ekterya.com

सीमांत उपयोगिता की गणना कैसे करें

अर्थशास्त्र में, सीमांत उपयोगिता (यूएमजी) मूल्य या संतुष्टि की गणना करने का एक तरीका है, जो एक उपभोक्ता को जब वह अच्छा या सेवा का सेवन करती है सामान्य नियम यह है कि UMg से उपभोग किए गए माल की मात्रा में बदलाव के बीच कुल उपयोगिता में परिवर्तन के बराबर होता है। इस अवधारणा के बारे में सोचने का एक आम तरीका यह है कि यूएमजी उपयोगिता को इंगित करता है कि एक व्यक्ति जो अतिरिक्त खर्च करता है, वह प्रत्येक अतिरिक्त इकाई को प्राप्त करता है।

चरणों

भाग 1
सीमांत उपयोगिता समीकरण का उपयोग करें

चित्र शीर्षक से सीमांत उपयोगिता चरण 1
1
उपयोगिता की आर्थिक अवधारणा को समझता है यह शब्द इस का प्रतिनिधित्व करता है "मूल्य" या "संतुष्टि" कि एक निश्चित वस्तुएं उपभोक्ता प्रदान करती हैं यह मानसिक रूप से प्रतिनिधित्व करने का एक अच्छा तरीका यह है कि उपयोगिता एक ऐसी राशि है जो एक उपभोक्ता संतोष के लिए हिचकिचाहते से भुगतान करेगा, जो कि एक अच्छा प्रदान करता है।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप भूखे हैं और आप रात के खाने के लिए मछली खरीदने जा रहे हैं इसके अलावा, मान लें कि एक मछली की लागत $ 2 है यदि आप इतनी भूख लगी है कि आप इसके लिए $ 8 का भुगतान करेंगे, तो आप कह सकते हैं कि यह $ 8 उपयोगिता प्रदान करता है दूसरे शब्दों में, आप अपने वास्तविक मूल्य की परवाह किए बिना मछली से प्राप्त संतुष्टि के लिए $ 8 का भुगतान करने को तैयार हैं।
  • चित्र शीर्षक सीमांत उपयोगिता चरण 2
    2
    एक निश्चित संख्या में उपभोग करने की कुल उपयोगिता खोजें। यह अकेले उपयोगिता की अवधारणा को एक से अधिक अच्छे के लिए लागू किया गया है। अगर उपभोग करने से आपको एक निश्चित उपयोग की सुविधा मिलती है, एक से अधिक उपभोग करने से आपको अधिक, कम या समान मिलेगा।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपने दो मछली खाने की योजना बनाई है हालांकि, पहले एक खाने के बाद, आप पहले के रूप में भूख नहीं हैं इस बिंदु पर, आप केवल दूसरी मछली की अतिरिक्त संतुष्टि के लिए $ 6 का भुगतान करेंगे, जो अब आपके लिए एक समान मूल्य नहीं होगा, अब आप थोड़ा संतुष्ट हैं इसका मतलब है कि दो मछली आपको $ 6 + $ 8 (प्रथम मछली) = $ 14 देता है "कुल उपयोगिता"।
  • ध्यान रखें कि यदि आप वास्तव में दूसरी मछली खरीदते हैं या नहीं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता यूएमजी के लिए, केवल यह बताता है कि आप इसके लिए क्या भुगतान करेंगे। वास्तविक जीवन में, अर्थशास्त्री जटिल गणितीय मॉडल का उपयोग करने के लिए अनुमान लगाते हैं कि उपभोक्ताओं ने कुछ अच्छे या सेवा के लिए कौन-से भुगतान किया होगा।
  • कैलक्यूलेट सीमांटिकल यूटिलिटी स्टेप 3 नामक छवि
    3
    कुल उपयोगिता पाते हैं जो कई वस्तुओं का उपभोग करती है यूएमजी खोजने के लिए, आपको कुल उपयोगिता के दो अलग-अलग उपाय की आवश्यकता है आप इसे गणना करने के लिए दोनों के बीच अंतर का उपयोग करेंगे।
  • चरण 2 का उदाहरण जारी रखते हुए, मान लें कि आप यह निर्धारित करते हैं कि आप इतनी भूख लगी हैं कि आप चार पूरी मछली खायेंगे दूसरे के बाद, आप पहले से थोड़ा संतुष्ट महसूस करते हैं, इसलिए आप अगले एक के लिए केवल $ 3 का भुगतान करेंगे। तीसरे के बाद, आप लगभग पूरी तरह से संतुष्ट हैं, इसलिए आप अंतिम मछली के लिए केवल $ 1 का भुगतान करेंगे।
  • जिस संतोष को आप उत्तरार्द्ध दे देंगे वह लगभग पूर्ण होने की भावना से लगभग निरस्त हो गया है। फिर, हम यह कह सकते हैं कि चार मछलियों की कुल उपयोगिता $ 8 + $ 6 + $ 3 + $ 1 = $ 18 है
  • कैलक्यूटेट मार्जिनल यूटिलिटी चरण 4 नामक छवि
    4

