ekterya.com

स्कूल के लिए उपकरण को कैसे बचाया जाए

स्कूली बच्चों के साथ औसत अमेरिकी परिवार स्कूल की आपूर्ति पर $ 600 खर्च करता है। अगस्त और सितंबर में स्कूल लौटने वाले लाखों बच्चों, किशोरों और वयस्कों के साथ, स्टोर उन लोगों से भरे हुए हैं जो आखिरी मिनट के सामान खरीदने के लिए आते हैं और इस उन्माद में शामिल होने से आप ज्यादा खर्च कर सकते हैं। दूसरी ओर, अच्छे प्रस्तावों को ढूंढना बहुत मुश्किल नहीं है और निम्नलिखित कदम आपको इस साल की स्कूल की आपूर्ति खरीदने में मदद करेंगे।

चरणों

1
केवल स्कूल की उपकरण सूची पर फ़ोकस करें। निश्चित रूप से आपके बच्चे उच्च लागत के उपकरण और सहायक उपकरण चाहते हैं, इसलिए अनुशंसित छोड़ते हैं, और इसलिए, लागत में भी वृद्धि करते हैं, और इससे भी अधिक जब आपके बच्चे के शिक्षक को वह मूल रूप से अनुरोध करने की आवश्यकता होती है। स्कूल से संपर्क करें या अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यदि आपने सूची की एक प्रति अभी तक प्राप्त नहीं की है। कई स्कूलों में उनकी वेबसाइट से एक डाउनलोड करने योग्य संस्करण है कभी-कभी, शिक्षकों को सूची में उल्लिखित शब्दों के अलावा अन्य की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए शिक्षक की आवश्यकता के लिए आपके बच्चे की पहली ओर उन्मुखीकरण तक इंतजार करें और मूल रूप पर ध्यान दें, जैसे पेन और काग़ज़।
  • अग्रिम में निर्णय लें कि आप जिन अतिरिक्त मदों की जरुरत हैं उन्हें आप कैसे जवाब देंगे। शायद आप केवल एक अतिरिक्त आइटम खरीद सकते हैं या आप अपने बच्चे को बता सकते हैं कि सूची से कोई भी अतिरिक्त आइटम अपने स्वयं के पैसे के लिए भुगतान किया जाएगा।
  • 2
    एक सामुदायिक कार्यक्रम के बारे में जानकारी के लिए अपने बच्चे के स्कूल से पूछें जो मुफ्त आपूर्ति बांट रहा है हालांकि, कुछ समुदायों में, यह मुफ्त आपूर्ति केवल कम आय वाले परिवारों को दी जाती है, इसलिए यह दिखाने के लिए तैयार रहें कि आप वास्तव में औजार नहीं खरीद सकते हैं।
  • अपने देश के औद्योगिक संसाधन (यूएस) या इसी तरह के संगठन के लिए नेशनल एसोसिएशन में शामिल होने की संभावना के बारे में स्कूल प्रिंसिपल से बात करें। ये संगठन कुछ कंपनियों द्वारा किए गए दान एकत्र करते हैं जो कि अधिक से अधिक हैं और गैर-लाभकारी संगठनों जैसे कि स्कूलों को पुनर्वितरित करते हैं।
  • 3
    जब संभव हो तो रीसायकल और पुन: उपयोग करें खरीदारी करने से पहले, देखें कि आपके पास पहले से क्या है। जब संभव हो तो पुनः उपयोग और रीसाइक्लिंग पर विचार करें:
  • पिछले साल की आपूर्ति की जांच करें और अच्छी स्थिति में क्या बचाएं। साफ, मरम्मत और पुनर्वित्त करें जो आवश्यक है।
  • दूसरे परिवार के सदस्यों से पूछें कि उनके पास क्या ज़रूरत नहीं है। पुराने भाइयों के साथ शुरू करो, फिर दादा दादी, चाची और चाचा, चचेरे भाई, आदि से पूछें। यहां तक ​​कि आपके पड़ोसी के पास उपकरण भी हो सकते हैं जो वे अब उपयोग नहीं करना चाहते हैं।
