ekterya.com

वापसी की लेखा दर की गणना कैसे करें

लेखा वापसी की दर (सीआरआर) को रिटर्न की औसत दर या रिटर्न की साधारण दर के रूप में जाना जाता है। यह एक निवेश के साथ प्राप्त किए जाने वाले लाभ का प्रतिनिधित्व करता है और इसलिए, निवेश के संभावित मूल्य को निर्धारित करने के लिए पूंजीगत बजट के विस्तार में उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, सीआरटी उपयोगी हो सकता है यदि आप लागत में कमी परियोजना का मूल्यांकन कर रहे हैं क्या आपको सीआरटी की गणना करने की आवश्यकता है?

चरणों

विधि 1

भाजक के रूप में प्रारंभिक निवेश
1
वार्षिक लाभ की गणना करें वापसी की लेखा दर जानने के लिए यह विधि निम्नलिखित मूल सूत्र का उपयोग करती है: सीआरटी = औसत वार्षिक लाभ / प्रारंभिक निवेश शुरू करने के लिए, आपको वार्षिक लाभ जानना होगा यह आंकड़ा संचित, नकद नहीं है, और परिशोधन और मूल्यह्रास की लागत को दर्शाता है।
  • 2
    मूल्यह्रास मूल्य की पहचान करें यदि हम मानते हैं कि निवेश में एक निश्चित परिसंपत्ति (जैसे उपकरण या मशीनरी) की खरीद शामिल है, तो आपको मूल्यह्रास मूल्य की गणना करनी होगी। इस प्रक्रिया में दो चरण होते हैं:
  • सबसे पहले, यह परिसंपत्ति के प्रारंभिक मूल्य से परिसंपत्ति के अवशिष्ट मूल्य (इसके अलग-अलग घटकों का मूल्य जब यह संचालन नहीं करता है) को घटा देता है उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, यदि एक निश्चित मशीन का 1000 डॉलर का प्रारंभिक मूल्य था और उसका अवशिष्ट मूल्य 500 डॉलर है, तो आप $ 500 प्राप्त करने के लिए घटाव करेंगे।
  • दूसरा, परिसंपत्ति के उपयोगी जीवन के बीच परिणामी राशि को विभाजित करें, जो वर्षों की संख्या है जिसे संपत्ति को उत्पादक रूप से कार्य करना चाहिए अगर, हमारे उदाहरण में, मशीन को पांच और सालों के लिए अच्छी तरह से काम करना चाहिए, तो आपको $ 500 प्राप्त करने के लिए $ 500 का विभाजन करना होगा।
  • 3
    औसत वार्षिक लाभ प्राप्त करें परियोजना के वार्षिक लाभ में मूल्यह्रास घटाएं - आपको औसत वार्षिक लाभ रखना चाहिए। यह आंकड़ा सीआरटी समीकरण में अंकीय भूमिका को पूरा करेगा।
  • 4
    सीआरटी प्राप्त करने के लिए विभाजित करें अपने प्रारंभिक निवेश के बीच औसत वार्षिक लाभ को विभाजित करें (अचल परिसंपत्ति में निवेश का संयुक्त मूल्य और उस निवेश से उत्पन्न कार्यशील पूंजी में कोई भी परिवर्तन)। परिणाम, प्रतिशत में व्यक्त, आपके सीआरटी है
  • विधि 2

    द्विवार्षिक के रूप में औसत निवेश
    1
    औसत वार्षिक लाभ प्राप्त करें रिटर्न की लेखा दर निर्धारित करने के लिए यह विधि निम्न मूल सूत्र का उपयोग करती है: सीआरटी = औसत वार्षिक लाभ / औसत निवेश पहली विधि के साथ, आपको औसत वार्षिक लाभ प्राप्त करना होगा। अपनी परियोजना के वार्षिक लाभ में मूल्यह्रास घटाएं और आप औसत वार्षिक लाभ बनाए रखेंगे। यह आंकड़ा टीसीआर समीकरण में अंश होगा।



  • 2
    औसत निवेश की गणना करें औसत निवेश एक परियोजना शुरू करने के लिए आवश्यक पूंजी व्यय का प्रतिनिधित्व करता है, प्लस सभी मशीनरी का अंतिम अपशिष्ट मूल्य, दो से विभाजित। यह औसत निवेश = (प्रारंभिक निवेश + अवशिष्ट मूल्य) / 2 के समीकरण में व्यक्त किया गया है
  • 3
    सीआरटी प्राप्त करने के लिए विभाजित करें औसत निवेश के बीच औसत वार्षिक लाभ को विभाजित करें परिणाम, प्रतिशत में व्यक्त, आपके सीआरटी है
  • विधि 3

    लागत में कटौती परियोजनाओं का मूल्यांकन

    Video: 3000+ Common English Words with Pronunciation

    1
    शुद्ध लागत में कटौती की गणना करें जब आप लागत में कटौती परियोजनाओं का मूल्यांकन करने के लिए सीआरटी का उपयोग करते हैं, तो निम्न बुनियादी फार्मूले का सहारा लेना सर्वोत्तम होता है: सीआरटी = शुद्ध लागत में कमी / प्रारंभिक निवेश सबसे पहले, आपको शुद्ध लागत में कमी का पता लगाना होगा। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें दो चरण शामिल हैं:
    • मूल्यह्रास के खर्चों के लिए परिचालन खर्च जोड़ें
    • नए उपकरणों के उपयोग से उत्पन्न वेतन व्यय के लिए अनुमानित कटौती से इस राशि का कुल घटाएं।
  • Video: Our Miss Brooks: The Auction / Baseball Uniforms / Free TV from Sherry's

    2
    सीआरटी प्राप्त करने के लिए विभाजित करें शुरुआती निवेश के बीच शुद्ध लागत में कमी को विभाजित करें परिणाम, प्रतिशत में व्यक्त, आपके सीआरटी है
  • युक्तियाँ

    • रिटर्न की लेखांकन दर की गणना करना बहुत आसान है - अधिकांश आंकड़े आपको गणना करने की ज़रूरत हैं वित्तीय विवरणों में हैं।
    • आमतौर पर, एक निवेश परियोजना स्वीकार्य है अगर वापसी की दर लागत से अधिक है (या कंपनी द्वारा स्थापित किसी विशिष्ट मानक से मिलता है)
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com