ekterya.com

सीमांत आय की गणना कैसे करें

मूल आर्थिक सिद्धांतों के मुताबिक, अगर कोई कंपनी अपने उत्पादों की कीमत कम करती है, तो यह अधिक इकाइयां बेच सकती है, हालांकि इसे हासिल होगा आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रत्येक अतिरिक्त उत्पाद के लिए कम पैसा यह एक "अतिरिक्त पैसा" (एक उत्पाद की एक अतिरिक्त इकाई की बिक्री के द्वारा उत्पन्न आय) सीमांत राजस्व, जो सरल सूत्र का उपयोग कर गणना की जा सकती है: सीमांत राजस्व = (आय में कुल परिवर्तन) / (बेचा इकाइयों की संख्या में परिवर्तन)

.

चरणों

भाग 1
सीमांत आय की गणना करने के लिए सूत्र का उपयोग करें

कैलकुलेट सीमांत रेवेन्यू चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
बेची गई उत्पादों की संख्या का पता लगाएं पारंपरिक तरीके से सीमांत आय का आकलन करने के लिए आपको निश्चित अनुमानित मानों के अलावा, कुछ ठोस और चर को परिभाषित करना आसान होगा। किसी निश्चित उत्पाद की सीमांत आय प्राप्त करने के लिए, उस आइटम को बेची जाने वाली मात्रा का पता लगाकर शुरू करें स्पष्ट होने के लिए आप केवल एक प्रकार के उत्पाद को संभाल लेंगे, लेकिन किसी कंपनी की कुल बिक्री नहीं।
  • निम्न समस्या की कल्पना करें अंगूर, नारंगी और ब्लैकबेरी: कंपनी सोडा पेड्रो (एक मध्यम कंपनी है कि क्षेत्रीय गुंजाइश है आकार) 3 जायके में अपने उत्पादों को तैयार करता है। इस वर्ष की पहली तिमाही में पेड्रो ने 100 के डिब्बे के अंगूर का रस, 200 के संतरे का रस और शीतल पेय के 50 डिब्बे बेच दिए। इस अभ्यास के लिए, बेची गई इकाइयों की संख्या से नारंगी सोडा की सीमांत राजस्व का निर्धारण करें (200 के डिब्बे)।
  • ध्यान रखें कि वास्तविक जीवन में आपको कंपनी के इन्वेंट्री या बिक्री रिपोर्टों के आंतरिक आंकड़ों तक पहुंचने की आवश्यकता हो सकती है, ताकि ये जान सकें कि कितने उत्पाद बेच रहे हैं।
  • कैलकुलेट सीमांत रेवेन्यू चरण 2 नामक छवि
    2
    उत्पादों की बिक्री के लिए कंपनी को प्राप्त हुई आय का पता लगाएं उन उत्पादों को बेचने के लिए कुल आय का निर्धारण करें जो आपने पहले की पहचान की थी। यदि आप जिस कीमत पर उत्पादों को बेच रहे थे पता है, और आप केवल आइटम इकाइयों की इकाई मूल्य द्वारा बेचा इकाइयों की संख्या गुणा करने की आवश्यकता यह कदम आसान है।
  • कल्पना कीजिए कि पेड्रो उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों को बेचता है, इसलिए प्रत्येक नारंगी सोडा की लागत $ 2 हो सकती है। इस मामले में आप आसानी से सोडा बिक्री द्वारा प्राप्त आय पा सकते हैं: 200 × 2 = $ 400.
  • वास्तविक कंपनियों में आप आय स्टेटस में आय के स्रोतों को विभाजित कर सकते हैं। हालांकि, कंपनी के आकार और बेची गई उत्पादों की संख्या के आधार पर, यह आंकड़े विशिष्ट आइटम नहीं दिखा सकते हैं, लेकिन उत्पाद श्रेणियां।
  • कैलकुलेट सीमांत रेवेन्यू चरण 3 नामक छवि
    3
    एक और उत्पाद को बेचने के लिए आवश्यक इकाई मूल्य निर्धारित करें। इस बिंदु पर समस्या, थोड़ा जटिल के रूप में आप यह निर्धारित करने के लिए आप कितना एक और इकाई बेचने के लिए उत्पाद की कीमत कम करने की जरूरत की आवश्यकता होगी है। एक काल्पनिक स्थिति में (उदाहरण के लिए, यदि आप अर्थव्यवस्था वर्ग में कोई समस्या का जवाब देने की कोशिश करते हैं) तो आप केवल यह जानकारी प्राप्त करेंगे हालांकि, वास्तविक जीवन में यह कभी-कभी कुछ ऐसा होता है जो बाज़ार विश्लेषक बहुत समय बिताते हैं और साथ काम करते हैं।
  • उदाहरण के लिए वापस जा रहे हैं, कल्पना करें कि $ 2 सोडा की कीमत को बदलकर कर सकते हैं $ 1.95, पेड्रो एक और यूनिट बेच सकता है, जो कुल इकाइयों को 201 में बेचा जाता है।
  • कैलकुलेट सीमांत रेवेन्यू चरण 4 नामांकित छवि
    4
    नई मूल्य के साथ उत्पादों को बेचने से होने वाली आय की गणना करें आप लगभग समाप्त हो चुके हैं! अब नई कीमत के साथ उत्पादों को बेचने के लिए कंपनी की आय की गणना (जो संभवत: कम था)। यह मत भूलो कि आय केवल इकाइयों की संख्या है जो बेची गई इकाइयों की संख्या से गुणा होती है।
  • उदाहरण के बाद, $ 1.95 प्रत्येक में नारंगी सोडा के 201 के डिब्बे बेचने वाली आय है: 201 × 1.95 = $ 391.95
  • कैलकुलेट सीमांत रेवेन्यू चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: ITT#0005: How to Compute Surcharge and Marginal Relief in Income Tax ??