  • पुनर्नवीनीकरण कागज के साथ सभी पुस्तकों को पंक्तिबद्ध करें
  • बैकपैक्स, दोपहर के भोजन के बक्से आदि में सभी छेद और आँसू धो लें, साफ़ करें और सीनाएं। एक और साल के लिए पिछले
  • हालांकि, बैकपैक्स या दोपहर के भोजन के बक्से का पुन: उपयोग करना हमेशा सबसे अच्छा विचार नहीं है दोपहर के भोजन के बक्से में ढालना और बैक्टीरिया हो सकते हैं, इसलिए उन्हें केवल तभी पुन: उपयोग कर सकते हैं यदि उन्हें साफ किया जा सकता है बैकपैक के लिए, सुनिश्चित करें कि यह बहुत बड़ा है ताकि आपके बच्चे की आपूर्ति में फिट हो। उदाहरण के लिए, एक बैकपैक जिसका प्रयोग पहले ग्रेड के बाद से किया गया हो, वह 6 वें या 7 वें ग्रेड तक जाने वाले बच्चे के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। वे होगा कई अन्य चीज़ों को ले जाने से ज्यादा, और बैकपैक को काफी बड़ा और मजबूत होना होगा
  • कपड़े या अन्य सामग्रियों का उपयोग करके अपना खुद का पेंसिल केस, लैपटॉप आस्तीन, बैकपैक्स, आदि बनाएं, जो आपके पास पहले से मौजूद है
  • मार्करों, डाक टिकटों, कपड़े और कागज के स्क्रैप आदि का उपयोग करके गहनों को जोड़कर सरलतम उपकरण अधिक रोचक बनाएं। जब आप आपूर्ति तैयार करते हैं तो यह बहुत मजेदार हो सकता है।
  • यदि वर्दी की आवश्यकता होती है, तो विद्यालय का इस्तेमाल वर्दी वितरण प्रणाली का उपयोग करें वर्दी के साथ अधिकांश विद्यालयों में इनकी एक प्रणाली होगी और कपड़े अच्छी स्थिति में होंगे।
  • 4
    बजट बनाएं इन खर्चों के लिए कितना धन की आवश्यकता है, यह जानने के लिए हर किसी को उनकी सीमाओं के बारे में पता होगा जो उन्हें खर्च करना होगा।
  • केवल इतना पैसा लें अपने बच्चों को इस प्रक्रिया में शामिल करें ताकि वे समझ सकें कि बजट क्या है।
  • छवि शीर्षक अन्तः शीर्षक 066_17.jpg
    5
    साप्ताहिक डिस्काउंट विज्ञापनों की जांच करें अपने बच्चे को कैटलॉग और इंटरनेट पर सर्वोत्तम मूल्य खोजने में मदद करें यह प्रत्येक बच्चे के लिए सबसे अच्छा कूपन या डिस्काउंट खोजने के लिए एक मजेदार और जिम्मेदार गतिविधि हो सकती है, लेकिन यह वित्तीय जिम्मेदारी के बारे में एक अनौपचारिक सबक भी हो सकता है। आप को ध्यान में रखना चाहिए चीजें:
  • कुछ दुकानों में श्रेणी "वितरक के लिए नुकसान" है, जहां वे आपको नीचे दर्ज करने के लिए आइटमों को स्वीकार करने के लिए कहेंगे यदि आप साप्ताहिक आधार पर आइटम खरीदते हैं, कई हफ्तों की अवधि के बाद, आप ऑफ़र पर सूची में से कई आइटम जमा कर सकते हैं, जब तक आप नियमित आधार पर स्टोर पर जाने के लिए तैयार होते हैं।
