ekterya.com

जांच कैसे करें

कृपया यहां साइन इन करें! चेक परस्परविरोधी दस्तावेज हैं, जिसका मतलब है कि वे एक वादा हैं कि एक व्यक्ति दूसरे को एक विशेष राशि का भुगतान करता है। आपके नाम को बढ़ाए गए चेक का समर्थन करके, आप कानूनी रूप से जिस तरह से आप चाहते हैं कि वह व्यक्ति जिसने अपना वादा पूरा करने के लिए चेक लिखा था, एक जांच का समर्थन करने के लिए सही तरीके जानने के लिए और विभिन्न प्रकार के सुझाव जो आप उपयोग कर सकते हैं, अपनी निजी वित्तीय व्यवस्था के प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

चरणों

विधि 1
एक हस्ताक्षर के साथ एक जांच का समर्थन करें

इमेज शीर्षक जिसका नाम एक चेक चरण 1 है

Video: इनक्यूबेटर मे के अंडे की जांच कैसे करें ! How to check the eggs of incubator

1
जांच के मोर्चे पर जानकारी की जांच करें। जिस व्यक्ति ने आपको चेक दिया था, आपने अपना नाम, हस्ताक्षर, तारीख और चेक की मात्रा (शब्दों और संख्याओं) में लिखा होगा। यदि यह सारी जानकारी शामिल नहीं है, तो बैंक चेक की जांच करने में सक्षम नहीं हो सकता है।
  • कुछ लोग उस तारीख को चेक के सामने एक तारीख लिखते हैं, जिस दिन वे इसे फैलाते हैं, जिसे सामान्यतः के रूप में जाना जाता है "postdates"। यद्यपि बैंकों को कानूनी तौर पर चेक की जांच करने के लिए सूचित तिथि तक इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है, तो आपको यह जानना चाहिए कि अगर आपकी जांच की तारीख पहले से है और आप इसे बदलते हैं, तो आप उस व्यक्ति को लिख सकते हैं जिस पर चेक में डेबिट शेष है खाता।
  • अगर चेक लिखने वाले व्यक्ति को कोई त्रुटि हुई, तो उस त्रुटि को ठीक करने के लिए बैंक से पूछने के बजाय, उस व्यक्ति से एक नया चेक लिखना बेहतर है। बैंक कानूनी रूप से उस व्यक्ति का भुगतान करने के लिए बाध्य है जिसका नाम चेक पर दिखाई देने वाली राशि उस पर प्रकट होता है।
  • इमेज शीर्षक जिसका नामांकन चरण 2 में है
    2

