ekterya.com

एक घटना रिपोर्ट कैसे लिखनी है

आप एक सुरक्षा गार्ड या एक पुलिस अधिकारी एक घटना के दृश्य के लिए भेजा हो, लिखना एक विस्तृत और सटीक रिपोर्ट अपने काम ठीक से करने के लिए महत्वपूर्ण है। एक अच्छी घटना रिपोर्ट सावधानी से बताती है कि अप्रिय सूचना को बेकार करने या महत्वपूर्ण तथ्यों का त्याग किए बिना क्या हुआ। उचित प्रोटोकॉल का पालन करना महत्वपूर्ण है, घटना का स्पष्ट रूप से वर्णन करें और एक निर्दोष रिपोर्ट भेजें।

चरणों

भाग 1
प्रोटोकॉल का पालन करें

इमेज शीर्षक टाइप करें एक घटना रिपोर्ट चरण 1
1
अपने संस्थान से उपयुक्त फॉर्म प्राप्त करें एक घटना से निपटने और एक रिपोर्ट भरने के लिए प्रत्येक संस्था के पास एक अलग प्रोटोकॉल है।
  • फ़ॉर्म के साथ आने वाले किसी भी निर्देश का पालन करें प्रत्येक संगठन एक अलग प्रारूप का उपयोग करता है, इसलिए दिशानिर्देशों पर ध्यान दें।
  • कुछ मामलों में, आप संस्था द्वारा जारी किए गए फॉर्म को भरने के लिए जिम्मेदार हैं। दूसरों में, आपको अपनी खुद की रिपोर्ट लिखने के लिए कहा जाएगा
  • यदि संभव हो, तो एक शब्द संसाधन सॉफ्टवेयर का उपयोग करें यह संवेदक दिखाई देगा और जब आप समाप्त करेंगे तो आप इसे चेक करने के लिए एक वर्तनी परीक्षक का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप हाथ से अपनी रिपोर्ट लिखते हैं, तो इटैलिक का उपयोग करने के बजाय स्पष्ट रूप से लिखें लोगों को अनुमान लगाने की जरूरत नहीं है कि आपका 7 वास्तव में 1 है।
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक घटना रिपोर्ट चरण 2
    2
    जितनी जल्दी हो सके रिपोर्ट शुरू करें यदि संभव हो, तो घटना के दिन इसे लिखें। यदि आप एक या दो दिन इंतजार करते हैं तो आपकी याददाश्त भ्रमित हो जाएगी। जैसे ही घटना होती है, आपको याद रखने के लिए आपको आवश्यक बुनियादी तथ्यों को लिखना चाहिए। अपनी लिखित रिपोर्ट को पहले 24 घंटों के भीतर बनाओ
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक घटना रिपोर्ट चरण 3
    3
    बुनियादी तथ्य प्रदान करें इस प्रपत्र में आप के लिए घटना की जानकारी के साथ भरने के लिए रिक्त स्थान हो सकते हैं। यदि नहीं, तो उस रिपोर्ट से रिपोर्ट शुरू करें जो स्पष्ट रूप से निम्न बुनियादी जानकारी इंगित करता है:
  • घटना का समय, दिनांक और स्थान (विशिष्ट हो, सटीक पता लिखें, आदि)
  • आपका नाम और आपकी पहचान संख्या
  • आपके संगठन के अन्य सदस्यों के नाम जो मौजूद थे
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक घटना रिपोर्ट चरण 4
    4
    घटना की सामान्य प्रकृति के बारे में एक रेखा शामिल है वर्णन करें कि आप घटना के दृश्य में क्या ले गए अगर आपको एक कॉल मिला है, तो कॉल का वर्णन करें और नोट करें कि आपने इसे कब प्राप्त किया। एक वास्तविक और उद्देश्य वाक्य लिखें जो वर्णन करता है कि क्या हुआ।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं कि एक शराबी व्यक्ति के कारण विकार होने की सूचना मिलने के बाद आपको एक निश्चित पते पर जाने के लिए बुलाया गया था।
  • ध्यान रखें कि आपको क्या नहीं लिखना चाहिए आपको लगता है कि ऐसा हो सकता है अपने आप को तथ्यों तक सीमित करें और उद्देश्य बनाएं।
  • Video: अपने गाँव के प्रधान / सरपंच को कैसे हटाये | gram pradhan ko kaise hataye , kam sahi na hone par