  • विशेष दुकानों में आपूर्ति खरीदने के लिए सबसे महंगा हो सकता है कीमतों की तुलना करने और छूट के लिए पूछने के लिए कई स्थानों पर जाएँ यदि आपने देखा है कि एक स्टोर में एक ही आइटम दूसरे में है लेकिन छूट पर है कई दुकानों की तुलना मूल्य की तुलना करती है - हालांकि, यह उम्मीद नहीं है कि सुपरमार्केट इस सेवा का उपयोग करें, और उन दुकानों की अपेक्षा न करें जो श्रमिकों को व्यक्तिगत सेवा देने के लिए छूट प्रदान करते हैं। पैसे बचाने के लिए, आपको खुद को "ग्राहक सेवा" देना चाहिए
  • आपको खरीद के दिनों के बारे में पता होना चाहिए कि करों के बिना और भी अधिक बचत होगी। करों के बिना दिन या सप्ताहांत बहुत अच्छा डिस्काउंट पर खरीदने का अवसर है जहां उन्हें दिया जाता है (यह संयुक्त राज्य और कनाडा में अधिक आम है)।
  • बस कैटलॉग कूपन काटने की तरह, डाउनलोड करने योग्य कूपन मुद्रित करें जो आप ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। प्रासंगिक साइटों में खोज करने का प्रयास इसके लायक होगा, क्योंकि आपको छूट प्राप्त करने के लिए कूपन मिलेगा जो प्रिंट किए जा सकते हैं, कट कर स्टोर पर ले जा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक अन्तः शीर्षक_04_267.jpg
    6



    कई डिस्काउंट स्टोर्स, डिपार्टमेंटल स्टोर्स, स्टेशनरी स्टोर और बड़े स्टोर्स की तलाश करें ताकि पेन्स, पेंसिल, नोटबुक और अन्य मदों पर सर्वश्रेष्ठ सौदों को प्राप्त कर सकें।
  • जेनेरिक और स्टोर ब्रांड अच्छे हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपको जो मिलता है वह अच्छा और लंबे समय तक चलने वाला है।
  • 7
    अन्य माता-पिता के साथ मिलें कम लागत पर स्कूल की आपूर्ति थोक खरीदने के लिए समूह के रूप में खरीदने के लिए उस शक्ति का उपयोग करें उपकरण लीजिए यह बहुत मदद करता है अगर बच्चे एक ही कक्षा में हों और शायद आपका बच्चा समझता है कि "लेकिन सभी दोस्त उन चीज़ों (चेहरे) को खरीदते हैं" ऐसा होने में अधिक मुश्किल होता है
  • 8

    Video: कैसे बिजली बचाने के लिए [How to save electricity]

    लैपटॉप या स्पोर्ट्स उपकरण जैसे अधिक महंगी वस्तुओं के लिए रीकंडिशन किए गए या अंतिम सीज़न के विकल्प देखें यदि एक लैपटॉप की आवश्यकता है, तो यह एक महंगी आइटम होगी आप किसी सम्मानित डीलर से पुनर्वित्त कंप्यूटर खरीदकर लागत को कम कर सकते हैं, प्रस्ताव पर पुराने मॉडल की खोज कर सकते हैं या किसी परिवार से दूसरे हाथ का उपयोग कर सकते हैं जिसे अब इसकी आवश्यकता नहीं है। क्षति या हानि से बचने के लिए कंप्यूटर को उधार देने से बचें और इसे हासिल करने पर विचार करें
  • कर मुक्त दिनों पर एक लैपटॉप, डेस्कटॉप, यूएसबी स्टिक्स और अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदें। आप बहुत पैसा बचा सकते हैं
  • नए या पुनर्निर्मित के लिए पुराने उपकरण बदलने पर विचार करें यह खेल टीम और संगीत दल के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। स्थानीय खेलों या संगीत भंडार से पूछें अगर उनके पास इस के लिए एक प्रणाली है, या यदि वे एक क्लब या अन्य जगह के बारे में जानते हैं जहां यह किया जा सकता है या अन्य विकल्पों के लिए एक्सचेंज बुलेटिन या इंटरनेट पर देखें।
