ekterya.com

ब्रेक-भी विश्लेषण कैसे करें

संतुलन बिंदु विश्लेषण एक बहुत ही उपयोगी लागत लेखा तकनीक है। यह लागत-वॉल्यूम-यूटिलिटी विश्लेषण (सीवीयू) नामक एक बड़ा विश्लेषणात्मक मॉडल का हिस्सा है और यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करता है कि आपकी कंपनी को अपनी लागतों को ठीक करने के लिए और लाभ पैदा करने के लिए कितनी इकाइयों को बेचना होगा। ब्रेक-भी विश्लेषण करने का तरीका जानने के लिए, आपको कुछ चरणों का पालन करना होगा।

चरणों

विधि 1
लागत और कीमतें निर्धारित करें

टू ब्रेक एनालिसिस पायथन 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी कंपनी की निश्चित लागत निर्धारित करें निश्चित लागत उन लागतें हैं जो उत्पादन की मात्रा पर निर्भर नहीं करती हैं। किराया और सार्वजनिक सेवाएं निश्चित लागत का उदाहरण होगी, क्योंकि आप कितनी इकाइयों को उत्पादित या बेचते हैं, इसके बावजूद उसी राशि का भुगतान किया जाएगा। किसी निश्चित अवधि के लिए अपनी कंपनी की सभी निश्चित लागतों को वर्गीकृत करें और उन्हें समेकित करें।
  • टू ब्रेक एनालिसिस स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    अपनी कंपनी की चर लागतों को निर्धारित करें परिवर्तनीय लागतें उन लागतें हैं जो उत्पादन की मात्रा के अनुसार अलग-अलग होती हैं। उदाहरण के लिए, तेल परिवर्तन करने वाला कोई व्यवसाय अधिक तेल फ़िल्टर खरीदना होगा, यदि यह अधिक तेल परिवर्तन करता है, तो फ़िल्टर खरीदने की लागत एक परिवर्तनीय लागत है वास्तव में, चूंकि कंपनी ने प्रत्येक तेल परिवर्तन के लिए एक तेल फिल्टर खरीदने का अनुमान लगाया है, इस लागत को प्रत्येक तेल में बदल दिया जा सकता है।
  • टू ब्रेक एनालिसिस 3 चरण का शीर्षक चित्र
    3
    उस मूल्य का निर्धारण करें जिस पर आपको अपने उत्पादों को बेचना चाहिए। मूल्य निर्धारण की रणनीतियों एक अधिक व्यापक बाजार रणनीति का हिस्सा हैं और काफी जटिल हो सकती हैं। हालांकि, आप जानते हैं कि आपकी कीमत कम से कम जितनी आपकी लागतों के बराबर होगी (वास्तव में, बहुत सारे एंटीस्ट्रस्ट कानून हैं जो लागत के नीचे बिक्री पर रोक लगाते हैं)।
  • विधि 2
    योगदान का मार्जिन और संतुलन बिंदु की गणना करें

    डीओ ब्रेक भी विश्लेषण चरण 4 नामक छवि
    1
    अपनी इकाई योगदान मार्जिन की गणना करें इकाई योगदान मार्जिन पैसे की राशि को दर्शाता है जिसके साथ प्रत्येक यूनिट को अपनी वैरिएबल लागत को वसूल करने के बाद योगदान दिया जाता है। इसे बिक्री मूल्य से इकाई परिवर्तनीय लागतों को घटाकर गणना की जाती है। तेल परिवर्तन व्यापार का उपयोग करते हुए निम्नलिखित उदाहरण पर विचार करें।
    • तेल परिवर्तन की बिक्री मूल्य $ 40 है (ध्यान दें कि ये गणना समान रूप से अच्छी तरह से काम करेगी जब मात्रा अन्य मुद्राओं में व्यक्त की जाती है) प्रत्येक तेल के परिवर्तन में तीन संबद्ध लागत हैं: $ 5 तेल फिल्टर की खरीद, $ 5 तेल की खरीद और तकनीशियन जो तेल परिवर्तन करने वाले को वेतन के 10 डॉलर का भुगतान करता है ये एक तेल परिवर्तन से जुड़े चर लागत हैं
    • एक तेल के परिवर्तन के लिए अंशदान का अंतर है: 40 (5 + 5 + 10) या $ 20 किसी ग्राहक को तेल परिवर्तन प्रदान करने से कंपनी को अपनी वैरिएबल लागत को ठीक करने के बाद $ 20 का लाभ मिलता है।
  • टू ब्रेक एनालिसिस 6 का शीर्षक चित्र