    Video: घर पर कैसे करें गर्भावस्था की जांच - Onlymyhealth.com

    चेक पर हस्ताक्षर करें आपके द्वारा प्राप्त की गई जांच को फ्लिप करें और ग्रे लाइनों के सेट का पता लगाएं जो समान दूरी पर दिखाई देते हैं और चेक के शीर्ष पर रखे जाते हैं। चेक के मोर्चे पर लिखे गए लाइनों पर अपना नाम रखें।
  • अधिकांश चेक कहते हैं "इस रेखा से नीचे लिखे, सील या साइन न करें" समर्थन क्षेत्र के तहत, क्योंकि बैंक को चेक के भुगतान के दस्तावेज के लिए इस स्थान की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि बैंक में भ्रम या त्रुटियों से बचने के लिए समर्थन पृष्ठांकन के भीतर है।
  • यदि आपका नाम चेक के सामने गलत वर्तनी है, तो उसे अपने हस्ताक्षर के ठीक नीचे लिखें।
  • इन्सरस ए चेक एंड स्टेप 3
    3
    ग्रे लाइनों में से एक में साइन इन करें अपने हस्ताक्षर को खत्म करने के लिए रखें आप इस स्थान को कई मायनों में इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन चेक जमा या बदलने के लिए, आपको जो न्यूनतम करना होगा, वह अपना हस्ताक्षर डाल देगा।
  • सुनिश्चित करें कि नाम उस नाम से मेल खाता है जो चेक का विस्तार करने के लिए उपयोग किया गया था। सामने पर, चेक के नाम पर दिखाई देता है "बॉब", नाम न डालें "रॉबर्ट"। यदि आपका नाम चेक पर गलत वर्तनी है (उदाहरण के लिए यदि यह "सारा पेरेज" कहता है और आपका नाम सारा पेरेज है तो), चेक की पुष्टि करें क्योंकि यह सामने पर लिखा गया है और फिर नीचे सही फ़ॉर्म डाल दिया है।
  • इमेज शीर्षक से एक जांच चरण 4 का समर्थन करें
    4
    इसे बदलने या जमा करने के लिए बैंक को चेक लें। बैंक टेलर को अपने खाते में से किसी एक चेक को जमा करने के लिए कहें या नकदी के लिए इसका आदान-प्रदान करें।
  • एक अप्रतिबंधित पृष्ठांकन (अकेले हस्ताक्षर) का अर्थ है कि जो व्यक्ति शारीरिक रूप से जांच करता है उसे कानूनी रूप से बदलने का अधिकार है। इस वजह से, आपको एक हस्ताक्षरित चेक की रक्षा करनी चाहिए जैसे कि वह नकदी थी। जब तक आप उस बैंक तक पहुंचने तक प्रतीक्षा न करें, जहां आप इसे हस्ताक्षर करने के लिए जमा करेंगे।
  • वर्तमान में, कई बैंकों के पास एटीएम हैं जो आपको स्वचालित सिस्टम के माध्यम से चेक जमा करने की अनुमति देते हैं या आपको चेक के सामने और पीछे की तस्वीरें लेकर एक मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से एक चेक जमा करने की अनुमति भी देते हैं। इनमें से किसी भी तरीके से यह आवश्यक है कि आप इसे अपने हस्ताक्षर के साथ कम से कम समर्थन दें।
  • यदि आपके पास कोई बैंक खाता नहीं है, तो आप उस व्यक्ति के बैंक में चेक बदल सकते हैं जिसने इसे बढ़ा दिया है। बैंक का नाम चेक के सामने दिखाई देना चाहिए। ध्यान रखें कि जारीकर्ता बैंक आपको चेक बदलने के लिए शुल्क ले सकता है।
  • विधि 2
    जमा के लिए केवल एक चेक का समर्थन करें

    इमेज शीर्षक से एक जांच चरण 5 का समर्थन करें
    1
    चेक फ्लिप करें और लिखें "केवल जमा के लिए" एंडोर्समेंट की ऊपरी रेखा में इस प्रकार की स्वीकृति उन प्रतिबंधों को प्रतिबंधित करती है जिसमें चेक का इस्तेमाल करके निर्दिष्ट किया जा सकता है कि चेक के सामने आने वाले व्यक्ति को इसे बदल सकते हैं या उसे जमा कर सकते हैं। इस प्रतिबंधात्मक अनुमोदन का उपयोग करके, आप यह सुनिश्चित करते हैं कि यदि आप चेक खो देते हैं या किसी को इसे आपके पास जमा करने के लिए कहते हैं, तो कोई भी नहीं, लेकिन आप धन का उपयोग कर सकते हैं।
    • इस प्रकार का समर्थन अधिक प्रभावी है यदि आप जमा की जांच भेजते हैं या किसी अन्य व्यक्ति को आपके नाम पर जमा करने के लिए कहें तो। यदि आप बैंक में आगमन पर चेक का समर्थन करते हैं, तो प्रतिबंधात्मक समर्थन "केवल जमा के लिए" यह अप्रतिबंधित पृष्ठांकन से अधिक उपयोगी नहीं है, क्योंकि चेक चोरी के लिए अब कोई मौका नहीं है।
  • इमेज शीर्षक जिसका नामांकन चरण 6 में है
    2
    निम्न पंक्ति पर चेक पर हस्ताक्षर करें आपको आवश्यक जानकारी के बाकी हिस्सों को लिखने के लिए स्थान को संरक्षित करने के लिए बहुत अधिक बिना हस्ताक्षर करना पड़ सकता है पहले की तरह, यह इंगित करता है कि आप जांच के जारीकर्ता द्वारा किए गए भुगतान के वादे के अधिकारों का उपयोग करना चाहते हैं। हस्ताक्षर आवश्यक है, चाहे आप किस प्रकार के विज्ञापन को चुनते हों
  • ध्यान दें कि यदि हस्ताक्षर वाक्यांश के ऊपर दिखाई देता है "केवल जमा के लिए", तकनीकी रूप से, चेक एक वाहक दस्तावेज़ बन जाता है और दूसरा व्यक्ति इसे संशोधित कर सकता है।
  • इन्सट्रेस ए चेक एक्शन स्टेप 7
    3
    अगली पंक्ति पर, अपने बैंक और आपके खाते का नाम दर्ज करें। यह सुनिश्चित करेगा कि चेक केवल आपके द्वारा निर्दिष्ट बैंक और आपके द्वारा चुने गए खाते में जमा किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आप खाता संख्या जहां आप चेक जमा करना चाहते हैं लिखते हैं।
  • प्रतिबंधात्मक समर्थन की इस प्रकार (जो खाते को निर्दिष्ट करता है, जहां आप चेक जमा करना चाहते हैं) विशेष रूप से उपयोगी है, जब आप किसी अन्य व्यक्ति को चेक जमा करने के लिए कहें, जैसे कर्मचारी। जिस व्यक्ति को चेक तक पहुंच है, वह केवल आपके खाते में जमा कर सकता है।
  • एक ही समय में आप चेक को प्रतिबंधात्मक समर्थन के साथ सुरक्षित रखते हैं, आपको अपने बैंक खाते की जानकारी को भी संरक्षित करना होगा। आपका बैंक खाता नंबर बहुत महत्वपूर्ण है और आपको पहचान की चोरी या धोखाधड़ी से बचने के लिए इसके साथ एक चेक को ध्यान से संरक्षित करना चाहिए।
  • विधि 3
    किसी अन्य व्यक्ति को इसे स्थानांतरित करने के लिए एक चेक का समर्थन करें