  • 9
    कम स्पष्ट स्थानों पर जाएं ऐसी आपूर्ति के कुछ स्रोत हैं जिन्हें आपने माना नहीं है:
  • क्रेवित स्टोर या स्थानीय दान दुकान पर जाएं यदि आप उन्हें बताते हैं कि आप स्कूल की आपूर्ति के लिए क्या देख रहे हैं, तो वे कुछ रख सकते हैं अन्यथा, उन वस्तुओं के माध्यम से चकरा दें जो ऐसा करते हैं।
  • ऑनलाइन नीलामी खोजें लोगों को आमतौर पर उनके स्थिर वस्तुओं या चीजों से छुटकारा मिल जाता है जो कि उनके बच्चे अब उपयोग नहीं करते हैं। कैंची, रबड़ और वॉल्यूम वस्तुओं जैसी चीजों के लिए हस्तशिल्प अनुभाग में जांच करना मत भूलना जो छूट दी गई हैं।
  • यदि आप ऐसी जगह पर काम करते हैं जहां आप स्थिर वस्तुओं (नए खरीदने के लिए) से छुटकारा पा रहे हैं, तो अपने मालिक से पूछें कि अगर उन चीजों को स्कूल में दान किया जा सकता है पूछे बिना उन वस्तुओं को कभी भी नहीं लेंगे या वे आपको चोरी करने के लिए आग लगा सकते हैं।
  • 10
    स्कूल शुरू होने तक प्रतीक्षा करें। इसके लिए थोड़ी अधिक जटिल आवश्यकता होती है, लेकिन आपके बच्चे के शिक्षक की सहायता से या आपके पास अनुसूची के थोड़े ज्ञान के साथ, आप यह जान सकते हैं कि वर्ष में बाद में जब तक आइटम की आवश्यकता नहीं होगी। जब तक आप इन चीजों को खरीद नहीं लेते तब तक रुको, जब तक स्टोर उन जगहों पर स्कूली आपूर्ति की अपनी सूची को स्थानांतरित नहीं करना शुरू कर देते हैं जहां आप छूट के साथ मिल सकते हैं।
  • कई दुकानों ने आपकी इन्वेंट्री को स्कूल से शुरू करने के एक हफ्ते में कम किया होगा, इसलिए आपको उस लम्बे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा - हालांकि, आपको अपने बच्चे की शिकायतें जैसे कि जब वह कहते हैं, "मैं इसे अभी चाहता हूं!"
  • 11
    यदि वे अभी भी अच्छे हैं तो उपकरण का पुन: उपयोग करें यदि ऐसे उपकरण हैं जो आपने पिछले वर्ष उपयोग नहीं किया है, तो उनका उपयोग करें
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चों को अपनी चीजों का ख्याल रखने की जिम्मेदारी सिखाओ और उन्हें खोने न दें। फिर भी, आप एक कलम या पेंसिल के कभी-कभी नुकसान की उम्मीद कर सकते हैं, लेकिन अगर आप बड़ी चीजों पर नज़र रख सकते हैं, तो आप सशक्त चीजों को चुन सकते हैं और फिर से उनका पुन: उपयोग कर सकते हैं।
