ekterya.com

रॉयल्टी भुगतानों पर विचार कैसे करें

रॉयल्टी वितरकों, प्रकाशकों या निर्माताओं द्वारा बकाया भुगतान है जो कलाकारों, संगीतकारों और उनके द्वारा उत्पादित उत्पादों के अन्य निर्माता को बौद्धिक संपदा बेचते हैं। ये लाइसेंसधारियों को एक लेख की बिक्री के बाद निर्माता या (लाइसेंसधारी) रॉयल्टी का भुगतान किया जाता है या हर बार एक लेख का उपयोग किया जाता है। रॉयल्टी भुगतान सावधानी से लिखित अनुबंधों के अनुसार किए जाते हैं, इसलिए उन्हें निगरानी रखने के लिए एक सटीक लेखा प्रणाली का उपयोग करना महत्वपूर्ण है यह सुनिश्चित करता है कि भुगतान समय पर और सही राशि के लिए किया जाता है। लेखांकन प्रक्रियाएं भुगतान की प्रकृति और अनुबंध की अन्य शर्तों के अनुसार भिन्न होती हैं, इसलिए प्रत्येक प्रकार के लेन-देन के लिए आवश्यक विशिष्ट प्रविष्टियां जानना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
रॉयल्टी भुगतान के लिए सब कुछ व्यवस्थित करें

रॉयल्टी भुगतान के लिए खाता शीर्षक वाला चित्र चरण 1

Video: अदा करना: एक परिचय रॉयल्टी के लिए

1
अनुबंधों का वार्ता ताकि नियमित अंतरालों पर रॉयल्टी देय हो। यदि संभव हो तो रॉयल्टी को बातचीत करें ताकि उन्हें मासिक, त्रैमासिक या अर्धसैनिक रूप से भुगतान किया जा सके। किसी भी मामले में, सुनिश्चित करें कि आप और लाइसेंसधारी अनुबंध पर सहमत हो और भुगतान की शर्तों पर ध्यान दें। सुनिश्चित करें कि कलाकार या अनुबंध धारक पूरी तरह से अवगत है जब वह अपने भुगतान प्राप्त करेगा
  • रॉयल्टी भुगतान के लिए खाता शीर्षक चरण 2
    2
    उन प्रत्येक व्यक्ति के बारे में कर जानकारी एकत्र करें जिनके लिए रॉयल्टी का भुगतान किया जाएगा। प्रत्येक लाइसेंसर के भुगतान के बारे में संबंधित कर इकाई की जानकारी के लिए आपको इस सूचना की आवश्यकता होगी। रॉयल्टी भुगतान लाइसेंसधारियों के लिए आय के रूप में गणना करते हैं और उन्हें संबंधित कर निकाय को सूचित किया जाना चाहिए और, यूएस आंतरिक राजस्व सेवा के मामले में। (आईआरएस, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए), एक प्रपत्र 1099-एमआईएससी पर प्रकट होना चाहिए जो प्रत्येक लाइसेंसदाता को भेजा जाएगा।
  • रॉयल्टी भुगतान के लिए खाता शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    निर्णय लें कि व्यवसाय के आकार के आधार पर रॉयल्टी कैसे ली जाए। निम्न सामान्य तरीके हैं जिनमें व्यवसायों को राय में रखना है:
  • यदि आपके पास एक छोटा सा व्यवसाय है, जैसे कि एक आर्ट गैलरी, तो सुनिश्चित करें कि आपके लेखांकन सॉफ़्टवेयर और बहीखाता प्रणाली में रॉयल्टी के लिए एक अनुभाग शामिल है इस विकल्प को शामिल करने वाले सॉफ़्टवेयर को ढूंढना मुश्किल हो सकता है, इसलिए सावधानीपूर्वक खरीदें उदाहरण के लिए, आपके व्यवसाय मॉडल के आधार पर आसान रॉयल्टी और मेटाकॉम सॉल्यूशंस कुछ सबसे सस्ती विकल्प हो सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक मध्यम आकार का व्यवसाय है, तो रॉयल्टी अकाउंटेंट किराए पर लें कुछ एकाउंटेंट रॉयल्टी में विशेषज्ञ होते हैं, इसलिए वे यह सुनिश्चित करने के लिए एक अकाउंटिंग सिस्टम को अपने बहीखाता पद्धति में शामिल कर सकते हैं कि सभी रॉयल्टी भुगतान समय पर किए जाते हैं।
  • यदि आप एक बड़े व्यवसाय के प्रभारी हैं, तो रॉयल्टी विभाग की स्थापना करें। इस विभाग में लेखाकार, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) पेशेवरों और वकील शामिल हो सकते हैं यदि आप लगातार नए उत्पादों का अधिग्रहण करते हैं जिसमें रॉयल्टी का भुगतान शामिल होता है या आप सॉफ्टवेयर, संगीत या बड़े पैमाने पर अक्षय संसाधनों के व्यवसाय में हैं, तो यह अनुशंसित तरीका है
  • आप बाहरी रयल्टी विभाग के रूप में एक लेखा एजेंसी को भर्ती करने पर भी विचार कर सकते हैं।
  • भाग 2
    सही लेखा प्रविष्टियां करें

