ekterya.com

योगदान मार्जिन की गणना कैसे करें

अंशदान मार्जिन एक ऐसी अवधारणा है जिसका उपयोग अक्सर प्रशासनिक लेखा की एक शाखा में किया जाता है जिसे लागत-मात्रा-उपयोगिता विश्लेषण (सीवीयू) के रूप में जाना जाता है। सूत्र के साथ एक उत्पाद के योगदान का अंतर प्राप्त होता है यू-वी

, जहां यू उत्पाद की लागत है और वी इसकी वैरिएबल लागत है (जो कि विशेष उत्पाद बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए संसाधनों से संबंधित लागत) कुछ मामलों में, यह माप सकल ऑपरेटिंग मार्जिन के रूप में भी जाना जा सकता है यह एक उपयोगी अवधारणा है जो धन की राशि को खोजने के लिए एक कंपनी निर्धारित लागतों (लागतों जो उत्पादन के आधार पर भिन्न नहीं होती) का भुगतान करने के लिए किसी उत्पाद की बिक्री से कमा सकती है और लाभ कमा सकती है

चरणों

भाग 1
किसी उत्पाद के योगदान के मार्जिन का पता लगाएं

कैलकुलेट कंट्रीब्यूशन मार्जिन चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: Joi Lansing on TV: American Model, Film & Television Actress, Nightclub Singer

1
उत्पाद की कीमत निर्धारित करें पहला अंश जो आपको योगदान मार्जिन समीकरण में खोजना होगा, वह उत्पाद की बिक्री मूल्य है।
  • चलो इस खंड में एक समस्या के साथ जारी रखें। हमारे उदाहरण में, मान लें कि हम एक फैक्ट्री चलाते हैं जो बेसबॉल बनाती है। अगर हम $ 3 प्रत्येक में बेसबॉल बेचते हैं, तो हम इसका उपयोग करेंगे $ 3 इसकी कीमत इंगित करने के लिए
  • कैलकुलेट कंट्रीब्यूशन मार्जिन चरण 2 नामक छवि
    2
    उत्पाद से संबंधित चर की लागत का निर्धारण। उत्पाद की लागत के अतिरिक्त, योगदान हाशिये को निर्धारित करने के लिए केवल एक ही चर की जरूरत है इसकी कुल चर लागत। किसी उत्पाद से संबंधित परिवर्तनीय लागत उन उत्पादों की संख्या के साथ बदलते हैं जो विस्तारित हैं - वे वेतन, सामग्री और सार्वजनिक सेवाओं जैसे कि बिजली, पानी, आदि शामिल हैं। अधिक उत्पाद बनाए जाते हैं, उच्च लागत इन लागतों के बाद से वे बदलते हैं, उन्हें लागत कहा जाता है "चर"।
  • उदाहरण के लिए, हमारे बेसबॉल कारखाने में, मान लें कि पिछले महीने बेसबॉल के उत्पादन के लिए रबर और चमड़े की कुल लागत $ 1500 थी इसके अलावा, हम अपने श्रमिकों को $ 2,400 का भुगतान करते हैं और हमारी सर्विस बिल वैल्यूएबल की लागतों में कुल $ 4,000 के लिए $ 100 जोड़ते हैं। अगर कंपनी ने उस महीने 2000 बेसबॉल बनाए, तो प्रत्येक की चर लागत (4000/2000) = है $ 2.00.
  • ध्यान रखें कि, चर की लागत, लागतों के विपरीत तयशुदा हैं जो उत्पादन परिवर्तनों की मात्रा के रूप में नहीं बदलते हैं। उदाहरण के लिए, हमारी कंपनी सुविधाओं के लिए भुगतान करता है, जो किराया उत्पादक होते हैं कि baseball की राशि की परवाह किए बिना एक ही हो जाएगा। इसलिए, किराया एक निश्चित लागत का प्रतिनिधित्व करता है इन लागतों को योगदान मार्जिन की गणना में शामिल नहीं किया गया है। अन्य आम निश्चित लागतें उन सुविधाओं, मशीनरी, पेटेंट आवेदन आदि हैं।
  • सार्वजनिक सेवाओं को तयशुदा और परिवर्तनीय दोनों प्रकारों में शामिल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, ऑपरेटिंग घंटे के दौरान एक दुकान का उपयोग बिजली की मात्रा एक ही है, चाहे वह उत्पाद बेच दिया जाए या नहीं। हालांकि, एक विनिर्माण संयंत्र में, उत्पादित उत्पाद की मात्रा के आधार पर बिजली एक चर हो सकती है। निर्धारित करें कि आपके पास सार्वजनिक सेवा है जो चर की श्रेणी के भीतर आता है।
  • कैलकुलेट कंट्रीब्यूशन मार्जिन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    मूल्य की चर इकाई लागत घटाएं जब आप परिवर्तनीय लागत और किसी उत्पाद की कीमत जानते हैं, तो आप मूल्य से परिवर्तनीय लागतों को घटाकर योगदान के अंतर को खोजने के लिए तैयार होंगे। आपका उत्तर एक एकल उत्पाद की बिक्री से धन की राशि का प्रतिनिधित्व करता है जिसे कंपनी निर्धारित लागतों का भुगतान करने और मुनाफा पैदा करने के लिए उपयोग कर सकती है।
  • हमारे उदाहरण में, प्रत्येक बेसबॉल के योगदान का अंतर खोजना आसान है। बस प्रति गेंद मूल्य ($ 2.00) प्रति बैरल ($ 3.00) के लिए चर लागत घटाएं (3 - 2) = $ 1.00.
  • ध्यान रखें कि वास्तविक जीवन में, योगदान का अंतर कंपनी के लाभ और हानि के बयान में पाया जा सकता है, एक दस्तावेज जिसे वे अपने मौजूदा निवेशकों और आईआरएस के लिए प्रकाशित करते हैं।
  • कैलकुलेट कंट्रीब्यूशन मार्जिन चरण 4 नामक छवि
    4
    निर्धारित लागतों का भुगतान करने के लिए अंशदान का उपयोग करें। लगभग हमेशा, एक सकारात्मक योगदान का मार्जिन एक अच्छी बात है, क्योंकि उत्पाद अपनी वैरिएबल लागत को ठीक करता है और योगदान देता है (इसलिए नाम "योगदान मार्जिन") निश्चित खर्च के लिए एक निश्चित राशि के साथ। चूंकि निश्चित लागतें उत्पाद की मात्रा के साथ नहीं बढ़ती हैं, जो उत्पादित की जाती हैं, एक बार वे भुगतान की जाती हैं, तो शेष उत्पादों के अंशदान का अंतर शुद्ध उपयोगिता हो जाता है।
  • हमारे उदाहरण में, प्रत्येक बेसबॉल का अंशदान $ 1.00 का अंतर होता है यदि कारखाना किराया 1500 डॉलर है और कोई अन्य निर्धारित खर्च नहीं है, तो आपको निर्धारित लागतों को ठीक करने के लिए प्रति माह 1,500 बेसबॉल बेचने की आवश्यकता है इस बिंदु के बाद, प्रत्येक बेचा बेसबॉल $ 1.00 का लाभ कमाता है।
  • Video: The Great Gildersleeve: Leila Leaves Town / Gildy Investigates Retirement / Gildy Needs a Raise