    • आप बैकपैक पर बचाने के लिए बालवाड़ी या पहली कक्षा और में एक बच्चा है, एक बैग पर चढ़ने या बैग कुछ सम्मानजनक कंपनी के उत्पादों के द्वारा बनाई गई खरीदने पर विचार "बाहर" (एल एल बीन या भूमि की समाप्ति की तरह ), ध्यान से चुना गया, जो विश्वविद्यालय तक आपको समाप्त कर सकता है। हालांकि $ 20 (औसत) अतिरिक्त अब बर्बादी लग सकता है, बचत आप मिल जाएगा महत्वपूर्ण हो अगर आप तथ्य यह है कि $ 15 और $ 25 और आप चाहते हैं के बीच औसत लागत पर एक बैग हर साल इसे खरीदने के लिए 12 साल के लिए विचार करेगी। अब आप $ 40 खर्च कर सकते हैं, लेकिन आप खर्च किया है, जब तक कि एक माता पिता के लिए एक नया बैग खरीदने के लिए हर साल यहां तक ​​कि जब अपने बच्चे को (भी लंबे समय तक) स्नातक। इस प्रकार के निवेश करें जब आपको भरोसा लगता है कि आपका बच्चा उसे जिम्मेदार नहीं रखता है, तो उसे खोना नहीं है।
    • स्कूल वर्ष भर में आपूर्ति खरीदना, जब आप इसे ऑफ़र पर कर सकते हैं, तो पैसा बचाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। आपके द्वारा खरीदी गई चीज़ों के लिए पेंट्री रखें। यदि आप वर्ष के अंत में उन सभी का उपयोग नहीं करते हैं, तो जो भी बचा है, दान करें या जो कुछ भी आप गर्मी के दौरान या अगले स्कूल वर्ष के दौरान उपयोग करना चाहते हैं उसे बचाएं। यह मूल चीज है जिसे आप खरीद सकते हैं:
    • काले या नीले पेन
    • पेंसिल, क्रैयोन और पेंसिल पियरेंर्स
    • नियम, ट्रांसपोर्टर, कम्पास
    • धारीदार चादरें
    • erasers
    • फ़ोल्डर्स बैग या फाइलिंग अलमारियाँ के साथ
    • highlighters
    • बैकपैक, पेंसिल केस, लंच बॉक्स
    • स्टेपलर और स्टेपल्स
    • कैंची
    • गोंद की छड़ें (ध्यान रखें कि ये सूखे होते हैं, इसलिए उन्हें उसी खरीद लें, यदि वे उस वर्ष में उपयोग किए जाएंगे)
    • सामान्य या वैज्ञानिक कैलकुलेटर
    • खेल और संगीत उपकरण (यह हमेशा महंगा होता है, इसलिए उन्हें छूट के साथ वर्ष के दौरान उन्हें खरीदने के लायक है)
    • वर्ष के दौरान, हमेशा पेन्सिल, कलम, लेखन पत्र, आदि होते हैं कि आप कंपनियों, होटल, आदि से प्राप्त करते हैं। और उन्हें स्कूल की आपूर्ति के लिए एक आरक्षित के रूप में रखें
    • अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसकी नई पारिस्थितिकीय दुकान या पहले से ही स्थापित है, तो कंपनी के बारे में स्कूल के अन्य माता-पिता को सूचित करने के बदले में मुफ्त आपूर्ति की मांग करें।
    • कीमतों और ऑफ़र की तुलना करने के लिए स्कूल की आपूर्ति के लिए ऑनलाइन टूलींग कंपनियों को देखें कुछ कूपन और दूसरों के पदोन्नति से मेल खाते हैं आप दोस्तों या अन्य माता-पिता के साथ ऑनलाइन ऑर्डर भी विभाजित कर सकते हैं ताकि आप जो भी खरीद लेंगे उसका परिवहन मुफ़्त है और आपको पिछले वाले के अलावा बल्क में खरीद के लिए छूट मिलती है। क्रायंस, पेंसिल और अन्य आपूर्ति अक्सर आर्ट आपूर्ति स्टोर्स में "प्रति वर्ग पैक" में आते हैं, आमतौर पर 12 बच्चों के लिए। यदि आप पांच अन्य परिवारों में शामिल होते हैं जिनके पास औसत दो बच्चे हैं, तो इन पैकेजों की लागत को विभाजित करना बहुत फायदेमंद होगा।