    Video: Consumer Optimization

    यूएमजी की गणना करें इकाइयों के अंतर पर कुल उपयोगिता का अंतर विभाजित करें आप जो उत्तर प्राप्त करेंगे वह सीमांत उपयोगिता होगी, अर्थात उपयोगिता में आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाला प्रत्येक अतिरिक्त अच्छा होगा। उदाहरण के लिए, आपको इसे निम्न तरीके से गणना करना होगा:
  • $ 18- $ 14 (चरण 2 से उदाहरण) = $ 4
  • 4 (मछली) - 2 (मछली) = 2
  • $ 4/2 = $ 2
  • इसका अर्थ है कि दूसरे और चौथे मछली के बीच, प्रत्येक अतिरिक्त इकाई आपके लिए केवल $ 2 का मूल्य है बेशक, यह एक औसत मूल्य है, क्योंकि वास्तविकता में तीसरा मछली 3 डॉलर का है और चौथा 1 डॉलर है।
  • भाग 2
    प्रत्येक अतिरिक्त इकाई की सीमांत उपयोगिता की गणना करें

    कैलक्यूलेट सीमांटिकल यूटिलिटी स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रत्येक अतिरिक्त यूनिट के यूएमजी खोजने के लिए समीकरण का उपयोग करें। पिछले उदाहरण में, सीमांत इकाई पाया गया उपभोग के कई सामानों का औसत यह अवधारणा का उपयोग करने का एक मान्य तरीका है, लेकिन वास्तविकता में यह खपत सामान की व्यक्तिगत इकाइयों के लिए अधिक बार लागू होता है। यह हमें प्रत्येक अतिरिक्त अच्छा (औसत मूल्य) के सटीक यूएमजी नहीं देगा।
    • यह मान ढूँढना जितना लगता है उतना आसान है। यूएमजी को खोजने के लिए आपको सामान्य समीकरण का उपयोग करना होगा, जब खपत हुई वस्तुओं की मात्रा के बीच भिन्नता है एक.
    • उदाहरण में, आप जानते हैं कि प्रत्येक विशेष इकाई के लिए UMG। किसी भी मछली नहीं खाया है जब, UMG पहले $ 8 (- $ 0 आप से पहले / 1 यूनिट की भिन्नता था $ 8 कुल उपयोगिता) - दूसरा $ 6 है ($ 14 कुल उपयोगिता - $ 8 कि पहले था / भिन्नता 1 इकाई) और इतने पर।
  • कैलक्यूलेट सीमांत उपयोगिता चरण 6 नामक छवि
    2



