ekterya.com

कैपिटल गेन पर करों से कैसे बचें

पूंजीगत लाभ (स्टॉक और बांड, संपत्ति और कीमती धातुओं जैसे कि वित्तीय संपत्तियों की बिक्री से उत्पन्न धन जिसके लिए लाभ होता है) अक्सर काफी अधिक लेवी होते हैं, खासकर यदि आपके पास पहले से ही उच्च आय होती है उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, बहुत अधिक आय वाले लोग (एकल के मामले में $ 400,000 से अधिक और शादीशुदा जोड़ों के लिए $ 450,000 संयुक्त रूप से दाखिल होने पर) उनकी कमाई पर 20% कर का भुगतान करने की उम्मीद कर सकते हैं पूंजी का कई राज्य बुनियादी संघीय दर पर अतिरिक्त कर लगाने का आरोप लगाते हैं सौभाग्य से, पूंजी लाभ कर के हिस्से (या "सभी") का भुगतान करने से बचने के कई तरीके हैं आम तौर पर, यह कर-मुक्त निवेश के लिए पर्याप्त धन आवंटित करने में शामिल होगा, ताकि आप इसे सरकार को देने के बजाय अपनी संपत्ति से कुछ लाभ प्राप्त कर सकें।

चरणों

विधि 1
अपनी आय को रीडायरेक्ट करें

कैपिटल गेन्स टैक्स से बचें शीर्षक से छवि 1
1
एक पेंशन खाते में आपकी आय का एक उच्च प्रतिशत जमा करें सबसे ज्यादा मान्यता प्राप्त पेंशन खातों कर मुक्त कर रहे हैं या कर आस्थगित इसका मतलब है कि उस खाते में जमा राशि पर कोई कर का भुगतान, या आप केवल भुगतान करने के लिए जब आप, आप रिटायर के बाद पैसे निकालने के लिए शुरू किया है कि है। किसी भी मामले में, पूंजी आपको आपके पेंशन खाते में लाभ देती है, वह तुरंत करों का भुगतान नहीं करेगा। कर आस्थगित खातों में, हालांकि आप अंततः करों का भुगतान करना होगा, वे कम होने की संभावना है की तुलना में शुरू में कम कर दायरे अपने पेंशन की राशि के एक आय बराबर करने के लिए इसी लगाने से भुगतान किया गया था (प्लस आपके पेंशन खाते से निकासी की मात्रा)
  • हालांकि, ध्यान रखें कि ज्यादातर पेंशन खातों में जमा सीमा की राशि है उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, पारंपरिक 401 के सेवानिवृत्ति योजना में प्रति वर्ष 17,500 डॉलर की जमा सीमा होती है।
  • कैपिटल गेन्स टैक्स से बचें शीर्षक से छवि 2 चरण
    2
    विश्वविद्यालय शिक्षा के लिए एक बचत खाता खोलें। यदि आप अपने बच्चों या पोते की शिक्षा के लिए बचत करने में रुचि रखते हैं, और साथ ही, पूंजी लाभ पर करों से बचने के लिए, यह करने का तरीका विश्वविद्यालय की शिक्षा के लिए बचत खाते के माध्यम से होता है। संयुक्त राज्य में, 52 9 कॉलेज शिक्षा बचत योजना स्थगित करों के आधार पर चलती है, जैसे कि कई पेंशन फंड। एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, इन योजनाओं में आम तौर पर नियमित योगदान सीमा नहीं होती है, जैसे अधिकांश पेंशन फंड के बहुमत के मामले में इसके बजाय उनके पास अधिकतम लाइफटाइम राशि है - आमतौर पर, 200 हजार से कम डॉलर नहीं
  • कैपिटल गेन्स टैक्स से बचें शीर्षक से छवि 3
    3
    स्वास्थ्य के लिए बचत खाते में अपना पैसा रखें स्वास्थ्य बचत खाते (सीएएस) वे जो दिखते हैं, बचत खाते हैं जो लोगों को अपने भविष्य के चिकित्सा खर्चों को बचाने के लिए अनुमति देते हैं। आम तौर पर, इन खातों में पैसा करों से मुक्त होता है जो उन्हें पूंजीगत लाभ पर करों से बचने की मांग करने वालों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है। हालांकि, सीएएस, सामान्य रूप से, स्वीकार्यता की कुछ शर्तों को उन लोगों द्वारा पूरा किया जाना चाहिए जो एक खाता खोलना चाहते हैं। आमतौर पर, इनमें शामिल हैं:
  • एक स्वास्थ्य बीमा योजना, एक उच्च घटाया है, जो कि योग्य है
  • एक सामाजिक सुरक्षा योजना में नहीं (संयुक्त राज्य अमेरिका में मेडिकेयर)
  • दूसरे व्यक्ति के कर रिटर्न पर निर्भर होने के रूप में दिखाई नहीं देता
  • कैपिटल गेनस टैक्स से बचें शीर्षक 4 छवि
    4

    Video: वजन और Body बढ़ाने के अचूक असरदार टैबलेट | Biopron tablet & Tips review | How to gain weight ?