    बेची गई उत्पादों की संख्या में परिवर्तन द्वारा कुल आय में परिवर्तन को विभाजित करें (1)। अब जब आप एक और यूनिट को बेचने के लिए उत्पाद की कीमत कम करके वर्तमान आय और एक काल्पनिक मूल्य जानते हैं, तो आप बेची गई उत्पादों की संख्या में परिवर्तन करके आय में कुल परिवर्तन को विभाजित करके सीमांत आय की गणना कर सकते हैं (जो इस मामले में यह 1 है)। दूसरे शब्दों में, सीमांत राजस्व की गणना के लिए पिछली आय से नई आय घटाना
  • उदाहरण के तौर पर, आप लाभ को घटाकर सीमांत आय की गणना कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप प्रत्येक सब्डा को बेचकर आय के $ 2 को बेचकर उत्पाद को 1.95 डॉलर तक बेचा जा सकता है: 391.95 - 400 = -$ 8.05.
  • चूंकि बेचे गए उत्पादों की संख्या में परिवर्तन 1 है, इसलिए कुल बिक्री से आय में बदलाव को विभाजित करना जरूरी नहीं है। हालांकि, ऐसी परिस्थितियों में जहां मूल्य में कमी एक इकाई से अधिक की बिक्री में होती है, आपको कुल बिक्री राजस्व में बदलाव के कारण बेचा जाने वाले यूनिटों की कुल परिवर्तन को विभाजित करना होगा।
  • भाग 2
    सीमांत आय मूल्य का उपयोग करें

