ekterya.com

कर्मचारी कारोबार की गणना कैसे करें

रोटेशन तब होता है जब कोई कर्मचारी नौकरी छोड़ देता है और स्थिति को दूसरे से भरना होता है। इसे एक रोटेशन दर सूत्र का उपयोग करके मापा जा सकता है। साक्षात्कार और नए श्रमिकों को काम पर रखने के समय कंपनी के मुनाफे और नुकसान पर प्रभाव पड़ सकता है। नियोक्ता और मानव संसाधन पेशेवरों को स्मार्ट व्यवसाय निर्णय लेने के लिए टर्नओवर दर की गणना कैसे करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
रोटेशन की अवधारणा की समीक्षा करें

कैलकुलेटर टर्नओवर चरण 1 नामक छवि
1
रोटेशन फॉर्मूला की दर की जांच करें। यह संभव है कि आपकी कंपनी की सबसे मूल्यवान संपत्ति आपके प्रतिभावान कर्मचारी हैं। कारोबार की दर उस दर को मापती है जिस पर कर्मचारियों ने कंपनी को छोड़ दिया।
  • रोटेशन दर फार्मूला एक अवधि के दौरान कुल श्रमिकों की औसत संख्या के बीच कंपनी छोड़ने वाले कर्मचारियों की संख्या के अनुसार दिया जाता है।
  • रोटेशन को एक विशिष्ट अवधि के दौरान मापा जाता है, उदाहरण के लिए, एक महीने या वर्ष
  • कंपनी को कर्मचारी कारोबार को कम करने के लिए उपाय करना चाहिए। अगर कंपनी का कारोबार बढ़ता जा रहा है, तो लागत में वृद्धि होगी।
  • कैलकुलेटर टर्नओवर चरण 2 नामक छवि
    2
    कर्मचारियों को कंपनी छोड़ने के कारणों की पहचान करें इस्तीफे या अन्य पृथक्करण, जैसे कि रिटायरमेंट्स के कारण, श्रमिक कंपनी छोड़ सकते थे। ज्यादातर कंपनियां उन कर्मचारियों का रिकॉर्ड बनाती हैं जो स्वेच्छा से रिटायर होते हैं।
  • खारिज कर रहे कर्मचारी आमतौर पर रोटेशन दर फॉर्मूले में शामिल नहीं होते हैं।
  • फार्मूला स्वेच्छा से रिटायर होने वाले श्रमिकों के प्रतिशत का विश्लेषण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • कंपनी के कर्मचारियों पर कम नियंत्रण है जो स्वेच्छा से रिटायर होते हैं। हालांकि, उन लोगों का रिकार्ड बनाना महत्वपूर्ण है जो छोड़ देते हैं। अगर आपको लगता है कि कारोबार की दर बढ़ रही है, तो आप इसे कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं।
  • Video: Etawah Powerloom सूती कपडे का उत्पादक माना जाने वाला जनपद इटावा कारीगरों बेहाल

    कैलकुलेटर टर्नओवर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    कर्मचारियों की औसत संख्या और कारोबार की दर पर एक नज़र डालें कर्मचारियों की औसत संख्या एक विशिष्ट अवधि के लिए गणना की जाती है। उदाहरण के लिए, अक्टूबर के औसत की गणना करने के लिए, आप ले लेंगे: [(1 अक्टूबर तक कुल कर्मचारी) + (31 अक्टूबर तक कुल कर्मचारी) / 2]
  • अवधि के पहले और अंतिम दिन कर्मचारियों की संख्या की गणना (इस मामले में, अक्टूबर)
  • मान लें कि 20 कर्मचारी अक्टूबर के महीने में रिटायर हो रहे हैं आपने 1200 कर्मचारियों के साथ माह शुरू किया और आप 11 9 0 श्रमिकों के साथ समाप्त हुए यहां तक ​​कि जब 20 कर्मचारी महीने के अंत में सेवानिवृत्त हुए, तो कुछ पदों को महीने के अंत से पहले भर दिया जाएगा यह उस कारण के लिए है कि महीने के दौरान केवल कमी है: (1200 - 11 9 = 10 कर्मचारी)।
  • अक्टूबर के दौरान कर्मचारियों की औसत संख्या होगी: (1200 + 11 9 2) / 2 = 11 9 5
  • अक्टूबर के लिए कारोबार की दर इस प्रकार होगी: (20/1195 = 1.7%)
  • Video: Walking Through the Indian Elections - VVPAT (Hindi)