    एक धर्मार्थ नींव में अपनी संपत्ति रखो। चैरिटेबल नींव उच्च मूल्य पुनर्मूल्यांकन के अधीन (ठीक प्राचीन वस्तुओं का संग्रह के रूप में), उन वस्तुओं की बिक्री से लाभ पर कर भुगतान से बचने संपत्ति के मालिकों के लिए एक शानदार तरीका प्रदान करते हैं। इस मामले में, आप आमतौर पर मूल्यवान संपत्ति को नींव देते हैं जो बाद में आपके लिए इसे बेचती है। चूंकि धर्मार्थ नींव में कर छूट है, इसलिए वे परिसंपत्ति की बिक्री से पूंजीगत लाभ पर करों का भुगतान नहीं करेंगे। इसके बाद, नींव आपको सालाना चुकानी होगी, पहले सहमति अवधि के दौरान, अच्छे की लागत का एक निश्चित प्रतिशत। अंत में, शेष राशि दान में जाएगी
  • स्पष्ट होने के लिए, यह विधि आपको जितना पैसा कमाएगा उतना पैसा कमाने के लिए नहीं होगा यदि आप खुद को अच्छा कर बेचते हैं, करों का भुगतान करने के बाद भी। हालांकि, यह आपको आश्वासन देता है कि अच्छा बिक्री से आने वाले सभी पैसे को आपके द्वारा चुने हुए दान के बीच साझा किया जाएगा और आप सरकार जाने के बजाय
  • विधि 2
    आम मुनाफे पर करों से बचें

    कैपिटल गेन्स टैक्स से बचें शीर्षक से छवि चरण 5
    1
    अपने कार्यों को रखें जब आप पूंजी परिसंपत्तियों को उनके द्वारा भुगतान की गई कीमतों के मुकाबले ज्यादा कीमत पर बेचते हैं तो कैपिटल गेन उत्पन्न होता है। यदि आप अपनी संपत्ति नहीं बेचते हैं, तो आपको किसी भी कर का भुगतान नहीं करना होगा। इसलिए, अगर आप कुछ शेयर बेचने के बारे में सोच रहे हैं तो याद रखें कि आपके पास बाद की तारीख तक उन्हें रखने का विकल्प है।
    • यदि आप बेचने की प्रतीक्षा करते हैं, तो संभव है कि भविष्य में आप शेयरों के लिए बेहतर मूल्य प्राप्त कर सकें - यह भी संभव है कि समय के साथ स्टॉक की कीमत में कमी आएगी
  • Video: अनार का जूस पीने वालो इस लाल जहर से बचके रहना , इससे आपको कैंसर तक भी हो सकता है |

    कैपिटल गेन्स टैक्स से बचें शीर्षक से छवि 6
    2
    अपने रिश्तेदारों को उपहार बनाएं हर साल, प्रत्येक लाभार्थी (संयुक्त राज्य अमेरिका में) के लिए आप $ 14,000 तक के लायक उपहार वितरित कर सकते हैं, कर मुक्त यदि आप एक पिता, एक बेटा या एक भाई की तरह, एक विश्वसनीय रिश्तेदार के लिए मूल्यवान शेयरों देने हैं, तो वह या वह आप के लिए इसे बेचने और कर सकता है इसलिए पूंजीगत लाभ पर कर का भुगतान करना (जब तक उनकी आय में पता लगाने के रूप में तैयार नहीं एक कम टैक्स ब्रैकेट)।
  • जाहिर है, आप केवल उन लोगों का उपयोग करना चाहते हैं जो आप पूरी तरह विश्वास करते हैं। जब आप किसी को शेयर या परिसंपत्तियां देते हैं, तो आप उन्हें इन खिताब का कानूनी अधिकार दे रहे हैं, इसलिए यदि आपको इसमें कोई शक नहीं है कि वह व्यक्ति पैसे वापस करेगा, तो दूसरा चुनें।
  • कैपिटल गेन्स टैक्स से बचें शीर्षक से चित्र 7