    कैलकुलेट सीमांत रेवेन्यू चरण 6 नामक छवि



    1
    एक नकारात्मक सीमांत आय होने से बचें सामान्य तौर पर, कंपनियां अपने उत्पादों को इस तरह से कीमत देना चाहती हैं कि वे सबसे अधिक राजस्व पाने के लिए मूल्य स्तर और कुल बिक्री के बीच सही संतुलन तक पहुंचें। यदि मूल्य में बदलाव नतीजे सीमांत राजस्व में होता है, तो इसे आमतौर पर लाभदायक नहीं माना जाता है, भले ही अधिक इकाइयां बेची जा सकें। यह इसलिए होता है क्योंकि कंपनी सामान्य रूप से अधिक पैसे कमा सकती है अगर वह कम कीमत के साथ कम उत्पाद बेचती है।
    • उदाहरण के लिए रिटर्निंग, 200 के डिब्बे के बजाय सोडा के 201 के डिब्बे की बिक्री के लिए सीमांत राजस्व - 8.05 डॉलर है इसका मतलब यह है कि पेड्रो होगा $ 8.05 खोने के लिए आपको मिलेगा यदि आप $ 2 की सामान्य कीमत पर प्रत्येक सोडा बेच सकते हैं। जब तक कि अन्य ठोस कारण नहीं हैं, तो यह संभावना है कि पेड्रो आपके उत्पाद की कीमत कम नहीं करेगा।
  • कैलकुलेट सीमांत रेवेन्यू चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: कुल उपयोगिता तथा सीमान्त उपयोगिता || Total Utility and Marginal Utility ||

    लाभप्रदता निर्धारित करने के लिए सीमांत लागत के साथ सीमांत राजस्व की तुलना करें। अर्थशास्त्र में, यह कहा जाता है कि कीमतें और बिक्री के बीच संतुलन का अनुकूलन करने वाली कंपनियां उत्पादन का स्तर बनाती हैं जिसमें सीमांत राजस्व सीमांत लागत के बराबर है इस तर्क के बाद, जितना बड़ा अंतर होगा एक उत्पाद लाइन की कुल लागत और इसकी कुल आय, यह अधिक लाभदायक होगा
  • सीमांत लागत वह लागत है जिसे कंपनी किसी उत्पाद के एक और इकाई का उत्पादन करेगी। सीमांत राजस्व की तरह, आप उत्पादित इकाइयों का कुल संख्या में परिवर्तन के लिए एक अतिरिक्त इकाई बनाने के द्वारा कुल उत्पादन लागत में परिवर्तन को विभाजित करके सीमांत लागत की गणना कर सकते हैं।
  • कल्पना कीजिए कि पेड्रो के लिए प्रत्येक सोडा का उत्पादन करने के लिए 0.25 डॉलर खर्च होंगे। इस मामले में, सोडा के 200 के डिब्बे का उत्पादन 0.25 × 200 = $ 50, जबकि 201 के डिब्बे के उत्पादन में 0.25 × 201 = $ 50.25 की लागत होती है, इसलिए $ 0.25 का अंतर है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, 200 के डिब्बे की बिक्री के लिए कुल आय 400 डॉलर थी, जबकि 201 के डिब्बे की कुल आय $ 391.95 थी। चूंकि 400 - 50 = $ 350 391.95 - 50.25 = $ 341.70 से अधिक है, आप पुष्टि कर सकते हैं कि यह अधिक $ 2 प्रत्येक में 200 के डिब्बे बेचने के लिए लाभदायक.
  • कैलकुलेट सीमांत रेवेन्यू चरण 8 नामक छवि
    3
    उत्पादन के स्तर की योजना बनाने के लिए सीमांत राजस्व का उपयोग करें। वास्तविक जीवन में, कंपनियां उत्पादित उत्पाद की इकाइयों की संख्या निर्धारित करने के लिए सीमांत आय की गणना का उपयोग करती हैं और अधिकतम लाभप्रदता की ओर बढ़ने वाली सही संतुलन हासिल करने के लिए उन्हें स्थापित करने के लिए मूल्य की आवश्यकता होती है। सामान्य तौर पर, यदि आपके पास कोई कंपनी है तो आप सबसे अधिक उत्पाद तैयार करना चाहते हैं, जो आपको लगता है कि आप सबसे अधिक लाभदायक कीमत पर बेच सकते हैं, क्योंकि अगर आप अधिक उत्पादन करते हैं तो यह केवल कचरा होता है और आप उन लागतों का सामना करेंगे, जिन्हें आप ठीक नहीं कर पाएंगे।
  • भाग 3
    इसमें बाजारों के विभिन्न संरचना शामिल हैं

