ekterya.com

बेरोजगारी दर की गणना कैसे करें

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सरकारें यह निर्धारित कर सकें कि उनकी आबादी का प्रतिशत क्या बेरोजगार है, बेरोजगारी को कम करने के लिए उपायों को निर्धारित करने और नौकरी नहीं रखने वालों की सहायता करने के लिए। हालांकि, आबादी की बेरोजगारी की दर कई मायनों में गणना की जा सकती है। यह गणना इस बात पर निर्भर करती है कि शब्दों को कैसे परिभाषित और लागू किया जाता है "बेरोज़गार" और "व्यस्त", साथ ही जिस तरह से डेटा एकत्र किया जाता है। कुछ अन्य बारीकियां हैं जो जनसंख्या की बेरोजगारी दर की गणना करते समय आपको ध्यान रखना चाहिए।

चरणों

विधि 1
संघीय बेरोजगारी दर की गणना करें

प्रतिबिंबित छवि बेरोजगारी दर चरण 1

Video: Loan Against Shares - Hindi

1
बेरोजगार लोगों की संख्या की गणना करें संघीय सरकार लोगों को परिभाषित करती है "बेरोज़गार" जो काम करने में सक्षम हैं और जिन्होंने पिछले चार सप्ताह में सक्रिय रूप से काम करने की मांग की है
  • सक्रिय नौकरी खोज एक व्यापक श्रेणी का हिस्सा है जिसमें एक नियोक्ता से सीधे एक फिर से शुरू या साक्षात्कार के साथ संपर्क करना शामिल है, एक सार्वजनिक या निजी रोजगार एजेंसी में जाकर, मित्रों या परिवार से नौकरी के अवसर पूछे, स्कूल के नौकरी केंद्र पर जाएं, काम की तलाश में विज्ञापन लगाएं या नौकरी आवेदन भरें।
  • जो लोग बेरोजगार हैं लेकिन काम की तलाश में बंद कर दिया है, क्योंकि या तो वे मानते हैं कि वे काम के अपने लाइन में एक पा सकते हैं क्योंकि वे काम नहीं मिल सका पहले या क्योंकि उन्हें लगता है कि वे बहुत पुराना या बहुत अनुभवहीन काम करने के लिए कर रहे हैं, माना जाता है "मामूली श्रम बल से जुड़ा हुआ है" और, इसलिए, उन्हें कर्मचारियों की संख्या का हिस्सा नहीं माना जाता है।
  • संघीय सरकार प्रत्येक माह 60,000 अमेरिकी परिवारों के सर्वेक्षण के द्वारा इस आंकलन की गणना करती है
  • प्रतिबिंबित छवि बेरोजगारी दर चरण 2
    2
    नियोजित लोगों की संख्या की गणना करें एक राष्ट्र की नियोजित आबादी उन लोगों से मिलती है जिनके पास पूर्णकालिक नौकरियां हैं। अगर वे स्वयं-नियोजित हैं, अगर वे अंशकालिक काम करते हैं या अगर वे एक परिवार के व्यवसाय के लिए सप्ताह में 15 घंटे से अधिक काम करते हैं, भले ही काम अवैतनिक न हो, उन्हें भी नियोजित माना जाता है। जिन लोगों को मातृत्व या पितृत्व छोड़ना है, जो सब्ब्लिक छुट्टी पर हैं या छुट्टी पर हैं उन्हें भी नियोजित माना जाता है क्योंकि उनके पास वापस जाने की नौकरी है
  • यहां तक ​​कि अगर कोई व्यक्ति अंशकालिक या नौकरी में अपने वेतनमान के नीचे काम करता है, तो वह व्यक्ति अभी भी एक व्यस्त व्यक्ति माना जाता है।
  • संघीय सरकार प्रत्येक महीने 60,000 अमेरिकी परिवारों के सर्वेक्षण के द्वारा इस संख्या की गणना भी करती है
  • प्रतिबिंबित छवि बेरोजगारी दर चरण 3
    3