    3
    हानि उत्पन्न करने वाली कार्रवाइयों को "एकत्र करें" दरअसल, कुछ मामलों में, हानि पर स्टॉक बेचने, अल्पावधि में, आप लंबे समय में पैसा बचा सकते हैं क्योंकि पूंजीगत लाभ पर करों का भुगतान करने के लिए कुल राशि कम हो सकती है। इसे नुकसान का "संग्रह" कहा जाता है (पूंजीगत लाभ पर कर दायित्वों को ऑफसेट करने के लिए नुकसान में प्रतिभूतियों की बिक्री करना) उदाहरण के लिए, यदि कोई कंपनी के शेयरों में 10 हजार डॉलर का निवेश करता है और अचानक, इसका मूल्य 9 हजार डॉलर तक गिर जाता है, तो वह व्यक्ति अपने शेयरों को बेचने का फैसला कर सकता है, एक हजार डॉलर का नुकसान मानते हुए। फिर, आप उस पैसे को अन्य कार्यों में पुन: निवेश कर सकते हैं हालांकि, आप अन्य लाभों को ऑफसेट करने के लिए अब भी अपने कर रिटर्न पर हजार डॉलर लागू कर सकते हैं अगर दूसरी कार्रवाई अच्छी तरह से काम करती है, तो पहले शेयरों को खरीदने के लिए प्रारंभिक निवेश पर, रिटर्न की ऊंची दर हो सकती थी, और उन्हें पुनर्प्राप्त करने के लिए इंतजार करना पड़ सकता था।
  • हालांकि, ध्यान दें कि संयुक्त राज्य की आंतरिक राजस्व सेवा (आईआरएस) ने कुछ वित्तीय नियम स्थापित किये हैं जो इस प्रक्रिया को बाधित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, प्रारंभिक हानि को नष्ट कर दिया जाता है यदि आप 30 दिनों के भीतर पहली संपत्ति के समान संपत्ति खरीदने के लिए बिक्री की आय का उपयोग करते हैं।
  • कैपिटल गेन्स टैक्स से बचने के लिए स्टेप 8
    4
    आपकी इच्छा के अन्य लोगों के लिए अपनी पूंजी छोड़ दें यदि आप पहले से ही बुजुर्ग हैं और आपके पास जमा की पूंजी के लिए तत्काल आवश्यकता नहीं है, तो आप इसे अपनी इच्छानुसार अपने प्रियजनों से विरासत में ले सकते हैं। जब विरासत में मिली पूंजी बेची जाती है, तो किसी भी पूंजीगत लाभ के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला आधार आपके मौत के समय उचित बाजार मूल्य है। इस प्रकार, केवल कर योग्य लाभ मृत्यु की तारीख के बाद मूल्य में बढ़ोतरी होगी। अक्सर, ये लाभ कम से कम हो सकते हैं, खासकर अगर मौत के बाद संपत्ति जल्द ही बेची जाती है।
  • कैपिटल गेन्स टैक्स से बचें शीर्षक से चित्र 9
    5
    एक ऐसे राज्य की ओर बढ़ें, जो टैक्स फायदे प्रदान करते हैं। जैसा कि पहले बताया गया है, संयुक्त राज्य अमेरिका में, पूंजी लाभ के लिए कर आधार सभी नागरिकों के लिए समान है और केवल कर योग्य संपत्ति के अनुसार अलग-अलग होता है हालांकि, कई राज्यों में संघीय कर आधार के अतिरिक्त, पूंजीगत लाभ पर अपने स्वयं के कर शामिल हैं। करों के लिए आपको कितना धनराशि देना होगा, को कम करने के लिए, एक दीर्घ दीर्घकालिक विकल्प एक ऐसे राज्य में ले जाने के लिए होगा जो कि कैपिटल गेन टैक्स के लिए कम (या कोई भी) स्टेट रेट नहीं है। यद्यपि दूसरे राज्य में जाने की प्रक्रिया को समय और धन के काफी निवेश की आवश्यकता हो सकती है, यह उन लोगों के लिए सुविधाजनक होगा जो अपने जीवन के दौरान पूंजीगत लाभ के लिए बड़ी मात्रा में धन अर्जित करेंगे।
  • संयुक्त राज्य में, सात राज्यों में संघीय दर के अलावा अन्य कर नहीं हैं: अलास्का, फ्लोरिडा, साउथ डकोटा, टेनेसी, टेक्सास, वाशिंगटन और वायोमिंग कैलिफोर्निया में सभी राज्यों में सबसे अधिक दर है, करीब 37%
  • विधि 3
    संपत्ति करों से बचें

