ekterya.com

कैसे बेरोजगारी पर काबू पाने के लिए

2011 में, लंबी अवधि के लिए 45.5% लोग बेरोजगार थे एक नौकरी खोजना एक बेहद मुश्किल संघर्ष है, लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जो आप इस स्थिति को और अधिक तेज़ी से दूर करने के लिए और नौकरी के बाजार में अपना मूल्य बढ़ा सकते हैं।

चरणों

भाग 1

श्रम बाजार में कौशल हस्तांतरण
छवि शीर्षक बेरोजगारी चरण 1 पर काबू पाने
1
यह मत मानो कि आपको एक ही काम करना चाहिए। यदि आपने अपना काम खो दिया है क्योंकि यह अप्रचलित हो गया है, तो आपको उसी विशेषताओं के साथ नौकरी खोजना बहुत कठिन होगा। यह समय के अनुसार आपके कौशल को अपडेट करने का अवसर है।
  • शीर्षक वाला चित्र बेरोजगारी चरण 2 पर काबू पाएं
    2
    स्थानीय रोजगार एजेंसी पर जाएं वहां आप अपने पाठ्यक्रम को अपडेट करने के लिए सलाह प्राप्त करेंगे और आप कई नौकरियों का चयन करने में सक्षम होंगे। अपनी नौकरी खोने के तुरंत बाद क्या करें ताकि आप प्रशिक्षण के अवसरों का लाभ उठा सकें।
  • छवि शीर्षक बेरोजगारी चरण 3 पर काबू पाने
    3
    अपना ज्ञान पूरा करें यह कुछ प्रमाण पत्र प्राप्त करने या अपने कंप्यूटर कौशल को बेहतर बनाने का एक बढ़िया अवसर है। प्रौढ़ शिक्षा केन्द्रों, नौकरी एजेंसियों या किसी सार्वजनिक विश्वविद्यालय में जांच करें और कुछ पाठ्यक्रमों के लिए साइन अप करें जो आपको अपने काम के क्षेत्र में बेहतर योग्यता प्रदान करने की अनुमति देगा।
  • छवि का शीर्षक बेरोजगारी चरण 4 पर काबू पाएं
    4
    यदि आप संपर्क बनाना चाहते हैं या अपने कौशल में सुधार करना चाहते हैं, तो आप स्वयंसेवा कर सकते हैं व्यस्त रहना हमेशा अच्छा होता है, लेकिन वेतन के बिना नौकरी में बहुत अधिक समय व्यतीत करना मूल्यवान समय निकाल देगा, जिसमें आप भुगतान करने की नौकरी देख सकते हैं। आपके पाठ्यक्रम के लिए सबसे अच्छी स्वयंसेवक नौकरियां उनसे हैं, जो आपको समुदाय के अंदर संपर्क बनाने की अनुमति देते हैं, नौकरी के साक्षात्कार में दिखाए जा सकते हैं या किसी टीम का नेतृत्व कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक बेरोजगारी चरण 5 पर काबू पाने
    5
    अपने क्षेत्र में विकलांग लोगों के लिए कार्यक्रमों को देखें यदि आप स्वास्थ्य समस्याओं के कारण काम से बाहर हैं, तो आप कुछ प्रकार के कार्य पुनर्वास के लिए देख सकते हैं। शायद आप किसी भी कीमत पर नए कैरियर का अध्ययन करने के लिए एक उम्मीदवार भी हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक बेरोजगारी चरण 6 पर काबू पाने
    6
    आपके द्वारा लागू होने वाली प्रत्येक नौकरी के अनुसार अपना पाठ्यक्रम समायोजित करें। अपने अनुभव को समायोजित करें ताकि वह आपके सबसे अधिक प्रासंगिक कौशल को प्रतिबिंबित करे। नौकरी की तलाश करते समय की गई मुख्य गलतियों में से प्रत्येक को अलग-अलग नौकरी के लिए एक ही पाठ्यक्रम भेजना है, क्योंकि एक नौकरी और दूसरे के बीच आवश्यकताओं को बहुत अलग है।
  • भाग 2

    एक स्वतंत्र के रूप में कार्य करें
    छवि शीर्षक बेरोज़गारी चरण 7 पर काबू पाने
    1
    एक अस्थायी रोजगार एजेंसी पर जाएं अगर आपको स्वतंत्र रूप से काम करने के लिए खुद को लॉन्च करने का विश्वास नहीं है, तो आप एक एजेंसी को देख सकते हैं जहां वे अपने कौशल का मूल्यांकन करते हैं। यदि आप सबसे ज्यादा पसंद करते हैं, तो शायद आपको नौकरी की तलाश में बहुत समय नहीं बिताना चाहिए, बस आपको एक आय अर्जित करना और अल्पावधि में शुरू करना चाहिए।
  • शीर्षक वाला चित्र बेरोजगारी चरण 8 पर काबू पाएं
    2
    उन दो या तीन कौशल का चयन करें जिसमें आप वास्तव में बाहर खड़े होते हैं और उन क्षेत्रों में अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं। निम्न-लागत वाले व्यवसाय कार्ड बनाएं और उन्हें आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का विवरण देने वाले एक पत्र के साथ अलग-अलग स्थानों पर उन्हें वितरित करें। कई कंपनियां हैं जिनके पास पूर्णकालिक कर्मचारी नहीं हैं और अल्पकालिक स्वतंत्र श्रमिकों की तलाश में संसाधन नहीं हैं।