    Video: मुख्यमंत्री आवास योजना : बैंकों की किश्त और ब्याज में उलझे लोग

    उन लोगों को निकालें जो स्वयं कर्मचारियों की संख्या में नहीं मानते हैं जो लोग श्रम शक्ति का हिस्सा नहीं हैं जो सक्रिय रूप से या काम की तलाश में नहीं कर रहे हैं जो उन अन्यथा, पर कब्जा कर लिया जाता है कि क्या छात्र, गृहिणियां या विकलांग लोगों के। लोग हैं, जो श्रम शक्ति का हिस्सा नहीं हैं के समूह इस तरह के जेलों और नर्सिंग होम, जो सैन्य, सेवानिवृत्त लोगों, छात्रों में सेवा करते हैं और जैसे संस्थानों में 16 के तहत उन लोगों, व्यक्तियों में शामिल हैं विकलांग
  • यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि लोगों को कर्मचारियों की संख्या का हिस्सा नहीं माना जाता है, इसलिए आपको उन्हें कार्यबल के भाग के रूप में ग़लत ढंग से नहीं मानना ​​चाहिए और समीकरण को छोड़ देना चाहिए।
  • प्रतिबिंबित छवि बेरोजगारी दर चरण 4
    4
    नियोजित और बेरोजगार व्यक्तियों की कुल संख्या से बेरोजगार व्यक्तियों की संख्या को विभाजित करना उदाहरण के लिए, यदि हमारे पास 4 मिलियन बेरोजगार लोग हैं और 40 मिलियन लोग नियुक्त हैं, तो हम 44 में से 4 को विभाजित कर सकते हैं और 0.09 प्राप्त कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि, वास्तविक बेरोजगारी की गणना करते समय, यह आंकड़ा सुखद और सटीक नहीं होगा
  • आप देख सकते हैं कि मूल आंकड़े लाखों में थे, लेकिन आप सभी शून्यों का सफाया कर चुके हैं, केवल दूसरे अंकों को विभाजित करने का निर्णय लेते हैं। यदि आप अपने सभी लाखों अंकों के साथ संख्या को विभाजित करते हैं, तो आपको वही दशमलव मिल जाएगी। परीक्षा लें, आप देखेंगे!
  • प्रतिबिंबित छवि बेरोजगारी दर चरण 5
    5
    प्रतिशत प्राप्त करने के लिए दशमलव संख्या को 100 से गुणा करें। यह गणना दशमलव बिंदु को बाईं ओर दो स्थान ले जाने के लिए उतना ही आसान है, उदाहरण के लिए, 0.0 9 से 9% को परिवर्तित करना।
  • प्रतिबिंबित छवि बेरोजगारी दर चरण 6



    6
    इस संख्या को 100 से घटाकर रोजगार दर की गणना करें यदि आप एक कदम आगे जाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि रोजगार दर क्या है, तो आपको जो करना है, वह बेरोजगारी की दर ले लेता है और इसे 100 से घटा देता है।
  • इसलिए, उदाहरण के लिए, 100 - 9 = 91. इसका मतलब यह है कि हमारे फर्जी भूमि की नौकरी दर 9 0% है, अर्थात 90% लोग काम करने में सक्षम हैं और काम मिल सकते हैं। । यह थोड़ा सा प्यारा लगता है, है ना?
  • विधि 2
    बेरोजगारी के वैकल्पिक उपाय की गणना करें