    भाग 2
    वर्णन करें कि क्या हुआ

    इमेज शीर्षक टाइप करें एक घटना रिपोर्ट चरण 5
    1
    पहले व्यक्ति में एक कहानी लिखें जो बताता है कि क्या हुआ। जब आप मंच पर आए तो क्या हुआ, इसका एक कालानुक्रमिक विवरण लिखें।
    • रिपोर्ट में शामिल प्रत्येक व्यक्ति के पूर्ण नाम का उपयोग करें। प्रत्येक व्यक्ति के कार्यों को अलग से वर्णित करने के लिए एक नया अनुच्छेद प्रारंभ करें जवाब दें कि कौन क्या, कब, कहाँ, कहाँ और क्यों हुआ।
    • उदाहरण के लिए, जब उपर्युक्त पुलिस अधिकारी उस निवास पर पहुंचता है जहां से उसने फोन किया, तो वह कह सकता है: "तक अधिकारी पुराने स्थान के सामने यार्ड में एक सफेद आदमी है, जाना जाता पेरेस, जुआन, एक श्वेत महिला पेरेस, जुआना के रूप में जाना पर चिल्ला, मनाया (पता ऊपर दी गई)। अधिकारी ने शामिल दलों को अलग कर दिया और फील्ड साक्षात्कार का आयोजन किया। श्री जुआन पेरेज ने अधिकारी को बताया कि वह काम से घर आ रहा था और पता चला कि रात का खाना तैयार नहीं था। फिर, उसने संकेत दिया कि वह रात के खाने के लिए तैयार नहीं होने के कारण अपनी पत्नी से परेशान थे"।
    • यदि संभव हो तो, घटना में शामिल गवाहों और अन्य लोगों से सीधे उद्धरण शामिल करने के लिए सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, पिछले परिदृश्य में, अधिकारी लिख सकता है "श्रीमती जुआना पेरेज़ ने मुझे बताया कि उसके पति परेशान थे क्योंकि उन्होंने समय पर तैयार नहीं किया था"।
    • इसमें घटना के दौरान आपके द्वारा निभाई जाने वाली भूमिका का सही विवरण शामिल है। अगर आपको किसी को रोकने के लिए शारीरिक बल का उपयोग करना पड़ता है, तो इसे न छोड़ें रिपोर्ट करें कि आपने स्थिति और इसके परिणामों को कैसे संभाला।
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक घटना रिपोर्ट चरण 6
    2



    पूरी तरह से रहें वह सब कुछ लिखें जो आप याद कर सकते हैं (अधिक विवरण, बेहतर)। जो लोग रिपोर्ट पढ़ते हैं उन्हें गलत तरीके से व्याख्या न करें। लंबे या क्रियापद की रिपोर्ट के बारे में चिंता न करें महत्वपूर्ण बात यह है कि घटना की पूरी तस्वीर की रिपोर्ट करना है
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "जब मैं आया, उसका चेहरा लाल था", आप कह सकते हैं "जब मैं आया, वह चिल्लाया, सांस से बाहर, और उसका चेहरा क्रोध से लाल था"। दूसरा उदाहरण पहले से बेहतर है क्योंकि कई कारण हैं क्योंकि एक व्यक्ति का चेहरा लाल हो सकता है, न कि सिर्फ इसलिए कि वे नाराज हैं।
  • या, कहने के बजाय "जब मैं मंच पर आया, वह मेरे पास आया", आपको कहना चाहिए "जब मैं इस दृश्य पर पहुंचे तो मैंने मांग की कि पार्टियों ने लड़ाई बंद कर दी। एक सांस लेने के बाद और मुझे देखकर, वह अपने हाथ उठाते हुए मुझे जल्दी से दौड़ना शुरू कर देता था जैसे कि वह मुझ पर हमला करने वाला था"।
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक घटना रिपोर्ट चरण 7
    3
    सटीक रहें उस रिपोर्ट में कुछ मत लिखो जिसे आप नहीं जानते हैं। अफवाहें अफवाहों के रूप में रिपोर्ट करें, तथ्यों के रूप में नहीं।
  • उदाहरण के लिए यदि एक गवाह आपको बताता है कि वह किसी को देखा बाड़ पर कूद और चले, स्पष्ट रूप से यह संकेत मिलता है कि आपकी घटना की रिपोर्ट गवाह की कहानी पर आधारित है तथा प्रमाणित तथ्य नहीं है।
  • इसके अतिरिक्त, यदि आप गवाह ने आपको बताया कि क्या रिपोर्ट किया है, तो आपको गवाह के व्यवहार के बारे में याद रखने के लिए कुछ भी लिखना चाहिए। यदि आपका वक्तव्य बाद में विवाद का कारण बनता है, तो आपकी रिपोर्ट उपयोगी हो सकती है उदाहरण के लिए, यह जानना उपयोगी हो सकता है कि साक्षी आपको बहुत उत्साहित महसूस करते हुए बताते हैं कि क्या हुआ या अगर वह बहुत शांत और निष्पक्ष लग रहा था।
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक घटना रिपोर्ट चरण 8
    4
    स्पष्ट हो जाओ क्या हुआ, इसका वर्णन करने के लिए एक फूल और भ्रामक भाषा का उपयोग न करें। आपका लेखन स्पष्ट और संक्षिप्त होना चाहिए। शॉर्ट, प्रत्यक्ष, तथ्य-उन्मुख वाक्यों का प्रयोग करें जो खुद को व्याख्या के लिए उधार नहीं देते हैं।
  • अपने लेखन को स्पष्ट और संक्षिप्त रखें
  • इसके अतिरिक्त, कानूनी या तकनीकी शब्दों का प्रयोग न करें। उदाहरण के लिए, कहते हैं "निजी वाहन" के बजाय "निजी स्वामित्व वाले वाहन" और "अपराध स्थल" ठेठ संख्यात्मक कोड के बजाय पुलिस दूसरों के लिए अपने आगमन को सूचित करने के लिए उपयोग करती है
  • संक्षिप्त, प्रत्यक्ष वाक्यों का प्रयोग करें जो तथ्य पर जोर देते हैं और खुद को व्याख्या के लिए उधार नहीं देते हैं। लेखन के बजाय "मुझे लगता है कि संदिग्ध अपनी पत्नी पर बदला लेना चाहता था, क्योंकि उसे बुरा इरादों का सामना करना पड़ता था, जब उसने उससे संपर्क किया और उसे पकड़ लिया", लिखो "संदिग्ध (नाम लिखता है) अपनी पत्नी (नाम) के पास चले गए और कलाई से ऊर्जावान रूप से उसे पकड़ा"।
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक घटना रिपोर्ट चरण 9
    5
    ईमानदारी से रहें यहां तक ​​कि अगर आपको इस बात पर गर्व नहीं है कि आपने स्थिति कैसे संभाली है, तो यह जरूरी है कि आप एक ईमानदार कहानी लिखें। क्या आप कुछ है जो सच नहीं है लिखते हैं तो अंत में हो सकता है, प्रकाश में आ रही अपने काम को खतरे में डालकर और घटना में शामिल लोगों के लिए समस्याओं के कारण। अपनी अखंडता और उस संस्था की रक्षा करें जो आपको सच्चाई बताकर प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • भाग 3
    रिपोर्ट की समीक्षा करें

