ekterya.com

घरेलू बेकरी कैसे शुरू करें

घरेलू बेकरी शुरू करना उतना आसान नहीं है जितना लगता है। इसे सफलतापूर्वक करने और अपना खुद का घरेलू बेकरी शुरू करने के लिए आपको स्थानीय कानूनों का पालन करना चाहिए और व्यापार कार्य को गंभीरता से लेना होगा। आप शुरू करने के बारे में एक विचार देने के लिए निम्नलिखित युक्तियों को पढ़ सकते हैं।

चरणों

स्टार्ट ए होम बेकरी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: home based,बेकरी उद्योग,शुरू करें बेकरी बिजनेस,information, Business Ideas,business in,business ad,

पहले आपको अपने क्षेत्र में एक घरेलू बेकरी की वैधता निर्धारित करनी होगी।
  • हालांकि एक घरेलू बेकरी खोलना सरल लगता है, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि कुछ सीमाएं हैं उदाहरण के लिए, कुछ जगहों पर घरेलू बेकरी निषिद्ध है। दूसरों में आपको कुछ परमिट मिलना चाहिए और आपके व्यवसाय के दरवाजे खोलने से पहले आपको कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। पहले आपको स्वास्थ्य, भोजन और कृषि के कानून के बारे में जांच करनी चाहिए ताकि पता चल जाए कि आपके घर में बेकरी खोलना एक कानूनी गतिविधि है।
  • आरंभ एक होम बेकरी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    व्यायाम करने में सक्षम होने के लिए आप अपनी रसोई को प्रमाणित करने में सक्षम होना चाहिए।
  • स्टार्ट ए होम बेकरी चरण 3 शीर्षक वाली छवि

    Video: बेकरी व्यवसाय / कैसे शुरू करें बेकरी का व्यवसाय / / हिंदी में कैसे भारत में बेकरी व्यवसाय शुरू करने के

    3
    एक बार जब आप यह निर्धारित कर लें कि यह आपके घर में एक घरेलू बेकरी खोलने के लिए कानूनी है, तो आपको उसे रसोई घर में वाणिज्यिक रसोई में बदलने के लिए संशोधित करना होगा: इस तरह आपको बेक किए गए सामान को ग्राहकों को बेचने की अनुमति होगी। एक उच्च संभावना है कि आपको एक रसोईघर के रूप में प्रमाणित होने से पहले अपनी रसोई में संशोधन करना होगा। आपको जांच करनी चाहिए कि आप किस प्रकार के संशोधन कर सकते हैं और उन्हें पूरा करने से पहले निरीक्षक अपनी पहली यात्रा करता है
  • स्टार्ट ए होम बेकरी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    आपके पास क्रम में सभी कागजी कार्रवाई भी होनी चाहिए।
  • घरेलू बेकरियों के लिए अपने मालिकों को कुछ खाना हैंडलिंग प्रमाणपत्र की आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा, आपको कुछ बीमा और बेकरी मालिकों के लिए आवश्यक परमिट मिलना चाहिए, साथ ही साथ किसी अन्य प्रकार के व्यवसाय
  • स्टार्ट ए होम बेकरी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    आपके पास एक व्यवसाय योजना होनी चाहिए
  • एक घरेलू बेकरी में शहर के शॉपिंग सेंटर में स्थित किसी भी व्यवसाय के रूप में बहुत नियोजन शामिल है। इसमें प्रारंभिक और परिशोधन लागतों की जानकारी और विश्लेषण शामिल है आपको स्पष्ट उद्देश्यों को स्थापित करना चाहिए और उन्हें पूरा करने का प्रयास करना चाहिए।



  • स्टार्ट ए होम बेकरी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    आपको एक बाजार की जांच करना चाहिए
  • आप आप विज्ञापन और बाजार जो करने के लिए उद्योग उत्पादों नोटों के अनुसार विपणन बनाने के लिए पके हुए माल को बेचना चाहते हैं, जो के बारे में स्पष्ट रूप से पता होना आवश्यक है। आपको तय करना होगा कि आप कौन से ग्राहक लक्षित करेंगे और उन्हें उन्हें बेचने का प्रयास करेंगे।
  • स्टार्ट ए होम बेकरी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    आपको भीड़ से बाहर खड़े होना सुनिश्चित करना चाहिए
  • आप पके हुए माल की पेशकश कर सकते हैं जो उपन्यास, भिन्न या कुछ खास तरीके से हैं। यदि आप करते हैं, तो आप प्रतिस्पर्धा से अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्टार्ट ए होम बेकरी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    आपको अपने उत्पादों का विज्ञापन करने के लिए पैसा निवेश करना होगा।
  • यह बहुत संभावना है कि वहां कई बेकरी हैं जिनके साथ आपको प्रतिस्पर्धा करनी होगी। आपको विज्ञापन और विपणन की लागतों पर दिक्कत नहीं करना चाहिए आप कुछ पेशेवर फोटोग्राफर या विज्ञापन कंपनियों में निवेश कर सकते हैं। अपने उत्पादों का विज्ञापन करने के लिए आपके प्रयासों का आपके व्यवसाय के नतीजे पर बहुत प्रभाव पड़ेगा।
  • स्टार्ट ए होम बेकरी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करके आपको अपने ग्राहकों को संतुष्ट रखना चाहिए।
  • स्टार्ट ए होम बेकरी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    आप व्यंजनों के साथ प्रयोग कर सकते हैं और विभिन्न उत्पादों की पेशकश कर सकते हैं, लेकिन आपको अन्य बेकरियों से खुद को अलग करने के लिए नाम बदलना होगा। यदि आप करते हैं, तो आपको स्पष्ट रूप से स्पष्ट करना होगा कि आपके व्यंजन अन्य उत्पादों से अलग हैं। उदाहरण के लिए, आप अलग-अलग टुकड़ों के साथ कुकीज़ की पेशकश कर सकते हैं जितना कि आप उन्हें सामान्य रूप से डालते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कई घरेलू बेकरियों को शुरुआत में अनुमानित तुलना में अधिक उत्पादों को बढ़ाने या बनाने की संभावना का सामना करना पड़ता है। जब ऐसा होता है, तो वे आमतौर पर उत्पादों के लिए मांग को पूरा करने में मदद करने के लिए परिसर से कुछ काम स्थान किराए पर लेते हैं। अपने उत्पादों को सेंकना करने के लिए अतिरिक्त जगह की तलाश करते वक्त, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप निरीक्षण के लिए सभी प्रासंगिक कानूनी और संचालन आवश्यकताओं को पूरा करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com