ekterya.com

यह कैसे पता चलेगा कि क्या कोई कंपनी वास्तविक है

धोखाधड़ी जीवन का एक दुर्भाग्यपूर्ण पहलू है यद्यपि अब सिर्फ एक क्लिक से खरीदना आसान है, लेकिन यह भी एक बड़ा खतरा है कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग किसी अनैतिक व्यवसाय द्वारा किया जाएगा। इसी तरह, एक कंपनी असली लग सकता है, लेकिन वास्तव में यह एक धोखाधड़ी हो सकती है सौभाग्य से, कुछ चीजें हैं जो आपको एक चेतावनी संकेत दे सकती हैं और स्कैमर्स को कुछ व्यक्तिगत और संवेदनशील जानकारी प्रदान करने से रोका जा सकता है।

चरणों

विधि 1

इसकी वैधता निर्धारित करने के लिए किसी व्यवसाय के वेब पृष्ठ की समीक्षा करें
छवि शीर्षक वाली छवि देखें कि क्या कंपनी एक वास्तविक चरण 1 है
1

Video: अगर सेकेंड हैंड कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो इस वीडियो को देख लीजिए #ATSpecial

एक वैध फोन नंबर और पता के लिए कंपनी की वेबसाइट देखें कंपनी के साथ ऑफ़लाइन संवाद करने का कोई तरीका नहीं है तो यह एक चेतावनी संकेत हो सकता है। एक ईमेल पता करना ऑफ़लाइन संपर्क जानकारी के रूप में विश्वसनीय नहीं है क्योंकि ईमेल और डोमेन नाम प्राप्त करना आसान है।
  • याद रखें कि फोन नंबर और पते अब अनुकरण करने में आसान हैं। एक संपूर्ण उद्योग है जो नकली क्षेत्र कोड और नकली फोन नंबर प्रदान करता है। यहां तक ​​कि Google ऐसा भी करता है, इसलिए फोन नंबर अब एक संकेत नहीं हैं कि कंपनी असली है एक व्यापार करने से पहले, फोन शहर के चैंबर ऑफ कॉमर्स प्रबंधन के साथ जुड़े होने और अगर यह एक वास्तविक, पारंपरिक कंपनी या एक नकली पते के साथ एक इंटरनेट घोटाले कंपनी के लिए सिर्फ एक संदर्भ है देखते हैं।
  • अन्य शहरों में खोजें यह देखने के लिए कि क्या माना जाता है कि "स्थानीय व्यवसाय" दूसरे स्थानों पर संचालित करने के लिए एक ही वेब पेज का उपयोग करता है। आपको सावधान रहना चाहिए अगर आपको लगता है कि किसी अन्य स्थान के लिए उपयोग की जाने वाली स्थानीय व्यापार का एक ही पृष्ठ मिल जाएगा। आम तौर पर, इन नकली और नकल किए गए व्यापार वेब पेजों का उपयोग कई शहरों में किया जाता है और ये सिर्फ कॉपी किए गए टेम्पलेट्स हैं उनमें से कई ने छवियों और लिंक के हाइपरलिंक्स को क्षति पहुंचाई है, जो एक समय पर चेतावनी है कि यह साइबर क्राइम के व्यापार का एक गलत पृष्ठ हो सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र देखें कि क्या कंपनी वास्तविक कदम 2 है
    2
    कुछ विसंगतियों और व्यावसायिकता के कुछ संकेतक ढूंढने के लिए कंपनी की वेबसाइट ब्राउज़ करें यह एक चेतावनी का संकेत है कि व्यवसाय समन्वित नहीं है और यह एक घोटाला हो सकता है जिसे जल्दी में विकसित किया गया था यदि वेबसाइट एक स्थान पर कुछ इंगित करती है और फिर किसी अन्य स्थान पर उसका विरोधाभास करती है। अगर वेब पेज अव्यवसायिक है (उदाहरण के लिए, इसमें कुछ चोरी की छवियां और कई गलत वर्तनी हैं), यह दर्शाता है कि थोड़ा सोचा दिया गया था या उसे बनाने में कोई परवाह नहीं थी, जो यह संकेत दे सकता है कि यह तेजी से अमीर हो जाने के लिए घूमना है।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र देखें कि क्या कंपनी वास्तविक है चरण 3
    3
    वेबसाइट की नीति के बारे में पृष्ठों की जांच करें वैध कंपनियों में लगभग हमेशा उपयोग की शर्तों या नियम और शर्तों के कुछ पन्नों के साथ-साथ गोपनीयता नीति के कुछ पन्नों भी होंगे। गोपनीयता नीतियों को ध्यान से और ध्यान से उस भाषा को देखकर पढ़ें जो संदेहास्पद लगती है।
  • छवि शीर्षक वाला छवि चेक करें कि कोई कंपनी वास्तविक कदम 4 है
    4
    सभ्य सामग्री को देखो आम तौर पर, नकली संदर्भ वेबसाइटों में बहुत अधिक सामग्री नहीं होती है और अक्सर उन पर भरोसा करने के लिए अक्सर वैध कंपनियों के कई लोगो और बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो (BBB) ​​होते हैं। एक बड़ी चेतावनी समय पर स्टॉक तस्वीरें या कंपनी के निर्माण, कर्मचारियों या उत्पादों की तस्वीरों की अनुपस्थिति है। कंपनी से बचें, अगर आप सभी को देखते हैं कि उत्पाद के स्टॉक की तस्वीरें हैं, जो व्यवसाय की नकली वेबसाइट की पहचान करने के लिए सबसे आसान तरीके हैं!
  • छवि शीर्षक वाला चित्र देखें कि क्या कंपनी वास्तविक कदम 5 है
    5
    विचार करें कि कंपनी भुगतान कैसे स्वीकार करती है यह एक चेतावनी संकेत है जब किसी कंपनी की वेबसाइट कहती है कि यह केवल असुरक्षित या संदिग्ध विधियों, जैसे चेक या नकदी के माध्यम से भुगतान स्वीकार करता है। इसका कारण यह है कि PayPal और अन्य माध्यमिक इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रदाताओं को अक्सर ऑनलाइन व्यवसायों का भुगतान करने के लिए सबसे सुरक्षित तरीके माना जाता है। भुगतान विधियों को देखो जो आपको समस्याओं के मामले में अपने पैसे की वसूली करने की अनुमति देगा और आपको अनावश्यक व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • विधि 2