    इमेज का शीर्षक लिखें एक घटना रिपोर्ट चरण 10
    1
    मूल तथ्यों की जांच करें यकीन है कि बुनियादी जानकारी (नाम, दिनांक, घंटे, पते, की नंबर प्लेट की वर्तनी, आदि) बनाने के लिए मेल खाते हैं आप रिपोर्ट में लिखा है की जाँच करें।
    • यह सुनिश्चित करने का प्रयास न करें कि आपकी रिपोर्ट में दिए गए बयानों आपके सहयोगियों के साथ मिलती हैं अलग-अलग रिपोर्टों से यह सुनिश्चित होता है कि एक से अधिक घटना की कहानी बनी हुई है। घटना की रिपोर्ट बाद में एक अदालत में दिखाई दे सकती है अन्य लोगों से मेल खाने के लिए एक रिपोर्ट के तथ्यों को बदलने के लिए दंडनीय है
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक घटना रिपोर्ट चरण 11
    2
    अपनी रिपोर्ट संपादित और सही करें यह सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ पढ़ें कि यह सुसंगत और समझने में आसान है। सुनिश्चित करें कि आप ऐसी कोई भी जानकारी नहीं छोड़ते हैं जिसे शामिल करने की आवश्यकता है। उस कहानी में स्पष्ट अंतराल की तलाश करें, जिसे आपको भरने की आवश्यकता है।
  • वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियों को एक बार और जांचें
  • किसी भी शब्द को निकालना जो व्यक्तिपरक या अनुमान लग सकता है, जैसे कि भावनाओं या भावनाओं का वर्णन करने वाले शब्द।
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक घटना रिपोर्ट चरण 12

    Video: 2018 - प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अधिकारी से कैसे सम्पर्क करे

    3
    अपनी घटना रिपोर्ट पेश करें उस व्यक्ति या विभाग के नाम का पता लगाएं, जिसे आपको रिपोर्ट भेजना चाहिए। जब संभव हो, व्यक्ति की एक घटना रिपोर्ट सबमिट करें और अतिरिक्त प्रश्नों का उत्तर देने के लिए उपलब्ध रहें या कुछ स्पष्टीकरण प्रदान करें। स्थितियों में, जहां एक घटना की रिपोर्ट ईमेल या मेल द्वारा भेजा जा करने के लिए, यह सुनिश्चित करें कि रिपोर्ट प्राप्त हो गई है एक फोन कॉल (10 दिन की अवधि के भीतर) के साथ पालन करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com