    भाग 2
    योगदान मार्जिन के मूल्यों का उपयोग करें




    कैलकुलेट कंट्रीब्यूशन मार्जिन स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    कीमत से इसे विभाजित करके योगदान मार्जिन का अनुपात ढूंढें एक बार जब आप एक निश्चित उत्पाद का अंशदान मार्जिन पाते हैं, तो आप इसे कुछ बुनियादी वित्तीय विश्लेषण कार्य करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप पा सकते हैं उत्पाद की कीमत से अंशदान मार्जिन को विभाजित करके, योगदान मार्जिन का अनुपात, एक संबंधित मूल्य। यह प्रत्येक बिक्री के हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है जो अंशदान हाशिये का गठन करता है - दूसरे शब्दों में, जिस भाग का उपयोग निश्चित लागत और लाभ के लिए किया जाता है
    • हमारे पिछले उदाहरण में, प्रति बेसबॉल का अंशदान मार्जिन $ 1.00 था, जबकि मूल्य $ 3.00 था। इस मामले में, योगदान मार्जिन का अनुपात 1/3 = था 0.33 = 33%. प्रत्येक बिक्री का 33% निर्धारित लागतों का भुगतान करने और मुनाफा उत्पन्न करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • ध्यान दें कि आप उत्पादों की कुल मूल्य के आधार पर उत्पादों के कुल योगदान मार्जिन को विभाजित करके एक से अधिक उत्पाद के अंशदान मार्जिन का अनुपात भी पा सकते हैं।
  • कैलकुलेट कंट्रीब्यूशन मार्जिन चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    2
    त्वरित ब्रेक-भी विश्लेषण के लिए अंशदान हाशिये का उपयोग करें सरलीकृत व्यावसायिक परिस्थितियों में, यदि आप किसी कंपनी के उत्पाद के योगदान के मार्जिन के बारे में जानते हैं, साथ ही इसकी निश्चित लागत, तो आप अनुमान लगा सकते हैं कि कंपनी लाभदायक है या नहीं। मान लें कि कंपनी नुकसान में उत्पाद बेचती नहीं है, केवल मुनाफे का निर्माण करने के लिए आपको केवल एक ही चीज को निश्चित लागतों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त उत्पाद बेचना पड़ता है क्योंकि उत्पाद पहले से ही अपनी वैरिएबल लागतें चुका चुके हैं। अगर निश्चित उत्पादों को निश्चित लागतों को पूरा करने के लिए बेचा जाता है, तो कंपनी मुनाफा कमा रही है।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि हमारे बेसबॉल बॉल कंपनी ने $ 2000 ($ 1500 के बदले) की लागत तय की है जो हमने पहले उल्लेख किया था। अगर हम अभी भी समान संख्या में बेसबॉल बेचते हैं, तो हम 1.00 × 1500 = $ 1500 उत्पन्न करेंगे। यह $ 2000 तय लागत को कवर करने के लिए पर्याप्त नहीं है, इसलिए इस स्थिति में हम पैसे खो देते हैं.
  • कैलकुलेट कंट्रीब्यूशन मार्जिन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    व्यापार योजना की आलोचना करने के लिए योगदान हाशिये (और अनुपात) का उपयोग करें कंपनी का प्रबंधन कैसे किया जाना चाहिए इसके बारे में निर्णय लेने में अंशदान मार्जिन का भी उपयोग किया जा सकता है यह विशेषकर तब लागू होता है जब कंपनी मुनाफे का उत्पादन नहीं करती। इस मामले में, आप नए विक्रय लक्ष्यों को सेट करने के लिए अपने योगदान के मार्जिन का उपयोग कर सकते हैं या अपनी निश्चित या परिवर्तनीय लागत को कम करने का एक रास्ता खोज सकते हैं।