    अपनी उपयोगिता को अधिकतम करने के लिए समीकरण का उपयोग करें आर्थिक सिद्धांत हमें बताता है कि उपभोक्ता अपने उपयोगिता को अधिकतम करने के लिए अपने पैसे खर्च करने के बारे में निर्णय लेते हैं दूसरे शब्दों में, उपभोक्ताओं को अपने पैसे के लिए उच्चतम संभव संतुष्टि प्राप्त करना चाहते हैं। इसका मतलब यह है कि वे आम तौर पर उत्पादों या सामान खरीदते हैं जब तक कि एक अतिरिक्त सीमांत उपयोगिता सीमांत लागत (एक और इकाई की कीमत) से कम है।
  • कैलक्यूलेट सीमांत उपयोगिता चरण 7 नामक छवि
    3
    खो उपयोगिता निर्धारित करें आइए हम एक और बार उल्लेख किया उदाहरण पर एक नज़र डालें। पहले हमने कहा था कि प्रत्येक मछली की लागत $ 2 है फिर हमने तय किया कि पहले का यूएमजी 8 डॉलर होगा- दूसरे का, जो कि $ 6 का, तीसरा होगा, 3 डॉलर और चौथा, 1 डॉलर का।
  • इस जानकारी को देखते हुए, आप चौथी मछली खरीद नहीं पायेंगे, क्योंकि इसकी सीमांत उपयोगिता ($ 1) इसकी सीमांत लागत ($ 2) से कम है संक्षेप में, इस लेनदेन में आप उपयोगिता खो देंगे, इसलिए यह आपके लिए अनुकूल नहीं होगा।
  • भाग 3
    सीमांत उपयोगिता चार्ट का उपयोग करें

    Video: कुल उपयोगिता तथा सीमान्त उपयोगिता || Total Utility and Marginal Utility ||

    उदाहरण तालिका: एक फिल्म उत्सव के लिए टिकट
    खरीदा गया टिकटकुल उपयोगितासीमांत उपयोगिता
    11010
    2188
    3246
    4284
    5302
    6300
    728-2
    818-10
    कैलक्यूलेट सीमांत उपयोगिता चरण 8 नामक छवि
    1
    मात्रा, कुल उपयोगिता और सीमांत उपयोगिता के लिए एक स्तंभ असाइन करें अधिकांश UMg तालिकाओं में कम से कम तीन कॉलम हैं कुछ मामलों में वे अधिक हो सकते हैं, लेकिन ये तीन सबसे महत्वपूर्ण जानकारी दिखाते हैं। आम तौर पर उल्लिखित शीर्षकों को बाएं से दाएं का आदेश दिया जाता है
    • ध्यान रखें कि शीर्षकों को हमेशा इस तालिका में शामिल होने के समान नहीं होता है। उदाहरण के लिए, का स्तंभ "मात्रा" इसका नाम दिया जा सकता है "खरीदे गए आइटम", "एक्वायर्ड यूनिट" या कुछ इसी तरह की। महत्वपूर्ण बात यह है कि आपकी जानकारी है
  • कैलक्यूलेट सीमांटिकल यूटिलिटी चरण 9 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    पैदावार में गिरावट की प्रवृत्ति की तलाश करें यूएमजी तालिका अक्सर इस्तेमाल किया जाता है "क्लासिक" यह दिखाने के लिए, एक उपभोक्ता की खरीद के अधिक इकाइयां खरीदती हैं, अधिक खरीदने की इच्छा कम हो जाएगी। दूसरे शब्दों में, एक विशिष्ट बिंदु के बाद, अधिग्रहित अच्छे के प्रत्येक अतिरिक्त इकाई की सीमांत उपयोगिता में कमी शुरू हो जाएगी। लंबे समय में, उपभोक्ता अतिरिक्त सामान खरीदने से पहले सामान्य में कम संतुष्ट महसूस करना शुरू कर देंगे।
  • उदाहरण के बॉक्स में डिमानिशिंग रिटर्न की यह प्रवृत्ति लगभग तुरंत शुरू होती है। फिल्म महोत्सव की पहली प्रविष्टि एक अच्छा सीमांत उपयोगिता प्रदान करती है, लेकिन प्रत्येक के बाद प्रत्येक को थोड़ा कम प्रदान करता है छह के बाद, प्रत्येक अतिरिक्त प्रविष्टि में एक नकारात्मक यूएमजी होता है, जिससे कुल संतुष्टि में कमी आ जाती है। इस प्रवृत्ति के लिए एक स्पष्टीकरण हो सकता है कि छः यात्राओं के बाद, उपभोक्ता उसी फिल्म को बार-बार देखकर टायर शुरू कर देता है
