क विदेशी देशों से महंगा हो सकता है और इंटरनेट सेवाएं हमेशा उपलब्ध नहीं हो सकतीं कॉल के घंटे के लिए अपने परिवार के साथ एक योजना बनाएं। यात्रा से पहले अपने गंतव्य के संचार विकल्पों का पता लगाएं
  • छवि तैयार करने के लिए शीर्षक अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के चरण 11
    11
    अपने बैग बौद्धिक रूप से पैक करें यात्रा से पहले मौसम, स्थान और एयरलाइन वजन नियमों के बारे में जांच करें एक गलती है कि कई लोगों को अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए अधिक वजन वाले बैग हैं। लाइटर सामान ले जाने के लिए बेहतर है जिन चीज़ों का आप उपयोग करना पसंद करते हैं और उनको कई बार उपयोग करने की योजना बनाएं
  • चित्र तैयार करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के चरण 12
    12
    एक अच्छा रवैया है। जब चीजें चौंकाने वाली या निषिद्ध हों, तो अपना मन खुले रखें शिकायत न करें कि स्थानीय लोगों की क्या कमी है या उनके पास बहुत अधिक है। संस्कृति का एक पर्यवेक्षक बनें, लेकिन न्यायाधीश नहीं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com