    भाग 2
    रोटेशन के प्रभाव पर विचार करें

    कैलकुलेटर टर्नओवर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    कर्मचारियों को अलग करके लागत का विश्लेषण करें यदि कोई कर्मचारी आपकी कंपनी से स्वेच्छा से वापस ले लेता है, तो इसे बदलने के लिए आपको समय और पैसा खर्च होंगे। उस संक्रमण के दौरान, आपकी कंपनी उत्पादक नहीं होगी।
    • मान लें कि ग्राहक के लिए इनवॉइस जेनरेट करने वाला अकाउंटेंट रिटायर होने का फैसला करता है। यह काम जरूरी है क्योंकि आपको समय पर ग्राहकों को सही चालान भेजने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो आप ग्राहक के भुगतान को जल्दी से जमा नहीं करेंगे।
    • आपको उन उम्मीदवारों को ढूंढना होगा जो पद के लिए योग्य हैं। आप उद्योग वेब पेजों या Monster.com जैसी नौकरियों के वेब पेज पर नौकरी की पेशकश कर सकते हैं कुछ कंपनियां अच्छे उम्मीदवारों को खोजने के लिए भर्ती करने वाली कंपनियों को भर्ती करती हैं। इस प्रकार, आप मूल्यवान उम्मीदवारों को खोजने के लिए समय और खर्च का सामना करेंगे।
    • कंपनी के नौकरी के लिए कई उम्मीदवारों की मुलाकात कर सकते हैं। यह आपके स्टाफ को अपने सामान्य नौकरियों से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा ताकि वे साक्षात्कार में भाग ले सकें। साक्षात्कार प्रक्रिया आपके कर्मचारियों की उत्पादकता कम कर देती है
    • एक बार जब आप एक नए कर्मचारी को नौकरी करते हैं, तो आपको उसे प्रशिक्षित करना होगा प्रशिक्षण को अधिक कर्मचारी समय की आवश्यकता होगी प्रशिक्षण प्रक्रिया के दौरान, नए कर्मचारी कर्मचारी के रूप में उत्पादक नहीं होगा जो सेवानिवृत्त हो। आपके कर्मचारी को नए कर्मचारी को समय पर ग्राहकों को चालान भेजने में मदद करनी पड़ सकती है।
  • कैलकुलेटर टर्नओवर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    फायरिंग श्रमिकों की लागत जोड़ें रोटेशन दर फॉर्मूला आम तौर पर रिटायर होने वाले कर्मचारियों की कुल संख्या में छंटनी शामिल नहीं करता है। हालांकि, छंटनी श्रमिकों की औसत संख्या को कम करती है, जो रोटेशन फॉर्मूले की दर को प्रभावित करती है। कर्मचारी कारोबार के आपके विश्लेषण में बर्खास्तगी की लागत शामिल होनी चाहिए।
  • कर्मचारी जो स्वेच्छा से रिटायर होते हैं और जिन लोगों को बर्खास्त कर दिया जाता है, वे उन तक पहुंच सकते हैं समेकित सर्वव्यापी बजट सुलह अधिनियम (समेकित सामूहिक बजट के समेकन के संघीय कानून या कोबरा)। कोबरा एक संघीय कानून है जो उस श्रमिकों की अनुमति देता है जो कंपनी को कंपनी से स्वास्थ्य बीमा कवरेज जारी रखने के लिए छोड़ देते हैं। शर्तों और समय की अवधि अलग-अलग होती है यह आपके लिए एक अतिरिक्त लागत है
  • जो कार्यकर्ता बंद हैं वे राज्य के माध्यम से बेरोजगारी बीमा तक पहुंच सकते हैं। राज्य कार्यक्रम को कंपनियों के लिए लगाए गए करों द्वारा वित्त पोषित किया जाता है। यदि कुछ पूर्व कंपनी के कर्मचारी बेरोजगारी के लाभों के लिए आवेदन करते हैं, तो वे जो कर का भुगतान करते हैं, उनकी दर बढ़ सकती है।
  • आपको निकाल दिया कर्मचारी से मुकदमेबाजी के खिलाफ कंपनी की रक्षा के लिए कानूनी लागत भी हो सकती है
  • Video: Michael Dalcoe The CEO How to Make Money with Karatbars Michael Dalcoe The CEO

    कैलकुलेट टर्नओवर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: किसी कंपनी की बैलेंस शीट से बुक वैल्यू कैसे जानें। How to find out book value from balance sheet

    3
    रोटेशन की लागत को न्यूनतम करता है अपने उद्योग में अन्य कंपनियों के कारोबार की दर पर एक नज़र डालें यदि दर उद्योग औसत से अधिक है, तो काम पर रखने की प्रक्रिया और प्रशिक्षण का उपयोग करें।
  • स्वेच्छा से कंपनी छोड़ने वाले श्रमिकों को निकास साक्षात्कार करने के लिए समय व्यतीत करता है पता लगाएं कि वे निवृत्त क्यों हैं। परिणाम दस्तावेज़ करें और रुझानों के लिए देखो
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि बढ़ती संख्या में लोग वापस लेते हैं क्योंकि उन्हें समय पर प्रदर्शन मूल्यांकन नहीं मिलता है मूल्यांकन प्रक्रिया में परिवर्तन करने के लिए उस जानकारी का उपयोग करें
  • जोर देकर कहा कि प्रबंधक कर्मचारियों के साथ अच्छी तरह से संवाद करते हैं प्रत्येक नौकरी के लिए प्रक्रियाओं का लिखित मैनुअल रखें। एक मैनुअल कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है, खासकर नए कर्मचारी के लिए समझाएं कि प्रदर्शन मूल्यांकन कितनी बार दिए जाएंगे और उस कार्यक्रम को पूरा करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com