ekterya.com

उपभोक्ता अधिशेष की गणना कैसे करें

उपभोक्ता अधिशेष अर्थशास्त्रियों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है जिसे उपभोक्ता एक अच्छी या सेवा के लिए भुगतान करने के इच्छुक हैं और उनके वास्तविक बाजार मूल्य के बीच अंतर का वर्णन करते हैं। विशेष रूप से उपभोक्ता अधिशेष तब होता है जब उपभोक्ता भुगतान करने के इच्छुक होते हैं एक अच्छा या सेवा के लिए और अधिक जो वे वास्तव में भुगतान करते हैं। हालांकि यह एक जटिल गणना की तरह लगता है, उपभोक्ता अधिशेष की गणना वास्तव में एक बहुत आसान समीकरण है जब आप जानते हैं कि इसमें क्या शामिल है।

चरणों

भाग 1

प्रमुख शब्दों और अवधारणाओं को परिभाषित करें
कैलक्यूटेबल उपभोक्ता अधिशेष चरण 1 का चित्र
1
मांग के कानून की अवधारणा को समझें लगभग सभी लोगों ने "आपूर्ति और मांग" शब्द को सुना है जिसका उपयोग रहस्यमय शक्तियों के संदर्भ में किया जाता है जो बाजार अर्थव्यवस्थाओं को नियंत्रित करते हैं, लेकिन कई इन अवधारणाओं के सभी निहितार्थों को नहीं समझते हैं। सामान्य तौर पर, यदि अन्य सभी कारक समान हैं, तो उत्पाद की मांग कम हो जाएगी क्योंकि उसकी कीमत बढ़ जाती है।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि कोई कंपनी एक नया टीवी मॉडल लॉन्च करने वाला है जितना अधिक आप इस नए मॉडल के लिए शुल्क लेते हैं, उतना कम टीवी आपको कुल में बेचने की उम्मीद कर सकते हैं। इसका कारण यह है उपभोक्ताओं को सीमित पैसा मात्रा में खर्च करने के लिए और एक और अधिक महंगी टीवी के लिए भुगतान कर अन्य बातों के (जैसे किराने का सामान, पेट्रोल, बंधक, आदि) कि अधिक से अधिक लाभ दे सकते हैं पर पैसे खर्च देने के लिए आवश्यकता हो सकती है है ।
  • कैलक्यूटेबल उपभोक्ता अधिशेष चरण 2 नामक छवि
    2