    व्यावसायिक पंजीकरण और अन्य दस्तावेजों के माध्यम से वैधता निर्धारित करें
    छवि शीर्षक वाला चित्र देखें कि क्या कंपनी वास्तविक कदम 6 है

    Video: लड़का आपको पसंद करता है या नहीं #लड़कियां जरूर देखें

    1
    कंपनी के भौतिक स्थान पर जाएं अन्य तरीकों से, इंटरनेट का उपयोग करने के अलावा, निर्धारित करने के लिए कि कोई व्यवसाय वैध है या नहीं। बस अपने भौतिक स्थान पर जाकर आप किसी व्यवसाय के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं। वैधता का निर्धारण करने के लिए आपकी यात्रा आपको प्रबंधन और मालिकों से सीधे संवाद करने की अनुमति दे सकती है।
    • एक व्यवसाय या विशेष व्यवसाय के पास प्रासंगिक परमिट, लाइसेंस और अनुमोदित पंजीकरण दस्तावेज होने चाहिए जो स्पष्ट रूप से ग्राहकों को देखने के लिए सामने आते हैं। यदि हां, तो जांच लें और सुनिश्चित करें कि ये प्रमाण पत्र अद्यतित हैं।
    • रेस्तरां में स्थानीय स्वास्थ्य और स्वच्छता विभाग द्वारा आवश्यक प्रासंगिक दस्तावेज होने चाहिए, जिसे एक दीवार पर प्रदर्शित किया जाना चाहिए। आमतौर पर, इस तरह के दस्तावेज़ीकरण से व्यवसाय को एक निश्चित डिग्री मिलती है और इसके अस्तित्व से रेस्तरां की वैधता का संकेत मिलता है।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र देखें कि क्या कंपनी वास्तविक कदम 7 है
    2
    पंजीकरण की जानकारी की समीक्षा करें कंपनी की वेबसाइट के लिए कभी-कभी, आप उस व्यक्ति की नाम और जानकारी पा सकते हैं जिसके साथ वेब पेज पंजीकृत किया गया है, आप अधिक जांच करने के लिए क्या उपयोग कर सकते हैं। निर्धारित करता है कि जब वेबपृष्ठ बनाया गया था और यह कब समाप्त हो जाएगा। यदि यह हाल ही में बनाया गया था और जल्द ही समाप्त हो जाएगा, तो यह जानकारी संकेत दे सकती है कि वेब पेज एक घोटाले के लिए एक अस्थायी कवर हो सकता है।
  • इंटरनेट पर नामों और नंबरों के लिए निगम (आईसीएएनएन, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) यह कई वेब पेज डोमेन के लिए एक पंजीकरण प्राधिकरण प्रदान करता है और यह निर्धारित करने के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन है कि आप जिस व्यवसाय की वेबसाइट देख रहे हैं उसका असली मालिक कौन है।
  • छवि शीर्षक वाली छवि देखें कि क्या कंपनी वास्तविक कदम 8 है
    3