  • छवि शीर्षक बेरोज़गारी चरण 9 पर काबू पाने
    3
    एलांस जैसी साइटों में एक स्वतंत्र कार्यकर्ता के रूप में एक प्रोफ़ाइल बनाएंcom, odesk.com या guru.com आप Fiverr.com पर बहुत कम कीमत पर सेवाओं की पेशकश भी कर सकते हैं, जहां कोई आपको एक निश्चित सेवा के लिए पांच डॉलर का भुगतान करेगा। यहां तक ​​कि अगर वेतन बहुत अधिक नहीं है, तो ये मौके आपको दूसरे नौकरी की तलाश करते हुए अंतराल को भरने में आपकी मदद करेंगे।
  • शीर्षक वाला चित्र बेरोजगारी चरण 10 पर काबू पाएं
    4
    अपने उद्योग में एक विशेषज्ञ बनें अपने ज्ञान के क्षेत्र में ब्लॉगर, स्पीकर या लेखक के रूप में अवसरों की तलाश करें व्यापार पत्रिकाएं और व्यवसायिक लोग हमेशा लेखकों की तकनीकी ज्ञान के साथ-साथ मैनुअल, जीवनी, ई-पुस्तकों को लिखने के लिए तलाश करते हैं।
  • भाग 3

    नेटवर्क बनाएं
    छवि शीर्षक बेरोज़गारी चरण 11 पर काबू पाने
    1
    अपने दोस्तों के संपर्क में रहें, जिन्होंने आपके क्षेत्र में काम किया है और पूछें कि क्या उन्हें किसी रिक्ति का पता है। ऐसे समय में, यह समझ में आता है कि आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से सहायता मांगते हैं, क्योंकि ज्यादातर लोग अपने सोशल नेटवर्क के माध्यम से नौकरी की रिक्ति के बारे में पता करते हैं।
    • आपकी नौकरी खोने के बाद, अपने भावनात्मक अच्छे के लिए अपने दोस्तों और परिवार के संपर्क में रहने के लिए भी सलाह दी जाती है। बेरोजगारी असुरक्षा और अवसाद का कारण बन सकती है, और इन कठिन समयों में मदद के लिए पूछना मुश्किल है।
  • छवि शीर्षक बेरोजगारी चरण 12 पर काबू पाने
    2
    अपने क्षेत्र में एक व्यवसाय समूह में शामिल हों ज्यादातर शहरों में व्यापारिक व्यवसायों, टिकाऊ उद्यमियों या वाणिज्य मंडलों के नेटवर्क हैं शामिल हो जाओ और लोगों को नौकरी प्रदान करने के बारे में जानने के लिए शुरू करें
  • छवि शीर्षक बेरोजगारी चरण 13 पर काबू पाने
    3
    अपने समुदाय के रोटरी क्लब या चैंबर ऑफ कॉमर्स के लिए आमंत्रित होने को कहें। वास्तव में, यदि आपके पास दोस्त हैं जो काम पर ग्राहकों या सहकर्मियों के साथ कॉकटेल में भाग लेते हैं, तो नए लोगों से मिलना और अपने समुदाय में अपने आप को ज्ञात करने का यह सही मौका है।
  • Video: दुश्चिंता पर नियंत्रण कैसे करें

    छवि शीर्षक बेरोज़गारी चरण 14 पर काबू पाने
    4

    Video: बेरोजगार नौकरी के लिए न हों परेशान

    Video: बेरोजगारी दूर करने के उपाय पंडित दीपक पांडे

    नौकरी मेले में भाग लें औपचारिक रूप से पोशाक को अपने फिर से शुरू करें, ड्रेस करें और इन मेले में अपने काम के अनुभव को प्रचारित करें। अगर मेले में आपके ऑनलाइन पाठ्यक्रम को अपलोड करने का विकल्प होता है, तो उस विकल्प का भी लाभ उठाइए।
  • छवि का शीर्षक बेरोजगारी चरण 15 पर काबू पाएं
    5
    अपने मालिकों और पूर्व सहयोगियों के साथ संपर्क में रहें शायद वे आपको घोषणा करने से पहले किसी भी नौकरी रिक्ति के बारे में सूचित करने को तैयार हैं।
  • चेतावनी

    • अपने पाठ्यक्रम में झूठ मत बोलो यदि आप अपनी पिछली नौकरियों, अपने वेतन या अपनी मौजूदा नौकरी के बारे में झूठ बोलते हैं, तो आप विश्वसनीयता खो सकते हैं जब कोई कंपनी आपके संदर्भ को सत्यापित करना चाहती है प्रशिक्षण के मामले में आपके पास अंतराल को भरने के लिए प्रयास करना बेहतर है, या तो एक स्वतंत्र कार्यकर्ता के रूप में या स्वयंसेवक के रूप में।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बिजनेस कार्ड
    • पाठ्यक्रम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com