    प्रतिबिंबित छवि बेरोजगारी दर चरण 7
    1
    संघीय मानकों का उपयोग कर नियोजित और बेरोजगार लोगों की संख्या की गणना करें। आप संघीय श्रम सांख्यिकी ब्यूरो से आंकड़ों का उपयोग कर सकते हैं, जो प्रत्येक माह 60,000 घरों के सर्वेक्षण के माध्यम से गणना की जाती है।
    • जैसा कि पहले विधि में बताया गया है, बेरोजगार कर्मचारियों की संख्या में उन सभी शामिल नहीं हैं, जिनके पास नौकरी नहीं है, बल्कि इसके बजाय केवल उन लोगों पर विचार किया जाता है जिन्होंने काम की मांग की है। "सक्रिय रूप से" पिछले चार हफ्तों में और संघीय सरकार द्वारा संकेतित अन्य विशिष्ट पैरामीटरों का समायोजन
  • प्रतिबिंबित छवि बेरोजगारी दर चरण 8
    2
    संघीय बेरोजगारी दर की गणना करें इस प्रतिशत की गणना के लिए आपको रोजगार की सक्रियता प्राप्त करने वालों की संख्या को विभाजित करके इसे खोजने में असमर्थ होने पर संघीय बेरोजगारी की दर की गणना करनी होगी, जो काम करने वाले लोगों की संख्या और रोजगार की तलाश में हैं। इस गणना को पूरा करने के लिए पहली विधि का पालन करें।
  • प्रतिबिंबित छवि बेरोजगारी दर चरण 9
    3
    वैकल्पिक बेरोजगारी प्रतिशत की गणना करें संघीय बेरोजगारी दर हमें उन लोगों की वास्तविक संख्या के बारे में एक पूर्ण दृष्टिकोण देती है, जिनके पास नौकरी नहीं है। जिस व्यक्ति ने सक्रिय रूप से 4 सप्ताह में काम की मांग नहीं की है, भले ही उसने इसके बारे में सोचा है या ध्यान से नौकरी विज्ञापनों को पढ़ा है, वह बेरोजगार नहीं है और इसे नहीं माना जाता है कार्यबल का हिस्सा यदि आप उन लोगों के अधिक सटीक प्रतिशत की गणना करना चाहते हैं जो काम से बाहर नहीं हैं, तो आपको कुछ ऐसे लोगों को शामिल करना होगा जो संघीय गणना में शामिल नहीं हैं।
  • बेरोजगार लोग हैं, जो पिछले चार सप्ताह में काम के लिए देखा नहीं किया है की संख्या की गणना करने के लिए, प्रतिशत केवल जो चाहते हैं और काम के लिए उपलब्ध हैं, जो उन लोगों के स्थायी रूप से बेरोजगार, और पेंशनरों हैं के विपरीत शामिल होना चाहिए।
  • श्रम सांख्यिकी कार्यालय इस तरह की जानकारी को अपने निपटान पर अपनी वेबसाइट पर डालता है, बेरोजगारी की गणना के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे आम डेटा के अलावा आप इस जानकारी को इस पर एक्सेस कर सकते हैं: https://bls.gov/rews.release/empsit.t15.htm
  • प्रतिबिंबित छवि बेरोजगारी दर चरण 10
    4
    वैकल्पिक बेरोजगारी की दर संघीय बेरोजगारी दर में जोड़ें यह संख्या आपको उन लोगों के प्रतिशत के एक पूर्ण परिप्रेक्ष्य देगा जो काम से बाहर हैं
  • यह कुल श्रम सांख्यिकी कार्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है: https://bls.gov/rews.release/empsit.t15.htm.
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि किसी देश की रोजगार दर में उतार चढ़ाव होता है, खासकर संकट या आर्थिक विकास के समय
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, जनसंख्या के एक बड़े नमूने पर आयोजित मासिक सर्वेक्षण के आधार पर, बेरोजगारी दर के बारे में हर महीने डेटा प्रकाशित किया जाता है (हालांकि सभी नहीं, जाहिर है)। श्रम सांख्यिकी कार्यालय (बीएलएस) इन घरेलू सर्वेक्षणों को चलाने के लिए जिम्मेदार है।
    • एक व्यक्ति को नियोजित या बेरोजगार माना जाने वाला कम से कम 16 वर्ष का होना चाहिए।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में बेरोजगारी की दर पर नवीनतम जानकारी प्राप्त करें https://bls.gov/rews.release/empsit.toc.htm.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com