    रॉयल्टी भुगतान के लिए खाता शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    रजिस्टरों को उचित लेखांकन विधियों का उपयोग करके रॉयल्टी। रॉयल्टी द्वारा कवर की गई वस्तुओं को खरीदने या उपयोग करने पर, सुनिश्चित करें कि रॉयल्टी का प्रतिशत डबल-एंट्री अकाउंटिंग सिस्टम में दर्ज किया गया है। अपने सिस्टम को ऑडिट करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप रॉयल्टी खर्च को सही तरीके से खाते हैं आप एक प्रमाणित सार्वजनिक लेखा परीक्षक या एकाउंटेंट (सीपीए) को एक बार ऐसा करने के लिए भी किराए पर ले सकते हैं।
  • रॉयल्टी भुगतान के लिए खाता शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2
    सुनिश्चित करें कि आप सही समय पर रॉयल्टी भुगतान रजिस्टर करते हैं। आम तौर पर स्वीकार्य लेखा सिद्धांत (जीएएपी) उस समय पर खर्च किए जाने वाले खर्चों (इस मामले में, रॉयल्टी) दर्ज किए जाने चाहिए। तब, रॉयल्टी खर्च रिकॉर्ड किए जाने चाहिए, जब लाइसेंसधारी आइटम की बिक्री की जाती है।
  • रॉयल्टी भुगतान के लिए खाता शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    3
    खाता अग्रिम भुगतानों में शामिल करें कई मामलों में, एक रॉयल्टी अनुबंध को लाइसेंसधारी के लिए अग्रिम भुगतान की आवश्यकता होगी इस मामले में, लाइसेंसधारक को अग्रिम भुगतान की पूरी रकम के लिए दो सीटों का पंजीकरण करना होगा: प्रीपेड रॉयल्टी के लिए डेबिट और नकदी खाते में एक क्रेडिट। यह बौद्धिक संपदा के बाद के वितरण के लिए अग्रिम रूप में रियाल्टी भुगतान के रूप में अग्रिम भुगतान का प्रतिनिधित्व करता है। इस तरह से कोई भी भुगतान आपके नकद खाते से नकद में भुगतान करने का मतलब होगा, जो उपर्युक्त क्रेडिट प्रविष्टि में दिखाई देता है।
  • उदाहरण के लिए, $ 10,000 का एक अग्रिम भुगतान प्रीपेड रॉयल्टी के लिए $ 10,000 क्रेडिट और नकद खाते में $ 10,000 डेबिट के रूप में दर्ज किया जाएगा।
  • रॉयल्टी भुगतान के लिए खाता शीर्षक वाला चित्र चरण 7

    Video: रॉयल्टी: कितने पैसे आप एक हरा बंद कर सकते हैं?




