ekterya.com

व्यवसाय रिपोर्ट कैसे लिखनी है

आज की कारोबारी दुनिया में संवाद करने के लिए व्यावसायिक रिपोर्ट सबसे प्रभावी तरीके हैं। यद्यपि व्यवसाय रिपोर्ट के उद्देश्यों में व्यापकता है, कंपनियां या व्यक्ति उन्हें महत्वपूर्ण निर्णय लेने में मदद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं एक प्रभावी व्यवसाय रिपोर्ट लिखने के लिए, आपको पहले यह समझना होगा कि यह क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है।

चरणों

भाग 1
तय करना कि किस प्रकार की रिपोर्ट लिखना है

एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
एक विचार पेश करें एक रिपोर्ट जो एक विचार प्रस्तुत करती है उसे कहा जाता है औचित्य या सिफारिश की रिपोर्ट आप प्रबंधन या अन्य महत्वपूर्ण प्रबंधकों को सुझाव देने के लिए इन रिपोर्टों का उपयोग कर सकते हैं इस रिपोर्ट में आमतौर पर सारांश और शरीर शामिल हैं सारांश आपके अनुरोध को रेखांकित करता है। रिपोर्ट के शरीर आपके आवेदन से संबंधित लाभ, लागत, जोखिम, आदि में शामिल हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने डिवीजन के लिए एक 3D प्रिंटर चाहते हैं। अपने प्रबंधक को प्रिंटर के लिए अनुरोध करने के लिए समझने के लिए, आप औपचारिक रूप से प्रशासनिक टीम के लिए प्रिंटर पूछने के लिए औचित्य या सिफारिश रिपोर्ट लिखेंगे।
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    विशिष्ट अवसरों में शामिल जोखिमों को प्रस्तुत करें एक अनुसंधान रिपोर्ट एक विशिष्ट कार्य योजना में शामिल जोखिमों को निर्धारित करने में सहायता करता है। इस तरह की रिपोर्ट कंपनी के नतीजों की आशा करने में मदद करने के लिए बहुत अच्छी है रिपोर्ट में एक परिचय, एक शरीर और एक निष्कर्ष होगा। परिचय की जांच के तहत समस्या पर प्रकाश डाला गया। शरीर का इस्तेमाल तथ्यों और जांच के परिणामों पर चर्चा करने के लिए किया जाता है। निष्कर्ष संक्षेप करने के लिए प्रयोग किया जाता है
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि दवा कंपनी एक्स फार्मास्युटिकल कंपनी वाई के साथ भागीदारी करना चाहता है लेकिन कुछ चिंताएं हैं। कंपनी एक्स किसी कंपनी के साथ संबद्ध नहीं करना चाहता है, जो वर्तमान वित्तीय समस्याएं हैं या उन्हें अतीत में है इसलिए, कंपनी एक्स एक जांच आयोजित करता है और कंपनी और इसके निदेशकों की विस्तृत वित्तीय जानकारी पर चर्चा करने के लिए एक शोध रिपोर्ट का उपयोग करता है।
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    एक गवर्निंग बॉडी के लिए अनुपालन की जानकारी प्रस्तुत करता है। इस रिपोर्ट के रूप में जाना जाता है अनुपालन रिपोर्ट, कंपनियों को जिम्मेदारी दिखाने में मदद करता है एक कंपनी एक अनुपालन रिपोर्ट का उपयोग एक शासी निकाय (शहर, राज्य, संघीय सरकार, आदि) के सबूत दिखाने के लिए करेगी कि वह सभी प्रासंगिक कानूनों या नियमों का पालन करती है और इसके पैसे ठीक से खर्च करती है। रिपोर्ट में एक परिचय, एक शरीर और एक निष्कर्ष शामिल है। परिचय आमतौर पर रिपोर्ट के मुख्य अनुभागों का सारांश शामिल है। शरीर में विशिष्ट डेटा, तथ्य, आदि शामिल हैं, जो नियामक संस्था को जानना है। निष्कर्ष संक्षेप करने के लिए प्रयोग किया जाता है
  • उदाहरण के लिए, कैलिफोर्निया पब्लिक एम्प्लॉइज रिटायरमेंट सिस्टम (कैलपर्स) को अपने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को दिखाने की जरूरत है कि उन्होंने 2010 में सभी प्रासंगिक कानूनों और विनियमों का पालन किया। इसलिए, यह दिखाने के लिए एक वार्षिक अनुपालन रिपोर्ट तैयार की वर्ष के दौरान इसकी गतिविधियां