    इमेज शीर्षक से एक चेक चरण 8 का समर्थन करें
    1
    लिखना "खुद के आदेश के लिए भुगतान करें" शीर्ष पंक्ति में इसके बाद, उस व्यक्ति का नाम लिखें जिसे आप अगली पंक्ति पर चेक स्थानांतरित करेंगे। यह कदम चेक से आपके द्वारा चुने गए व्यक्ति को धन के अधिकारों को स्थानांतरित करता है।
    • यह कदम उस व्यक्ति को एक नया चेक लिखने की तरह है जिसे आप उसे स्थानांतरित करते हैं, इसे बदलने के लिए चेक पर हस्ताक्षर करना होगा। जब तक आप इस पर हस्ताक्षर नहीं करते, आपने जांच के अधिकारों को केवल तबादला कर दिया है, इसलिए केवल वह व्यक्ति इसे बदल सकता है।
  • Video: प्रेग्नेंसी टैस्ट //गर्भवती है या नहीं घर पर जांच कैसे करें, सही तरीका जाने।

    इमेज शीर्षक जिसका नामांकन एक चेक चरण 9 है
    2

    Video: HOW TO MONITOR DIABETES,शुगर की जांच कैसे करें.

    उस व्यक्ति के नाम के तहत अपना नाम दर्ज करें, जिसे आप चेक स्थानांतरित करेंगे। व्यक्ति को अपने हस्ताक्षर से नीचे हस्ताक्षर करना होगा।
  • इन्सट्रेस ए चेक एंड स्टेप 10
    3
    उस व्यक्ति को दीजिए जिसे आप चेक को निर्देश देने के निर्देशों का हस्तांतरण करेंगे। एक बार जब आप हस्तांतरण का समर्थन लिखा करते हैं, तो उस व्यक्ति को इसे बदलने में सक्षम होने के लिए चेक का समर्थन करना होगा। व्यक्ति बिना किसी प्रतिबंध या एक प्रतिबंधात्मक बेचान के आधार पर एक बेचान का उपयोग कर सकता है, जैसे आप मूल रूप से ऐसा कर सकते थे
  • इन्सट्रेस ए चेक एक्शन स्टेप 11
    4
    यदि आवश्यक हो, तो दूसरे व्यक्ति को बैंक में जाएं कानूनी रूप से, अधिकृत पार्टी को चेक जमा करने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन कुछ बहुत सावधानी वाले बैंकों के लिए आपको उस व्यक्ति को अनुमति देने के लिए उपस्थित होने की आवश्यकता हो सकती है जिसे आपने चेक जमा किया था, इस मामले में यह बहुत अधिक राशि के साथ एक जांच है या विदेश से एक स्थानान्तरण, उदाहरण के लिए अगर जिस व्यक्ति को आप चेक आवंटित करते हैं तो उसे बदल नहीं सकते हैं या उसे जमा कर सकते हैं, आपको उसे बैंक में ले जाना पड़ सकता है
  • विधि 4
    किसी कंपनी के नाम के साथ एक जांच की पुष्टि करें