    4
    नियमित भुगतानों को ध्यान में रखें कुछ अनुबंधों में यह कहा गया है कि लाइसेंसधारी को प्रत्येक तिमाही, महीने या अन्य निर्दिष्ट अवधि के दौरान शुद्ध आय का प्रतिशत लाइसेंसधारक का भुगतान करना होगा। इन भुगतानों को प्रीपेड रॉयल्टी अकाउंट में कटौती के रूप में दर्ज किया जाएगा जब तक कि खाता समाप्त नहीं हो जाता है। इसके बाद, उन्हें रॉयल्टी खर्च और नकद खाते में कटौती के रूप में दर्ज किया जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि ऊपर दिए गए उदाहरण में 10,000 डॉलर के अग्रिम भुगतान को वितरित करने वाले लाइसेंसधारी ने शुद्ध आय का 7% लाइसेंस प्राप्त किया है, जो मौजूदा अवधि के लिए कुल $ 100,000 था। कुल रॉयल्टी भुगतान, $ 100,000 या $ 7,000 का 7%, रॉयल्टी व्यय खाते में डेबिट किया जाएगा और प्रीपेड रॉयल्टी अकाउंट में जमा किया जाएगा।
  • यह मानते हुए कि अगली अवधि के दौरान शुद्ध आय एक समान रही, प्रविष्टियों का एक अलग सेट बनाया जाएगा। सबसे पहले, रॉयल्टी की कुल राशि, $ 7,000, रॉयल्टी व्यय खाते से डेबिट की जाएगी। कुल प्रीपेड रॉयल्टी खाता अब 3000 डॉलर (पिछले 10,000 डॉलर से 10,000 डॉलर मूल रूप से घटाकर 7,000 डॉलर) फिर, ये $ 3000 प्रीपेड रॉयल्टी में जमा किए जाएंगे और यह खाता बंद हो जाएगा। अब, शेष 4000 डॉलर नकद अकाउंट में जमा किए जाएंगे।
  • रॉयल्टी भुगतान के लिए खाता शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    5
    कंपित रॉयल्टी अनुबंधों पर विचार करें अन्य रॉयल्टी अनुबंधों में, लाइसेंसधारी को विभिन्न बिक्री स्तरों पर एक उच्च रॉयल्टी भुगतान मिलता है। इसे एक कंपित रॉयल्टी करार कहा जाता है और नियमित रॉयल्टी भुगतान से अलग दर्ज किया जाता है। यह खाताकार में रॉयल्टी खर्च के लिए एक डेबिट और संचित रॉयल्टी के लिए एक क्रेडिट के रूप में दर्ज किया जाता है (मानते हुए कि रॉयल्टी का भुगतान अवधि के अंत में किया जाएगा)।
  • उदाहरण के लिए, किसी लेखक को प्रत्येक पुस्तक के लिए $ 1 प्रति किताबें, और उसके बाद प्रत्येक पुस्तक के लिए $ 1.50 की पहली $ 10,000 किताबें प्राप्त हो सकती हैं। अगर इस अवधि में $ 20,000 पुस्तकें बेची जाती हैं, तो लेखक रॉयल्टी भुगतान (10,000 x $ 1 + 10,000 x $ 1.50) में कुल $ 25,000 प्राप्त करेगा यह रॉयल्टी खर्च के लिए 25,000 डॉलर डेबिट और अर्जित रॉयल्टी के लिए $ 25,000 का क्रेडिट के रूप में दर्ज किया जाएगा।
  • Video: DistroKid साथ रॉयल्टी भुगतान को विभाजित करने के लिए कैसे

