ekterya.com

म्यूचुअल फंड पर करों का भुगतान कैसे करें

जब आप म्यूचुअल फंड में अपने पैसे का निवेश करते हैं, तो आप उन विशिष्ट म्यूचुअल फंडों पर आय के आधार पर कर का भुगतान करते हैं। प्रत्येक कैलेंडर वर्ष के अंत में, आपकी निवेश कंपनी या वित्तीय सलाहकार आपको एक डिविडेंड एंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स फॉर्म (10 99-डीआईवी) भेज देंगे जो म्यूचुअल फंड से आपकी शुद्ध आय दिखाएंगे। फिर, जब आप हर साल टैक्स रिटर्न भरते हैं तो आप आंतरिक राजस्व सेवा (आईआरएस) के साथ फॉर्म 10 99-डीआईवी दर्ज करेंगे। यद्यपि आप म्यूचुअल फंड के करों की मात्रा को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, म्यूचुअल फंडों पर करों की मात्रा को कम करने के लिए निवेश रणनीतियों का पालन किया जा सकता है। इस लेख को पढ़ना जारी रखें जिस पर आप अपने म्यूचुअल फंड का निवेश कर सकते हैं और अपनी कर राशि को काफी कम कर सकते हैं।


चरणों

विधि 1
करों का भुगतान करने की प्रक्रिया

रिज़र्व बेयरिंग रेसिडुअल इंक द्वारा चरण 6
1
अपने म्युचुअल फंडों के लिए 1099-डीआईवी फॉर्म प्राप्त करें प्रत्येक वर्ष के अंत में, आपकी निवेश कंपनी या म्यूचुअल फंड वित्तीय सलाहकार आपको 1099-डीआईवी फॉर्म भेज देगा जो कि म्यूचुअल फंड से आपकी शुद्ध आय दर्शाती है।
  • यदि आप कैलेंडर वर्ष के अंत के बाद अपना 1099-डीआईवी फॉर्म प्राप्त नहीं कर चुके हैं, तो सीधे अपने म्युचुअल फंड निवेश कंपनी से संवाद करें।
  • छवि रिटायर अर्ली द्वारा बिल्डिंग रेसिडुअल आय चरण 1 द्वारा शीर्षक
    2
    आईआरएस को फॉर्म 1099-डीआईवी भेजें आपके म्यूचुअल फंड की कुल शुद्ध आय के आधार पर, आप टैक्स रिटर्न के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे या आप आईआरएस को पैसा देंगे।
  • रिटायर अर्ली बिल्डिंग रेसिडुअल आय चरण 4 द्वारा शीर्षक वाली छवि
    3
    म्यूचुअल फंड के सभी लाभांश पर दस्तावेजों को रखें जो आप दो बार करों का भुगतान करने से बचने के लिए दोबारा निवेश करते हैं। क्योंकि आपने पहले से पुनर्खरीद किए लाभांश के लिए पहले से ही करों का भुगतान किया है, यदि आप बाद की तारीख में शेयर बेचने का निर्णय लेते हैं तो आपको इन म्युचुअल फंडों के लिए फिर से करों का भुगतान नहीं करना पड़ेगा।
  • विधि 2
    म्युचुअल फंड कराधान रणनीतियां

    छवि शीर्षक सेगमेंट ग्राहक चरण 1
    1



    निवेश करने से पहले म्यूचुअल फंड की संभावनाओं को पढ़ें एक प्रॉस्पेक्टस एक दस्तावेज है जो आपको विशिष्ट म्यूचुअल फंड के लिए कराधान के रूप में जानकारी प्रदान करेगा। इसके अलावा, एक प्रॉस्पेक्टस में किसी विशिष्ट म्युचुअल फंड की शर्तों, शर्तों, जोखिमों और ब्याज दरों पर जानकारी शामिल होगी।
    • यदि आपको इसकी आवश्यकता होती है तो म्यूचुअल फंड के लिए प्रॉस्पेक्टस की एक कॉपी प्राप्त करने के लिए अपने वित्तीय सलाहकार या निवेश कंपनी से संपर्क करें।
  • रनिंग ट्रकिंग बिजनेस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    म्यूचुअल फंड में करों का भुगतान करने से बचने के लिए म्यूचुअल फंडों में निवेश करें। कुछ म्यूचुअल फंड, जैसे कि नगरपालिका बांड, संघीय करों से मुक्त हैं और आपको आईआरएस के साथ 1099-डीआईवी फॉर्म दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • छवि तैयार करने के लिए शीर्षक Hyperinflation चरण 2
    3
    अपनी कर राशि को कम करने के लिए कर प्रशासन या कर क्षमता के साथ म्यूचुअल फंड में निवेश करें इस तरह के म्यूचुअल फंडों को इस तरह से प्रबंधित किया जाता है कि कुछ वर्षों के अंत में कम वैश्विक कर दायित्व उत्पन्न करने वाली अन्य कार्रवाइयों में वित्तीय हानियों के मुकाबले लाभ और आय की कमी की अनुमति दी जाती है।
  • क्रडिट स्कोर से संकलन निकालें शीर्षक छवि 1 चरण 1
    4

    Video: PAIZAPAY LIVE withdrawal proof & new update

    कम पूंजीगत लाभ के साथ अनुक्रमित फंड में अपना पैसा रखें। एक इंडेक्सेड फंड का पोर्टफोलियो मान मुख्य शेयर बाजार सूचकांक के घटकों के साथ फिट बैठता है जो आमतौर पर पूंजीगत लाभ के मामले में कम स्टॉक टर्नओवर दर होता है। सामान्य तौर पर, कम पूंजीगत लाभ कम वितरण और टैक्स की मात्रा कम करते हैं, यदि लागू हो। प्रमुख शेयर बाजार अनुक्रमित के कुछ उदाहरण मानक और गरीब 500 और रसेल 2000 हैं।
  • क्रडिट स्कोर से संकलन निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 7

    Video: म्यूचुयल फंड क्या है ?केसे निवेश करे ?

    5
    अपनी वार्षिक वितरण तिथि के तुरंत बाद म्यूचुअल फंड शेयरों को खरीदते हैं। अधिकांश म्यूचुअल फंड हर साल नवंबर या दिसंबर में जारी किए जाते हैं, इसलिए यदि आप अपने शेयर खरीदने के लिए वितरण की तारीख तक इंतजार करते हैं, तो आप तुरंत उन शेयरों पर करों का भुगतान करने से बचेंगे।
  • प्रॉस्पेक्टस की समीक्षा करके या निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार या निवेश कंपनी से परामर्श करके अपने म्यूचुअल फंड की वितरण तिथि की जांच करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com