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    एक विचार या प्रस्तावित परियोजना की व्यवहार्यता प्रस्तुत करता है। यह पता लगाने के लिए एक अन्वेषणपूर्ण रिपोर्ट है कि कोई विचार काम करेगा या नहीं व्यवहार्यता रिपोर्ट रिपोर्ट में सारांश और एक शरीर होना चाहिए। सारांश इस विचार को प्रस्तुत करता है शरीर प्रस्तावित विचार के लाभ, संभावित समस्याओं, संबद्ध लागत आदि को कवर करता है। एक कंपनी निम्नलिखित की तरह प्रश्नों का पता लगाने के लिए व्यवहार्यता रिपोर्ट का उपयोग कर सकती है:
  • क्या यह परियोजना आपके बजट में पूरी हो सकती है?
  • क्या परियोजना लाभदायक होगा?
  • क्या इस परियोजना को आवंटित समय के भीतर पूरा किया जा सकता है?
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    एक अध्ययन में पाया गया वर्तमान शोध एक अनुसंधान अध्ययन रिपोर्ट एक समस्या या समस्या पर शोध प्रस्तुत करता है। यह एक बहुत विशिष्ट समस्या पर एक विस्तृत रूप है। रिपोर्ट में सारांश, एक परिचय, विधियों, परिणाम, एक निष्कर्ष और सिफारिश शामिल होना चाहिए। आपको अध्ययन या अध्ययन शामिल करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, एक कंपनी कंपनी-विस्तृत अध्ययन कर सकती है कि यह निर्धारित करने के लिए कि कर्मचारी के कमरे में धूम्रपान निषिद्ध है या नहीं। अध्ययन लिखने वाला व्यक्ति अनुसंधान अध्ययनों की एक रिपोर्ट का उत्पादन करेगा।
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    यह निरंतर निगरानी के माध्यम से कंपनी को अपनी नीतियों, उत्पादों या प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने में मदद करता है। इस रिपोर्ट को बुलाया गया आवधिक रिपोर्ट निश्चित अंतराल पर लिखी जाती है, जैसे कि साप्ताहिक, मासिक, त्रैमासिक, आदि। आप चुने हुए अंतराल में दक्षता, लाभ और हानियों या किसी अन्य मीट्रिक की जांच कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक दवा बिक्री प्रतिनिधि आपकी बिक्री यात्राओं का मासिक सारांश प्रदान कर सकता है
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    एक विशिष्ट स्थिति पर रिपोर्ट करें एक विशिष्ट स्थिति (एक निश्चित अंतराल के विपरीत) को एक की आवश्यकता है स्थिति रिपोर्ट स्थिति एक प्राकृतिक आपदा के प्रति प्रतिक्रिया पर एक रिपोर्ट के रूप में एक सम्मेलन या जटिल के रूप में प्रदान की गई जानकारी के रूप में सरल हो सकती है। इन रिपोर्टों में एक परिचय, एक शरीर और एक निष्कर्ष होता है घटना की पहचान करने के लिए परिचय का उपयोग करें और रिपोर्ट के शरीर में आप क्या शामिल करेंगे इसका संक्षिप्त पूर्वावलोकन दें। निष्कर्ष स्थिति के लिए किए गए कार्यों या आवश्यक कार्यों की चर्चा करता है।
  • उदाहरण के तौर पर, एक राज्य के शासी निकाय एक तूफान के बाद एक स्थितिजन्य रिपोर्ट चाहेंगे
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    किसी समस्या या स्थिति के लिए कई समाधान प्रस्तुत करता है एक मानदंड की रिपोर्ट में किसी संभावित स्थिति के लिए कई संभावित समाधान का वजन होता है। परिणामों के आधार पर, लेखक एक विशेष कार्य योजना की सिफारिश करेगा एक मानदंड रिपोर्ट में एक परिचय, एक शरीर और एक निष्कर्ष होना चाहिए। परिचय रिपोर्ट के उद्देश्य को व्यक्त करता है शरीर स्थिति या समाधान या संभावित विकल्प द्वारा पीछा समस्या को प्रस्तुत करता है निष्कर्ष सबसे अच्छा समाधान या वैकल्पिक पता चलता है
  • उदाहरण के लिए, एबीसी मोटर वाहन विनिर्माण कंपनी एशिया में एक संयंत्र खोलना चाहता है। रिपोर्ट की वजह से कंपनी की जरूरतों के आधार पर तीन देशों के विकल्प कम हो सकते हैं। रिपोर्ट तब समाप्त करेगी कि नए संयंत्र के लिए तीनों देशों में से सबसे अच्छा स्थान होगा।
  • भाग 2
    एक व्यावसायिक रिपोर्ट लिखें

    एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    अपने उद्देश्य और प्रारूप का निर्धारण अपने आप से पूछें कि रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए आप क्या चाहते हैं वांछित उद्देश्य के आधार पर, पिछली सूची से एक रिपोर्ट प्रकार चुनें।
    • उत्तर के बावजूद, आपको अपना लक्ष्य संक्षिप्त करना पड़ता है यदि यह भ्रामक है, तो आपकी रिपोर्ट केवल लोगों को भ्रमित करती है, जो रिपोर्ट की विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचाने का जोखिम चलाती है
    • उदाहरण के लिए, यह संभव है कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, आपके विभाग के लिए एक बड़ा विज्ञापन बजट प्राप्त करना है। आपकी रिपोर्ट को वर्तमान विज्ञापन बजट पर ध्यान देना चाहिए और आप एक बड़े बजट को प्रभावी ढंग से कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2



    जनता की पहचान करें जनता में एक बाहरी पार्टी (कोई व्यक्ति जो आपकी कंपनी के भीतर काम नहीं करता है) या आपकी एजेंसी के भीतर किसी को शामिल कर सकता है। उस ज्ञान या परिचितता पर विचार करें, जो पहले से उठाए गए मुद्दे के साथ जनता में है इसके अलावा, इस बारे में सोचें कि कैसे जनता रिपोर्ट में दी गई जानकारी का उपयोग करेगी।
  • याद रखें कि, दर्शकों की परवाह किए बिना, कोई निष्कर्ष पैसे की तुलना में किसी कंपनी या ग्राहक को अधिक स्पष्ट रूप से नहीं बोलता है।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप अपने डिवीजन के लिए एक साझा कार्य कार्यक्रम को लागू करना चाहते हैं। आप तय करते हैं कि लक्षित दर्शक मानव संसाधन के निदेशक, कार्यकारी निदेशक और कंपनी के संचालन के निदेशक होंगे। विचार करें कि कार्य-साझाकरण कार्यक्रमों के बारे में वे पहले से ही कितना जानते हैं प्रतिक्रिया रिपोर्ट की टोन का निर्धारण करेगा। अगर आपकी कंपनी ने कभी काम साझाकरण कार्यक्रम नहीं माना है, तो रिपोर्ट दोनों जानकारीपूर्ण और रणनीतिक होगी यदि कंपनी पहले से ही एक काम साझाकरण कार्यक्रम पर विचार कर रही है, तो रिपोर्ट कम जानकारीपूर्ण और अधिक प्रेरक होगी।
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    3
    पहचानें कि आपको क्या सीखना है एक व्यावसायिक रिपोर्ट लिखने का सबसे कठिन हिस्सा लेखन नहीं है। यह एक निष्कर्ष बनाने और इसके समर्थन के लिए आवश्यक डेटा इकट्ठा करना है। इसमें डेटा संग्रह और बाजार विश्लेषण सहित विभिन्न प्रकार के कौशल शामिल हैं। आप (और, लंबे समय में, प्रबंधन) को इस मुद्दे के बारे में सूचित निर्णय लेने के लिए क्या करना चाहिए?
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें
    4
    अपनी रिपोर्ट के लिए उचित डेटा एकत्र करें यह महत्वपूर्ण है कि आपके डेटा को अच्छी तरह से शोध किया गया है - अन्यथा, आप विश्वसनीयता खोने के जोखिम को चलाते हैं। डेटा संग्रह स्वयं आप लिखने वाली रिपोर्ट के प्रकार पर निर्भर करेगा। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए डेटा पैरामीटर संक्षिप्त और रिपोर्ट के बिंदु से संबंधित हैं।
  • डेटा अंदर से आ सकता है, जिसका अर्थ है कि आप इसे बहुत जल्दी से एकत्र कर सकते हैं बिक्री आंकड़े, उदाहरण के लिए, एक फोन कॉल के साथ बिक्री विभाग में उपलब्ध होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि आप डेटा प्राप्त कर सकते हैं और इसे अपनी रिपोर्ट में जल्दी से शामिल कर सकते हैं
  • बाहरी डेटा भी आंतरिक रूप से उपलब्ध हो सकता है। यदि कोई विभाग पहले से ग्राहक विश्लेषण डेटा का संग्रह करता है, तो वह उस विभाग से उनको उधार लेता है। आपको अपने दम पर शोध करने की ज़रूरत नहीं है। यह प्रत्येक प्रकार की कंपनी के लिए अलग होगा, लेकिन एक व्यवसाय रिपोर्ट के लेखक को अक्सर पहली हाथ जांच करने की ज़रूरत नहीं है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप औचित्य या सिफारिश रिपोर्ट लिखने जा रहे हैं, तो आपको अपने प्रस्तावित विचार के सभी लाभों की जांच करनी होगी और आपकी रिपोर्ट में शोध को शामिल करना होगा।
  • Video: डाटा एंट्री ऑपरेटर (Data Entry Operator) कैसे बनें - All About Data Entry Operator in Hindi

    एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें 13 शीर्षक छवि
    5
    व्यवस्थित करें और रिपोर्ट लिखें जिस तरह से आप अपनी रिपोर्ट को व्यवस्थित करते हैं, वह आपके उद्देश्य पर निर्भर करेगा। उदाहरण के लिए, आप व्यवहार्यता रिपोर्ट की तुलना में एक अनुपालन रिपोर्ट को अलग-अलग संगठित करेंगे एक बार जब आप यह सोचते हैं कि आप अपनी रिपोर्ट कैसे व्यवस्थित करना चाहते हैं, तो आप सामग्री लिख सकते हैं।
  • अलग-अलग अनुभागों में प्रासंगिक डेटा को विभाजित करें एक व्यापार रिपोर्ट आंकड़े और जानकारी के साथ रीडर बाढ़ नहीं कर सकते अलग-अलग वर्गों में डेटा को व्यवस्थित करना एक अच्छी तरह से लिखित व्यवसाय रिपोर्ट की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, व्यवसाय डेटा को ग्राहक विश्लेषण डेटा से अलग रखें, प्रत्येक स्वयं के हेडर के साथ।
  • रिपोर्ट को उचित अनुभाग शीर्षकों में व्यवस्थित करें, जो जल्दी से स्वतंत्र जांच के रूप में पढ़ा जा सकता है, लेकिन यह रिपोर्ट के मूल उद्देश्य का भी संयुक्त रूप से समर्थन करता है।
  • चूंकि कुछ खंड विश्लेषण पर या दूसरों के योगदान पर निर्भर हो सकते हैं, क्योंकि आप विश्लेषण समाप्त करने के लिए इंतजार करते समय अक्सर अलग-अलग अनुभागों पर काम कर सकते हैं।
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    6
    विशिष्ट सिफारिशों के साथ निष्कर्ष निकालना स्पष्ट निष्कर्ष निकालना, जो रिपोर्ट में जांच की गई डेटा से तार्किक रूप से परिणामस्वरूप। स्पष्ट रूप से उन निष्कर्षों के आधार पर कार्रवाई की सर्वोत्तम योजना सुझाते हैं, यदि उपयुक्त हो
  • किसी भी उद्देश्य में विशिष्ट और मापने योग्य कार्यों शामिल होना चाहिए नौकरी विवरणों, कार्यक्रमों या नई योजना को लागू करने के लिए आवश्यक खर्चों में किसी भी परिवर्तन को रिकॉर्ड करें। प्रत्येक अभिव्यक्ति को सीधे इंगित करना चाहिए कि रिपोर्ट में वर्णित उद्देश्य या समाधान को कैसे पूरा करने में नई विधि सहायता करेगी।
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    7
    कार्यकारी सारांश लिखें कार्यकारी सारांश रिपोर्ट का पहला पृष्ठ होना चाहिए, लेकिन आखिरी बात आप लिखते हैं। कार्यकारी सारांश आपके निष्कर्षों और निष्कर्षों को प्रस्तुत करना चाहिए और एक संक्षिप्त सारांश देता है कि यदि वे पूर्ण रिपोर्ट पढ़ना जारी रखने का फैसला करते हैं तो किसी को क्या पढ़ा जाएगा। यह एक फिल्म के लिए एक ट्रेलर या अकादमिक काम में एक वृत्तचित्र सारांश की तरह है।