  • मान लें कि हमें पिछले समस्या के 500 डॉलर के बजट घाटे को ठीक करने के लिए सौंपा गया है। इस मामले में, हमारे पास कई विकल्प हैं चूंकि योगदान मार्जिन प्रति बेसबॉल $ 1.00 है, हम केवल 500 बेसबॉल के अतिरिक्त राशि को बेचने का प्रयास कर सकते हैं। हालांकि, हम अपने संचालन को सस्ता किराया के साथ सुविधाओं में ले जाने की कोशिश कर सकते हैं और इस प्रकार हमारी निश्चित लागत को कम कर सकते हैं। हम अपनी चर लागत को कम करने के लिए और अधिक किफायती सामग्री का उपयोग करने की कोशिश भी कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि हम प्रत्येक बेसबॉल के निर्माण से $ 0.50 कम कर सकते हैं, तो हम $ 1.00 के बजाय $ 1.50 प्रति गेंद उत्पन्न कर सकते हैं - इसलिए यदि हम समान राशि 1500 गेंदों को बेचते हैं, तो हम जीतेंगे $ 2250 और इस तरह लाभ कमाते हैं।
  • कैलकुलेट कंट्रीब्यूशन मार्जिन चरण 8 नामक छवि
    4

    Video: The Great Gildersleeve: Gildy's Campaign HQ / Eve's Mother Arrives / Dinner for Eve's Mother

    उत्पादों को प्राथमिकता देने के लिए योगदान मार्जिन का उपयोग करें यदि आपकी कंपनी एक से अधिक उत्पाद बनाती है, तो प्रत्येक उत्पाद का योगदान हाशिये आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि आपको कितने का निर्माण करना है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि उत्पाद उनके निर्माण के लिए समान सामग्री या प्रक्रियाओं का उपयोग करते हैं। इन स्थितियों में, यह जरूरी है कि आप एक उत्पाद को दूसरे पर चुनते हैं, ताकि आप सबसे ज्यादा संभावित योगदान मार्जिन के साथ एक का चयन करें।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि हमारा कारखाना बेसबॉल गेंदों के अलावा सॉकर बॉल भी बनाता है। फुटबॉल की गेंदें अपने उत्पादन में 4 डॉलर प्रति यूनिट के साथ और अधिक महंगे हैं, लेकिन उन्हें 8 डॉलर में बेच दिया जाता है, 8-4 = $ 4.00 से अधिक योगदान का मार्जिन उत्पन्न करता है यदि फ़ुटबॉल और बेसबॉल एक समान प्रकार के चमड़े के साथ बने होते हैं, तो हमें बेसबॉल के लिए $ 1.00 की तुलना में चार बार अंशदान मार्जिन प्राप्त करने के लिए निश्चित रूप से फुटबॉल गेंदों के उत्पादन को प्राथमिकता देना होगा।
  • इससे भी महत्वपूर्ण बात, इस स्थिति में, सॉकर बॉल बेसबॉल की तुलना में 0.33 के मुकाबले 0.50 का बड़ा योगदान मार्जिन प्रदान करते हैं। इसका मतलब यह है कि वे कंपनी के लिए राजस्व में अधिक कुशल हैं।
  • युक्तियाँ

    • "योगदान मार्जिन" का मतलब इस आलेख में बताए गए अंशदान का अंतर हो सकता है या स्रोत के आधार पर योगदान मार्जिन का अनुपात यह निर्धारित करने के लिए कि कौन सा स्रोत इसे संदर्भित करता है, मान इकाई को जांचें यदि यह डॉलर की राशि है, तो यह इस आलेख में दर्शाया गया अंशदान का अंश है, लेकिन यदि उसके पास दशमलव मान है, तो यह एक अंशदान अनुपात है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com