    2
    अपनी कंपनी के ब्रेक-पॉइंट पॉइंट की गणना करें breakeven बिंदु आप बिक्री आप अपने सभी लागत वसूल करने करना है बताता है। यह आपके उत्पाद के योगदान के मार्जिन से सभी निर्धारित लागतों को विभाजित करके गणना की जाती है।
  • पिछले उदाहरण का प्रयोग करना, कल्पना कीजिए कि किसी महीने के लिए आपकी कंपनी की सभी निर्धारित लागत 2000 डॉलर है इसलिए, ब्रेक-पॉइंट बिंदु है: 2000/20 या 100 इकाइयां जब एक महीने में 100 तेल परिवर्तन किए जाते हैं, तो कंपनी "इसमें आपकी लागतें शामिल हैं"
  • विधि 3
    मुनाफे और नुकसान की गणना करें

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    डॉट ब्रेक एनालिसिस 7 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने अनुमानित लाभ या हानि निर्धारित करें एक बार जब आप ब्रेक-ओल भी निर्धारित करते हैं, तो आप अनुमानित लाभ का अनुमान लगा सकते हैं। याद रखें कि आपके द्वारा बेची जाने वाली प्रत्येक अतिरिक्त इकाई आपके योगदान के मार्जिन के बराबर लाभ का उत्पादन करेगी। इसलिए, संतुलन बिंदु पर बेचे गए प्रत्येक इकाई अपने अंशदान मार्जिन के बराबर लाभ कमाएगा और संतुलन बिंदु से नीचे बेचा प्रत्येक यूनिट उसके अंशदान मार्जिन के बराबर नुकसान उत्पन्न करेगा।
  • Video: स्मॉल कैप फंड या लार्ज कैप फंड? 5 साल में ख़ुद का घर लेना है क्या करें?

    डॉट ब्रेक भी विश्लेषण चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    अनुमानित लाभ की गणना करें पिछले उदाहरण का प्रयोग करके, कल्पना करें कि आपका व्यवसाय एक महीने में 150 तेल परिवर्तन प्रदान करता है। लागत को कवर करने के लिए केवल 100 तेल परिवर्तनों की ज़रूरत होगी, इसलिए अतिरिक्त 50 तेल परिवर्तन ने कुल (50 * 20) या $ 1000 के लिए प्रत्येक 20 डॉलर का लाभ कमाया।
  • डॉट ब्रेक भी विश्लेषण चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: Farmtrac 45 tractor overview फार्मट्रैक ४५ ट्रैक्टर का विश्लेषण

    घाटे के प्रक्षेपण की गणना करें अब कल्पना करो कि आपकी कंपनी एक महीने में केवल 90 तेल परिवर्तन करती है। आपने अपना ब्रेक-भी वॉल्यूम हासिल नहीं किया, इसलिए आपको नुकसान हुआ है ब्रेक-ऑल वॉल्यूम के नीचे 10 तेल परिवर्तनों में से प्रत्येक ने कुल (10 * 20) या $ 200 के लिए $ 20 का नुकसान उत्पन्न किया।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप ब्रेकेवन विश्लेषण की सीमाओं को समझते हैं। चूंकि गणना अनुमानित लागतों और संस्करणों पर आधारित है, इसलिए लाभ या हानि के लिए बिल्कुल सही आंकड़ा तैयार करना संभव नहीं होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कैलकुलेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com