  • कार्यकारिणी सारांश उसका नाम हो जाता है क्योंकि यह शायद एक ऐसी चीज है जो एक व्यस्त कार्यकारी पढ़ा होगा। अपने मालिक को इस हिस्से में 200 से 300 शब्दों से ज्यादा महत्व नहीं बताएं। यदि वह अधिक उत्सुक है तो बॉस उसकी बाकी रिपोर्ट को सावधानी से पढ़ सकता है।
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    8
    यदि आवश्यक हो, तो प्रासंगिक डेटा के लिए इन्फोग्राफिक्स का उपयोग करें। कुछ मामलों में, ग्राफ़ या तालिकाओं को शामिल करना उपयोगी हो सकता है, जो मात्रात्मक डेटा दिखाते हैं। उनके भीतर रंगों का उपयोग करें क्योंकि वे सूचनाओं पर अधिक ध्यान आकर्षित करते हैं और इसे अलग करने में सहायता करते हैं। जहां कहीं भी संभव हो, पठनीयता के साथ मदद करने के लिए बुलेट्स, नंबर या डेटा बॉक्स के अंदर का उपयोग करें। यह रिपोर्ट के बाकी हिस्सों से डेटा को अलग करता है और इसके महत्व को इंगित करने में मदद करता है
  • सामान्य शब्दों में, व्यावसायिक आंकड़ों के लिए विज़ुअल आंकड़े एक बढ़िया विचार हैं क्योंकि लेखन और डेटा स्वयं थोड़ा नरम हो सकता है। हालांकि, इसे ज़्यादा मत करो सभी इन्फोग्राफिक्स प्रासंगिक और आवश्यक होने चाहिए।
  • बहुत सारे पाठ वाले पृष्ठों पर बक्सों का उपयोग करें और जिनके पास टेबल या आंकड़े नहीं हैं पाठक से भरा एक पृष्ठ पाठक के लिए कठिन हो सकता है बक्से में दी गई जानकारी पृष्ठ के महत्वपूर्ण बिंदुओं को भी प्रभावी रूप से संक्षेप में प्रस्तुत कर सकती है।
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    9
    यदि आवश्यक हो तो अपने सूत्रों का हवाला देते आपके द्वारा किए गए शोध के प्रकार के आधार पर, आपको यह बताने की हो सकती है कि आपको अपनी जानकारी कहां मिली है। बिबिलियोग्राफी का उद्देश्य या किसी व्यावसायिक रिपोर्ट में स्रोत पृष्ठ दूसरों के लिए संसाधन प्रदान करना है यदि वे डेटा को ट्रैक करना और उसकी समीक्षा करना चाहते हैं
  • क्षेत्र के आधार पर आपकी रिपोर्ट में उद्धरण के लिए उपयुक्त प्रारूप का उपयोग करें।
  • Video: Notebook Making Business कॉपी/नोटबुक बनाने का उद्योग सुरु करें - Vlog

    एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 18
    10

    Video: कैसे करें अपने बिजनेस की शुरुआत How to start your business,So this is the answer for you!

    अपनी रिपोर्ट को दो बार ठीक करें वर्तनी की त्रुटियां या मूल व्याकरण की त्रुटियां पाठकों को इस धारणा को दे सकती हैं कि आपने रिपोर्ट में कड़ी मेहनत नहीं की थी। इन त्रुटियों को भी अपने निष्कर्षों की विश्वसनीयता के सवाल पर कॉल कर सकते हैं साथ ही एक स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से जानकारी पेश करना सुनिश्चित करें
  • उदाहरण के लिए, अत्यधिक परिष्कृत शब्दों का उपयोग न करें या अपने वाक्यों को बहुत ज़रूरी कहें।
  • कठबोली का उपयोग करने से बचें
  • यदि आपकी रिपोर्ट और दर्शकों का एक विशेष क्षेत्र से निकटता से जुड़ा हुआ है, तो यह शब्दजाल या तकनीकी शर्तों का उपयोग करना उचित है, लेकिन आपको सावधान रहना चाहिए कि उन्हें अधिक उपयोग न करें।
  • सामान्य तौर पर, व्यवसायिक लेखन निष्क्रिय आवाज़ में किया जाता है और यह कुछ ऐसे मामलों में से एक है जिसमें निष्क्रिय आवाज सामान्य रूप से सक्रिय आवाज से बेहतर होती है।
  • अक्सर, आप लिखते हुए परिचित होने के कारण अपने काम को ठीक करते समय गलतियों को अनदेखा कर सकते हैं। अपने विभाग में किसी और से पूछे जाने पर विचार करें जो रिपोर्ट को पढ़ने में सफल होने के लिए प्रतिक्रिया के लिए खुला रहें एक मालिक की तुलना में किसी सहकर्मी द्वारा अपनी गलतियों के बारे में जानने के लिए बेहतर है आपके साथियों की समीक्षा की प्रत्येक टिप्पणी की समीक्षा करें और टिप्पणियों को ध्यान में रखते हुए रिपोर्ट को दोबारा लिखें।
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 19
    11
    एक सूचकांक बनाएं. व्यावसायिक रिपोर्ट को सबसे औपचारिक तरीके से प्रारूपित करें, एक सूचकांक बनाने से रिपोर्ट को आसान और ब्राउज़ करने के लिए बनाने के लिए सभी प्रासंगिक अनुभाग, विशेष रूप से कार्यकारी सारांश और निष्कर्ष शामिल हैं।
  • एक बिजनेस रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 20
    12
    अपनी व्यवसाय रिपोर्ट को पैक करें पूरी तरह से और अच्छी तरह से शोधित रिपोर्ट के लिए सबसे अच्छा पूरक स्वच्छ प्रस्तुति है इसमें फ़ोल्डर्स, फाइलिंग कैबिनेट या अच्छी गुणवत्ता वाले कागज शामिल हो सकते हैं। संक्षेप में, आपकी व्यवसाय रिपोर्ट को सार्वजनिक रूप से इसे पढ़ने के लिए पर्याप्त साजिश करने के लिए शानदार दिखना चाहिए।
  • यह रिपोर्ट में शामिल किसी भी चार्ट या तालिका पर भी लागू होता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com