    पता लगाएँ कि क्या व्यवसाय का स्थानीय, राज्य या संघीय अधिकारियों के साथ एक आधिकारिक रिकॉर्ड है एक सीमित देयता कंपनी (एलएलसी), निगमों या अन्य आधिकारिक व्यावसायिक संस्थाओं के रूप में काम करने वाले व्यवसायों को उस राज्य के सचिव के साथ पंजीकृत करना चाहिए जिसमें वे काम करते हैं। इसी तरह, जो व्यवसाय अपने कर्मचारियों को भुगतान करते हैं उन्हें एक संघीय और राज्य नियोक्ता पहचान संख्या सौंपी जाती है। राज्य या संघीय सूची में पंजीकृत एक व्यवसाय से पता चलता है कि यह संभव है कि यह एक सम्मानित व्यवसाय है।
  • वेबसाइट या व्यावसायिक सामग्री के प्रचार सामग्रियों को देखने के लिए देखें कि क्या वे "सीमित देयता कंपनी", "निगम", "आधिकारिक व्यावसायिक नाम" में "निगम" का शीर्षक का उपयोग करते हैं। यदि हां, तो आप यह निर्धारित करने के लिए राज्य सचिव की वेबसाइट की समीक्षा कर पाएंगे कि क्या कंपनी ठीक से पंजीकृत है और इस प्रकार, आपके पास एक विशेष व्यावसायिक पदनाम का उपयोग करने का अधिकार है।
  • छवि शीर्षक वाला छवि चेक करें कि कोई कंपनी सही है 9
    4
    जांचें बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो (बीबीबी). बीबीबी की संयुक्त राज्य में स्थानीय और राष्ट्रीय शाखाएं हैं जो अपने समुदायों में संचालित व्यवसायों के बारे में प्रासंगिक और उपयोगी जानकारी प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसकी वेबसाइट आपको कुछ विशिष्ट व्यवसाय नाम खोजने की अनुमति देती है और घोटालों और धोखाधड़ियों के रुझानों के बारे में सामान्य जानकारी प्रदान करती है।
  • बीबीबी पृष्ठों में पंजीकृत नहीं होने का मतलब यह नहीं है कि व्यापार एक घोटाला है। वास्तव में, इनमें से कुछ पृष्ठ एक ऐसे स्थान बन गए हैं जहां कुछ घोटाले के अलावा ग्राहक अपनी शिकायतों को किसी व्यवसाय की धोखाधड़ी के बारे में स्वतंत्र रूप से व्यक्त कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाली छवि देखें कि क्या कंपनी वास्तविक है 10 कदम
    5
    वैधता निर्धारित करने के लिए औद्योगिक संगठनों का उपयोग करें। कुछ उद्योगों के पास विनियामक निकायों हैं जिनके पास कुछ लाइसेंस और कुछ प्रासंगिक प्रमाण पत्र बनाए रखने के लिए उन्हें पंजीकरण करना होगा। लोकल और राष्ट्रीय उद्योग संगठन जनता को अपने सदस्यों और विशिष्ट व्यवसाय के बारे में जनता को प्रासंगिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं जिसके साथ उन्होंने औद्योगिक संगठन पंजीकृत किया है।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र देखें कि क्या कंपनी एक वास्तविक कदम 11 है
    6
    इसकी वैधता को सत्यापित करने के लिए किसी कंपनी से क्रेडिट रिपोर्ट का उपयोग करें किसी कंपनी से क्रेडिट रिपोर्टिंग सेवा का उपयोग करने से आप किसी कंपनी के बारे में निश्चित जानकारी निर्धारित कर सकते हैं जैसे:
  • क्रेडिट स्कोर
  • संपर्क विवरण
  • वित्तीय प्रदर्शन
  • प्रबंधन संरचना या नेतृत्व
  • आपरेशन में वर्षों की संख्या
  • उनके खिलाफ दर्ज किए गए पिछले परीक्षण
  • विधि 3