    कैपिटल गेन्स टैक्स से बचें शीर्षक से चित्र 10
    1
    अवमूल्यित मूल्य से पहले संपत्ति के मूल्य के बराबर एक्सचेंज का उपयोग करें। यदि आप मूल्य के मूल्य से अधिक राशि के लिए एक संपत्ति बेचते हैं, तो आप अपमानित मूल्य और बिक्री मूल्य के बीच अंतर के लिए पूंजीगत लाभ पर कर का भुगतान करेंगे। हालांकि, पूंजीगत लाभ पर करों से बचने के लिए आप संपत्ति का सर्वोच्च मूल्य के बराबर एक विनिमय बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप का इस्तेमाल किया है 5000 अमेरिका के एक मूल्य टीमों डॉलर है, लेकिन उनके मूल्यह्रास मूल्य केवल 3000 अमरीकी डॉलर है, तो आप पाँच हजार डॉलर के लिए उन्हें बदल सकता है द्वारा नए उपकरण खरीदने के लिए करने के बजाय इसे बेचने और भुगतान पूंजीगत लाभ पर कर तो अंतर के दो हज़ार डॉलर
  • कैपिटल गेन्स टैक्स से बचने के लिए छवि 11 शीर्षक
    2
    आवासीय संपत्तियों की बिक्री से पूंजीगत लाभ को छोड़ देता है अपने पहले घर को बेचने वाले व्यक्ति या परिवार को घर की बिक्री से उत्पन्न धन (या सभी के) पर करों का भुगतान करने से छूट मिल सकती है। इस रणनीति का उपयोग करके, एक व्यक्ति पूंजीगत लाभ में $ 250,000 तक का बहिष्कार कर सकता है, जबकि एक भागीदार जो संयुक्त रूप से घोषणा कर रहा है वह 500,000 डॉलर तक का हो सकता है हालांकि, इस फॉर्म के छूट के लिए योग्य होने के लिए आपको कुछ स्वामित्व आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:
  • आप कम से कम दो साल के लिए घर के मालिक होंगे।
  • यह संपत्ति कम से कम 730 दिनों (2 वर्ष) के लिए आपका प्राथमिक निवास होनी चाहिए, जो बिक्री के पहले पांच साल पहले लगातार नहीं रहती है। यह अनुमति दी जाती है कि आपने उस अवधि के दौरान घर किराए पर दिया है जिसमें आप इसे नहीं जीते।
  • संपत्ति की बिक्री से पहले दो सालों के दौरान, आपको किसी अन्य घर की बिक्री से आय नहीं छोड़ी होगी।
  • कैपिटल गेन्स टैक्स से बचने के लिए स्टेप 12
    3
    अचल संपत्ति में सुधार में निवेश कुछ अचल संपति सुधार परियोजनाएं जो बिक्री से पहले घर को पुनर्निर्मित करने के लिए जरूरी होती हैं, उन्हें संपत्ति की बिक्री से पूंजीगत लाभों पर (या भी समाप्त) करों को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आईआरएस (संयुक्त राज्य में) द्वारा अनुमोदित ये परियोजनाएं, पूंजीगत लाभों पर करों के लिए भुगतान की जाने वाली धन की मात्रा को कम करने के लिए घर की कीमत पर लगाया जा सकता है। अगर इन गुणों में सुधार की संयुक्त लागत से वास्तविक बिक्री मूल्य संयुक्त रूप से दाखिल होने वाले जोड़ों के मामले में, या एकल व्यक्ति के लिए $ 250,000 के लिए, वास्तविक बिक्री मूल्य $ 500,000 से कम होने का कारण बनता है, तो आपको किसी भी कर का भुगतान नहीं करना पड़ेगा पूंजी लाभ के बारे में स्वीकृत व्यय की सूची आईआरएस के प्रकाशन 523 में है और आमतौर पर इसमें शामिल हैं:
  • एक अटारी, एक तहखाने, एक कमरे, एक आँगन आदि जोड़ें।
  • नलसाजी, हीटिंग और वातानुकूलन
  • उपकरणों
  • अलगाव और कालीनों की स्थापना
  • इसके अलावा, संपत्ति की बिक्री से संबंधित कुछ फीस (जैसे कि शीर्षक हस्तांतरण शुल्क आदि) को भी बाहर रखा जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • सैन्य, साथ ही सरकार में विशिष्ट पदों वाले कुछ अन्य लोग, जो काम के लिए, अलग-अलग स्थानों पर रहना चाहिए, पांच साल की अवधि के लिए दो साल के प्रयोग के परीक्षण को पूरा करना मुश्किल हो सकता है। इसलिए, इन लोगों को पांच साल की अवधि को निलंबित करने की संभावना है, बशर्ते वे 10 से अधिक वर्षों से बाहर रहे हैं।
    • यदि आप किसी घर की बिक्री से पूंजी लाभ पर करों से बचने के लिए, स्वामित्व के प्रमाण, या उपयोग के प्रमाण की आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं, तो आप आंशिक बहिष्कार के लिए अनुरोध कर सकते हैं यदि आप परिस्थितियों के कारण संपत्ति बेचनी चाहिए अनपेक्षित, जैसे काम के स्थान में या स्वास्थ्य कारणों के लिए बदलाव

    चेतावनी

    • यदि आप अपनी इच्छा के अन्य लोगों से एक बड़ी संपत्ति के वारिस लेते हैं, तो मृत्यु की तारीख में संपत्ति पर अर्जित करों का हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com