  • कैलक्यूलेट सीमांत उपयोगिता चरण 10 नामक छवि
    3
    अधिकतम उपयोगिता निर्धारित करें यह वह मुद्दा है जिस पर सीमांत मूल्य यूएमजी से अधिक है। एक सीमांत उपयोगिता चार्ट उपभोक्ताओं की खरीद के सामानों की इकाइयों की संख्या की भविष्यवाणी की सुविधा प्रदान करता है। याद रखें कि उपभोक्ता आम तौर पर सामान खरीदता है जब तक सीमांत मूल्य (अच्छा के एक और यूनिट की लागत) यूएमजी से अधिक नहीं रहती है यदि आप जानते हैं कि तालिका लागत में कितना माल का विश्लेषण किया जाता है, उस बिंदु पर जिस पर उपयोगिता को अधिकतम किया जाता है वह अंतिम पंक्ति है जिसमें यूएमजी सीमांत मूल्य से अधिक है
  • मान लीजिए कि उदाहरण बॉक्स में प्रविष्टियां $ 3 प्रत्येक की कीमत इस मामले में, उपयोगिता को अधिकतम किया जाता है जब उपभोक्ता 4 टिकट खरीदता है। अगले $ 2 की एक यूएमजी है जो $ 3 की सीमांत लागत से कम है
  • ध्यान रखें कि जब यूएमजी नकारात्मक होनी शुरू होती है तो लाभ जरूरी नहीं है। यह संभव है कि सामान उपभोक्ता को बिना किसी प्रकार के लाभ प्रदान करता है "वे इसके लायक हैं"। उदाहरण के लिए, शीर्ष बॉक्स में पांचवीं प्रविष्टि वैसे भी यूएमजी के 2 डॉलर प्रदान करती है। यह ऋणात्मक नहीं है, लेकिन वैसे भी कुल उपयोगिता घट जाती है क्योंकि इसकी कीमत नहीं है।
  • कैलक्यूलेट सीमांटिकल यूटिलिटी चरण 11 नामक छवि
    4
    अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए बॉक्स में डेटा का उपयोग करें। एक बार आपके पास तीन कॉलम हैं "मुख्य" ऊपर दिखाए गए, मॉडल स्थिति पर आंकड़े प्राप्त करना आसान है, जो तालिका विश्लेषण कर रही है। ऐसा विशेष रूप से होता है जब आप स्प्रेडशीट प्रोग्राम जैसे कि Microsoft Excel का उपयोग करते हैं जो आपके लिए गणितीय ऑपरेशन कर सकता है। यहां दो प्रकार के डेटा दिए गए हैं जो आपको उपरोक्त तीनों के दाईं ओर अतिरिक्त कॉलम में करना चाहते हैं:
  • औसत लाभ: प्रत्येक पंक्ति का कुल लाभ खरीदे गए सामानों की मात्रा से विभाजित किया गया है।
  • उपभोक्ता के अधिशेष: प्रत्येक पंक्ति की सीमांत उपयोगिता सीमांत लागत से घटाई जाती है। मात्रा का प्रतिनिधित्व करेंगे "लाभ" उपयोगिता में उपभोक्ता जब प्रत्येक उत्पाद खरीदते हैं और इसे भी कहा जाता है "आर्थिक अधिशेष"।
  • युक्तियाँ

    • यह समझना महत्वपूर्ण है कि उदाहरणों में दिखाए गए स्थितियां केवल मॉडल हैं इसका अर्थ है कि वे काल्पनिक (और वास्तविक नहीं) उपभोक्ताओं का प्रतिनिधित्व करते हैं वास्तविक जीवन में, ये पूरी तरह से तर्कसंगत नहीं हैं और, उदाहरण के लिए, वे उनकी उपयोगिता को अधिकतम करने के लिए आवश्यक वस्तुओं की सही मात्रा नहीं खरीद सकते हैं अच्छे आर्थिक मॉडल सामान्य शब्दों में उपभोक्ता व्यवहार की भविष्यवाणी करने के लिए उत्कृष्ट उपकरण हैं, लेकिन अक्सर नहीं "कर रहे हैं" वास्तव में वास्तविकता के लिए
    • यदि आप उपभोक्ता के अधिशेष को अपनी तालिका में जोड़ते हैं (जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है), जिस बिंदु पर उपयोगिता को अधिकतम किया जाएगा, उपभोक्ता अधिशेष नकारात्मक होने से पहले अंतिम पंक्ति होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com