    Video: David Icke Dot Connector EP5 with subtitles

    आपूर्ति के कानून की अवधारणा को समझें दूसरी तरफ, आपूर्ति का कानून स्थापित करता है कि उच्च मूल्य की मांग वाले उत्पादों और सेवाओं को अच्छी गति से आपूर्ति की जाएगी। असल में, जो लोग चीजें बेचते हैं वे कई महंगे उत्पादों को बेचकर जितना ज्यादा कमा सकते हैं। इसलिए, यदि एक निश्चित प्रकार का उत्पाद या सेवा बहुत ही लाभप्रद है, तो निर्माता उस उत्पाद या सेवा का उत्पादन करने के लिए जल्दबाजी करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि माता के दिन से पहले, गुलदस्ता बहुत महंगा हो जाते हैं नतीजतन, ट्यूलिप किसान इस गतिविधि में अपने संसाधनों का निवेश करेंगे, जो कीमतों में वृद्धि की स्थिति का लाभ उठाने के लिए जितने संभव हो सकेगा।
  • कैलक्यूटेबल उपभोक्ता अधिशेष चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    समझे कि कैसे आपूर्ति और मांग ग्राफिक रूप से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। एक बहुत ही आम तरीका है जिसमें अर्थशास्त्री आपूर्ति और मांग के बीच के संबंध को व्यक्त करते हैं, एक दो आयामी XY ग्राफ के माध्यम से है आमतौर पर, इस मामले में, एक्स अक्ष को इस प्रकार तय किया जाता है प्रश्न, बाजार में माल की मात्रा, और वाई अक्ष को तय किया गया है पी, माल की कीमत मांग को ऊपरी बाएं से ढलान वाली वक्र के रूप में चित्र के निचले दाहिनी ओर दिखाया जाता है और प्रस्ताव को नीचे की ओर से ऊपरी दाएं से ढलती वक्र के रूप में व्यक्त किया जाता है।
  • मांग और आपूर्ति का घटता के चौराहे बिंदु है जहां बाजार संतुलन में है, दूसरे शब्दों में, बिंदु जहां उत्पादकों वास्तव में माल और उपभोक्ताओं द्वारा की मांग की सेवाओं की मात्रा का उत्पादन कर रही है।
  • कैलक्यूटेबल उपभोक्ता अधिशेष चरण 4 की छवि
    4
    की अवधारणा को समझें सीमांत उपयोगिता. सीमांत उपयोगिता एक संतोष की वृद्धि है जिसे किसी व्यक्ति को अच्छा या सेवा के एक अतिरिक्त इकाई का उपभोग करने पर प्राप्त होता है। बहुत सामान्य शब्दों में, माल और सेवाओं की सीमांत उपयोगिता कमजोर रिटर्न के अधीन है, दूसरे शब्दों में, खरीदे गए प्रत्येक अतिरिक्त यूनिट ने उपभोक्ता को कम और कम लाभ प्रदान किया है। अंत में, अच्छा या सेवा की सीमांत उपयोगिता उस बिंदु तक कम हो जाती है जहां यह उपभोक्ता को अतिरिक्त इकाई खरीदने के लिए "सार्थक" नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि उपभोक्ता बहुत भूख लगी है यह एक रेस्तरां में जाता है और $ 5 के लिए एक हैमबर्गर का आदेश देता है। इस हैमबर्गर के बाद, वह अब भी भूख लगी है, इसलिए वह $ 5 के लिए एक और हैमबर्गर का आदेश देता है। क्योंकि यह क्या पहले हैमबर्गर की पेशकश की लागत के लिए भूख को समाप्त करने के मामले में कम संतुष्टि प्रदान करता है दूसरा बर्गर की सीमांत उपयोगिता, पहले की तुलना में थोड़ा कम है। उपभोक्ता एक तीसरा हैमबर्गर नहीं खरीदने का फैसला करता है क्योंकि वह संतुष्ट है और इसलिए तीसरे बर्गर के पास व्यावहारिक रूप से उसके लिए सीमांत उपयोगिता नहीं है
  • कैलक्यूटेबल उपभोक्ता अधिशेष चरण 5 में छवि
    5
    उपभोक्ता अधिशेष की अवधारणा को समझें उपभोक्ता अधिशेष को सामान्य शब्दों में परिभाषित किया जाता है क्योंकि "कुल मूल्य" या "कुल मूल्य प्राप्त" उपभोक्ताओं के लिए वस्तु का वास्तविक मूल्य और इसके लिए वे जो भुगतान करते हैं, उसके वास्तविक मूल्य के बीच अंतर है। दूसरे शब्दों में, यदि उपभोक्ता किसी उत्पाद के लिए कम भुगतान करते हैं, तो उनके उपभोक्ता अधिशेष उनके "बचत" का प्रतिनिधित्व करता है
  • एक सरल उदाहरण के रूप में, मान लें कि एक उपभोक्ता एक कार के लिए बाजार में है उन्हें खर्च करने के लिए $ 10,000 दिए गए हैं यदि आप $ 6,000 के लिए चाहते हैं, तो आप कह सकते हैं कि आपके पास $ 4,000 का उपभोक्ता अधिशेष है दूसरे शब्दों में, कार उसके लिए 10,000 डॉलर थी, लेकिन वह कार के साथ समाप्त हो गया और साथ ही अन्य चीज़ों पर खर्च करने के लिए $ 4,000 की अधिशेष के साथ-साथ वह चाहे।
  • भाग 2

    आपूर्ति और मांग वक्र के लिए उपभोक्ता अधिशेष की गणना करें
    कैलक्यूटेबल उपभोक्ता अधिशेष चरण 6
    1
    मूल्य और मात्रा की तुलना करने के लिए एक XY चार्ट बनाएं जैसा कि पहले से ही उल्लेख किया गया है, अर्थशास्त्री बाजार में आपूर्ति और मांग के बीच संबंधों की तुलना करने के लिए ग्राफ का उपयोग करते हैं। चूंकि उपभोक्ता अधिशेष की गणना इस रिश्ते के आधार पर की जाती है, इसलिए हम इस प्रकार के ग्राफ का उपयोग हमारी गणना में करेंगे।
    • जैसा कि पहले से ही संकेत दिया गया है, Y अक्ष को पी (मूल्य) और क्यू (वस्तु की मात्रा) के रूप में एक्स अक्ष के रूप में तय किया गया है।
    • अक्षों के साथ अलग-अलग अंतराल अलग-अलग मूल्यों के अनुरूप होंगे, मूल्य अक्ष के लिए मूल्य अंतराल और मात्रा अक्ष के लिए माल की मात्रा।
  • कैलक्यूटेबल उपभोक्ता अधिशेष चरण 7 का शीर्षक चित्र