    कैलकुलेट सीमांत रेवेन्यू चरण 9 नामक छवि
    1
    सही प्रतिस्पर्धा की शर्तों के तहत सीमांत आय के व्यवहार को ध्यान में रखें पिछले उदाहरणों में, आपने बाजार के सरलीकृत मॉडल को निपटाया था जो केवल एक एकल कंपनी को ध्यान में रखता है जो एक वैक्यूम में संचालित होती है। वास्तविक जीवन में, जब एक कंपनी किसी विशेष प्रकार के उत्पाद के लिए पूरे बाजार को नियंत्रित करती है तो इसे एकाधिकार के रूप में जाना जाता है। हालांकि, ज्यादातर बाजारों में कंपनियों को एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करना पड़ता है। यह उनके मूल्य-निर्धारण योजनाओं को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि प्रतिस्पर्धा करने वाली कंपनियों को कीमतें कम रहनी होंगी या फिर वे अपने प्रतिद्वंद्वियों के हाथों अपने ग्राहकों को खो देंगे। इन स्थितियों में, किसी विशेष उत्पाद लाइन का सीमांत राजस्व आमतौर पर बेची गई इकाइयों की संख्या के कारण बदलाव नहीं करता है, चूंकि कीमतें (जो पहले से सबसे कम संभव थीं) बदल नहीं सकते हैं
    • उदाहरण के लिए वापस जा रहे हैं, कल्पना करें कि पेड्रो अब सैकड़ों अन्य शीतल पेय कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करता है, इसलिए कर सकते हैं की यूनिट मूल्य को घटाकर $ 0.50 कर दिया गया है। सोचें कि यह प्रतिस्पर्धी मूल्य है जो क्षेत्र में सभी कंपनियों को अपनाना चाहिए, क्योंकि अगर वे कम कीमत के लिए उत्पाद बेचते हैं तो यह लाभदायक नहीं होगा और यदि वे उच्च मूल्य के लिए ऐसा करते हैं तो वे ग्राहकों को खो देंगे चूंकि इस मामले में मूल्य तय हो चुका है, इसलिए बिकित डिब्बे की संख्या मूल्य स्तर से निर्धारित नहीं की जाएगी, इसलिए प्रत्येक अतिरिक्त उत्पाद का सीमांत राजस्व हमेशा से होगा $ 0.50.
  • कैलकुलेट सीमांत रेवेन्यू चरण 10 नामांकित छवि
    2
    एकाधिकार प्रतियोगिता के तहत सीमांत राजस्व के व्यवहार को ध्यान में रखें वास्तविक जीवन में, उच्च प्रतिस्पर्धी बाजार बनाने वाली छोटी कंपनियों परिपूर्ण नहीं होती, क्योंकि वे अपने प्रतिद्वंद्वियों की कीमतों में तुरंत प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, उनके प्रतिस्पर्धा का सही ज्ञान नहीं है या हमेशा के लिए अपने उत्पादों की कीमतों की स्थापना सर्वोच्च संभव वापसी प्राप्त करें इस तरह के बाजार प्रणाली को इस प्रकार से जाना जाता है "एकाधिकार प्रतियोगिता", क्योंकि कई छोटी कंपनियां एक दूसरे के प्रतिद्वंद्वी हैं, लेकिन जैसा कि वे नहीं हैं "पूरी तरह से" प्रतिस्पर्धी, उनकी सीमांत आय अभी भी प्रत्येक अतिरिक्त यूनिट के साथ कम हो सकती है (जैसे एकाधिकार में)