    • कुछ भी खरीदने पर विचार करें संयुक्त राज्य अमेरिका में, सभी राज्य संविधानों के लिए बच्चों को "मुफ्त सार्वजनिक शिक्षा" का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। पब्लिक स्कूल में भाग लेने के लिए शुल्क या भुगतान सामग्री की आवश्यकता बहुत आम है, लेकिन यह कानूनी नहीं है। हालांकि, याद रखें कि शिक्षकों को अक्सर उन विद्यार्थियों के लिए अपनी जेब से औजार प्रदान करना पड़ता है जिनके पास नहीं है। इन उपायों के बारे में शिकायत करना जब आप वास्तव में मूल स्कूल की आपूर्ति खरीद सकते हैं, तो अनुचित होगा क्योंकि बोझ शिक्षकों के पास जाएगा
    • ऑनलाइन कीमतों की जांच करें यदि आपको कूपन की तुलना करने के लिए कई दुकानों की यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इसके बजाय आप इसे ऑनलाइन कर सकते हैं, तो आप गैसोलीन की लागत को बचा लेंगे ऑनलाइन उपकरण कंपनियों की भौतिक दुकानों की तुलना में कम ऊपरी है, इसलिए उनकी कीमतें अक्सर 50% कम होती हैं, और यह डिस्ट्रीब्यूटर के लिए डिस्काउंट, कूपन और नुकसान छूट से पहले भी होती है। शिपिंग लागत को जोड़ना याद रखें
    • अपने बेटे से अपने दोस्तों के साथ आदान-प्रदान करने का सुझाव दें वे "टूल एक्सचेंज" पार्टी के दौरान घर में स्कूल की आपूर्ति के पूरे स्टोर को इकट्ठा कर सकते थे, केवल स्नैक्स और ड्रिंक होने की लागत के साथ।
    • यह मत मानो कि डिस्काउंट स्टोर्स में सबसे अच्छे दाम होंगे। अक्सर, बड़े स्टोरों में उच्च अंत वाले आइटम पर सर्वोत्तम छूट होगी।

    Video: बिजली का करंट से मरे अादमी को बचाया जा सकता है,जाने कैसे?Everyone should know

    चेतावनी

    • अगर कुछ भी खरीद न लें वास्तव में आप ऐसा नहीं कर सकते न केवल आपके बेटे को ही नामित किया जाएगा कक्षा के गरीब, लेकिन शिक्षकों से एक अलग उपचार भी प्राप्त होता है, क्योंकि अब शिक्षकों को अपने बच्चे की जरूरतों को अपनी जेब से खरीदना चाहिए। यद्यपि यह पहलू एक कानूनी वैक्यूम है, लेकिन कुछ भी नहीं खरीदना शिक्षक का लाभ लेना है।
    • आखिरी मिनट के लिए शॉपिंग को रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं गर्मियों के दौरान और छुट्टियों के दौरान ऑफ़र की पेशकश की जाती है, जब आप सनस्क्रीन और अन्य अवकाश आइटम खरीदते हैं तो निश्चित वर्गों में देखें आपको आमतौर पर कुछ अतिरिक्त वस्तुओं को खरीदने के लिए जगह होगी, जिनकी छूट है
    • एक बोझ मत बनो या ऐसे कार्यक्रमों का लाभ उठाओ, जो स्कूल की आपूर्ति के साथ गरीब या बेघर हो गए बच्चों की सहायता करते हैं। न केवल यह क्रूर है, लेकिन आप भी मुसीबत में पड़ सकते हैं। स्कूल की आपूर्ति पर अपना पैसा खर्च करना ठीक है, यदि आपको यह करना पड़ता है तो आपके पास दंड का भुगतान करना बेहतर होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बजट
    • स्कूल की आपूर्ति की सूची
    • इंटरनेट का उपयोग
    • कैटलॉग
    • ट्रांसपोर्ट
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com