    2
    आपूर्ति और अच्छी या सेवा जो कि बेची गई थी, की मांग के घटता रखें। सप्लाई और मांग घटता, विशेष रूप से उपभोक्ता अधिशेष के पिछले उदाहरणों में, आमतौर पर रैखिक समीकरणों (ग्राफ में सीधी रेखाएं) के रूप में प्रतिनिधित्व किया जाता है। उपभोक्ता अधिशेष की आपकी समस्या पहले से ही आपूर्ति और मांग घटता का पता लगा सकता है, या आप उन्हें प्लॉट कर सकते हैं।
  • ग्राफ़ में घटता के पिछले स्पष्टीकरण की तरह, मांग वक्र में शीर्ष बाएं से शुरू होने वाला ढलान है, जबकि आपूर्ति वक्र के नीचे बाएं से शुरू होने वाला ढलान है
  • आपूर्ति और किसी भी वस्तु या सेवा के लिए मांग की घटता अलग होगा, लेकिन सही ढंग से माल की राशि के मामले में मांग के बीच संबंधों को और आपूर्ति ((पैसा उपभोक्ताओं खर्च कर सकते हैं की राशि के संदर्भ में) प्रतिबिंबित करना चाहिए खरीदी)।
  • कैलक्यूटेबल उपभोक्ता अधिशेष चरण 8 की छवि
    3
    संतुलन बिंदु खोजें जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, आपूर्ति और मांग के बीच के संबंध में संतुलन, ग्राफ़ पर एक बिंदु है, जहां दो घटता एक-दूसरे को एक दूसरे को छेदते हैं उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि ब्रेक-पॉइंट प्वाइंट 15 यूनिट्स की कीमत बिंदु $ 5 प्रति इकाई है।
  • Video: الجسم النحيف و زيادة الوزن وبناء العضلات و علاج النحافة

    Video: Yuktikaran Surplus Teachers online transfer अतिशेष शिक्षक जाने ट्रांसफर किस स्कूल में हुआ है???

    कैलक्यूटेबल उपभोक्ता अधिशेष नाम से छवि चरण 9
    4
    संतुलन बिंदु पर कीमत अक्ष पर एक क्षैतिज रेखा खींचना अब जब आप संतुलन बिंदु को जानते हैं, उस बिंदु से शुरू होने वाली एक क्षैतिज रेखा खींचना जो मूल्य अक्ष को लंबवत को छेद देती है। हमारे उदाहरण के लिए, हम जानते हैं कि बिंदु $ 5 पर मूल्य अक्ष के साथ प्रतिच्छेद करेगा।
  • इस क्षैतिज रेखा के बीच त्रिकोणीय क्षेत्र, मूल्य अक्ष की ऊर्ध्वाधर रेखा और जहां मांग वक्र दोनों के साथ छेद करते हैं वह उपभोक्ता के अधिशेष से संबंधित क्षेत्र है।
  • कैलक्यूटेबल उपभोक्ता अधिशेष चरण 10 की छवि
    5
    सही समीकरण का उपयोग करें चूंकि इसी त्रिकोण उपभोक्ता अधिशेष एक समकोण त्रिकोण है और त्रिकोण के "क्षेत्र" (बिंदु 90 डिग्री के कोण पर कीमत अक्ष संतुलन काटती है) क्या आप, गणना पता क्षेत्रफल की गणना करने के लिए कैसे करना चाहते है एक सही त्रिकोण का इसके लिए समीकरण है: 1/2 (बेस x ऊंचाई) या (बेस x ऊंचाई) / 2
  • कैलक्यूटेबल उपभोक्ता अधिशेष चरण 11
    6
    संबंधित संख्या शामिल करें अब जब आप समीकरण और संख्याओं को जानते हैं, तो आप उन्हें शामिल करने के लिए तैयार होंगे।
  • हमारे उदाहरण के लिए, त्रिकोण का आधार, संतुलन बिंदु पर मांग की मात्रा है, जो 15 है।
  • हमारे उदाहरण के लिए त्रिकोण की ऊंचाई के लिए, हम संतुलन कीमत ($ 5) के बिंदु लेने के लिए और मूल्य बिंदु है जिस पर मांग वक्र कीमत (आपके उदाहरण के लिए $ 12 कहते हैं) अक्ष विभाजित है घटाना। तो, 12 - 5 = 7, इसलिए हम 7 की ऊंचाई का उपयोग करेंगे।
  • कैलक्यूटेबल उपभोक्ता अधिशेष चरण 12
    7
    उपभोक्ता अधिशेष की गणना करें समीकरण में शामिल संख्याओं के साथ, आप इसे हल करने के लिए तैयार हैं। निष्पादन उदाहरण के साथ, ईसी = 1/2 (15 x 7) = 1/2 x 105 = $ 52.50
  • युक्तियाँ

    • यह संख्या कुल उपभोक्ता अधिशेष से मेल खाती है क्योंकि एक व्यक्ति उपभोक्ता के लिए उपभोक्ता अधिशेष केवल उपभोक्ता के एक सीमांत लाभ या वह राशि वास्तव में भुगतान किया की तुलना में भुगतान कर दिया है क्या बीच का अंतर है।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com