  • कल्पना कीजिए कि अब पेड्रो एकाधिकार प्रतियोगिता के बाजार में चल रहा है। यह देखते हुए कि सोडा की वर्तमान कीमत 1 डॉलर है, पेड्रो अपने उत्पाद की इकाई मूल्य को $ 0.85 कर देता है। इस मामले में बाजार पूरी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करता है। यह संभव है कि पेड्रो के प्रतियोगियों को कीमत में कमी के बारे में पता नहीं है या इसके लिए प्रतिक्रिया नहीं दे सकता है इसी तरह, उपभोक्ताओं को पता नहीं है कि पेड्रो कम कीमत के लिए शीतल पेय प्रदान करता है और $ 1 में उत्पादों को खरीदना जारी रखता है। इस मामले में, प्रत्येक अतिरिक्त इकाई के लिए सीमांत राजस्व में प्रवृत्ति हो सकती है नकारात्मक (हालांकि एकाधिकार में नहीं के रूप में चिह्नित किया गया है), क्योंकि बिक्री केवल कीमत के आधार पर नहीं बल्कि उपभोक्ताओं और प्रतियोगियों के ज्ञान से प्रभावित होगी।
  • कैलक्यूलेट सीमांत रेवेन्यू पायथ 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अल्पज्ञानी के तहत सीमांत राजस्व के व्यवहार को ध्यान में रखें यह हमेशा ऐसा नहीं होता है कि कई छोटी कंपनियों या एक बड़ी कंपनी पूरे बाजार पर हावी हो। कभी-कभी, कुछ बड़ी कंपनियां जो एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करती हैं, वे बाजार पर नियंत्रण कर सकते हैं। ये कंपनियां कभी-कभी एक-दूसरे के साथ सहयोग करती हैं (एक एकाधिकार के समान) उनके लिए लंबे समय तक बाजार स्थिर बनाने के लिए। ज़िम्मेदारी में, सीमांत राजस्व में आम तौर पर बिक्री में वृद्धि के साथ नकारात्मक प्रवृत्ति होती है, जैसा कि एकाधिकार में होता है हालांकि, वास्तविक जिंदगी में कंपनियां कीमतों के आधार पर प्रतियोगिता को ट्रिगर करने के डर से अपने उत्पादों के मूल्य को कम करने के लिए अनिच्छुक हैं, जिससे सभी के लिए लाभ कम हो जाएगा। आम तौर पर एकमात्र कारण है कि अल्पज्ञता में कंपनियों की कीमतों को कम करने के लिए बाजार से छोटे प्रतियोगियों को प्राप्त करना है (बाद में वे होते हैं, कीमतें फिर से बढ़ जाती हैं)। इसलिए, ऐसी परिस्थितियों में जहां एक अल्पज्ञानी कंपनियां अपने उत्पादों के लिए समान मूल्यों को स्थापित करने के लिए सहमत हैं, बिक्री के स्तर मूल्य पर निर्भर नहीं होंगे, बल्कि विज्ञापन, ब्रांड, विपणन और अन्य अतिरिक्त कारकों पर निर्भर करेगा।
  • कल्पना कीजिए कि पेड्रो की कंपनी शीतल पेय क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कंपनी बन गई है और अब मारिया और जुआन के साथ बाजार साझा करती है - महत्वपूर्ण शीतल पेय कंपनियों के दो अन्य मालिक यदि पेड्रो, मारिया और जुआन एक ही कीमत पर अपने सॉफ्ट ड्रिंक को बेचते हैं और सहमत हैं, तो प्रत्येक अतिरिक्त यूनिट के लिए सीमांत राजस्व की कीमत कीमत के बावजूद वही रहेगी, क्योंकि यह विज्ञापन होगा जो बिक्री उत्पन्न करता है लेख) हालांकि, अगर जोस (एक छोटी कंपनी के मालिक) पेड्रो, मारिया और जुआन की तुलना में बहुत कम कीमत के लिए अपने शीतल पेय बेचने लगते हैं, तो तीन बड़ी कंपनियां शायद अपनी कीमतें कम करने लगेंगी, ताकि जोस प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकें। और बाजार छोड़ दें इस मामले में, कम कीमत के लिए उत्पादों को बेचने से आने वाली सीमांत राजस्व कम हो सकता है, क्योंकि लंबे समय से पेड्रो की कंपनी को और अधिक लाभदायक बना दिया जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com