    वैधता निर्धारित करने के लिए ग्राहक की समीक्षा का उपयोग करें
    छवि शीर्षक वाला चित्र देखें कि क्या कोई कंपनी वास्तविक चरण 12 है
    1
    कंपनी का नाम खोजने के लिए Google का उपयोग करें। आप कंपनी के बारे में कुछ समीक्षाओं और अन्य जानकारी ढूँढ सकते हैं और यदि यह घोटाला है या नहीं अगर आपको कुछ भी दिखाई नहीं देता है, तो "[नाम का कम्पनी] घोटाले" की तलाश करें और परिणाम दिखाई दें। यद्यपि सकारात्मक रूप से ऑनलाइन हेरफेर करना संभव है, हालांकि, खराब टिप्पणियां छिपाने के लिए कठिन हैं
  • छवि शीर्षक वाली छवि देखें कि क्या कोई कंपनी सही है 13 चरण
    2
    इस प्रयोजन के लिए समर्पित प्लेटफार्मों पर कंपनी के ग्राहकों की समीक्षाओं की समीक्षा करें निजी ब्लॉगों के विपरीत, ये प्लेटफॉर्म कई ग्राहकों की राय को प्रतिबिंबित करते हैं और अक्सर किसी कंपनी की समग्र विश्वसनीयता के फिल्टर के बिना एक दृश्य प्रदान करते हैं। विश्वसनीय उपभोक्ता समीक्षा प्लेटफॉर्म समीक्षाओं को सेंसर नहीं करते हैं और नकली समीक्षाओं के प्रकाशन के खिलाफ बहुत कुछ लड़ते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र देखें कि क्या कंपनी असली है 14
    3
    अपने दोस्तों से कंपनी के साथ अपने पिछले अनुभवों के बारे में पूछें समीक्षा के अपने सर्वोत्तम स्रोतों में से कुछ ऐसे लोग हैं जिनके साथ आप रहते हैं, काम करते हैं या खेलते हैं अपने दोस्तों और परिवार से पूछने के लिए समय ले लो, अगर आपके पास उस कंपनी के साथ कोई अनुभव है जिसे आप ढूंढ रहे हैं और अगर यह संतोषजनक या सामान्य से बाहर है
  • Video: पैसे कमाने का जबरदस्त तरीका ,earn money online by internet || by technical boss

    चेतावनी

    • कभी उन व्यवसायों को भुगतान न करें जो कि बैंक हस्तांतरण प्रणाली जैसे कि मनीग्राम, वेस्टर्न यूनियन या अन्य कंपनियों के साथ कोई रिश्ता नहीं है। यह एक बहुत ही आम घोटाला है जो विदेशों में काम करने वाले लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है क्योंकि वे दुनिया के विभिन्न स्थानों से पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा, इन लेन-देन को रद्द करने का कोई रास्ता नहीं है, जब शिकार को पता चलता है कि उसे धोखा दिया गया है।
    • आपके पास सबसे अच्छा विकल्प पेपैल या अन्य प्रमाणित, सुरक्षित और इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणालियों के माध्यम से भुगतान करना है। इस तरह, आपको विक्रेता को सीधे संवेदनशील और गोपनीय व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, लेनदेन के दस्तावेजी साक्ष्य बनाने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि विक्रेता को ठीक से प्रमाणित और समीक्षा की गई है, केवल यह जानकारी प्रमाणित भुगतान मध्यस्थों को प्रदान की जाएगी।

    युक्तियाँ

    • मान लें कि कंपनी वैध नहीं है, क्योंकि इसके पास ऑनलाइन महत्वपूर्ण उपस्थिति नहीं है हो सकता है कि यह एक नियत डोमेन या व्यवसाय सूची न हो, अगर यह एक ऐसा व्यवसाय है जो घर से प्रबंधित होता है या यह वास्तव में एक छोटी कंपनी है कुछ लोग इसे एक ही समय में अन्य व्यवसायिक व्यय के रूप में बर्दाश्त नहीं कर सकते।
    • उन समीक्षाओं के बारे में चतुर रहें जिन पर आप भरोसा करते हैं। कुछ लोग संकेतों का पालन नहीं करते हैं कि वे उत्पाद या शर्तों को समझते हैं या नहीं समझते हैं और फिर भी शिकायत करते हैं कि यह उनकी गलती है।
    • मान लें कि कंपनी वैध नहीं है क्योंकि यह अपनी वेबसाइट के डोमेन स्वामी का नाम सार्वजनिक नहीं करता है। कुछ होस्टिंग प्रदाता इस जानकारी को निजी रखते हैं, और ऐसा करने का निर्णय जरूरी नहीं है कि वेबसाइट या व्यापार धोखाधड़ी है
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com