    इमेज शीर्षक से एक चेक चरण 12 का समर्थन करें
    1
    चेक आपकी कंपनी की जानकारी के साथ करें। चेक के पीछे अनुशंसित क्षेत्र में ग्रे लाइनों पर लिखें। पहली पंक्ति में, अपनी कंपनी का नाम लिखें
    • उदाहरण के लिए, लिखिए "जिम हार्डवेयर स्टोर" चेक की पहली पंक्ति में
    • इस विधि का उपयोग करें जब चेक आपके नाम पर नहीं है, लेकिन आपकी कंपनी की ओर से
  • इन्सरस ए चेक एंड स्टेप 3
    2
    चेक को स्वीकृति देने से पहले आप चाहते हैं कि प्रतिबंधात्मक सुझाव जोड़ें। व्यक्तिगत चेक के साथ, आप अपनी कंपनी के चेक के लिए प्रतिबंधात्मक समर्थन जोड़ सकते हैं, यह बताते हुए कि आप केवल किसी विशेष खाते में अपनी कंपनी के बैंक में जमा करना चाहते हैं, या आप किसी अन्य व्यक्ति को अधिकारों को कंपनी के चेक में स्थानांतरित कर सकते हैं या कंपनी।
  • उदाहरण के लिए, लिखते समय "केवल जमा के लिए" अपने बैंक खाते के नंबर के साथ, आप यह सुनिश्चित कर लें कि चेक केवल आपकी कंपनी के खातों में से एक में जमा किया जा सकता है।
  • यदि आप चेक को स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो आप लिख सकते हैं "खुद के आदेश के लिए भुगतान करें" और किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी का नाम, चेक के अधिकारों को स्थानांतरित करने के लिए। एक बार जब आप हस्तांतरण का समर्थन लिखा करते हैं, तो स्थानांतरण करने के लिए इसे बदलने या उसे जमा करने के लिए जांच को समर्थन देना चाहिए।
  • इमेज नाम का शीर्षक एक जांच चरण 13
    3
    अपना नाम और अपनी स्थिति लिखें यदि आपने अभी तक कोई प्रतिबंध नहीं जोड़ा है, जैसे कि "केवल जमा के लिए", यह आपकी कंपनी के चेक पर एक अप्रतिबंधित समर्थन बनाता है, जिसका अर्थ है कि जिन लोगों के पास भौतिक पहुंच है, वे इसे बदल सकते हैं या अपने खाते में जमा कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, लिखिए "जुआन पेरेज़, मालिक" आपकी कंपनी के नाम के तहत
  • किसी कंपनी के लिए एक चेक के समर्थन की पुष्टि के लिए, कंपनी को आपको ऐसा करने के लिए अधिकृत करना चाहिए। आमतौर पर, कंपनी के खाते में अधिकृत एजेंटों के नाम शामिल होंगे जो कंपनी की ओर से भुगतान और जमा कर सकते हैं।
  • याद रखें कि जब तक आप इसे बदलने के लिए तैयार नहीं हैं, तब तक आपको चेक का समर्थन नहीं करना चाहिए और इस प्रकार चोरी से इसकी रक्षा करें। एक बार जब आप चेक को अपने शीर्षक और कंपनी के नाम से हस्ताक्षरित कर लेते हैं, तो जिस किसी के पास पहुंच है, वह इसे स्वामी के रूप में बदल सकता है
  • युक्तियाँ

    • आपको बहुत समय और परेशानियों को बचाने के लिए, उस पर मुद्रित वाक्यांश के साथ आपके पास एक स्टैंप हो सकता है "केवल जमा के लिए" और आपके खाते की संख्या।
    • दो या अधिक लोगों के नाम पर जांच के लिए और शब्द शामिल करें "और", सभी लोगों को चेक का समर्थन करना चाहिए यदि चेक दो या दो से अधिक लोगों के नाम पर है और शब्द भी शामिल है "या" नामों के बीच, कोई भी व्यक्ति जांच का समर्थन कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com