    भाग 3
    गलतियों को बनाने का खतरा कम करें

    रॉयल्टी भुगतान के लिए खाता शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    1
    बाहर ले जाने के जोखिमों को समझें "रचनात्मक लेखांकन" रॉयल्टी के साथ पेटेंट या कॉपीराइट मालिकों के लिए गैर-अनुपालन के लिए लाइसेंस धारकों पर मुकदमा करने के लिए असामान्य नहीं है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके लेखांकन विधियां रॉयल्टी अनुबंध के अनुसार हों अगर आप लाइसेंसधारी के साथ स्पष्ट रूप से संवाद करते हैं और अनुबंध का पालन करते हैं, तो आप बाद में कई अतिरिक्त लागतों और कानूनी समस्याओं से बच सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, कभी-कभी लाइसेंस का धारक अनुबंध में शामिल होना भूल सकता है, जो उसके व्यवसाय मॉडल (भुगतान की तिथि, वित्तीय संरचना आदि) पर विचार करता है। इसका परिणाम अनजाने में कम या देर से भुगतान लाइसेंसधारी को हो सकता है इस मामले में, लाइसेंसधारी संभवत: उन रॉयल्टी पर एक न्यायिक प्रक्रिया खो देंगे और अधिक लागतों के लिए जिम्मेदार होंगे।
  • रॉयल्टी भुगतान के लिए खाता शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    2
    रॉयल्टी के भुगतान से संबंधित सभी कागजी कार्रवाई सहेजें कलाकार या पेटेंट धारक बिक्री, उपयोग और भुगतान के प्रमाण (और वे करेंगे) के लिए पूछ सकते हैं। आपके द्वारा रखे गए काग़ज़ात मूल अनुबंध के अलावा, खाताकर्ता में कोई प्रविष्टि, वित्तीय विवरण, बिक्री की रसीद या भुगतान और मूल अनुबंध के लिए किए गए किसी भी अतिरिक्त या संशोधनों में शामिल होना चाहिए।
  • रॉयल्टी भुगतान के लिए खाता शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    कोई अनुबंध या मौखिक समीक्षा दस्तावेज़ रॉयल्टी कॉन्ट्रैक्ट के लिए कोई भी पार्टी अनुबंध के लिए मौखिक रूप से सुझाव दे सकता है या इसमें संशोधन कर सकता है। यदि यह परिवर्तन अकाउंटिंग प्रक्रियाओं और आधिकारिक अनुबंध में ठीक से स्थापित नहीं है, तो यह आपके लाइसेंसदाता में एक मौखिक अनुबंध के कारण अतिरिक्त भुगतान का अनुरोध कर सकता है जिससे आपके पास कोई रिकॉर्ड नहीं है। इस स्थिति से बचने के लिए अनुबंध के किसी भी संशोधन को औपचारिक रूप से जोड़ने और सत्यापित करने के लिए एक नीति स्थापित करना सुनिश्चित करें।
  • रॉयल्टी भुगतान के लिए खाता शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    4
    जहां संभव हो वहां जारी किए गए जांच, ताकि आप भुगतान का प्रमाण प्रदान कर सकें। इलेक्ट्रॉनिक भुगतान कभी-कभी शारीरिक जांच की तुलना में कम विस्तृत होते हैं। हर बार जब आप अपने खातों का मिलान करते हैं, तो आपके बैंक स्टेटमेंट चेक द्वारा किए गए सभी रॉयल्टी पेमेंट को दर्शाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • यह आलेख लाइसेंस धारकों के लिए रॉयल्टी लेखा प्रक्रिया को शामिल करता है, जो निर्माता (लाइसेंसधारी) के साथ एक अनुबंध के माध्यम से बौद्धिक संपदा बेचते हैं। लाइसेंसधारी को रॉयल्टी को प्रासंगिक कर इकाई (नियमित आईआरएस के मामले में) के रूप में रिपोर्ट करना चाहिए (आईआरएस के मामले में, यह 1040 के माध्यम से किया जाता है, जिसके लिए अतिरिक्त फॉर्म के अनुलग्नक की आवश्यकता हो सकती है अनुसूची ई)। अधिक जानकारी के लिए कर डिज़ाईनर के साथ जांच करें।
    • यद्यपि लाइसेंसदाताओं को रॉयल्टी भुगतान की दर के लिए कोई सामान्य आंकड़े नहीं हैं, लेकिन सकल बिक्री का 1 से 30% के बीच बहुमत सीमा होती है। अनुबंध में रॉयल्टी की वास्तविक दर लाइसेंसधारक के साथ बातचीत करनी होगी, इसलिए यदि अनुरोध किया जाए तो शुल्क के लिए औचित्य देने के लिए तैयार रहें। यह समान अनुबंध या उद्योग-विशिष्ट औसत के रूप में हो सकता है।

    चेतावनी

    • यह लेख केवल एक मार्गदर्शक के रूप में सेवा करने के लिए है और पेशेवर कानूनी सलाह की जगह नहीं है अपने स्वयं के रॉयल्टी अनुबंधों के साथ आगे बढ़ने से पहले रॉयल्टी काउंटर या एक बौद्धिक संपदा वकील से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com